IhsAdke.com

How to say धन्यवाद

"धन्यवाद" कहने के कई कारण हैं: आपके जीवन पर उपहार, एहसान या विशाल प्रभाव। कारण के बावजूद, ईमानदार और व्यक्ति को पता है कि आप कितने आभारी हैं यदि आप व्यक्ति में, फ़ोन या लिखित रूप में धन्यवाद देना चाहते हैं, तो यह सरल कदम जानने के लिए इसे सही तरीके से कैसे करें I

चरणों

विधि 1
व्यक्तिगत रूप से

चित्र शीर्षक से आपको धन्यवाद चरण 1
1
ईमानदार रहो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ईमानदार होना चाहिए आभारी होना चाहिए कृतज्ञता महसूस करना चाहिए और यह कि आप सिर्फ दायित्व और अनिच्छा से "धन्यवाद" कह नहीं रहे हैं यह कैसे करें यह कैसे करें:
  • आवाज की एक ईमानदार स्वर में बोलो "धन्यवाद" मत कहो, जैसे कि आप क्या कह रहे थे या कोई कहने के लिए आपको मजबूर कर रहे थे। एक समान टोन में स्पष्ट रूप से बोलें और दिखाएं कि सभी शब्द जो कह रहे हैं वे सत्य हैं। नीचे बात मत करो या दबदबा मत करो
  • ईमानदारी से शब्दों का प्रयोग करें विशिष्ट रहें और दिखाएं कि आपका धन्यवाद सच है। न सिर्फ "धन्यवाद" कहो, "मेरे होमवर्क से मुझे मदद करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। मैं आपकी मदद के बिना ऐसा नहीं कर सका।"
  • ईमानदारी से रहें ईमानदार होना ईमानदार होने का हिस्सा है, इसलिए खोलें और कहें कि आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं। व्यक्ति को बताएं "मुझे नहीं पता कि मैं तुम्हारे बिना क्या करूँगा" यदि आप वास्तव में उस तरह महसूस करते हैं
  • चित्र शीर्षक से आपको धन्यवाद चरण 2
    2
    आभारी रहें जैसा कि आप व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद करते हैं, आपको यह दिखाना होगा कि आपने जो किया उसके लिए आप वास्तव में आभारी हैं। समझाएं कि उस व्यक्ति ने आपको किसी तरह कैसे प्रभावित किया है, चाहे वह बहुत अधिक या बहुत कम है कृतज्ञता सतही नहीं होनी चाहिए और यह दिखाना चाहिए कि उसकी कार्रवाई ने वास्तव में एक अंतर बनाया है। अपनी आभार की व्याख्या करने का तरीका यहां बताया गया है:
    • विशिष्ट रहें सिर्फ इतना कहना मत "धन्यवाद", कहते हैं कि "समय बिताने की मदद करने के लिए मुझे गेंद के लिए एक पोशाक लेने के लिए धन्यवाद। मैं अकेला तय नहीं कर सकता है। यदि यह आप के लिए नहीं थे मैं अनुभव नहीं होता कि नीले रंग की पोशाक और अब मैं उसके बिना मेरी स्नातक स्तर की पढ़ाई कल्पना नहीं कर सकते "।
    • दिखाएँ कि आप समझते हैं कि व्यक्ति ने बलिदान किया है दिखाएँ कि आप इसकी सराहना करते हैं कि वह उस प्रयास को बड़ा या छोटा करने के लिए समय था कहते हैं, "पिछले हफ्ते मुझे आपके घर में देखने के लिए धन्यवाद, मुझे पता है कि तुम बहुत व्यस्त थे और अतिथि के लिए आसान नहीं था, मैं वास्तव में स्वागत की सराहना करता हूं।"
    • दिखाएँ कि आप व्यक्ति की मदद के परिणामों के लिए आभारी हैं यदि व्यक्ति ने आपको अपने जन्मदिन पर एक अद्भुत किताब दी है, तो आप यह बता सकते हैं कि आप पुस्तक को पढ़ते हैं, उसे प्यार करता था और यह कि आपके जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ा है।
  • चित्र शीर्षक से आपको धन्यवाद चरण 3
    3
    उचित शरीर भाषा का प्रयोग करें उचित शरीर की भाषा को बनाए रखने से आप पूरी तरह से कृतज्ञता का प्रदर्शन करेंगे। यदि आपका शरीर आपके द्वारा धन्यवाद किए जाने पर संदेश का संचार नहीं करता है, तो धन्यवाद प्राप्त करने वाले व्यक्ति के लिए आपके शब्दों का कोई मतलब नहीं हो सकता है। यह कैसे करें यह कैसे करें:
    • जब आप कहते हैं, तो आंखों के संपर्क को रखें। व्यक्ति की आँखों में गौर करें और उसे पूरा ध्यान दें कि आप वास्तव में उस परवाह करते हैं जो उसने किया था।
    • अपने शरीर को उस व्यक्ति का सामना करना ज़रूरी है जिसे आप शुक्रिया अदा कर रहे हैं अपने हथियारों को खुले और रख-रखाव करें यदि आपको इसकी आवश्यकता है अपनी बाहों में गठबंधन मत करो या ऐसा लग सकता है कि आप शुक्रिया अदा करना चाहते हैं और आप वास्तव में कहीं और होना पसंद करेंगे।
    • अगर उपयुक्त हो तो व्यक्ति को स्पर्श करें एक व्यक्ति जो अनुचित स्पर्श के साथ बहुत अच्छी तरह से पता नहीं है डराने न करें, लेकिन आप एक दोस्त या परिवार के सदस्य, हाथ या कंधे या यहां तक ​​कि एक गले पर एक हल्के स्पर्श, शुक्रिया अदा कर रहे हैं, तो यह उचित लगता है, मदद कर सकते हैं अपने सच्चे भावनाओं को व्यक्त।
    • अपनी भावनाओं का प्रदर्शन करें यदि व्यक्ति का आपके जीवन पर बहुत बड़ा असर पड़ा है, तो अपना चेहरा दिखाएं कि मदद से कैसे रोका गया है (रोने की कोई आवश्यकता नहीं है)
  • विधि 2
    फ़ोन द्वारा

