IhsAdke.com

क्रूर शब्दों का उपयोग करने से कैसे बचें

हम ईमानदार रहें, हम हमेशा दूसरों के साथ खुश नहीं हैं कभी-कभी उन्होंने ऐसा कुछ किया या कहा जो हमें परेशान करता था और जवाब का हकदार था। बचने के लिए एक चीज, अनावश्यक रूप से क्रूर होना है। बोलो कि आप मोड के साथ बात करना चाहते हैं और "भारी शब्द" से बचने पर बात करते समय ठीक से कार्य करने की कोशिश करें मानसिकता में परिवर्तन, खतरनाक शब्दों का उपयोग करने से बचने का एक अच्छा तरीका है, जिससे आप खुद को और अधिक सुखद व्यक्ति बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
शब्दों के बारे में सोच रहे हैं

क्रूर शब्द का उपयोग करने से बचें छवि शीर्षक चरण 1
1
शत्रुतापूर्ण वाक्यांशों के अपने पैटर्न की पहचान करें दूसरों के लिए क्रूर होने के कई तरीके हैं कुछ शब्द लोगों को बीमार बनाते हैं, अविश्वास और क्रोध पैदा करते हैं अन्य लोगों से बात करते वक्त आप किस प्रकार के वाक्यांशों का उपयोग करते हैं, इसकी पहचान करके, आप जिस तरह से संवाद स्थापित कर सकते हैं उसे फिर से समायोजित कर सकते हैं।
  • चरित्र आलोचना यह एक व्यापक बयान है जो विशिष्ट शिकायत को उजागर करने के बजाय किसी व्यक्ति को परिभाषित करता है। ये बयानों का सुझाव है कि अन्य व्यक्ति अनुचित रूप से बुरा या बेकार है, और यह उनकी समस्याओं का समाधान नहीं करेगा।
  • अमान्यकरण। यह वास्तव में इस सवाल का जवाब देने के बिना व्यक्ति को जवाब देने का एक और तरीका है। आप दूसरे के दृष्टिकोण या दृष्टिकोण को सीमित कर रहे हैं, जवाब को देखते हुए। उस व्यक्ति को संबोधित करने के बजाय व्यक्ति क्या कह रहा है, आप कहते हैं "यह हास्यास्पद है" या "यह समझ में नहीं आता है।"
  • चुनौतीपूर्ण। अमान्यकरण के समान, आप उन्हें फेंक या उन्हें दिखाने के लिए आप कैसे बेवकूफ लगता है कि यह है एक मौका के रूप में उपयोग करते हुए अन्य के विचारों का जवाब दे रहे हैं। कुछ सामान्य वाक्यांश हैं: "आप कितना बेवकूफ कह सकते हैं?" या "क्या आप वास्तव में जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं?"
  • उपदेश। ऐसा तब होता है जब आप किसी और को प्रतिक्रिया देते हैं, उन्हें दंड देते हैं यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर रहे हैं जो आपके अधीनस्थ नहीं है तो यह दुष्ट और हानिकारक हो सकता है और इसलिए उसे इस तरह की प्रतिक्रिया नहीं मिलनी चाहिए। ऐसे वक्तव्य जैसे कि "आपको पता होना चाहिए कि आप क्या कर रहे हैं" या "आप बहुत अपरिपक्व हैं" किसी व्यक्ति के व्यवहार पर हमला करते हैं और आपको बच्चे की तरह व्यवहार करते हैं
  • परित्याग का खतरा इससे पता चलता है कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह कोई बात नहीं है या सुनने में लायक नहीं है ऐसे वक्तव्य जैसे कि "मुझे आपकी परवाह नहीं है," या "मुझे आपको सुनने की ज़रूरत नहीं है" सुझाव देते हैं कि आप एक तरफ कदम उठाने के लिए तैयार हैं और दूसरा व्यक्ति आपको कुछ नहीं कहता।
  • निर्वासन का खतरा यह परित्याग के समान है, लेकिन अधिक प्रत्यक्ष। कुछ उदाहरण बयान हैं, जैसे "जाओ," या "मैं आपके साथ सौदा नहीं करना चाहता, यहां से निकल जाओ।" सुझाव देने के बजाय कि आप परवाह नहीं करते, आप व्यक्ति से दूर जा रहे हैं
  • क्रूर शब्द का उपयोग करने से बचें छवि शीर्षक चरण 2
    2
    दूसरों के बारे में कहने के लिए सकारात्मक बातें खोजें जब आप एक अच्छे मूड में हैं, तो अन्य लोगों के बारे में कहने के लिए अच्छी चीजें देखें दर्पण के सामने अभ्यास करें, फिर दूसरों की प्रशंसा करें सकारात्मक विचार आपको अधिक करुणा और समझ के साथ कार्य करेंगे, जब आपको नाराज या परेशान होने पर खतरनाक शब्दों का इस्तेमाल करने की संभावना कम होगी। इसके अलावा, दूसरों को अच्छी बातें कहने से आपको अच्छी छाप मिलेगी
  • क्रूर शब्दों का उपयोग करने से बचें चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    गंदे शब्द मत बोलो. किसी को शाप देने से आपको अच्छा लगता है, लेकिन यह संवाद करने का एक गलत तरीका है। इसके अलावा, जितना अधिक आप गंदी बात करते हैं, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि आप बातचीत के दौरान और किसी और को अपमानित करने के दौरान अनजाने में बात करें।
  • क्रूर शब्द का उपयोग करने से बचें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    इस बारे में सोचें कि अन्य लोग दुनिया को कैसे देखते हैं कभी-कभी क्रूरता दूसरे के परिप्रेक्ष्य को समझने से नहीं होती है आप उसे अनावश्यक रूप से अपमानित कर सकते हैं, क्योंकि उन्होंने आपके विचारों को अपने से अलग नहीं माना। प्रत्येक के पास एक विश्व परिप्रेक्ष्य है, जैसे कुछ कुछ क्रूर विचार कर सकते हैं, जबकि दूसरों को यह मनोरंजक लगता है।
    • ऐसा करने का एक तरीका यह है कि आपसे किसी से बात करें जो आपके साथ असहमत हो। उसे अपने विश्वासों के बारे में पूछिए और बहस के बजाय उनके कहने की बात सुनें।
  • भाग 2
    दूसरों से बात कर रहे

