IhsAdke.com

एक अच्छा श्रोता कैसे बनें

अच्छे श्रोता होने के नाते हमें दूसरों की आंखों के माध्यम से दुनिया को देख लेता है और समझ और सहानुभूति के लिए हमारी क्षमता बढ़ाता है - यह बाहरी दुनिया के साथ संपर्क की सुविधा भी देता है और हमारे संचार कौशल

. कैसे जानने के लिए हमें स्पीकर की स्थिति को बेहतर ढंग से समझने और यह जानने में मदद मिलती है कि किस शब्द का इस्तेमाल करना या बचाना यह सरल लग सकता है, लेकिन वास्तव में सुनना, विशेष रूप से चर्चाओं में, वास्तविक प्रयास और बहुत सारे अभ्यासों की आवश्यकता होती है यदि आप एक अच्छा श्रोता बनना सीखना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है!

चरणों

विधि 1
खुले दिमाग के साथ सुनना

चित्रित होना एक अच्छा श्रोता चरण 1
1
अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखो यह उसकी असली समस्या के प्रति उदासीन होना आसान है और केवल "गिनती" के लिए ध्यान देना, हमारे भीतर के विचारों को अधिक ध्यान देने योग्य सुनवाई को अवरुद्ध करता है। अपने आप को अपने स्थान पर रखें और देखें कि आप इस स्थिति में क्या करेंगे: आपने शायद इस समस्या का बहुत तेज़ी से हल किया हो। एक अच्छे श्रोता होने के नाते हम बंधकों को मजबूत कर सकते हैं क्योंकि हम स्पीकर को बेहतर जानते हैं
  • आपके पास दो कान हैं और एक मुंह कोई आश्चर्य नहीं है। इसका मतलब है कि आपको बात से ज्यादा सुनना चाहिए, यह अधिक फायदेमंद है जब कोई सुन रहा है, तो बातचीत पर ध्यान देना और व्यक्ति के लिए आँख से संपर्क पता है कि तुम वह क्या कह रहा है (भले ही आप कोई आपत्ति नहीं है, कम से कम यह विनम्र है) के बारे में परवाह करते हैं। अधिक ध्यान देने वाले लोग अधिक चौकस और ध्यान रखते हैं और चीजों की बेहतर समझ रखते हैं। सुनिश्चित कर लें कि आप वास्तव में सुन रहे हैं, कुछ भी नहीं कर रहे हैं - अपने आप को पूरी तरह से ध्यान देने की कोशिश करें कि आप किसके बारे में बात कर रहे हैं, ताकि आपको खोया न जाए
  • एक तत्काल समाधान के साथ बात करने या बाधित करने का निर्णय लेने के बजाय, ध्यान से सुनो और स्थिति के बारे में सोचने से स्थिति के बारे में सोचें - अगर आप चुपचाप चुपचाप कर रहे हैं तो आपको कैसा लगेगा? इससे आपको वास्तविक स्थिति को समझने में मदद मिलेगी।
  • चित्रित होना एक अच्छा श्रोता चरण 2
    2
    अपने अनुभव को अपने साथ तुलना करने से बचें, भले ही ऐसा करने के लिए समझदार लगता है, तो आप उसकी दृष्टि और उसकी स्थिति की अनदेखी कर रहे हैं। मेरा मानो, यदि आप कहते हैं कि "मैं इसके माध्यम से किया गया है" ऐसा कोई चीज है जो आपकी जितनी गंभीर नहीं है, आप उसे भी अपमानित कर सकते हैं। इसका एक उदाहरण उस संबंध के साथ व्यक्ति के तलाक की तुलना करना है जो केवल तीन महीने तक चली गई थी। उबाऊ मत बनो (एक मूर्ख भी नहीं)
    • ध्यान से सुनो और अपनी जीभ पकड़ो हिट हर समय शिकार करता है, यहां तक ​​कि सबसे अच्छे इरादों में भी, वह सोचती है कि आप सुन नहीं रहे हैं।
    • अपने बारे में बहुत कुछ बोलने से बचें उस पर फोकस करें, यह मुख्य विषय है, आप नहीं।