    चित्र शीर्षक से आपको धन्यवाद चरण 4



    1
    फोन पर आपका धन्यवाद फोन पर एक मित्र, सहकर्मी, या अजनबी का धन्यवाद करना थोड़ा जटिल हो सकता है क्योंकि आँख से संपर्क किए बिना अपनी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करना अधिक कठिन है। लेकिन अगर आप कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देते हैं तो यह आसान हो सकता है:
    • स्पष्ट रूप से बोलें टेलीफोन संचार मुश्किल हो सकता है, तो आप का उच्चारण शब्द अच्छी तरह से यह सुनिश्चित कर लें, व्यक्ति के लिए धीरे-धीरे काफी बात आप सुनना और एक बहुत शोर जगह है या बुरा फोन सिग्नल से फोन नहीं।
    • व्यक्ति को अपना पूर्ण ध्यान दें हालांकि जब आप फोन पर होते हैं, तो अन्य चीजें करने के लिए मोहक होते हैं, घर चलाते समय, अपने अपार्टमेंट को साफ करने या पौधों को गीला करने के दौरान कॉल न करें कॉल में केवल कुछ मिनट लग सकते हैं और यदि आप वास्तव में आभारी हैं तो उस व्यक्ति को आपका ध्यान देने योग्य है।
    • एक उचित समय पर कॉल करें एक समय पर कॉल करें जब प्राप्तकर्ता व्यस्त नहीं होगा और बहुत जल्द या देर से नहीं होगा। यदि आप दूर रहने वाले व्यक्ति को बुला रहे हैं, तो समय के अंतर पर विचार करें।
    • उचित शरीर भाषा का प्रयोग करें हालांकि फोन पर बात करने के लिए शरीर की भाषा के बारे में सोचने के लिए मूर्खतापूर्ण लग सकता है, एक खुली मुद्रा रखने या अपने हाथों से इशारा करते हुए आपको अपनी वास्तविक भावनाओं पर जोर देने में मदद मिल सकती है। यदि आप सैंडविच तैयार करने के लिए झूठ बोल रहे हैं या अपने हाथों का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपना कृतज्ञता सही दिखाने में सक्षम नहीं होंगे।
    • अपने श्रोता को जानिए यदि आप किसी पारिवारिक सदस्य या करीबी दोस्त से बात कर रहे हैं, तो आप ईमानदारी से, हंसते हैं और प्रशंसा में अधिक मुक्त हो सकते हैं। यदि आप एक साक्षात्कार के लिए नियोक्ता का धन्यवाद करने के लिए बुला रहे हैं, तो आपको ध्यान देना, स्पष्ट रूप से बोलना और उचित शरीर भाषा का उपयोग करना चाहिए, और उद्देश्य और सहानुभूति भी होना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि आप फोन पर हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप फटकार और मुंह खोलने के लिए स्वतंत्र हैं - अगर आप पेशेवर कारणों के लिए धन्यवाद कर रहे हैं, तो इसे पेशेवर रखें।
  • चित्र शीर्षक से आपको धन्यवाद चरण 5
    2
    पाठ संदेश के लिए धन्यवाद। कभी-कभी कह रही है कि आपको एक फोन कॉल करने से टेक्स्टिंग के लिए धन्यवाद अधिक प्रभावी हो सकता है। अगर आप बस उस व्यक्ति से मिलते हैं और अच्छे समय के लिए उनका धन्यवाद करना चाहते हैं या बिना किसी झगड़े किए या जल्दी से उनका धन्यवाद करना चाहते हैं, तो एक पाठ संदेश बेहतर काम कर सकता है
    • संदेश में ईमानदारी रखें आप बस कुछ कह सकते हैं, "हाय! पार्टी के बाद मुझे साफ करने में मदद करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। आप एक महान दोस्त हैं और मुझे बहुत समय बचा है।"
    • व्यक्ति का नाम प्रयोग करें यहां तक ​​कि अगर यह एक पाठ संदेश है, तो कहें: "धन्यवाद, एना!"। यह संदेश को और अधिक व्यक्तिगत छोड़ देता है
    • अति उत्साही दिखने से बचें उस व्यक्ति को दिखाने के लिए लाखों विस्मयादिबोधक अंक का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है कि आप कितने आभारी हैं। यह सिर्फ आपको दिखता है कि आप ईमानदार नहीं हैं और ईमानदार नहीं हैं।
    • अपने शब्दों पर ध्यान दें यद्यपि एक पाठ संदेश भेजना अधिक अनौपचारिक है, सही व्याकरण और विराम चिह्न का उपयोग करके यह दिखाया जाएगा कि आपने संदेश लिखने के लिए समय लिया है
  • विधि 3
    लिखित में

