IhsAdke.com

ईमानदार कैसे बनें

ईमानदारी का मतलब है किसी भी ढोंग, विरूपण या धोखे के बिना ईमानदार और सीधा होना। अधिक ईमानदार व्यक्ति होने के नाते आप यह संकेत कर सकते हैं कि आप लोगों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, लेकिन आखिरकार, ईमानदारी अपने आप से शुरू होनी चाहिए। अपने विचारों और भावनाओं को पहचानना सीखना आपको एक वास्तविक व्यक्ति बनने में सहायता कर सकता है, जो बदले में, आप लोगों से अधिक ईमानदारी से निपटने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
दूसरों को ईमानदारी का प्रदर्शन

इरिएर स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
ईमानदारी से शरीर की भाषा का उपयोग करें शारीरिक भाषा आपको अपने दृष्टिकोण के बारे में बहुत कुछ बता सकती है, साथ ही ईमानदारी को आसानी से प्रकट कर सकती है (या उसके अभाव) जब अन्य लोगों के साथ बातचीत करते हैं, तो अपने आसन, इशारों और व्यवहार से अवगत होने की कोशिश करें।
  • लगातार आँख से संपर्क करें, लेकिन व्यक्ति का सामना करने से बचें समय-समय पर ध्यान दें और झपकी मत भूलना।
  • एक आराम से मुद्रा बनाए रखें, लेकिन अपने शरीर को थोड़ा फर्म रखें ऐसा करने के लिए, जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, या उसकी ओर इशारा कर रहे हैं, उसके प्रति थोड़ा सा दुबला
  • इरिएर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक सक्रिय श्रोता बनें किसी व्यक्ति को ईमानदारी दिखाने का एक आसान तरीका है एक सचेतक श्रोता होने के नाते। जब कोई आप से बात करता है, तो क्या कहा जा रहा है, इस बारे में खुले दिमाग रखें। अपने सक्रिय श्रोता कौशल का अभ्यास करना लोगों को दर्शाता है कि आप क्या कह रहे हैं, इस बारे में एक सच्ची दिलचस्पी है और आप वास्तव में विचारों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं और भावनाओं को
    • जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसके सामने खड़े हो जाओ कहा गया है कि किसी चीज पर वास्तविकता से प्रतिक्रिया करके, आपके चेहरे की अभिव्यक्ति इन प्रतिक्रियाओं का प्रदर्शन करेंगे आपकी भौहें बढ़ जाएंगी, आपकी आंखें चौड़ी हो सकती हैं और आपका मुँह आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया प्रकट करेगा। व्यक्ति के सामने होने के कारण उसे आपकी प्रतिक्रियाओं को देखने की अनुमति मिलती है, और यह दिखाएगा कि आप व्यस्त हैं और रुचि रखते हैं।
    • व्यक्ति को एक जवाब के साथ आने की अनुमति देने के लिए ओपन-एंड प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, बस "क्या आप वहां रहना चाहते हैं?" इस प्रकार के प्रश्न "हाँ या नहीं" शैली प्रतिक्रिया उत्पन्न करेंगे। इसके बजाय, आप कुछ पूछ सकते हैं जैसे "वाह, मैंने कभी नहीं किया है, यह आपके लिए कैसा था, वहां रहने की बेहतर यादें कैसे हुईं?" यह सगाई और जिज्ञासा दिखाता है
    • अपना जवाब देने से पहले दूसरे व्यक्ति द्वारा क्या कहा गया था पर विचार करें। वह एक वाक्य को कैसे वाक्यांश के बारे में सोच सकती है या सिर्फ एक रहस्य प्रभाव पैदा करने के लिए वार्तालाप को रोक सकता है। यदि आप अपने दिमाग में क्या कहना चाहते हैं, तो यह अन्य व्यक्ति के अनुसार बातचीत में एक सच्चा रुचि नहीं दिखाएगा।
  • छवि ईमानदारी से कदम 3 शीर्षक
    3
    दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझें यह विचार करने से इनकार करते हुए कि दूसरे व्यक्ति क्यों सोचता है / इस तरह महसूस करता है, आप उसके साथ एक दिल से बातचीत करने में समर्थ नहीं होंगे। दूसरों के दृष्टिकोण को समझना जरूरी नहीं है कि आप अपने खुद के परिप्रेक्ष्य को छोड़ दें। इसके बजाय, आपको समझने की कोशिश करनी चाहिए कि दूसरे व्यक्ति को क्या प्रेरित किया गया है और क्या जीवन के अनुभवों ने उसके दृष्टिकोण को आकार दिया है। जब आप दूसरे व्यक्ति की आंखों के माध्यम से दुनिया को देख सकेंगे, तो आप को यह समझना होगा कि आप कौन हैं और वह कैसे इस तरह से रहे
    • संगीत में किसी के स्वाद की आलोचना करने के बजाय, उदाहरण के लिए, यह समझने की कोशिश करें कि प्रश्न में संगीत के बारे में क्या अपील कर सकते हैं। शायद वह व्यक्ति गीत के गीतों की पहचान करता है शायद संगीत की धड़कन उसे शर्म करते जाने और नृत्य जाने की अनुमति देते हैं।
    • राजनीति के बारे में किसी के साथ चर्चा करने से पहले, यह समझने की कोशिश करें कि उसके पास यह राय क्यों है। एक व्यक्ति जिसे आप्रवासियों द्वारा उठाया गया था और बचपन से बचने के लिए आव्रजन के बारे में एक मजबूत राय हो सकती है, जो उसकी राजनीतिक विचारधारा को प्रभावित कर सकती है।
    • दुनिया को दूसरे व्यक्ति के नजरिए से देखकर आपको कम महत्वपूर्ण और अधिक अनुकंपा बनने में सहायता मिलेगी।
  • विधि 2
    एक ईमानदार व्यक्तित्व का विकास करना