    • यदि वह जानती है कि आप एक ही स्थिति में हैं, तो आप उससे कुछ सलाह या राय मांग सकते हैं उस स्थिति में, लेकिन सावधान रहें जो आप कहते हैं, ऐसा लगता है कि आप चीजों को मदद करने के लिए बना रहे हैं
  • चित्रित होना एक अच्छा श्रोता चरण 3
    3
    तुरन्त मदद करने की कोशिश नहीं कीजिए बहुत से लोग सोचते हैं कि उन्हें समस्या से बाहर के तरीकों की तलाश करने की ज़रूरत है - इसके बजाए, सिर्फ व्यक्ति को क्या कहना है, उसे सुनो। समस्या के समाधान के बारे में सोचें क्योंकि वह बिना किसी दखल के बोलती है - और ज़ाहिर है, उसे आपकी मदद माँगने के लिए कहें। यदि आप अनिवार्य रूप से समाधान खोजने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप वास्तव में नहीं सुनेंगे।
    • उस पर फोकस करें जो उसे कहना है और फिर किसी समाधान या राय के बारे में सोचें।
  • चित्रित होना एक अच्छा श्रोता चरण 4
    4
    अपने आप को ठोस बनाएं दिखाएँ कि आप उचित समय पर अपने सिर को मिलाकर ध्यान रखते हैं - यह उसे प्रोत्साहित करेगा तुम भी बात कर सकते हैं "है" या "हाँ" कथनों से सहमत हैं करने के लिए व्यक्ति को आप इस बात से सहमत (आप उसे स्वर से पता चल जाएगा) या का उपयोग "हमारे" या "वाह ..." उसने कुछ त्रासदी या के बारे में बात करना चाहता है कि कुछ बुरा जो हुआ है - यह दिखाएगा कि आप ध्यान दे रहे हैं संवेदनशील रहें और उसे आराम दें अगर वह बेहद दुखी या परेशानी होती है, तो देखभाल के साथ, ऐसा नहीं लगता है कि आप खेद महसूस कर रहे हैं (ज्यादातर लोग नहीं चाहते हैं, या समझ)।
  • एक अच्छा श्रोता रहो कदम 5 शीर्षक चित्र
    5
    याद रखें कि वे आपको क्या कहते हैं एक अच्छा श्रोता की एक प्रमुख पहलू जानकारी उस व्यक्ति ditas- है कि याद करने के लिए है सबसे अच्छा दोस्त बात कर रही है, जो, एक आदमी आप अपने जीवन में कभी नहीं देखा है - कम से कम आपको क्या करना है सत्ता के लिए पुरुष का नाम याद है बाद में टिप्पणी करें, इससे आपको तथ्यों के साथ थोड़ी अधिक शामिल किया जाएगा। यदि आपको नाम, विवरण और महत्वपूर्ण घटनाओं को याद नहीं है, तो व्यक्ति कभी भी यह नहीं पाता कि आप ध्यान दे रहे थे।
    • आपके पास तेज स्मृति होने की ज़रूरत नहीं है आपको जो कहा गया था उस शब्द के लिए शब्द को याद रखना नहीं है, लेकिन उस व्यक्ति को एक हजार गुना एक ही बात दोहराने के लिए नहीं - सब कुछ पूछने के लिए यह धारणा है कि नहीं, आप वास्तव में नहीं सुन रहे थे।
  • चित्रित होना एक अच्छा श्रोता चरण 6
    6
    समस्या का पालन करें अच्छे श्रोताओं बातचीत के पल से परे जाते हैं यदि आप यह दिखाना चाहते हैं कि आप देखभाल करते हैं, तो व्यक्ति ने आपको समस्या बताई है, तो कुछ दिन प्रतीक्षा करें और उसे मामले के बारे में पूछें। आप विषय के बारे में जानने के लिए एक पाठ संदेश, ईमेल या कॉल भेज सकते हैं, खासकर संवेदनशील मामलों में जैसे जटिल तलाक या स्वास्थ्य समस्या बेशक, भी घुसपैठ नहीं होने की कोशिश करें- इसके बजाय, दिखाएं कि आप परवाह करते हैं और आपकी मदद के लिए वहां मौजूद हैं।
    • व्यक्ति को बातचीत के बाद इसे ध्यान में रखने के अपने प्रयास से रोमांचित होगा और यहां तक ​​कि यह देखने के लिए कि क्या सब कुछ ठीक है, देखने के लिए। यह आपके श्रोता कौशल को अगले स्तर तक ले जाएगा!