    चित्र शीर्षक से आपको धन्यवाद चरण 6
    1
    एक धन्यवाद कार्ड भेजें यह आपको कहने का सबसे औपचारिक और प्राचीन तरीका है और यह जानने के लिए मुश्किल हो सकता है कि इसमें क्या लिखना है। आपके काम में आपकी सहायता करने के लिए या उदार उपहारों के लिए शादी के मेहमानों को धन्यवाद देने के लिए अपने शिक्षकों या शिक्षकों को धन्यवाद देना सही तरीका है। यह कैसे करें यह कैसे करें:
    • यदि आप लिख रहे हैं या बोल रहे हैं, तो आपको हमेशा ईमानदार होना और अपना आभार व्यक्त करना चाहिए।
    • यदि आप अपने शिक्षकों या शिक्षकों को कक्षाओं के एक महान वर्ष के लिए शुक्रिया अदा कर रहे हैं, तो इस बारे में एक विशिष्ट नोट छोड़ दें कि उनके काम ने आपको कैसे प्रभावित किया और आपको बेहतर व्यक्ति बना दिया।
    • आप अपनी शादी के मेहमानों के लिए या किसी अन्य पार्टी या सामाजिक घटना के लिए कार्ड लिख रहे हैं, तो आप उन सब को अनुकूलित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं हो सकता है, लेकिन आप एक उपनाम या विशिष्ट उपहार वह या वह है पर एक पंक्ति लिख कर व्यक्ति को कॉल करने के लिए कोशिश कर सकते हैं और यह कैसे इस्तेमाल किया जाएगा।
    • सार्थक कार्ड चुनें यदि आप वास्तव में अपनी सराहना व्यक्त करते हैं, तो आपको उस संदेश को व्यक्त करने में मदद करने के लिए एक गंभीर और सूक्ष्म कार्ड चुनें
    • जितनी जल्दी हो सके धन्यवाद कार्ड भेजें। बहुत देर से विलंब न करें, किसी अद्भुत काम करने के बाद किसी महीने का धन्यवाद करने के लिए आप यह देख सकते हैं कि आप काम बंद कर रहे थे या वास्तव में परवाह नहीं करते।
  • चित्र शीर्षक से आपको धन्यवाद चरण 7
    2
    ईमेल द्वारा धन्यवाद यह आपका धन्यवाद कार्ड से कम औपचारिक है, लेकिन आपको अपनी भावनाओं को ईमानदारी, स्पष्टता और ईमानदारी से भी संवाद करना चाहिए और जल्दी से भेजा जाए ईमेल द्वारा धन्यवाद करने का तरीका यहां बताया गया है:
    • प्रत्यक्ष रहें विषय में "धन्यवाद" लिखें
    • "प्रिय" या "प्रिय" के रूप में व्यक्ति को पता लगाएं और "ईमानदारी से" कहने पर हस्ताक्षर करें। यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ एक ईमेल है, तो आपको यह दिखाने के लिए पत्रों के सम्मेलनों का पालन करना होगा कि आप प्रक्रिया को गंभीरता से ले रहे हैं।
    • शब्दों को सावधानी से चुनें व्यक्ति को यह जानना चाहिए कि आपने कुछ समय बिताए वाक्यांशों को विकसित किया है जो आपकी भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करते हैं।
    • व्यक्ति के दृष्टिकोण के परिणाम दिखाएं उदाहरण के लिए, अगर उसने आपको बहुत खूबसूरत पोशाक दी है, तो उसे पोशाक पहनने का एक फोटो भेजें। अगर व्यक्ति ने आपको अपने जन्मदिन पर बहुत अधिक पैसा दिया, तो एक अविश्वसनीय नई रसोई तालिका दिखाकर एक फोटो भेजें जो आप उसके साथ खरीद सके।
  • युक्तियाँ

    • मुस्कान कभी! इससे आपकी आभार और ईमानदारी व्यक्त करने में मदद मिलेगी।
    • व्यक्ति को अधिभार न डालें अपनी कृतज्ञता दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन अक्सर "धन्यवाद" मत कहो, ताकि कोई असुविधाजनक स्थिति न बन सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com