IhsAdke.com

कट्टरपंथी ईमानदारी का अभ्यास करना

ईमानदारी बुद्धि की पुस्तक का पहला अध्याय है

-थॉमस जेफरसन

आपने शायद अपने जीवन में कई झूठ और आधे-सत्य बताए हैं और आप संभवत: लोगों के दिमाग में क्या हो रहा है यह समझने में काफी समय व्यतीत करते हैं क्योंकि वे आपके साथ ईमानदार नहीं हैं क्या होगा अगर तुम झूठ बोल बंद करोगे? कूटनीति को अलग करना बंद करें? टिपोई पर चलना बंद करो? क्या आप पता लगाने के लिए तैयार हैं? आंदोलन "कट्टरपंथी ऑनेस्टी" ब्रैड ब्लैंटन, जो कहना है कि सब खुश हो सकता है अगर वे पूरी तरह से ईमानदार थे नाम के एक मनोवैज्ञानिक द्वारा स्थापित किया गया था, झूठ कभी नहीं करने के लिए, झूठ और अपने इरादे के आकार की परवाह किए बिना। ऐसा करने का एक वादा है कि आप चीजों को वास्तव में व्यक्त करने के लिए क्या कर सकते हैं जैसा वे हैं। यदि आपको कभी नहीं कहने की आदत है, जो वास्तव में आप सोचते हैं, बदलते समय कुछ समय ले सकता है, लेकिन परिणाम एक चौंकाने वाला तरीके से संतोषजनक हो सकता है।

चरणों

चित्र प्रैक्ट क्डिटल ईमानदारी चरण 1
1
अपने आप को झूठ बोलना देखें दिन के दौरान ज्यादातर लोग झूठ बोलते हैं, पूरे दिन उदाहरण के लिए, 60% लोगों की औसत से 2 से 3 की गिनती 10 मिनट की वार्ता में होती है! यदि आप ध्यान देते हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि आप कितने झूठ बोलते हैं यह कल्पना करने के लिए भी प्रबुद्ध है कि आपके आसपास के लोग भी झूठ कितने हैं। और याद रखना, इस कदम का उद्देश्य "निरीक्षण करना" है। किसी तरह से कहकर, न्यायाधीश या न्यायमूर्ति मत करो, "ठीक है, मुझे झूठ बोलना पड़ता है या या ऐसा हो सकता है।" तर्कसंगतता इनकार का एक उत्पाद है, और इनकार बेईमानी का जरूरी रूप है।
  • जब लोग पूछते हैं कि आप कैसे हैं, तो क्या आप ईमानदारी से जवाब देते हैं?
  • क्या आप उस परवाह नहीं करते जो आपको परवाह नहीं करते?
  • क्या आप अपने आप को झूठ बोलते हैं, इसलिए आप किसी दूसरे व्यक्ति को चोट नहीं पहुँचाते हैं?
  • क्या आप अपनी जीभ को काटते हैं? क्या आप डिफ़ॉल्ट रूप से झूठ बोल रहे हैं?
  • प्रैक्टिस रेडिकल ईमानदारी चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    इस बारे में सोचें कि क्या आप वास्तव में झूठ बोलकर किसी के पक्ष में कर रहे हैं या नहीं। क्या आप वास्तव में किसी को वास्तविकता से बचाने चाहिए? क्या वह उस व्यक्ति को पर्याप्त श्रेय दे रहा है जिसे वह अपने सफेद झूठ कह रहा है? क्या आप यह मानते हैं कि वह सत्य से निपटने के लिए बहुत कमजोर है?
    • जब तक किसी को सच्चाई नहीं बताई जाती, तब तक विचार करें कि आप चीजों को व्यक्तिगत रूप से न लेने के लिए सीखने में मदद करने का मौका देते हैं, और यह जीवन भर के लिए एक महत्वपूर्ण सबक है।
    • कुछ मायनों में, यह उस व्यक्ति में रुचि रखने का बहाना है जो एक व्यक्ति कह रहा है कि वास्तव में, वह नहीं है। हम अक्सर बच्चों के साथ ऐसा करते हैं क्योंकि हम उनको समझने के लिए बहुत अपरिपक्व मानते हैं कि हर कोई उन चीजों में दिलचस्पी नहीं रखता है जो वे रुचि रखते हैं। यदि आप अपने चारों ओर के लोगों के साथ उसी तरह व्यवहार करते हैं जैसे आप बच्चों का इलाज करते हैं, तो आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके आसपास के लोग भी बच्चों के रूप में "कार्य" करते हैं
    • क्या वास्तव में करुणा दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है या क्या यह टकराव, अस्वीकृति या असुविधा से बचने का सबसे सरल तरीका है? तुम झूठ बोल रहे हैं, तो हो सकता है आप कम से कम ईमानदार खुद के साथ हो सकता है के बारे में तुम क्यों mentindo- यह किसी अन्य व्यक्ति या कोमल जा रहा है की भलाई के लिए है नहीं कह रहे हैं जब असली कारण साहस पूरी तरह से होना करने के लिए की कमी है ईमानदार।
  • चित्र प्रैक्टिस रेडिकल ईमानदारी चरण 3
    3
    कबूल। जब आपको पता चलता है कि आप कितनी बार झूठ बोलते हैं, तो कम से कम आप स्वीकार करते हैं कि आप करते हैं यह आमतौर पर आसान होने के बाद ईमानदार होना आसान होता है, इसलिए यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है। महीनों पहले के झूठ के साथ शुरू करना संभव है (लोगों को पुराने झूठ को क्षमा करना आसान होता है, उन्हें एक पृष्ठ का सामना करना पड़ रहा है) और फिर झूठ बोलने वाले दिन, घंटे या कुछ सेकंड पहले कबूल करना। "मैं वास्तव में झूठ बोला था जब मैंने कहा कि मैं सुशी खाने के लिए खुश रहूंगा, मैं सुशी नहीं खाना चाहता, मैं सिर्फ शांत दिखना चाहता था।
    • कुछ लोग नाराज होंगे जबकि अन्य आपके प्रयासों की सराहना करेंगे। यह आपके आस-पास के लोगों को जानने का भी एक शानदार तरीका है-क्या वे ग्रहणशील और क्षमाशील हैं या क्या वे नाटकीय और जोड़-तोड़ हैं?
    • माफी मांगने के साथ कुछ बयानों को पचाने के साथ बेहतर किया जाता है।
  • चित्र प्रैक्टिस रेडिकल ईमानदारी चरण 4



