IhsAdke.com

कैसे एक अत्यंत महत्वपूर्ण व्यक्ति के साथ जीना

अत्यंत महत्वपूर्ण व्यक्ति के साथ रहना बहुत मुश्किल हो सकता है, चाहे वह कोई व्यक्ति आपके माता-पिता, रूममेट या रोमांटिक साथी का हो। दिन-प्रतिदिन के आधार पर एक अच्छा प्रदर्शन प्रदान करना एक चुनौती हो सकता है जब हम अपने घर पर बिताए गए क्षणों में आराम नहीं कर सकते। गंभीर लोग अक्सर दुखी होते हैं, इसलिए यह समझने की कोशिश करें कि ये सारी आलोचना व्यक्तिगत नहीं है और इससे निपटने के लिए रणनीतियों को ढूंढना है। समस्या को शांतिपूर्वक और सम्मान से देखें और फिर अपने जीवन के साथ आगे बढ़ें। परिस्थितियों के बावजूद, अपनी खुद की खुशी और सकारात्मकता पैदा करने पर ध्यान दें।

चरणों

विधि 1
पल की गर्मी में स्थिति से निपटना

एक पीढ़ी गंभीर व्यक्ति चरण 1 के साथ जीता शीर्षक चित्र
1
व्यक्तिगत पक्ष को नकारात्मकता न लें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह याद रखना है कि इसका आपके साथ कुछ नहीं करना है, क्योंकि यह काफी संभावना है कि एक गंभीर या नकारात्मक व्यक्ति सब कुछ के बारे में शिकायत करेगा जब किसी की आलोचना की जाती है, तो शांत रहने की कोशिश करें और व्यक्तिगत रूप से इस मुद्दे को न लें।
  • आलोचना की उत्पत्ति पर विचार करें क्या आप जिस व्यक्ति के साथ रहते हैं, क्या वह संपूर्ण महत्वपूर्ण है? क्या वह काम, स्कूल और अन्य दोस्तों के बारे में शिकायत करती है? उस मामले में, शायद वह जीवन पर नकारात्मक नज़रिया रखती है, और आलोचना और प्रतिबिम्ब दोनों ही उसके चरित्र के उद्देश्य के निर्णय के बजाय, दुनिया के बारे में उसके विचार का प्रतिबिंब है।
  • याद रखें कि आप इसके लायक हैं। शायद आलोचना का सच्चाई का आधार है, और हम हमेशा कुछ निजी पहलुओं को पूरा करने के लिए रचनात्मक आलोचना का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, दोष और खामियां हमारे चरित्र को परिभाषित नहीं करती हैं हो सकता है कि आपका रूममेट सही कहें कि आप हमेशा कचरे में खाली पैकेज़ को फेंकना भूल जाते हैं, हालांकि, उस व्यक्ति ने अपने अन्य गुणों को देखने के बजाय उस दोष पर ध्यान देने का फैसला किया।
  • एक अति क्रिटिकल व्यक्ति चरण 2 के साथ जीता लाइव चित्र
    2
    तर्क से आग्रह करता हूं कि विरोध करें। किसी के साथ बहस करना बहुत महत्वपूर्ण है लगभग हमेशा एक बुरा विचार है क्योंकि ये लोग कभी भी एक संघर्ष को हल करने के लिए तैयार नहीं हैं, वे सिर्फ शिकायत करना चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह मुश्किल है, तो तर्क देने के लिए प्रलोभन का विरोध करें।
    • जब कोई व्यक्ति महत्वपूर्ण हो, तब समीपतापूर्वक सुनें, वह क्या कहती है, उसे दोहराएं। यह दर्शाता है कि आप बेतुकी मांगों को उपज के लिए मजबूर किए बिना सुन रहे हैं और बहस शुरू करने की तुलना में अधिक प्रभावी तकनीक है। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "मैं समझता हूं कि आपको लगता है कि यह अनुचित है कि मैं कल अपने बर्तन धोने के लिए भूल गया।"