    इरिएस्ट स्टेप 4 नामक छवि
    1
    अपनी ताकत और कमजोरियों का विश्लेषण करें अधिक स्वयं-सचेत (और इसलिए अधिक ईमानदारी) व्यक्तित्व रखने का एक हिस्सा आपके सर्वोत्तम गुणों और साथ ही आपकी कमजोरियों को पहचानने की आवश्यकता है यह आपको अपने सच्चे आत्म को पहचानने में मदद कर सकता है, और प्रत्यारोप या झूठ से बचा सकता है।
    • उन लोगों से पूछें जो आप अपने गुणों और दोषों के ईमानदार मूल्यांकन पर भरोसा करते हैं।
    • स्वयं प्रतिबिंब दैनिक अभ्यास करें यह आपको अधिक आत्म-जागरूकता रखने और नियंत्रण में नकारात्मक गुण / गुणों को बनाए रखने में मदद कर सकता है।
    • लगता है कि किसके बारे में (यदि कोई हो) प्रकार के लोग आपको पसंद नहीं करते हैं यह आपको कुछ विचार दे सकता है कि वे इसे कैसे देखते हैं, साथ ही साथ क्यों।
    • आप किस स्थिति में भी प्रदर्शन नहीं करते, इसके बारे में सोचें यह आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आपकी ताकत और कमजोरियों की स्थिति क्या है।
  • इरिएर चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने अनुभवों को स्वीकार करें आपका जीवन आपको उस व्यक्ति को आकार और उसके बारे में परिभाषित करता है। ऐसा कुछ होने का बर्ताव जिसे हम अनुभव नहीं समझते या अनुभव नहीं करते हैं जिससे उन्हें धोखाधड़ी के रूप में आसानी से पहचाना जाता है। अपनी जड़ें या अपने सच्चे स्व को छिपाने की कोशिश करने के बजाय, स्वीकार करें कि आप कौन हैं और आपका मूल क्या है। लोग समझेंगे कि आप खुद के साथ ईमानदार हैं, और आप इसके लिए उनका सम्मान करेंगे।
    • अपने जीवन के अनुभवों और विश्वासों की जांच करके पता लगाएं कि आपके साथ सबसे अधिक प्रतिध्वनि क्या है। शायद यह आपके सच्चे स्वभाव का एक हिस्सा है
    • दैनिक अपनी भावनाओं और विचारों को पहचानने और मूल्यांकन करने के लिए समय निकालें यह आपको यह समझने में सहायता करेगा कि आप वास्तविक और ईमानदार हैं या नहीं।
    • एक व्यक्ति के रूप में आप के वास्तविक अर्थ को जानने के बिना "वास्तविक" होना संभव नहीं है। यह पता लगाने के लिए अपनी भावनाओं को देखें कि आप अपने आप के प्रति सच्चे हैं या नहीं।
  • इरिएर चरण 6 के शीर्षक वाली छवि