    4
    अपने आप को सेंसर करने से रोकें अब यह समय है कि आप क्या महसूस करते हैं और आप क्या कहते हैं (नीचे "चेतावनियाँ" अनुभाग देखें) के बीच फ़िल्टर निकालें। क्या आप बोल सकते हैं जो आपको लगता है? आप कोशिश करते हैं एक घंटे के लिए जोर से सोचो जब आप अकेले हों, और कहें जो आपके मन में आता है, चाहे वह अशिक्षित, यादृच्छिक या बेवकूफ हो। यह एक अच्छा वार्म-अप अभ्यास है, और आपको मस्तिष्क और मुंह के बीच सीधे संबंध को मजबूत करने के लिए इसे नियमित रूप से करना चाहिए। किसी दोस्त के साथ करने का प्रयास करें (शायद उसे समझाएं कि वह क्या कर रहा है, और उसे भाग लेने के लिए आमंत्रित करें, जैसे कि वह गेम है)। आखिरकार, इसे हर किसी के साथ करने का प्रयास करें आपकी ईमानदारी शुरू करने के लिए यहां कुछ विचार हैं:
    • जब आप किसी का नाम भूल गए, तो इसे स्वीकार करें, भले ही आपको यह जानना चाहिए क्योंकि आप इसे कुछ समय के लिए जानते हैं और आप इसे नियमित रूप से देखते हैं, यहां तक ​​कि अपने बच्चों और उनके कुत्ते के नाम जानने के भी।
    • जब कोई बातचीत के साथ ऊब हो जाए, तो किसी को बताना। "मैंने एक मिनट पहले सुनना बंद कर दिया," "मुझे इसके बारे में बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं है" या बस "मैं ऊब रहा हूँ। मैं 10 मिनट में वापस आ जाऊंगा।"
    • सहकर्मियों के साथ निराशा व्यक्त करें, और यहां तक ​​कि आपके बॉस भी। "साथ ही, मुझे राहत मिली है कि यदि हम कुछ तुरंत नहीं कर सकते हैं, तो हम उस समय पर दोष लगा सकते हैं जब हमने आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार किया है।"
    • "मुझे चोट आई थी ..." या "मैं आपको धन्यवाद ..." शब्दों के साथ वाक्यांशों को प्रारंभ करें
    • शांतिपूर्ण संचार का अभ्यास करने के बारे में पढ़ें
    • यदि संभव हो, तो व्यक्ति में अपनी ईमानदारी व्यक्त करें यह आपको सभी प्रभावों मौलिक ईमानदारी से महसूस करने के लिए अनुमति देता है, और इसका मतलब है जो इसे जब वह सदमे हो जाता है उसके बगल हो जाएगा, और यह के साथ उनकी बातचीत में यह ठीक हो और आगे बढ़ने कर सकते हैं यह मुश्किल अन्य व्यक्ति के लिए दूर चला करता है, ।
  • प्रैक्टिस रेडिकल ईमानदारी चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    काउंटरेटैक प्राप्त करने के लिए तैयार करें। पूरी तरह से ईमानदारी से, कुछ लोग उसी तरह जवाब देंगे। इसके बारे में खुश रहें - बातचीत शुरू करने का एक अच्छा मौका होगा, और उस व्यक्ति के बारे में कुछ पता चलेगा जिसे आप कभी भी नहीं खोज पाएंगे क्योंकि वे दोनों को चोट पहुंचने से डरते हैं। जब वह अपने दोस्त से बात कर रहा है कि वह वास्तव में मोटापे से है, तो वह जवाब दे सकता है कि उसकी दाढ़ी उसे एक बेघर लकड़ी की कलाई की तरह दिखती है ईमानदारी से उत्तर दें!
    • "मुझे बताने के लिए धन्यवाद।"
    • "ठीक है।"
    • "यह सच है!"
    • "सच?"
  • चित्र प्रैक्टिस रेडिकल ईमानदारी चरण 6
    6
    सीमा को जानें ईमानदार और ईमानदार होने के बीच की सीमा क्या है? ईमानदारी के क्षेत्र में, कट्टरपंथी और असंगत के बीच एक पतली रेखा है। अप्रार्थिक ईमानदारी इतनी प्रामाणिक होने का परिणाम है कि आप अपने आप को पैर में फेंक देते हैं कट्टरपंथी और असंगत के बीच की सीमा उनके अंतर्ज्ञान द्वारा गश्त होना चाहिए कभी-कभी यह पंक्ति स्पष्ट होती है, लेकिन कभी-कभी ऐसा नहीं होता है।
    • कट्टरपंथी ईमानदारी आंदोलन के संस्थापक मानते हैं कि वह आयकर के लिए झूठ है, और जब वह गोल्फ और पोकर खेलते हैं
    • बच्चे पूरी तरह से ईमानदार हैं, लेकिन वे अपनी ईमानदारी के प्रति ग्रहणशील नहीं हो सकते हैं, जैसे उनके माता-पिता तो शायद आपको एक बच्चा नहीं कहना चाहिए कि उसका पिल्ला वास्तव में एक खेत के लिए नहीं था, सांता अस्तित्व में नहीं है या वह वास्तव में एक बेटा बनाता है
    • नीचे "चेतावनियाँ" अनुभाग देखें
  • युक्तियाँ

