IhsAdke.com

कैसे दूसरों की भावनाओं को परेशान करने के बिना ईमानदार होना करने के लिए

लोग हमेशा महत्वपूर्ण और तुच्छ मामलों पर असहमत करते हैं, और कभी-कभी हम जानते हैं कि अगर हम बोलते हैं तो हम किसी से परेशान करेंगे। हालांकि, हमें अक्सर किसी भी तरह से हमारी व्यक्तिगत राय व्यक्त करने की जरूरत है, यहां तक ​​कि यह जानकर कि दूसरों से असहमत होगा उस मामले में, किसी को भी नाराज होने से बचने के लिए शब्द ध्यान से चुनें।

चरणों

विधि 1
रोजमर्रा की जिंदगी में ईमानदार होने के नाते

छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
1
दूसरों के दृष्टिकोण को देखें इससे पहले कि आप कैसे महसूस करते हैं, इसके बारे में ईमानदार होने से पहले आपको दूसरे लोगों के दृष्टिकोणों को समझना होगा। यह बातचीत में आपकी वास्तविक रूचि प्रदर्शित करने का अवसर होगा, और अपनी ईमानदारी को भी बोलने का अवसर होगा। हो सकता है कि दूसरों ने भी अपने विचारों को समझने के लिए आपसे अनुरोध करने के लिए अनुरोध किया।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    2
    अपने आप को दूसरों के जूते में रखो किसी को चोट न करने की सबसे आसान तरीके में से एक यह है कि आप क्या कह सकते हैं, यह सुनकर वे कैसे जवाब देंगे। क्या आप परेशान होंगे यदि उसने आपको एक ही बात बताई? कल्पना कीजिए कि दूसरों को उनके और तुम्हारा क्या देखते हैं सिर्फ इसलिए कि उनका दृष्टिकोण अलग है इसका मतलब यह नहीं है कि यह गलत है।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    3
    अपने स्वयं के शब्दों और शरीर की भाषा को नियंत्रित करें ईमानदारी से सावधानी बरतें, सच्चाई की बात करते वक्त आपको हमेशा दयालु होना चाहिए। इसलिए किसी व्यक्ति की राय की खुले तौर पर निंदा करने से बचें और किसी के विचारों का मकसद न करें या मजाक मत करो।
    • समय-समय पर, आपकी टोन कभी-कभी आपके बिना भी तिरस्कार को व्यक्त कर सकती है, और इस आदत को बदलना मुश्किल हो सकता है, चूंकि आवाज़ की हमारी आवाज अनजाने में बनाई गई है एक तटस्थ स्वर में बोलने का प्रयास करें और आवाज़ के माध्यम से भावनाओं और भावनाओं को अभिव्यक्त करने की इच्छा का विरोध करें। आप इसे झूठ के रूप में मान सकते हैं, लेकिन किसी को भी गैर मौखिक संचार की अस्वीकृति व्यक्त करने की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    4
    उत्तर शिष्टतापूर्वक. जब भी आप दूसरों को चोट नहीं पहुंचाना चाहते हैं, तो कृपया दयालुता (या शिक्षा) के सामान्य इशारों में बहुत बड़ा फर्क पड़ता है, क्योंकि वे यह दिखाते हैं कि हम दूसरे व्यक्ति का सम्मान करते हैं और उसका महत्व मानते हैं। स्थिति सिर्फ आपके विचार के बारे में बात नहीं कर रही है, बल्कि दूसरों को मूल्यवान महसूस करती है।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    5
    एक दृष्टिकोण के रूप में अपना दृष्टिकोण देखें, एक तथ्य के रूप में नहीं। यह दर्शाता है कि आप किसी और के परिप्रेक्ष्य की कदर करते हैं, भले ही आपके पास क्या सोचने के लिए सबूत हैं इन तथ्यों ने खुले दिमाग वाले लोगों के दृष्टिकोण को बदल दिया होगा अन्यथा, ऐसे साक्ष्यों को व्यक्तिगत हमलों के रूप में देखा जाएगा। दूसरे व्यक्ति को गलत होने का अधिकार है, इसलिए उसे अपने तरीके से सत्य का पता होना चाहिए, न कि आपका दूसरों को देखने के लिए मजबूर करना उन्हें चोट पहुंचाने का एक आसान तरीका है।
