IhsAdke.com

काम पर आलोचना कैसे स्वीकार करें

आपने एक परियोजना पूरी कर ली है और परिणाम के साथ बहुत खुश हैं, लेकिन आपका बॉस सभी सुधार बिंदुओं को सूचीबद्ध कर रहा है। निराश मत हो, रचनात्मक आलोचना किसी भी नौकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस लेख में आप आलोचना को स्वीकार करना सीखेंगे और आपकी नौकरी अच्छी तरह से करेंगे।

चरणों

चित्र कार्य पर कार्य करते समय आलोचना स्वीकार करें चरण 1
1
स्वीकार करें यह सही नहीं है। कार्य शुरू करने और सोचने में कोई गलती नहीं करें कि कुछ भी गलत नहीं होगा। आप गलती करेंगे, महत्वपूर्ण बात यह है कि उनसे सीखना है।
  • चित्रा 2 कार्य करते समय आलोचना स्वीकार करें चरण 2
    2
    अपने काम को एक से अधिक बार जांचें आपके समाप्त होने के बाद, और इसे अपने पर्यवेक्षक को भेजने से पहले, देखभाल के साथ फिर से सब कुछ जांचें। इससे आपको गलतियों से बचने में मदद मिल सकती है और यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आपका बॉस मामूली मुद्दों के साथ परेशान नहीं करता है।
  • पिक्चर काम करते समय आलोचना स्वीकार करें चरण 3
    3
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें यदि कोई सहयोगी आलोचना करता है, तो याद रखें कि इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपको पसंद नहीं करता है या आप नौकरी के लिए पर्याप्त नहीं हैं। आपका सहयोगी सिर्फ यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है कि आप सबसे अच्छा काम कर सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक शीर्षक कार्य स्वीकार्य है जबकि कार्य चरण 4
    4
    ध्यान से सुनो यदि आप आलोचना की उपेक्षा करते हैं, तो आप उसी गलतियों को दोहराने के लिए बाध्य हैं। नोट्स लें और याद रखें कि समस्या कैसे ठीक करें यह सबसे चुनौतीपूर्ण कदम है, क्योंकि गर्व को निगलने और काम संबंधी त्रुटियों के लिए ज़िम्मेदारी स्वीकार करना आवश्यक है।
  • चित्र कार्य पर कार्य करते समय आलोचना स्वीकार करें चरण 5
    5
    अपने आप से पूछें कि आप आलोचना से क्या सीख सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप खुद को बचा रहे हैं या अपने आप को दुर्व्यवहार कर रहे हैं, तो सवाल दोहराएं मैं क्या सीख सकता हूँ?
  • चित्र कार्य पर कार्य करते समय आलोचना स्वीकार करें चरण 6
    6
    भागों पर सहमत आलोचना का सामना करने वाले अधिकांश लोग फीडबैक के नकारात्मक हिस्से पर ध्यान देते हैं (जो सच नहीं हो सकता है), और बाकी की उपेक्षा करता है यह समस्या का समाधान नहीं करता है और आप कुछ नहीं सीखते हैं जब आप किसी भाग से सहमत होते हैं, तो यह सीखने के लिए खुलता है आपको हर चीज से सहमत होने की ज़रूरत नहीं है, आलोचना का केवल एक छोटा पहलू स्वीकार करना टीम वर्क का माहौल बनाता है। तब फोकस एक समस्या हल करने के लिए टीम वर्क पर हो सकता है, जिस पर हमला किया जा रहा है।