    • अक्सर, ये लोग आपको चर्चा में शामिल करने का प्रयास करेंगे। सहानुभूति के साथ भी, अन्य व्यक्ति आलोचना की पेशकश जारी रख सकता है। उत्तर देने के बजाय, अपनी राय को शांतिपूर्वक बताएं कहो, "मुझे खेद है आप इस बारे में परेशान हैं, लेकिन मैं वास्तव में भूल गया था। अब मैं बर्तन खा रहा हूं और अगली बार याद रखने की कोशिश कर रहा हूं।" यदि वह बहुत महत्वपूर्ण है, तो उसके साथ भी आप के साथ भी संघर्ष कर सकते हैं। इसे भड़काने न करें, बस अपनी राय को पुष्ट करें। आखिरकार वह टायर और दे देंगे
  • एक पीढ़ी गंभीर व्यक्ति चरण 3 के साथ जीता शीर्षक चित्र
    3
    पर ध्यान न दें। कभी-कभी उस व्यक्ति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है जो बहुत महत्वपूर्ण है, इसे अनदेखा करना है, क्योंकि दावा इन लोगों के लिए जीवन का एक तरीका है। उन्हें अनदेखा करना सीखें
    • बेहद महत्वपूर्ण लोग संघर्ष और नाटक से प्यार करते हैं, और जितना अधिक आप प्रतिक्रिया देते हैं उतना ही आप की आलोचना की जाएगी। तो केवल monosyllabic उत्तर की पेशकश करने का प्रयास करें जब आप शिकायत सुनते हैं, तो "आह", "हां" या "ठीक है" के साथ प्रतिक्रिया करें।
  • एक पीढ़ी गंभीर व्यक्ति चरण 4 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    4
    दया करो बहुत महत्वपूर्ण लोग अक्सर खुद के बारे में नाखुश महसूस करते हैं क्योंकि उनकी अपनी उपलब्धियों और व्यवहारों के लिए बहुत अधिक उम्मीदें हैं अगर आप उस तरह से किसी के साथ रहते हैं तो थोड़ी सी दया करो।
    • समझें कि उस समय आपको उस व्यक्ति से निपटना होगा। दूसरी तरफ, वह खुद को हर समय से निपटना पड़ता है। यह काफी संभावना है कि इस रूममेट, परिवार के सदस्य, मित्र या प्रेम साथी आपको आलोचना करते हैं क्योंकि आप अपर्याप्त महसूस करते हैं।
    • जब आप शिकायत सुनते हैं, तो दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण पर विचार करें, शायद उसके पास ऐसा करने का एक कारण है उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक कॉलेज के छात्र हैं और अभी भी अपने माता-पिता के साथ रहते हैं और आपके माता-पिता आपकी अध्ययन की आदतों के लिए महत्वपूर्ण हैं। अपने परिप्रेक्ष्य के बारे में सोचें: शायद आपके पिता को कभी भी कॉलेज में जाने और उनकी उपस्थिति में असुरक्षित महसूस करने का अवसर नहीं था क्योंकि आप उस तक पहुंच रहे हैं जो वह कभी नहीं पहुंच सके। आलोचना व्यक्तिगत नहीं है, यह केवल उसकी दुःख का प्रतिबिंब है कभी-कभी हमें किसी के साथ कम निराश महसूस करने के लिए बस थोड़ा दया की आवश्यकता होती है
  • एक पीढ़ी गंभीर व्यक्ति के साथ लाइव शीर्षक चित्र 5
    5
    समय-समय पर रियायतें करें जब हम किसी के साथ बहुत ही महत्वपूर्ण रहते हैं, तो कभी-कभी छोटी चीज़ों को छोड़ना आसान होता है। अगर आपकी प्रेमिका बहुत परेशान हो जाती है, जब आप किसी विशेष तरीके से कपड़े नहीं फेंकते, तो उसके ऊपर दोहराएं यह एक बड़ी रियायत नहीं है और रोजमर्रा की ज़िंदगी के कुछ तनाव को दूर कर सकती है।