    • आलोचना न करें या निंदा न करें यह मुश्किल हो सकता है लेकिन यह महत्वपूर्ण है दूसरों के परिप्रेक्ष्य में किसी भी ध्यान के बिना अपना मन बोलें "यह वह जगह है जहाँ आप गलत हैं" और "मैं विश्वास नहीं कर सकता जैसे आप सोचें ..." जैसे बयान से बचें। इसके बजाय, दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को स्वीकार करते हैं, जब यह उनके औचित्य के अनुरूप होता है (जैसे, "मैं समझता हूं कि आप क्या कह रहे हैं")। अपने परिप्रेक्ष्य को प्रस्तुत करके आगे बढ़ें (जैसे "मैंने पढ़ा है कि ..." या "मुझे लगता है ..."), सावधान रहना कि यह कथन दूसरों की राय को सीधे विरोध नहीं करता है।
    • हाइपरबोले का उपयोग करने से बचें बहुत ज्यादा है, लेकिन बहुत कम, चीजों को "हमेशा" या "कभी नहीं" के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। शब्दों और मुहावरों से बचें जो सत्य को अतिरंजित करते हैं यहां का मुद्दा ईमानदार होना है, और हाइपरबोले ज्यादातर समय बेईमान है। इसके बजाय, वर्तमान तथ्यों और अपनी भावनाओं को सतह पर जाने से बचाने की कोशिश करें
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    6
    व्यक्तिगत पक्ष पर चर्चा न करें। ध्यान रखें कि ईमानदार होना सही नहीं है, हम ईमानदारी से और एक ही समय में पूरी तरह से गलत हो सकते हैं। इसके अलावा, आप सच्चे और सही हो सकते हैं, लेकिन अभी भी भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं नम्र रहें, दूसरे लोगों के विचारों के लिए औचित्य सुनो, और अपने मन को बदलने के लिए किसी को मनाने की कोशिश करने की आग्रह का विरोध करें।
    • मूल्य आपके परिप्रेक्ष्य आपको राय और दृष्टिकोण देखने का पूरा अधिकार है। यहां तक ​​कि अगर आपने चुप रहने का फैसला किया है, तो याद रखें कि आपकी राय दूसरों की तरह मान्य है, और जैसे ही उन्हें कहने का अधिकार है, इसलिए आप क्या करते हैं
    • जैसे ही आपको राय के हर अधिकार मिलते हैं, तो आप भी करते हैं, भले ही उनका दृष्टिकोण गलत हो या आपकी खुद की मान्यताओं से असंगत हो। यदि लोग आपके दृष्टिकोण के बारे में नहीं सुनते हैं, तो वे अभी तक आपकी राय सुनने के लिए तैयार नहीं हैं, और इस मुद्दे को मजबूती से केवल असंतोष को भड़काना होगा उन्हें आपके साथ असहमत होने का अधिकार है, इसलिए उन्हें मनाने की कोशिश करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें।
    • यदि चर्चा का विषय महत्वपूर्ण है, तो उन्हें अपनी गलतियों से सीखने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, तथ्य यह है कि कोई व्यक्ति आपके साथ असहमत नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आप गलत हैं और न ही इसका मतलब यह है कि उन्हें आपकी परवाह नहीं है इसका मतलब यह है कि आपके लोगों की तुलना में अन्य लोगों का एक अलग दृष्टिकोण है
  • विधि 2
    एक अलग राय व्यक्त

    छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    1
    तय करें कि आपको वास्तव में कुछ कहने की ज़रूरत है। समय-समय पर, चुप रहने के लिए ईमानदारी से मतलब। आप पाएंगे कि शांति की इच्छा (जो चुप रहना है) की एक ईमानदार अभिव्यक्ति, बोलने की इच्छा से अधिक महत्वपूर्ण है।
    • लोग विवादास्पद राय व्यक्त करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं कभी-कभी वे ऐसा करते हैं कि कोई बहस पैदा कर लेते हैं या किसी के विचारों को बदलने की कोशिश करते हैं, और इस स्थिति में अक्सर संघर्ष होता है और अनिवार्य रूप से चोट और कड़वाहट में समाप्त होता है।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    2
    ईमानदारी से निमंत्रण के साथ वार्तालाप शुरू करें ताकि दूसरे व्यक्ति कह सकें कि आप क्या सोचते हैं। शायद वह पूरी कहानी बताती है या कहती है कि वह इस पर चर्चा करने के मूड में नहीं है। उसकी प्रतिक्रिया के लिए बने रहें और जो कुछ भी वह कहती है, यह आपकी स्पष्ट राय होगी कि आपकी राय कैसे प्राप्त की जाएगी।
    • दूसरे की इच्छा का सम्मान करें यदि वह इस मुद्दे पर चर्चा नहीं करना चाहता है, तो शायद यह गलत समय या जगह है। एक ही चीज़ बाद में पूछने की कोशिश करें यदि वह लगातार वार्तालाप से भाग लेता है, तो आपको उसके मन किसी भी तरह से बात करने की आवश्यकता हो सकती है या इस विषय से पूरी तरह से बच सकते हैं।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    3
    विवाद के स्रोत की पहचान करें अपनी राय के मूल सिद्धांतों को समझने की कोशिश करें और फिर दूसरों के विचारों के मूल सिद्धांतों को देखें। कुछ असहमति राजनीतिक, धार्मिक और नैतिक विश्वासों पर आधारित हैं, और आप उनका सम्मान कर सकते हैं और यदि आपके पास यह ध्यान में रखते हैं तो दूसरों की भावनाओं को चोट पहुंचाने से बचें।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    4
    जब तक कि लोग आपकी राय के लिए मत पूछें या उनकी दे दें, तब तक प्रतीक्षा करें। स्पष्टीकरण में धीरज, दयालु और विचारशील रहें, यह सम्मान और रुचि दिखाएगा।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    5
    राय के एक मामले के रूप में अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करें किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए, संभावना को स्वीकार करें कि शायद दूसरे व्यक्ति सही हो और आप गलत हैं। कहें "मैंने हमेशा विश्वास किया है ..." के बजाय "आप गलत हैं"।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    6
    मौखिक और गैर-मौखिक संकेतों के लिए देखें यदि यह गर्म हो जाता है तो चर्चा को रोकें इस बिंदु पर, यह काफी संभावना है कि आप किसी को चोट पहुंचाने वाले हैं, अगर पहले से ही चोट न हो दिखाएं कि आप सम्मान करते हैं और दूसरों को महत्व देते हैं
    • यदि आप गलती से किसी की भावनाओं को चोट पहुंचे तो माफी मांगें। सम्मान की निशानी होने के अलावा, तुरंत माफी मांगने से आप स्थिति को और आसानी से दूर करने में मदद करेंगे। अन्यथा, चीजों को ठीक करने में बहुत देर हो सकती है
    • माफी का दुरुपयोग न करें। हर समय "क्षमा" के लिए पूछना - खासकर जब आपने कुछ भी गलत नहीं किया है - अनुरोध के मूल्य को दूर कर सकते हैं इसका उद्देश्य यहां बताया गया है कि जब हम कुछ गलत करते हैं और ईमानदारी से क्षमायाचना करते हैं
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=



    7
    अन्य व्यक्तियों को उनकी स्वयं की राय सुनने और साझा करने के लिए धन्यवाद। यह एक सकारात्मक स्वर के साथ चर्चा समाप्त करने का एक अवसर है। यह कहने के लिए याद रखें कि आप उसे देखने का दृष्टिकोण समझते हैं और आप उसे उम्मीद करते हैं कि वह खुद को समझें।
  • विधि 3
    निमंत्रण को अस्वीकार करें

    छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    1
    उत्तर दें। निमंत्रण के तुरंत जवाब देने से बचें जो आप अस्वीकार करना चाहते हैं यदि आप प्रस्ताव को सुनने के बाद "नहीं" कहते हैं तो आपके पास एक तरह के उत्तर के साथ आने का समय नहीं होगा I अक्सर, एक सरल "मैं अपना शेड्यूल देखता हूं और फिर से बात करता हूँ" पर्याप्त है तो आपके पास एक अच्छे उत्तर के बारे में सोचने का समय होगा।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    2
    एजेंडे में परस्पर विरोधी नियुक्तियों के लिए देखें यदि आप भाग्यशाली हैं, तो वास्तव में आपके पास एक शेड्यूलिंग विवाद हो सकता है और निमंत्रण को ईमानदारी से अस्वीकार कर सकते हैं। अगर किसी अन्य व्यक्ति को इनकार करने का एकमात्र कारण है, तो उन्हें भविष्य में होने वाली घटनाओं में शामिल कर सकते हैं।
    • यदि यह बनी रहती है, तो व्यक्ति पूछ सकता है कि यह आपके लिए क्या समय काम करता है, इसलिए निमंत्रण को और अधिक सीधे से मना करने के लिए तैयार रहें। उस मामले में, एक कोमल प्रतिक्रिया के बारे में सोचने के लिए समय ले लो।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    3
    यह स्वीकार करने से बचें कि आपके कैलेंडर में खाली स्थान हैं। एक छेड़छाड़ व्यक्ति के लिए, यह कहने के समान है कि आप स्वतंत्र हैं। कुछ लोग एक प्रस्ताव या अनुरोध करने से पहले आपके शेड्यूल के बारे में पूछेंगे, ताकि आप कई जवाबों के बारे में सोच सकें जो किसी को चोट नहीं पहुंचेगा। इससे भी महत्वपूर्ण बात, आप "मुझे अपने कार्यक्रम की जांच करने" के द्वारा प्रदान किए गए समय का बलिदान देंगे, जिसमें मुझे शिक्षित माफी बनाने का मौका मिलेगा।
    • जब कोई आपके एजेंडा के बारे में पूछता है, तो विनम्रतापूर्वक उत्तर दें: "मुझे नहीं पता, क्यों?" यह एक अच्छी आदत है और उस समय भी इस्तेमाल किया जा सकता है जब आप आमंत्रण को स्वीकार करना चाहते हैं।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    4
    इनकार करने के लिए सही कारण पहचानें आपके मन में एक कारण है, अगर आप पहले से ही जानते हैं कि आप अपने शेड्यूल को जांच किए बिना निमंत्रण को अस्वीकार करना चाहते हैं क्या आपको काम पसंद नहीं है? क्या आप इस घटना को किसी और के साथ उपस्थित करना चाहते हैं? प्रस्तावों के पहलुओं के साथ क्या करना है, न कि आमंत्रण करने वाले व्यक्ति की विशेषताओं के बारे में सोचें।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    5
    निर्णय लें कि क्या विभिन्न परिस्थितियों में आमंत्रण को स्वीकार करना है आप कल्पना कर सकते हैं कि अलग-अलग चीजें क्या होंगी यदि आप जानते हैं कि आप ऑफ़र क्यों अस्वीकार करना चाहते हैं। हो सकता है कि वह व्यक्ति अधिक पैसे दे सकता है या कुछ अलग से पूछ सकता है इसे ध्यान में रखते हुए अगर उसने पूछा कि आपने क्यों नकार दिया
    • अपने आप को बताते समय सावधान रहें एक संक्षिप्त उत्तर दें अगर बहुत लंबे विवरण व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुंचाए। यदि आवश्यक हो, तो आप "मैं नहीं बल्कि कहना चाहूंगा" से बच सकता है।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    6
    जवाब देना याद रखें यहां तक ​​कि अगर आपने पहले ही फैसला किया है, तो आपको विनम्र होना चाहिए और अनुरोध को अस्वीकार करना होगा। निमंत्रण को अनदेखा करने से व्यक्ति को चोट पहुंचा सकती है या उनके नाम उन मेहमानों की सूची में डाल सकता है जो जवाब नहीं देते। उसे लगता है कि अगर आपके पास कोई जवाब नहीं मिलता है, तो यह आपके लिए ज़रूरी नहीं है, इसलिए अनुरोधों के तुरंत जवाब दें। न कहने के लिए गैर-निजी कारणों को हाइलाइट करें, और उस व्यक्ति के इलाज से बचें, जिसने आपको आमंत्रित किया है या खुद निमंत्रण, अपमानजनक तरीके से।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    7
    शामिल होने के लिए धन्यवाद किसी के द्वारा मूल्यवान होने के लिए अपने आप को भाग्यशाली मानें व्यक्ति निराश महसूस कर सकता है, लेकिन उसे कभी भी दुख नहीं होना चाहिए, इसलिए नम्र होना चाहिए और किसी व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना अनुरोध या प्रस्ताव को मना कर देना चाहिए।
  • विधि 4
    किसी की उपस्थिति के बारे में बात कर रहे

    छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    1
    प्रशंसा दिखाने के लिए ईमानदारी से मुस्कुराएं यदि आप उनकी राय के लिए पूछें तो एक व्यक्ति आपको मानता है, इसलिए ईमानदारी से मुस्कान करने के लिए उस ज्ञान का उपयोग करें। इस प्रकार से शिकायत कम व्यक्तिगत लगेगी
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    2
    प्रश्न पूछें कि वह कपड़े या शैली में किस पहलू को पसंद करता है इस तरह, आपके पास अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण को सुनने के लिए और आपकी टिप्पणियों को सावधानीपूर्वक विस्तृत करने का अवसर होगा। इसके अलावा, इससे आपको यह पता चलेगा कि वह कितनी पसंद करती है, या नापसंद करती है, कपड़े या शैली वह इस मुद्दे के बारे में भी अपने खुद के आरक्षण के बारे में बात कर सकती है।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    3
    टुकड़े और शैली पर ध्यान दें, व्यक्ति नहीं मान लीजिए कि संगठन के अंदर व्यक्ति सुंदर है, और वह संगठन सिर्फ उसकी सुंदरता छिपा रहा है आलोचना व्यक्ति की नकारात्मक विशेषताओं का हवाला देते हुए, कपड़े का टुकड़ा या शैली
    • यदि संभव हो, तो आपकी राय का समर्थन करने के लिए किसी भी आपसी परिधान मानक पर अपील करें। उदाहरण के लिए, कार्यालय के वस्त्र पैटर्न का हवाला देते हुए अगर कोई नया बाल कटवाने, टैटू या नेल पॉलिश किसी के व्यावसायिक जीवन में समस्या पैदा कर सकता है। परिधान के फिट का उल्लेख करें कि परिधान अच्छा लगेगा कि कैसे यह कस्टम बनाया गया था।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    4
    नकारात्मक छवि के साथ कभी भी सहमत न हो जो दूसरे व्यक्ति के पास हो। किसी भी अस्वीकृत अभिव्यक्ति स्वयं को नकारा जा सकता है वाक्यांशों (जैसे, "मैं इस संगठन के लिए बहुत मोटी हूँ ...")। उनके साथ सहमत मत करो। यहां तक ​​कि अगर आप उनसे सच मानते हैं, तो कुछ चीजों की जरूरत नहीं है। अपने साथ ईमानदार रहें - आप किसी को चोट पहुंचाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, क्या आप हैं?
    • ऐसी स्थितियों में, स्वयं को नापसंद वाक्यांश के साथ सीधे असहमत होना अच्छा हो सकता है: "आप वसा नहीं हैं, यह पोशाक आपके शरीर की सुंदरता तक नहीं रहती है।"
    • यदि आप यह प्रदर्शित करने में विफल रहते हैं कि आप जो कहा गया था के साथ सहमत नहीं हैं, तो अन्य व्यक्ति इसे अनुपालन की अभिव्यक्ति के रूप में समझ सकता है, इसलिए जब आप इस स्थिति में होते हैं तो इससे असहमत हो जाते हैं।
  • छवि ईमानदार बिना हर्टिंग पीपुल` class=
    5
    अन्य शैलियों या कपड़ों के बारे में बात करें जो सबसे अच्छा हो सकता है इस प्रकार, आप दो अलग-अलग तरीकों से उत्पादक होंगे: अलग-अलग प्रशंसा और प्रयोग करने के लिए व्यक्ति के लिए विकल्प प्रदान करना यह दर्शाता है कि आपने जो नकारात्मक राय दी है, उसके बावजूद आप अपने प्रिय किसी को कितना मूल्य देते हैं।
    • इस बिंदु पर, उस व्यक्ति की सकारात्मक विशेषताओं का उल्लेख करना याद रखें। यद्यपि उसने अभी तक किसी भी व्यक्तिगत विशेषताओं का उल्लेख नहीं किया है, अब सकारात्मक बातों के बारे में बात करने का समय है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com