    • समय में संबंध समस्याओं के साथ डील करें असली. रिश्तों में अखंडता को बनाए रखने का मतलब है समस्याओं के निपटने के लिए जैसे ही वे पैदा होते हैं। भावनाएं शतरंज के टुकड़े नहीं हैं और प्यार एक रणनीतिक गेम नहीं है। अगर लगता है कि कुछ गड़बड़ है, समस्या की पहचान करें और जल्दी से हल करें यदि आप लगातार नाराज दिखते हैं और प्रसिद्ध शर्मनाक चुप्पी पाने के अलावा रात बिना सेक्स के खर्च करते हैं, तो चेतावनी दीजिए: शायद यह इस खेल के विजेता के लायक नहीं है।
    • मौलिक ईमानदार होने के नाते नम्रता की खुराक की आवश्यकता होती है। कोई भी नोट जो आप अपने जीवन के किसी भी क्षेत्र में देते हैं वह वाकई वास्तव में अधिक है। आप दूसरे लोगों पर उसी चम्मच का उपयोग करते हुए खुद को कभी नहीं मापते हैं बौद्धिक श्रेष्ठता, कौशल या न्याय के इन भावनाओं में से कुछ उचित हैं। कई अन्य, हालांकि, निश्चित रूप से नहीं हैं जब आप इसे महसूस करते हैं, तो क्षण आपके आत्म-चेतना बढ़ेगा। आप खुद को अधिक ईमानदार प्रश्न पूछना शुरू कर देंगे, और आप उत्तर में अधिक ईमानदार होंगे।
    • काम पर कट्टरपंथी ईमानदारी को लागू करने से आपके लिए मूल्यवान चीजों का निर्माण होता है, और ये समस्याएं हल करना हालांकि, यदि आप यह स्वीकार नहीं करते कि वे मौजूद हैं, तो आप समस्याओं का समाधान नहीं कर सकते हैं, यदि आप अपने अस्तित्व से इनकार करना चाहते हैं, उन्हें अनदेखा करना चाहते हैं या उनके बारे में बात करने से बचने के लिए सिर्फ इसलिए कि आप संरचनाओं को हिला नहीं करना चाहते हैं आप अपने काम में और निराश क्यों हैं? और बड़े पैमाने पर दुनिया में? इन सवालों के लगभग हर जवाब एक प्रोजेक्ट या बिजनेस प्लान है जिस पर आपके नाम पर लिखा गया है। पूछो "आप दुनिया में और क्या निराश हैं?" आपके जीवन में कुछ मूल्यों को बनाने के अवसर की पहचान करने का एक तरीका ही नहीं है, यह एक कदम भी है जो आपको उन लोगों के लिए ले जाएगा जो आपके सपने को सच करने में आपकी मदद करेंगे।
    • आप कट्टरपंथी ईमानदारी के अभ्यास से पहले और दौरान एड्रेनालाईन में वृद्धि महसूस कर सकते हैं। आप समानताएं तोड़ रहे हैं और कई सामाजिक जोखिम ले रहे हैं। शायद यह एक लत बन जाता है
    • विपरीत सेक्स से निपटने के लिए कट्टरपंथी ईमानदारी एक बढ़िया तरीका हो सकती है। उदाहरण: "मैं चाय नहीं चाहता था- मैं सिर्फ उसे देरी करने का एक रास्ता खोजना चाहता था, इसलिए मैं थोड़ा सा आपके साथ बात कर सकता हूं, क्योंकि मैं आपके साथ बिस्तर पर जाने का इरादा रखता हूं।" कुछ लोगों को आपके कारणों से निराश किया जाएगा, लेकिन दूसरों को आपके व्यवहार से हैरान और प्रभावित होंगे।