    3
    ईमानदार और खुलकर रहें ईमानदारी को आपके भाग पर एक निश्चित मात्रा में जोखिम की आवश्यकता होती है। हालांकि, कमजोर बनकर, अन्य लोग कृत्रिम रूप से कार्य कर सकते हैं। अपने विचारों, भावनाओं और विश्वासों के बारे में ईमानदार होने से आप परस्पर ईमानदारी के स्तर पर लोगों को जान सकते हैं।
    • अपनी प्रतिक्रियाओं, प्रतिक्रियाओं या भावनाओं में अतिरंजित मत करो।
    • लोगों को पता चले कि आप डोडे किए बिना या उन्हें धोखा देने के बिना वास्तव में कैसे महसूस करते हैं
    • जब किसी व्यक्ति को एक दिलचस्प व्यक्ति पर विचार करना है, तो इसका पूरा ध्यान दें। वह क्या सोचती है, इस बारे में एक वास्तविक रुचि दिखाएं।
    • याद रखें कि ईमानदार और निडर होने का मतलब दूसरों की भावनाओं को आहत करने का मतलब नहीं है यदि आप मानते हैं कि एक ईमानदार और सीधी जवाब एक व्यक्ति को परेशान कर सकता है, तो स्थिति को थोड़ा और कुशलता से संबोधित करने पर विचार करें।
  • पिक्चर शीर्षक से बी ईरस्ट 7 कदम
    4
    पूर्ण चेतना का अभ्यास करें अधिक सजग होने के नाते, सीखने का तरीका सीखना कि आप अपने बारे में कैसे जानते हैं, वर्तमान कार्यकाल में आपके कार्यों और आपकी भावनाओं को। पूर्ण चेतना का अभ्यास करके, आप खुद को जिस तरह से सोचते हैं और वर्तमान क्षण में महसूस करते हैं, उससे सामना करने के लिए मजबूर हो जाते हैं, जो आपको अपने आप को बेहतर, अधिक ईमानदार समझ पाने में मदद कर सकते हैं।
    • अपने श्वास पर ध्यान लगाओ यदि आपके विचार अस्पष्ट हैं, तो अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित रहें हवा की भौतिक सनसनी पर ध्यान रखें, जो आपके नाक में और बाहर निकलती है, साथ ही पेट द्वारा बनाई गई आंदोलन। ध्यान दें कि उस बिंदु पर तनाव या चिंता कैसे गायब हो जाती है, जहां आप सांस ले रहे हैं।
    • अपनी हर चीज में अपनी इंद्रियों लपेटें खाने की तरह दैनिक क्रियाकलापों को करते समय संभव के रूप में अपनी अधिक इंद्रियों के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें इसे खाने से पहले नारंगी का पूरी तरह अनुभव करने के लिए दृष्टि, गंध, स्पर्श और स्वाद का प्रयोग करें।
    • पूर्ण जागरूकता का अभ्यास आंतरिक रूप से बनाया गया हो सकता है किसी भी आंतरिक उम्मीदों को ब्लॉक करने में मदद करता है, जिससे आप अपने सच्चे स्व बनकर वर्तमान क्षण जी सकते हैं।
  • विधि 3
    ईमानदारी से माफी मांगने