    • जाहिर है, देखभाल और अनुपस्थित होने के बीच एक व्यापक अंतर है। अगर व्यक्ति को उस नौकरी मिलती है, तो समय-समय पर खुद से पूछना एक बात है, यह हर दिन संदेश भेजने के लिए समस्या के बारे में पूछ रहा है। उसे मत दबाएं, या मदद तनाव हो जाएगी
  • एक अच्छा श्रोता होना चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    पता नहीं क्या करना है यदि आप एक श्रोता के रूप में गंभीरता से लेना चाहते हैं और विचारशील लगते हैं, तो यहां कुछ उदाहरणों के साथ एक छोटी सूची है जो न करें:
    • कौन बोल रहा है में दखल से बचें, खासकर जब आप एक बहस के बीच में हैं
    • उस व्यक्ति से सवाल न करें इसके बजाय, चीजों को समझें और संवेदनशीलता के साथ।
    • विषय को बदलने की कोशिश न करें, भले ही यह थोड़ा असुविधाजनक हो।
    • बातें कह की तरह "यह दुनिया के अंत नहीं है" या "कल आप बेहतर महसूस करेंगे", के रूप में इस व्यक्ति की समस्या को कम कर देंगे, उसे (क) बुरा लग रहा है जिससे बचें। इसके बजाय, उसके साथ आंख का संपर्क रखें क्योंकि वह रुचि दिखाती है
  • विधि 2
    पता है क्या कहना है

    चित्रित होना एक अच्छा श्रोता चरण 8
    1
    अभी भी रहो यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन सुनने में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह है कि विचारों को अभिव्यक्त करने की इच्छा का विरोध करना - इसी तरह, बहुत से लोग अपने समान अनुभवों की गलती से बोलने में सहायता करते हैं। ये चीजें स्वचालित हैं, लेकिन उन्हें अपमानित किया जाता है
    • अपनी आवश्यकताओं को एक साथ रखो और धैर्य से प्रतीक्षा करें कि व्यक्ति को ताल के तर्क को पूरा करना है।
  • चित्रित होना एक अच्छा श्रोता चरण 9
    2
    इसकी विश्वसनीयता की पुष्टि करें। यदि वह व्यक्ति आपको कुछ महत्वपूर्ण रहस्य बता रहा है, तो यह स्पष्ट करें कि आप भरोसेमंद हैं और किसी को नहीं बताएंगे। अगर वह तुम पर भरोसा नहीं करती है, तो इसे खोलना मुश्किल होगा। इसके अलावा, उसे बात करने के लिए मजबूर मत करो, यह उसे असुविधाजनक और नाराज कर सकती है
    • क्या तुमने वादा किया अपने मुंह को बंद रखने और सभी जगहों पर उसकी समस्याओं के बारे में बात करने का वादा क्या है? हां, ऐसे परिस्थितियां हैं जहां कोई विकल्प नहीं है- एक उदाहरण होगा यदि व्यक्ति आत्मघाती प्रवृत्ति को दर्शाता है। संक्षेप में, यदि आप भरोसेमंद नहीं हैं, तो आप कभी भी अच्छे श्रोता नहीं होंगे।
  • एक अच्छा श्रोता होना 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    बोलते वक्त, उत्साहजनक हो! आपकी सहानुभूति का प्रयोग करें और कुछ छोटी टिप्पणियां करें जब व्यक्ति आपको सोचता है कि आप ध्यान नहीं दे रहे हैं। आप जो कुछ कहा गया है, "संक्षेप और पुनः पुष्टि" या "दोहराने और प्रोत्साहित" कर सकते हैं, जिससे उसे और अधिक समझा जा सकता है और बातचीत अधिक द्रव यहां आपको क्या करना है:
    • "दोहराएं और प्रोत्साहित करें": दोहराएं, अपने शब्दों में, कुछ व्यक्ति ने कहा। इसके अलावा सकारात्मक अवलोकन या रचनात्मक आलोचना जोड़ें। आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं समझता हूं, मैं भी दोष नहीं लेना चाहता था।" लेकिन इसे आसान बनाओ, क्योंकि यदि आप अतिरंजना करते हैं तो कृत्रिम, या यहां तक ​​कि सजाया हुआ दिखाई देगा।