    चेतावनी

    • लेखक ए जे जेकब्स ने एक महीने के लिए क्रांतिकारी ईमानदारी पद्धति का इस्तेमाल किया और इसे अपने जीवन का सबसे खराब माह माना। शायद आपको यह "चिकित्सा" पसंद नहीं है
    • "करुणा और समझ के बिना ईमानदारी ईमानदारी नहीं है, लेकिन एक सूक्ष्म ईमानदारी" - गुलाब एन। फ्रांज़ब्लौ। खराब ईमानदारी सबसे खतरनाक हथियार हो सकता है।
    • सावधान रहें ईमानदारी चोट पहुंचा सकती है उन सवालों से मत पूछो जिनकी आप उत्तर नहीं चाहते हैं। "हनी, क्या यह संगठन मुझे मोटा बनाता है?" बहुत से लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है आप जानते हैं कि आप जवाब नहीं पसंद करेंगे, और आप अपमानित और चोट पहुंचाने के लिए दोषी होंगे।
    • सबसे बुरी स्थिति में, आपको निकाल दिया जाएगा, तलाकशुदा, खोए हुए दोस्त, और मुकदमा चलाया जाएगा। सबसे अच्छे रूप में, आपको असभ्य माना जाएगा, आप को छोड़ने के लिए अधिक आमंत्रण प्राप्त होंगे क्योंकि आप किसी भी तरह के मज़ेदार बनेंगे, और आपके जीवन में रहने वाले रिश्ते स्वस्थ होंगे।
    • यदि आप अपनी कट्टरपंथी ईमानदारी का निर्देशन किसी ऐसे व्यक्ति से किया जाता है जिसे आप नहीं जानते हैं तो आप लड़ाई में समाप्त हो सकते हैं
    • ध्यान रखें कि सांस्कृतिक अंतर हैं कृपया संस्कृति को जानिए जिसमें आप ईमानदारी प्रयोग कर रहे हैं। पश्चिमी दुनिया में, अधिकांश संस्कृतियां अफ्रीका, एशिया और पूर्व में पाए गए लोगों की तुलना में अधिक "मौलिक ईमानदार" हैं (हालांकि परिवार के क्षेत्र में इस्लाम का उदय और सड़क की शिक्षा के अवमूल्यन से सभी में प्रारंभिक सदमा पैदा हो सकता है जूदेव-ईसाई धर्म के अनुयायी) मौलिक ईमानदार होने के नाते आप अन्य संस्कृतियों के विश्वदृष्टि के लिए कठोर या असंवेदनशील दिखाई दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप रोम में हैं ...

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com