IhsAdke.com

एक उपहार देकर आभार की कमी के साथ काम करना

सामाजिक शिष्टाचार के अनुसार, हमें उपहार प्राप्त करने के लिए हमेशा धन्यवाद देना चाहिए। एक मौखिक "धन्यवाद" या किसी दिए गए उपहार के लिए धन्यवाद नोट प्राप्त नहीं करना बहुत निराशाजनक है कृतज्ञता की कमी पर निर्भर होने के बजाय, आप उस भावना से निपटने की कोशिश कर सकते हैं व्यक्ति का सामना कर या स्थिति को स्वीकार कर और आगे बढ़ने से। इसके आधार पर, भविष्य में किसी और को पेश करने के तरीके के बारे में नए नियमों को स्थापित करना दिलचस्प है।

चरणों

विधि 1
व्यक्ति का सामना करना

चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ नहीं किया जा रहा उपहार के लिए धन्यवाद चरण 1
1
बात करने के लिए एक शांत और निजी जगह खोजें यदि आप उस व्यक्ति का सामना करने का निर्णय लेते हैं जिसे आप ने कृतज्ञता की कमी के लिए उपहार दिया है, तो चेहरे और शांत जगह में बोलें आप एक तटस्थ जगह चुन सकते हैं, जैसे कैफे या पार्क, या आप उसे अपने घर में कॉफी या डिनर के लिए आमंत्रित कर सकते हैं और इस विषय पर संपर्क कर सकते हैं। एक जगह चुनें जहां आप खुलेआम और ईमानदारी से बात कर सकते हैं।
  • यदि संभव हो, तो व्यक्ति में बात करें पाठ संदेश या ईमेल द्वारा सामने आने से आपको अपने आप को अभिव्यक्त करना मुश्किल होगा। इन सुविधाओं से एक कनेक्शन बेहतर है
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ नहीं किया जा रहा है उपहार के लिए धन्यवाद चरण 2
    2
    पूछें कि क्या व्यक्ति को उपहार मिला है उसके सामने आने से पहले, सीधे पूछें अगर उसे स्मरण मिले। आपको केवल यह सवाल पूछना चाहिए अगर आपने इसे व्यक्तिगत रूप से नहीं दिया है, मेल में भेजी गई उपहार टाइप करें या यदि ऑब्जेक्ट अन्य लोगों के साथ कहीं खो गया है तो बाद में खोला जा सकता है रसीद की पुष्टि करने से उस चीज़ के लिए टकराव को रोका जा सकता है जिसे उसने अभी तक प्राप्त नहीं किया है या नहीं खोला है।
    • आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं सोच रहा था कि आपको उपहार मिला है" या "क्या आपने मेरा उपहार खोल दिया?"
    • प्रश्न के साथ, व्यक्ति तुरंत धन्यवाद का स्मरण करेगा देखने के लिए समय ले लो कि उसके बाद वह धन्यवाद।
  • चित्र शीर्षक वाले डील के साथ नहीं किया जा रहा है उपहार के लिए धन्यवाद चरण 3
    3
    अपनी निराशा को दिखाएं कि आपको कोई धन्यवाद नहीं मिला। यदि व्यक्ति यह पुष्टि करता है कि आपको उपहार मिला है, तो ईमानदारी से कहें कि आप "धन्यवाद" प्राप्त करने के लिए आश्चर्यचकित और निराश नहीं थे समझाएं कि आप अपनी भावनाओं के बारे में कैसे महसूस करते हैं और ईमानदार हैं
    • आप कह सकते हैं कि "मुझे उपहार के लिए कोई धन्यवाद नहीं प्राप्त करने के लिए निराश था" या "मुझे चोट लगी थी कि मुझे कोई धन्यवाद नहीं मिला। क्या तुम्हें पसंद नहीं था कि मैंने क्या दिया? "
    • यह सुनकर, व्यक्ति शुक्रिया के बाद माफ़ी मांगने के साथ जवाब दे सकता है, या समझाएं कि उन्होंने आपको जल्दी धन्यवाद क्यों नहीं दिया। जब आप स्पष्टीकरण सुनें तो धीरज रखो।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ नहीं किया जा रहा है उपहार के लिए धन्यवाद चरण 4
    4
    एक सकारात्मक स्वर के साथ बातचीत समाप्त करें यदि व्यक्ति आपके प्रश्न की उपेक्षा करता है या आपको धन्यवाद नहीं करता है, तो इससे आपको परेशान मत करना। एक सकारात्मक स्वर से बातचीत समाप्त करने की कोशिश करें, भले ही आपने "धन्यवाद" प्राप्त नहीं किया है
    • आप कह सकते हैं, "यह मुझे परेशान करता है कि आपने मुझे वर्तमान के लिए धन्यवाद नहीं दिया है। लेकिन हम आगे बढ़ें। "
  • विधि 2
    कृतज्ञता की कमी को स्वीकार करना

    चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ नहीं किया जा रहा है उपहार के लिए धन्यवाद चरण 5
    1
    ध्यान रखें कि कृतज्ञता की कमी का आपके साथ कोई लेना-देना नहीं है। यदि आप इस कारण व्यक्ति को सामना नहीं करना चाहते हैं, तो स्थिति को स्वीकार करें। शायद "धन्यवाद" का अभाव आपके या वर्तमान के साथ कुछ नहीं करना है कभी-कभी लोग व्यक्तिगत कारणों से आपका धन्यवाद नहीं करते हैं, और आप उनके लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं।
    • हो सकता है कि व्यक्ति को यह नहीं पता कि कैसे अच्छी तरह से बातचीत करनी चाहिए और ठीक से धन्यवाद करने का तरीका नहीं पता है। या शायद आपको एक उपहार प्राप्त करने में शर्म आती है और आपको धन्यवाद देना नहीं लगता।
    • व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में सोचो प्रतिबिंबित करें कि वह केवल आभार करने और स्वीकार करने के लिए असहज नहीं है कि वह दूसरों के कार्यों या प्राथमिकताओं को नियंत्रित नहीं कर सकती है।