    • "संक्षेप और पुन: पुष्टि करें": उस व्यक्ति के ब्योरे का सारांश और अपने स्वयं के शब्दों का प्रयोग करने की पुष्टि करना यह दिखाने का एक तरीका है कि आप जो कहा गया था, उस पर ध्यान दे रहे थे। इसके अलावा, इससे व्यक्ति को इस विचार को स्पष्ट करने में मदद मिलेगी अगर आपको कुछ गलत समझा है।
    • किसी भी वक्तव्य बनाने से पहले संचार चैनल को "मुझे गलत हो सकता है, लेकिन ..." या "मुझे सही करें अगर मैं ग़लत हो, लेकिन ..." जैसी बातें कहकर खुला रखो। यह करना विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपको पता है कि आप निराश हो रहे हैं या आपका ध्यान खो गया है।



  • चित्रित होना एक अच्छा श्रोता चरण 11
    4
    अच्छे प्रश्न पूछें ऐसे सवाल पूछने से बचें जो आपको रक्षात्मक पर डाल सकते हैं - जब उनको चुनने की बात आती है, तो उन लोगों के बारे में सोचें जो उन्हें इस विषय पर अपने निष्कर्ष पर पहुंचाएंगे। इसलिए व्यक्ति को ऐसा महसूस नहीं होगा कि आप उसे न्याय कर रहे हैं या आप बार को मजबूर कर रहे हैं यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान रखना चाहिए:
    • एक बार आप empathic रहे हैं, बातचीत में अधिक सक्रिय रूप से लगे हुए हो जाते हैं। आप पूछ सकते हैं "मुझे पता है आपको लगता है कि डांट लेने के लिए नहीं करना चाहता था, लेकिन समझ में नहीं आता क्यों आप के बजाय शर्मिंदा महसूस कर रही है, एक प्रतिक्रिया के रूप में डांट के संबंध में नहीं है?"।
    • इस तरह तैयार करना सवालों व्यक्ति सीधे अपने एक सवाल का जवाब देने, जो भावनात्मक स्थिति और एक स्पष्टीकरण देने के लिए किया तर्क के बीच संक्रमण की प्रक्रिया शुरू कर देंगे है कर देगा।
  • चित्रित होना एक अच्छा श्रोता चरण 12
    5
    व्यक्ति को पहले खोलने की प्रतीक्षा करें एक रचनात्मक प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करने की इस प्रक्रिया में, एक अच्छा श्रोता धैर्यपूर्वक सुनना चाहिए जब तक कि कोई अपनी स्वयं की तर्क, भावनाओं और विचारों तक नहीं पहुंचता। इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन यदि आप इसे बहुत सारे व्यक्तिगत प्रश्नों के साथ दबाते हैं, तो इसके विपरीत प्रभाव पड़ता है और आप रक्षात्मक बनेंगे।
    • धीरज रखो और आप कौन से बात कर रहे हैं में रहना। यह स्थिति का संदर्भ समझने का सबसे आसान तरीका है और व्यक्ति द्वारा किए गए व्यवहार।
  • चित्रित होना एक अच्छा श्रोता चरण 13
    6
    आपकी राय या स्थिति के बारे में आपको क्या लगता है, यह कहकर बीच में मत दो। इसके बजाय, रुको जब तक वह आपकी राय के लिए नहीं पूछता है (वह संभवत: ऐसा कहने के बाद उसे ज़रूर कहेंगी) सुनना प्रभावी रूप से आपके विचारों को अस्थायी रूप से धारण कर लेते हैं, जब तक बातचीत में कोई जगह नहीं होती - जब ऐसा होता है, तो संक्षिप्त टिप्पणियां करें
    • व्यक्ति को बहुत जल्द बाधित करने से उसे निराश और आप जिस बारे में बात कर रहे हैं, उसके बारे में लगभग कुछ भी नहीं अवशोषित करेंगे - वह उसका हिस्सा खत्म करने के लिए अधीर हो जाएगी और आप अंतराल और परेशानी को खत्म करेंगे।