    क्रूर शब्द का उपयोग करने से बचें शीर्षक शीर्षक छवि 5



    1
    जब तुम गुस्से में हो तब शांत हो जाओ जब आपको गुस्सा आता है, तो जल्दी से आराम करने के तरीके ढूंढें एड्रेनालाईन को धीमा करने या किसी और चीज़ के बारे में जल्दी सोचने के लिए एक गहरी साँस लें "आराम करो" या "शांत हो जाओ" जैसे एक साधारण मंत्र को दोहराएं या कुछ आराम के बारे में सोचना शांत होने का एक अच्छा तरीका है।
  • चित्र शीर्षक क्रूर शब्द का उपयोग करने से बचें चरण 6
    2
    आलोचना में विशिष्ट रहें किसी व्यक्ति के कार्य या गतिविधियों के बारे में सामान्यीकरण से बचें विशिष्ट होने के कारण, आप दूसरे व्यक्ति को कुछ सुधारने के लिए ठोस बना देते हैं। किसी के चरित्र के बारे में बड़े बयानों को व्यक्तिगत रूप से और अधिक मुश्किल से दूर करने की संभावना है।
    • विशिष्ट शिकायतों के क्षणों से संबंधित हो सकता है जैसे कि "जब आप ऐसा करते हैं तो मुझे गुस्सा दिलाएं" या "यह वास्तव में आपके स्वार्थी था।" वे किसी व्यक्ति के आत्मसम्मान के बारे में अधिक सामान्य विवरणों से बेहतर होते हैं, जैसे "मैं अभी भी सिखाने की कोशिश क्यों करता हूं? आप कभी नहीं सीखेंगे" या "आप केवल अपने बारे में परवाह करते हैं।"
  • क्रूर शब्द का उपयोग करने से बचें चित्र 7
    3
    समझाओ कि आप क्या कह रहे हैं कभी-कभी लोग क्रुद्ध हो सकते हैं क्योंकि वे कुछ जल्दी से जवाब देते हैं एक संक्षिप्त उत्तर आसानी से गलत व्याख्या कर सकते हैं, इसलिए एक स्पष्टीकरण के साथ जवाब पूरक। इससे दूसरे व्यक्ति को यह समझने की अनुमति मिलती है कि आप कहने की क्या कोशिश कर रहे हैं।
  • क्रूर शब्द का उपयोग करने से बचें छवि शीर्षक चरण 8
    4
    अगर आपको चोट लगी तो दूसरे को बताएं किसी को क्रूर होने की अनुमति देकर आपको क्रोध और असंतोष उत्पन्न होता है, और आप उसी तरह कार्य करने की अधिक संभावना रखते हैं। अगर कोई आप के लिए क्रूर है, तो बोलो इसे फिर से होने से रोकने के लिए जल्द ही इस मुद्दे पर जाने का सबसे अच्छा होना है, खासकर यदि ऐसा कोई व्यक्ति जिसके साथ आप रहते हैं
    • अपने दृष्टिकोण को देखें जो आपको दुख देता है, उसका जवाब देने के लिए एक क्रूर तरीका आपको गलत काम करने का आरोप लगाता है। आपको शायद एक अभियोग प्रतिक्रिया वापस प्राप्त होगी आपका संदेश भरने का एक अच्छा तरीका यह है कि यह आपको कैसा महसूस करता है। कह रही है कि "जब आप मेरे साथ इस तरह से बात करते हैं," मुझे लगता है "यह कमज़ोर था" या "आप मुझसे इतना गर्व कैसे हो सकता है" बोलने से बेहतर है।
  • क्रूर शब्द का उपयोग करने से बचें चित्र 9
    5
    व्यक्ति से बात न करें जब आप किसी पर गुस्सा होते हैं और आप उसे आलोचना करना चाहते हैं, तो कुछ और करें अपनी जलन को विचलित करने और दूसरे से बात करने से पहले इसे शांत करने के लिए एक गतिविधि खोजें।
    • किताब पढ़ो, संगीत सुनें, या किसी मित्र से बात करें जो कुछ भी आपको गुस्से को शांत करने और भूलने में मदद करता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी को दूसरों के साथ क्रूर देख रहे हैं, तो हस्तक्षेप करने से डरना मत। दुनिया की क्रूरता को दूर करने की कोशिश करना गलत नहीं है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com