  • चित्र कार्य पर कार्य करते समय आलोचना स्वीकार करें चरण 7
    7
    विश्लेषण करें और मूल्यांकन करें कि आपने क्या सुना। आपको जानकारी को संसाधित करने के लिए समय की आवश्यकता है, यह पहचान लें कि यह एक वैध आलोचक है, और तय करें कि समस्या को हल करने या त्रुटि को ठीक करने के लिए आप क्या कर रहे हैं। यदि आप शिकायत को बार-बार सुनाते हैं, तो आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि आप स्थिति से क्या सीख सकते हैं ताकि यह फिर से न हो।
  • चित्र कार्य पर कार्य करते समय आलोचना स्वीकार करें चरण 8
    8
    शिकायत न रखें। गुस्सा या परेशान होने से आपके भविष्य के कार्य को प्रभावित हो सकता है सिर को ले जाओ और अगले काम पर अपना सर्वश्रेष्ठ करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • चित्र कार्य पर कार्य करते समय आलोचना स्वीकार करें चरण 9
    9
    याद रखें कि कुछ भी मौके से नहीं होता है यदि कोई विशेष सहयोगी बहुत ग्रहणशील नहीं है या आपके मालिक ने सिर्फ महीने के कर्मचारी के रूप में एक झटका दिया है, तो यह आमतौर पर एक अच्छी बात है क्योंकि आपके लिए कुछ ज्यादा बेहतर है। कड़ी मेहनत या धैर्य का कोई कार्य नहीं है।
  • चित्रा शीर्षक पर काम करते वक्त आलोचना स्वीकार करें चरण 10
    10
    मेज पर कार्ड रखो यदि आप सहकर्मी से परेशान हैं जिसने आप की आलोचना की है, तो उसे जितनी जल्दी हो सके उसे बताएं ताकि आपके बीच में कोई दुखी भावनाएं न हो। समझाएं कि किसने परेशान किया और रिश्ते को मजबूत करने के लिए बदलाव का सुझाव दिया।
  • चित्र कार्य पर कार्य करते समय आलोचना स्वीकार करें चरण 11
    11
    तथ्य यह स्वीकार करें कि अन्य लोग चीजों को अलग तरह से देख सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप आलोचना से सहमत नहीं हैं, तो दूसरों को ऐसा कुछ दिखाई दे रहा है जो आपकी ओर ध्यान नहीं दिया गया। यदि वे कहते हैं कि आप नकारात्मक या सत्तावादी हैं और आप सहमत नहीं हैं, ठीक है, हो सकता है कि आप हो और महसूस न करें। इस तथ्य को स्वीकार करें कि दूसरों को सही हो सकता है और इन संभावनाओं को अंदर देखने की संभावना का उपयोग करें।
  • चित्र कार्य पर कार्य करते समय आलोचना स्वीकार करें चरण 12
    12
    किसी भी आलोचना से खुश रहें और आपको परेशान न करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने दृष्टिकोण से हमेशा सबसे अच्छा क्या करें जिन लोगों को आलोचना स्वीकार करने में कठिनाई होती है वे पेशे में सफल होने की संभावना कम नहीं होते हैं।
    • जवाब देने से पहले सोचने के लिए समय निकालें, इससे आपको बाद में काफी परेशानी बचा सकती है
    • यदि आपके पास मौका है, तो किसी व्यक्ति के साथ आलोचना कीजिए जिस पर आप भरोसा रखते हैं कि आप एक उद्देश्य के दृष्टिकोण को देख सकते हैं - ताकि आप देख सकें कि क्या यह उचित है या अगर कोई अन्य व्यक्तियों पर अपने अधिकार की पुष्टि करने के लिए स्थिति का उपयोग कर रहा है।
    • अक्सर, सहकर्मियों को त्रुटियों की खोज होती है क्योंकि वे भाग लेना चाहते हैं। एक अच्छी चाल एक गलती को स्पष्ट और सुलझाना आसान है - आपके बॉस और सहकर्मियों को समझना और इंगित करना (और लगता है कि वे योगदान देते हैं) जब आप करते हैं, तो गलतियों को खोजने की आपकी इच्छा संतुष्ट हो जाएगी।
    • याद रखें कि आपका सहकर्मी ऐसा नहीं कर रहा है क्योंकि उसे अपना काम पसंद नहीं है, बल्कि इसलिए कि वह परिणाम सुधारना चाहता है।
    • हमेशा याद रखें कि काम की आलोचना की जा रही है और आप नहीं। उदाहरण के लिए, यदि कोई सहकर्मी आपको लिखित एक पत्र की आलोचना करता है, तो भूलें कि आपने इसे किसने लिखा था। किसी और के सामने बहस करें और सिर्फ आपको यह जांचने के लिए कहा।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि लिखित आलोचना आगे बढ़ती नहीं है, तो उसी माध्यम और पते के अंक का जवाब दें जो आप सहमत नहीं हैं। लिखित सामग्री को आमतौर पर संग्रहीत किया जाता है और यदि आप जवाब नहीं देते हैं, तो रिकॉर्ड केवल प्रबंधक के दृष्टिकोण को देखेंगे।
    • यदि आपको लगता है कि आपको अनुचित तरीके से परेशान किया जा रहा है, तो बैठें रिकॉर्ड करें और महत्वपूर्ण ईमेल और पत्र की प्रतियां रखें।
    • बदला लेने की कोशिश मत करो, विशेष रूप से अपने प्रबंधक से - उसके पास अधिकार है (आमतौर पर उसके बॉस द्वारा मान्यता प्राप्त है) जो आपके खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com