    पिक्चर शीर्षक ई बीयर स्ट्रीट 8
    1
    अपनी गलती स्वीकार करें यदि आप एक असली क्षमायाचना करना चाहते हैं, तो आपको यह समझना होगा कि आपने क्या गलत किया था। भले ही आपने कुछ कहा है या किसी व्यक्ति को चोट पहुंचाई है, चोट लगी है या उसे छोड़ दिया है, आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि यह गलत था और आपको नुकसान पहुंचा है।
    • यदि आप समझ नहीं पा रहे हैं कि उसे क्यों चोट लगी है, तो अपने आप को व्यक्ति के जूते में डालने का प्रयास करें। इस बारे में सोचें कि आपके शब्दों या क्रियाओं ने आपको कैसे प्रभावित किया है, और यह भी विचार करें कि उस व्यक्ति को अपने जीवन के अनुभवों के कारण प्रश्न में समस्या के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकता है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप समझ नहीं सकते हैं कि आपको क्यों चोट लगी है, इस तथ्य को स्वीकार करने की कोशिश करें कि यह हुआ है, और यह आपके शब्दों या व्यवहारों के कारण था।
    • अपनी गलतियों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करें किसी और को दोष देने की कोशिश न करें ईमानदारी से माफी मांगने के लिए ईमानदारी के अपराध की आवश्यकता है।
    • कुछ कहकर शुरू करो "मैं समझता हूं कि मेरे व्यवहार ने तुम्हें चोट पहुंचाई है।"
  • चित्रित किया गया ईमानदारी से कदम 9
    2
    पश्चाताप दिखाओ कहने की जरूरत नहीं है, लेकिन माफी के एक अंश के लिए "मुझे क्षमा करें" शब्द की आवश्यकता है। दूसरे व्यक्ति को पता चले कि आप जानते हैं कि आपने उन्हें चोट पहुंचाई है, और आपको खेद है।
    • झूठी माफी माँगो मत करो, जैसे "मुझे खेद है कि आपने इस तरह प्रतिक्रिया व्यक्त की है।" सच्चा रहें और अपनी गलती के लिए क्षमा मांगो।
    • कुछ सर्वेक्षण बताते हैं कि ईमानदारी माफी में सभी अंतर कर सकती है। अगर आप ईमानदारी से माफी नहीं दे सकते हैं, तो समय को ठंडा करने के लिए समय लें और इस पर प्रतिबिंबित करें कि आपने व्यक्ति को कैसे चोट पहुंचाई है। फिर अपने आप को क्षमा करें जब आप तैयार हों
    • कुछ कहो, "मुझे चोट लगी है, मैं वास्तव में खेद है। मुझे नहीं पता कि मैं कहाँ जा रहा था।"
  • पिक्चर का शीर्षक ईमानदारी से कदम 10
    3
    अपने कार्यों के लिए खुद को रिडीम करने का प्रयास करें अपनी गलती को स्वीकार करने और ईमानदारी से माफी मांगने के बाद, अपने आप को रिडीम करने का एक तरीका प्रदान करें अगर कोई ऐसी चीज है जो आपकी गलती को सुधारने या सुधारने के लिए की जा सकती है, तो ऐसा करें। अन्यथा, आपको इसे दूसरी तरह से करने का प्रयास करना होगा।
    • यदि आप और दूसरे वर्ग किसी अन्य व्यक्ति का मजाक बनाने के लिए मिलकर जुड़ गए हैं, तो आप भविष्य में उनकी रक्षा करके खुद को बचा सकते हैं।
    • एक व्यक्ति को अपने कार्यों या क्रियाओं की कमी से बताने से, उनकी गलती को ठीक करें उदाहरण के लिए, अगर आपने किसी को लिफ्ट देने का वादा किया था, लेकिन आप भूल गए, तो आप खुद को रिडीम करने के लिए अगले सप्ताह ऐसा कर सकते हैं
    • दूसरी तरह से किसी को बता कर अपनी माफी को समाप्त करें, "मैं अपनी गलती को ठीक करने के लिए जो कर सकता हूं, वही करता हूं, और मैं वादा करता हूँ कि यह फिर से कभी नहीं होगा।"
  • युक्तियाँ

    • कोशिश स्वयंसेवक के लिए और एकजुटता में समुदाय के साथ सहयोग करें
    • अपने आप से पूछें कि क्या आप दिल से काम कर रहे हैं यदि आप ऐसा कुछ कर रहे हैं तो आप शायद सच्चा नहीं हैं।
    • धीरज रखो! यह समझने में बहुत समय लग सकता है कि आप वास्तव में क्या हैं, और अपने आप के साथ ईमानदार कैसे होना सीखने के लिए और भी अधिक समय।

    चेतावनी

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com