    • भले ही कोई व्यक्ति तर्कहीन रूप से आलोचनात्मक है, उसके दावे अभी भी कुछ हद तक वैध हो सकते हैं। हम सभी की बुरी आदतों है, और लगातार शिकायत सुनने में परेशानी हो सकती है क्योंकि जब आप स्नान करते हैं तो आप बाथरूम की मंजिल को छोड़ देते हैं। हालांकि, किसी को सच में सकता है वहाँ पर्ची और गिरावट इस तरह, नाराज होने के बजाय, बस पानी को एक सक्जी के साथ खींच कर या कपड़े से सूखने की कोशिश करें जैसे ही आप स्नान से बाहर निकलते हैं
  • विधि 2
    समस्या से निपटना

    एक अति क्रिटिकल व्यक्ति के साथ रहने के बारे में चित्र चरण 6
    1
    मुखर रहें आपको आलोचना को हमेशा के लिए बर्दाश्त नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह समय के साथ असहनीय हो सकता है एक चीज रूममेट शिकायत है क्योंकि आप कचरे को नहीं डालते हैं, कुछ और एक अत्यंत महत्वपूर्ण व्यक्ति है जो आपके व्यावसायिक और निजी जीवन के बारे में अवांछित सलाह दे रही है। यदि हां, तो अपना दृष्टिकोण देखें।
    • दृढ़ रहें, लेकिन कोमल कभी आक्रामक या अपमानजनक न हो, यह केवल चीजों को बदतर बना देगा और किसी समाधान के बजाय एक लड़ाई पैदा करेगा।
    • अपनी असुविधा को सरल, ठोस शब्दों के साथ व्यक्त करें उदाहरण के लिए, मान लें कि जिस व्यक्ति के साथ आप अपार्टमेंट बांट रहे हैं वह आपकी प्रेमिका के कारण आपके पैरों पर हो रही है ऐसा कुछ कहें: "मैं मार्सेला के साथ कितने समय व्यतीत करता हूं, इसके बारे में आपकी चिंता के लिए मैं आभारी हूं, यह जानना अच्छा है कि आप मुझे उस राय को व्यक्त करने के लिए पर्याप्त देखभाल करते हैं। हालांकि, मेरा संबंध काफी स्थिर है और मैं इस समय खुश हूं , इसलिए मुझे सलाह की आवश्यकता नहीं है। अगर भविष्य में चीजें बदल जाएंगी, तो मैं इसके बारे में आपसे बात करूंगा। "
  • एक पीढ़ी गंभीर व्यक्ति के साथ रहने का चित्र चरण 7



    2
    आलोचना की प्रकृति का विश्लेषण करें भले ही यह मुश्किल हो, शिकायतों पर निष्पक्ष रूप से देखने की कोशिश करना समय-समय पर उपयोगी हो सकती है। यदि आप दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझते हैं तो आप इस मुद्दे पर अधिक प्रभावी ढंग से संपर्क करने में सक्षम होंगे।
    • सबसे पहले, आलोचना के कारण के बारे में सोचें। क्या ऐसा कुछ है जिसे नियंत्रित किया जा सकता है? यदि हां, तो शायद आप बदलने का प्रयास कर सकते हैं, जैसे खाने के बाद व्यंजन करें। हालांकि, बहुत ही महत्वपूर्ण लोगों को उन चीजों में गलती मिलती है जो कोई भी नहीं बदल सकता है। यदि आप टीवी पर कॉमेडीज देख रहे हैं तो आप बहुत हँसते हैं, यह एक सचेत विकल्प की तुलना में एक व्यक्तित्व विशेषता का अधिक है। उस मामले में, आलोचना अनुचित होगी
    • आलोचना कैसे व्यक्त की जाती है? जब हम किसी के साथ रहते हैं, तो हमें संवाद करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप कुछ कर रहे हैं जो आपके साथी को परेशान करता है, तो उसे अपने स्वयं का झुंझलाहट व्यक्त करने का पूरा अधिकार है हालांकि, जिस तरह से आलोचना व्यक्त की जाती है, वह भी महत्वपूर्ण है: आलोचना अनुचित है यदि अन्य व्यक्ति चिल्लाता है, कसम खाता है या किसी अन्य तरीके से मोटे है।
    • शिकायत का कारण क्या है? क्या वह आपसे कुछ बदलना चाहते हैं या बस शिकायत करना चाहते हैं?