    • सलाह देने से बचें (जब तक वह इसके लिए नहीं पूछती)। इसके बजाय, उस व्यक्ति की बात सुनो जो उस स्थिति के बारे में कहता है और इसे अपना रास्ता खोजो - तो आपके बीच एक सार्थक आदान-प्रदान होगा।
  • चित्रित होना एक अच्छा श्रोता चरण 14
    7
    व्यक्ति को आश्वस्त करें सब कुछ सुनने के बाद व्यक्ति को कहना है, कहते हैं कि आप खुश हैं कि उसने इसे साझा किया है। इसे स्पष्ट करें कि आप हमेशा बातचीत के लिए खुले हैं, साथ ही साथ बातचीत की गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए। यहां तक ​​कि अगर स्थिति अनुचित होने के लिए "यह ठीक होने जा रही है" जैसे किसी वाक्यांश के बिंदु के लिए महत्वपूर्ण है, तो इसे सुनने के लिए अपनी इच्छा व्यक्त करें और उसकी मदद करें।
    • जब आप बात करते हैं, हाथ मिलाते हैं, या आपको पकड़ते हैं, तो आप उस व्यक्ति को पालतू बना सकते हैं स्थिति के लिए जो कुछ भी उपयुक्त है, वह स्नेह की सीमाओं से अधिक नहीं है।
    • कुछ व्यावहारिक समाधान प्रदान करें यदि आपके पास कोई और झूठी उम्मीद न दें यदि आप उस व्यक्ति के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, उसे सुनना है, यह स्पष्ट करें बस किसी के साथ बात करने के लिए पहले से ही मददगार है
  • चित्रित होना एक अच्छा श्रोता चरण 15
    8
    सलाह देने पर, सुनिश्चित करें कि आप अपने दृष्टिकोण या अनुभव पर बहुत ज्यादा भरोसा नहीं करते हैं। उस व्यक्ति के बारे में सोचें जो उनके परिप्रेक्ष्य का इस्तेमाल करते हैं।
  • विधि 3
    उचित शरीर भाषा का प्रयोग करना

    चित्रित होना एक अच्छा श्रोता होना चरण 16
    1
    आँख से संपर्क रखें बातचीत के दौरान यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दर्शाता है कि आप सभी की ओर ध्यान दे रहे हैं (भले ही यह विषय आपको ज्यादा दिलचस्पी नहीं दे रहा हो) सावधान रहें क्योंकि अगर आप बातचीत में रुचि नहीं दिखाते हैं, तो आप नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और वह व्यक्ति अब आपके लिए खुला नहीं होगा। किसी को सुनते समय, आंख को देखो ताकि वह जानता हो कि आप प्रत्येक शब्द को अवशोषित कर रहे हैं।
    • अपनी आंखों, कानों और विचारों को जो कहा जा रहा है, उस पर ध्यान देने के लिए उपयोग करें, न कि आप आगे क्या कहने जा रहे हैं (याद रखें कि वार्तालाप का केंद्र व्यक्ति है, न कि आप)।
  • एक अच्छा श्रोता बनो 17 शीर्षक चित्र
    2
    उसे सब ध्यान दे दो यदि आप वास्तव में एक अच्छा श्रोता बनना चाहते हैं, तो आपके दिमाग से किसी भी विकर्षण को दूर करना महत्वपूर्ण है। वार्तालाप से पहले किसी भी संचार उपकरण (स्मार्टफोन सहित) को बंद करें, आप क्या कहने वाले हैं, इसके बारे में मत सोचो, बस ध्यान से सुनो
    • विचलन से मुक्त कुछ जगह खोजें यदि आप एक कैफेटेरिया जाने का निर्णय लेते हैं, उदाहरण के लिए, उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें जो पर्यावरण पर जाते हैं।
    • यदि आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हैं, जैसे कि रेस्तरां या कैफेटेरिया, तो टीवी के पास बैठने से बचें। यहां तक ​​कि अगर आप व्यक्ति को सुनने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो टीवी एक आकर्षक व्याकुलता होगी, खासकर यदि आप अपनी टीम का खेल खेल रहे हैं।