  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ नहीं किया जा रहा है उपहार के लिए धन्यवाद चरण 6
    2
    याद रखें कि अपेक्षाओं को बिना देकर एक सकारात्मक चीज है आप अपने निस्वार्थ कार्य के रूप में धन्यवाद की कमी को देखते हुए अधिक उदार रुख लेने की कोशिश कर सकते हैं। बदले में किसी चीज की उम्मीद किए बिना दूसरों को दूसरों के लिए सहानुभूति विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यह उपहार को अधिक उदार देने का रवैया भी बना सकता है, क्योंकि यह अन्य की संतुष्टि को दे रहा है, धन्यवाद और प्रशंसा प्राप्त नहीं करने के लिए।
    • बदले में किसी चीज की उम्मीद के बिना देते हुए उदारता और विचार के लिए प्रतिष्ठा बनाने के लिए भी अच्छा है। आपके मित्र और सहकर्मियों आपको प्रतिशोध की उम्मीद किए बिना एक व्यक्ति की पेशकश के रूप में देखेंगे, और वह एक सराहनीय गुणवत्ता है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ नहीं किया जा रहा है उपहार 7 कदम
    3
    आगे बढ़ने का प्रयास करें किसी आभार की अपेक्षा करने या व्यक्ति को प्रशंसा दिखाने के लिए मजबूर न करें। जाने के बिना जाओ यहां तक ​​कि अगर उस व्यक्ति ने आपको धन्यवाद नहीं दिया है, तो आप अभी भी बहुत से लोगों को "धन्यवाद" कहेंगे। किसी व्यक्ति को उपहार देने में आपकी खुशी को बर्बाद करने की अनुमति न दें
    • इस स्थिति को भूल जाओ और आगे बढ़ने के लिए एक गहरी साँस लें। कृतघ्न व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, उन यादों के बारे में सोचें जो आप अपनी यादों के लिए धन्यवाद करते हैं।
  • विधि 3
    नए उपहार नियम बनाना

    चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ नहीं किया जा रहा है उपहार के लिए धन्यवाद चरण 8
    1
    केवल उनको दीजिए जो "धन्यवाद" कहते हैं अगर आभार की कमी आपको परेशान करती है, तो आप नए उपहार नियम बना सकते हैं, जिसमें केवल उन लोगों को शामिल किया गया है जो आम तौर पर प्राप्त किए गए व्यवहारों के लिए धन्यवाद करते हैं। अगले त्यौहारों में, आप उन लोगों को केवल एक उपहार देना चुन सकते हैं जिन्होंने पिछले स्मारक तारीखों पर उन्हें धन्यवाद दिया था। या आप पिछली बार उपहार की सराहना की कमी के लिए अगले जन्मदिन को किसी और को देना बंद कर सकते हैं।
    • अपना उपहार नियम सेट करें कुछ मामलों में, आपके पास कोई विकल्प नहीं हो सकता है, जैसे किसी नजदीकी रिश्तेदार को धन्यवाद देना जो कभी भी नहीं धन्यवाद। अगली बार, एक महंगे उपहार देने के बजाय, आप एक सस्ता आइटम चुन सकते हैं इस तरह, आपको उस व्यक्ति से "धन्यवाद" नहीं प्राप्त करने से आपको कम परेशान महसूस होगा
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ नहीं उपहार के लिए धन्यवाद
    2
    अपेक्षाओं के बिना देकर अभ्यास करने की कोशिश करें यह मुश्किल है, लेकिन एक "धन्यवाद" या तारीफ की कमी को स्वीकार करने के लिए वातानुकूलित होने से उपहार प्रक्रिया को आसान बना सकता है दूसरों की मान्यता के लिए प्रतीक्षा किए बिना, लोगों के साथ निस्वार्थ और उदार होने का एक तरीका है।
    • स्मारक तारीखों पर, उदाहरण के लिए, आप उन लोगों को उपहार देने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जो आपको धन्यवाद-प्राप्त करने की उम्मीदें न करें। इस तरह, जब व्यक्ति आपको धन्यवाद करता है, तो आपको आश्चर्य और खुश महसूस होगा।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ नहीं किया जा रहा है उपहार के लिए धन्यवाद चरण 10
    3
    उपहार न दें यदि आप बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना देने में अच्छी तरह से महसूस नहीं करते हैं, तो देना बंद करना सबसे अच्छा है। दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए उपहारों पर पैसा खर्च करने के बजाय, अपने लिए चीजें खर्च करें आप अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर लगेगा, खासकर यदि आपको कभी भी धन्यवाद नहीं मिलता है।
    • एक अन्य विकल्प कुछ दान करने के लिए पैसा दान करना है, जिनसे आप निश्चित रूप से दान के लिए धन्यवाद प्राप्त करेंगे। ये आपको "धन्यवाद" देने और प्राप्त करने का आदर्श तरीका हो सकता है, जो आप दोनों चाहते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com