  • एक अति क्रिटिकल व्यक्ति के साथ रहने के बारे में तस्वीर चरण 8
    3
    एक ईमानदार राय दें ईमानदार टिप्पणी दूसरों की ओर से आलोचना से निपटने का एक तरीका है कुछ लोग आसानी से दूसरों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने में असमर्थ हैं और पता नहीं कैसे बहुत महत्वपूर्ण या विनम्र लग बिना मदद कर सकते हैं।
    • उसके पास वैध सलाह या राय हो सकती है, लेकिन उन्हें उपयोगी तरीके से व्यक्त करने में सक्षम नहीं हो सकता है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से दैनिक आधार पर काम करते हैं, तो यह कहने की कोशिश करें कि क्या उपयोगी है और क्या नहीं है। आखिरकार, व्यक्ति अधिक कुशलता से संवाद करने के लिए सीख सकता है।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी प्रेमिका लगातार फर्श को साफ करने के सही तरीके से शिकायत कर रही है। आपने पहले ही उस दिन मंजिल को मंजूरी दी थी और आप जानते हैं कि अगली बार जब आपको कार्य करने की ज़रूरत होती है तो आप सलाह भूल जाएंगे। उस स्थिति में, कुछ कहें, "मैं समझता हूं कि आप चाहते हैं कि मैं मंजिल को दूसरी तरह से साफ कर दूं, लेकिन अगली बार जब आप सफाई शुरू करने से पहले मुझे बता सकते हैं? मुझे लगता है कि मैं अगले सप्ताह तक भूल जाऊंगा।"
  • एक पीढ़ी गंभीर व्यक्ति चरण 9 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रथम व्यक्ति विलक्षण में वाक्यों का उपयोग करें - "I"। हो सकता है कि उस व्यक्ति ने आपको चोट पहुंचाई है, क्योंकि बहुत नकारात्मक और मांग वाले व्यक्ति अक्सर आसपास के लोगों को परेशान करते हैं। ऐसी निराशा व्यक्त करते समय, किसी व्यक्ति पर दोष देने के बजाय आपकी व्यक्तिगत भावनाओं को उजागर करने के लिए तैयार किए गए पहले व्यक्ति के एकवचन वाक्यांशों का उपयोग करें स्थिति के बारे में निष्पक्ष निर्णय पारित करने के बजाय आपको कुछ के बारे में कैसे महसूस किया गया?
    • ये बयान तीन भागों से बना है "मुझे लगता है" के साथ आरंभ करें और भावना को इंगित करें। फिर बताएं कि क्या व्यवहार ने उस भावना को उत्पन्न किया। अंत में, समझाएं कि आपको ऐसा क्यों लगता है। यह आपको किसी को दोष देने से बचने में मदद करेगा, क्योंकि आप यह नहीं कहेंगे कि वह निष्पक्ष रूप से गलत है, केवल उस व्यक्ति के कार्यों से उस पर असर डालें
    • उदाहरण के लिए, आपका प्रेमी शिकायत कर सकता है क्योंकि आप शॉवर में बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं। मत कहो, "जब आप शॉवर में बिताते समय अपने पैरों पर चलना शुरू कर देते हैं तो मुझे बहुत गुस्सा आता है, जब आप बाथरूम में होते हैं तो मुझे कोई दिक्कत नहीं होती।" यह अपमानजनक है। " यद्यपि यह एक वैध बिंदु हो सकता है, इस प्रकार की भाषा में दूसरे व्यक्ति को अनुचित रूप से दोषी लगता है या न्याय किया जाता है।
    • इसके बजाय, पहले व्यक्ति में एक बयान के साथ इन भावनाओं को सुधारना स्थिति ऊपर उल्लेख किया है, कुछ ऐसा कहना: "। मैं अपमान लगता है जब मैं बार मैं स्नान में खर्च के बारे में शिकायतों को सुनने क्योंकि मुझे लगता है कि मैं हमेशा आपकी गोपनीयता का सम्मान जब आप बाथरूम में हैं"
  • एक पीढ़ी गंभीर व्यक्ति के साथ लाइव शीर्षक चित्र 10
    5
    समझौता करने के लिए तैयार रहें यहां तक ​​कि जब हम जानते हैं कि हम सही हैं, तो किसी अन्य व्यक्ति के साथ रहना कुछ चीज़ों को छोड़ने की मांग करता है। इसके साथ शब्दों में आने के तरीके ढूंढें
    • किसी भी वैध आलोचना स्वीकार करें हम सभी बुरी आदतों है जो एक रूममेट, पारिवारिक सदस्य या प्रेमी को परेशान कर सकते हैं, इसलिए यदि आप कुछ गलत कर रहे हैं तो परिवर्तन करने का प्रयास करें, भले ही यह छोटी सी बात हो।