  • चित्रित होना एक अच्छा श्रोता चरण 18
    3
    व्यक्ति को अपने शरीर की भाषा के साथ प्रोत्साहित करें अपने सिर को प्रतिज्ञान में मिलाते हुए इंगित करता है कि आप क्या कह रहे हैं, बातचीत को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अपने आस-पास आसन और शरीर के आंदोलन को अपनाने से उसे और अधिक खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके अलावा, आँखों में प्रत्यक्ष रूप से देखने से भाषण को और भी उत्तेजित होता है, क्योंकि यह दर्शाता है कि आप इस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
    • शारीरिक भाषा का उपयोग करने का दूसरा तरीका आसन है। स्पीकर के सामने खड़े रहो, एक दूर के आसन से पता चलता है कि आप जल्द ही प्रस्थान करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप अपने पैरों को पार करते हैं, तो उस व्यक्ति की तरफ खींचें और दूसरी तरफ नहीं।
    • अपनी बाहों में गठबंधन मत करो - यह आपको यह धारणा दे सकता है कि आप क्या कह रहे हैं (भले ही वह सत्य न हो) पर संदेह कर रहे हैं या भद्दा है।
  • चित्रित होना एक अच्छा श्रोता चरण 19
    4
    आपकी रूचि व्यक्त करने के लिए सक्रिय रूप से सुनो। इसका अर्थ यह है कि सुनने के लिए अपने सभी इंद्रियों और ध्यान का उपयोग व्यक्ति को क्या कहना है। यहां कुछ चीजें हैं जो आप सक्रिय श्रोता बनने के लिए कर सकते हैं:
    • आपके शब्द: "एमएमएमएम", "हां" या "ठीक है" जैसी बातें बताते हुए कि आप ध्यान दे रहे हैं (हर पांच सेकंड में बात करने से बचें, यह अच्छे से अधिक नुकसान होगा)।
    • रुचि दिखाएं और व्यक्ति की आंखों की बार-बार जांच करें (एक अजीब मनोदशा पैदा करने से बचने के लिए लंबे समय से उसका सामना करना)।
    • पंक्तियों के बीच पढ़ें: अंतर्निहित संदेशों के लिए बने रहने के लिए - वे जो बोल रहे हैं की असली भावनाएं प्रदर्शित करते हैं चेहरे और शरीर के साथ-साथ आवाज़ की स्वर और जिस तरह से आप बोलते हैं, उसमें शामिल भावनाओं को बेहतर ढंग से समझें।
    • व्यक्ति के समान ऊर्जा के साथ बोलें अगर वह निराश हो गई है, तो बोलो जैसे वह निराश हो गई है इसके साथ सुसंगत होने के अलावा, आप आपसे संपर्क करेंगे कि आप स्थिति को समझते हैं।
  • एक अच्छा श्रोता चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    किसी के लिए तुरंत आप के लिए खोलने के लिए इंतजार मत करो। धीरज रखो और बस सुनो
    • उस व्यक्ति की दोबारा दोहराएं, जिसे आपने नहीं समझा। यह जानना अच्छा है कि क्या आप स्थिति के सही छापों को प्राप्त कर रहे हैं, साथ ही साथ गलतफहमी या संघर्ष से बचें।
    • संदर्भ पर ध्यान दें यदि व्यक्ति संवेदनशील है, तो कठोर मत बनो।
  • युक्तियाँ

    • लोग आम तौर पर समझ नहीं सुनते हैं, बल्कि जवाब देते हैं। इसके बारे में सोचो
    • किसी भी विकर्षण से दूर हो जाओ सेल फोन पर नज़र रखने के लिए संवाद को बाधित करना, उदाहरण के लिए, विषय के आधार पर कुछ अशिष्ट हो सकता है। बातचीत से दूर आपका ध्यान खींचने से बचें