    • अपने स्वयं के असंतोष से छुटकारा पाने का प्रयास करें, दूसरे के दृष्टिकोण को समझने के लिए, और समय-समय पर दूसरे व्यक्ति की मांगों को प्राप्त करने के लिए प्रयास करें
  • विधि 3
    पर चल रहा है

    एक पीढ़ी गंभीर व्यक्ति के साथ रहने के बारे में चित्र चरण 11
    1
    एक उदाहरण सेट करें एक व्यक्ति की अपनी भावनाओं को विकसित करने के लिए काम करना एक अति महत्वपूर्ण व्यक्ति से निपटने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। उसे आपको नकारात्मक महसूस न करें, उसे दिखाएं कि किसी और की खुश और सकारात्मक कैसे हो
    • जब कोई आपकी हर चीज के बारे में शिकायत करता है, तो विपरीत दिशा में जवाब दें। यह दिखाएगा कि वह दूसरों को अपनी नकारात्मकता में खींच नहीं सकती है उदाहरण के लिए, अपने प्रेमिका शिकायत करता है, तो है क्योंकि आप, अपने राजनीतिक विचारों से सहमत नहीं है की तरह कुछ के साथ जवाब, "यह आश्चर्यजनक है कि हम ऐसे देश में जहां हर कोई अपनी स्वयं की राय हो सकती है में रह सकते हैं नहीं है?"।
    • नकारात्मक को शांत करने से बचें कई नकारात्मक लोग शिकायत करने के लिए पसंद है और समस्याओं के लिए खुद को बेहद बात कर सकते हैं, संभावित समाधानों को सुनने के लिए मना कर। ऐसे मामलों में, आगे बढ़ें। आप उसे लगातार शिकायत करने के लिए अनुमति देता है किसी को भी मदद नहीं करेगा, तो कुछ ऐसा कहना है: "मैं क्या कहना है पता नहीं है, लेकिन मुझे यकीन है कि आप समाधान, मिलेगा हूँ" एक मुस्कान की पेशकश और फिर बातचीत से हट गई।
  • एक पीढ़ी गंभीर व्यक्ति चरण 12 के साथ जीता शीर्षक चित्र
    2
    अपनी खुशी की खेती करें हमारी अपनी खुशी की जिम्मेदारी बहुत ज़रूरी है और जब भी हम एक नकारात्मक व्यक्ति के साथ रहते हैं, हमें जीवन का आनंद लेने के लिए प्रयास करना चाहिए। परिस्थितियों के बावजूद खुश रहने के लिए सावधानीपूर्वक प्रयास करें
    • ज़िंदगी के प्रति अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण लें यह मुश्किल हो सकता है, खासकर तब जब हम नकारात्मकता के दैनिक हमलों से सामना कर रहे हैं, लेकिन जब लोग अपनी परिस्थितियों को स्वीकार करते हैं, तो वे बहुत खुश हैं कि वे अच्छे या बुरे हैं। खुद को सोचने की कोशिश करें: "इस व्यक्ति के साथ रहना मुश्किल है, लेकिन यह जीवन है। मैं अब भी खुद हूं और मैं मजा कर सकता हूं।"
    • थोड़ी देर के लिए उससे दूर रहें अगर आपको करना है हर दिन, घर से कुछ घंटों दूर रहें। एक शनिवार की रात को दोस्तों के साथ अकेले बाहर जाना अपने आप को खुश और सकारात्मक लोगों और समय से चारों ओर से भरिए, इससे आपको किसी निश्चित रूप से खुश रहने के लिए भी मदद मिलेगी, जो बहुत महत्वपूर्ण है।
  • एक पीढ़ी गंभीर व्यक्ति के साथ लाइव शीर्षक चित्र 13
    3
    रिश्ते को समाप्त करें यदि आवश्यक हो अगर आलोचना चरम है, सवाल है कि क्या इस रिश्ते वास्तव में इसके लायक - इस रोमांटिक संबंधों के लिए विशेष रूप से सच है। यह सकारात्मक और खुश महसूस करने के लिए जब एक साथी हर दिन की आलोचना मुश्किल है और अगर तुम कभी रियायतें बनाने के लिए और समस्या के बारे में बात करने के लिए संघर्ष करना पड़ा है, लेकिन अन्य व्यक्ति के व्यवहार में कोई फ़र्क महसूस नहीं किया था, उस पर स्थानांतरित करने के लिए समय हो सकता है सामने। रिश्ते का मूल्यांकन करें और विचार करें कि क्या यह संरक्षित करने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • धीरज रखो कई पीढ़ी गंभीर लोग पूर्णतावाद जैसी स्थितियों से पीड़ित हैं। उसे नियंत्रण छोड़ने और दूसरों के दोषों को स्वीकार करने में परेशानी हो सकती है यहां तक ​​कि अगर वह बदलने के लिए तैयार है, तो समझ लें कि बदलाव के लिए समय लगेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com