    • कल्पना कीजिए कि वार्तालाप के अंत में क्या कहा गया था के बारे में एक प्रश्नावली होगी। यह आपको वार्तालाप पर ध्यान देने में मदद करेगा।
    • यह कठिन है, अधिक महत्वपूर्ण यह सुनना होगा।
    • अक्सर लोगों को सुनना मुश्किल होता है, क्योंकि उनमें से कुछ समस्याएं से अभिभूत हैं। इस मामले में उन्हें सुनने से डरो मत, क्योंकि उन्हें किसी के साथ बोझ साझा करना चाहिए।
    • एक अच्छे श्रोता होने के नाते पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों जीवन में उपयोगी है।
    • केवल तभी अनुरोध करें जब अनुरोध किया जाए जब कोई व्यक्ति खुलता है और अपनी समस्याओं के बारे में बात करता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह व्यक्ति आपको मदद करना चाहता है कभी-कभी उसे सिर्फ वेंट करना पड़ता है
    • जो कुछ भी आपको बताया गया है उसे दोहराएं - आप श्रोता हैं, एक परेशान तोते नहीं
    • देखो कि आपके साथ कौन बात कर रहा है एक कोमल नज़र रखें, कुछ भी नहीं डराना
    • उस व्यक्ति की तरफ ध्यान दें जो व्यक्ति कहता है क्या वह प्रत्यक्ष है या क्या वह लाइनों के बीच की रेखा के नीचे कुछ छोड़ रही है?
    • बात करते समय क्या कहना है, इसके बारे में सोचते हुए यह एक संकेत है कि आप जो कहा जा रहा है, उसके बारे में आप ध्यान नहीं दे रहे हैं।
    • छोटी समस्याओं से बचें एक उदाहरण यह होगा कि, "बहुत से लोग इस समस्या से गुजरते हैं, इसके बारे में ज्यादा चिंता मत करो।"
    • अब से, लोग क्या कहते हैं और आपको और आपके आस-पास के बारे में ध्यान दें - आप सुनने के लिए और सीखने के साथ प्रभावित होंगे।
    • यदि आप मूड में नहीं हैं, तो बातचीत को स्थगित करें। जब आप भावनात्मक रूप से अभिभूत हैं, तो दूसरों की समस्याओं में डूबने से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
    • समाधान या सलाह लागू करने से बचें
    • उस व्यक्ति को जब वह बोल रहा है, उसमें बाधा न दें, भले ही आप इसके बारे में कुछ पूछने वाले हों (इस मामले में, इसके अंत तक इंतजार करें)।
    • आप जो भी सुनते हैं, उसके साथ बहुत ग्रहणशील और समझदार बनें। अक्सर सबसे अच्छी सलाह सुनने की उन कठोर आलोचनाएं हैं। आम तौर पर लोग केवल यही कहेंगे कि आप क्या सुनना चाहते हैं क्योंकि वे अपमानित होने से डरते हैं।
    • संभव के रूप में तरह के रूप में रहो
    • दूसरों को क्या कहते हैं, भले ही यह उबाऊ हो, परवाह करने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • सुनते समय, अपने दिमाग से किसी भी व्याकुलता को दूर करें जवाब या राय को तैयार करें, जब आप उस व्यक्ति को कहने के लिए सब कुछ सुना होगा।
    • अपने आप को बातचीत में दिलचस्पी रखने की कोशिश करें, भले ही यह थकाऊ हो। दोहराएँ: धैर्य रखें।
    • कहने की कोशिश मत करो कि "हां," "है," या "अहम" का ढोंग करने के लिए आप सुन रहे हैं, जब वास्तव में आप कुछ और से विचलित हो जाते हैं
    • वार्तालाप पर ध्यान दें जैसे कि आपका जीवन उस पर निर्भर था।
    • यदि आप कुछ महत्वपूर्ण कह रहे हैं तो बहुत ज्यादा बोलने से बचें बार-बार रुकावट से पता चलता है कि आप इस विषय को महत्व नहीं दे रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com