IhsAdke.com

आलोचना के साथ सौदा कैसे करें

किसी को भी आलोचना करना पसंद नहीं है, चाहे वह एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक या उसके सबसे खराब दुश्मन हैं यदि आलोचना रचनात्मक है, तो आप इसे बेहतर बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं यदि आपको केवल नुकसान पहुंचाया गया है, तो आपको इसे सीखना और उपेक्षा करना चाहिए। इससे निपटने के लिए कैसे? पता लगाने के लिए इन युक्तियों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
अपने परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन

चित्र बताएं कि कोई आपका उपयोग कर रहा है, तो बताएं चरण 13
1
विनाशकारी और रचनात्मक आलोचना के बीच का अंतर जानें आलोचना से निपटने में यह पहला कदम है। आपको यह जानने की जरूरत है कि आलोचना कहाँ से आ रही है और उस व्यक्ति के इरादों को समझती है। यदि आप एक शिक्षक या मालिक हैं, तो आप शायद बेहतर होना चाहते हैं। हालांकि, अगर यह किसी सहकर्मी या एक गलत दोस्त से आता है, तो आपको यह पता लगाना होगा कि उस व्यक्ति के पास अच्छे इरादे हैं
  • यदि आप सुनिश्चित हैं कि आलोचना पूरी तरह से अमान्य हैं और केवल आपको चोट पहुंचाने के लिए बनाई गई है, तो आप दूसरे भाग में जा सकते हैं सीखने के लिए कैसे विनाशकारी आलोचना को संभालना है।
  • आमतौर पर, रचनात्मक आलोचना की मदद से किया जाता है पहले से ही विनाशकारी, सिर्फ अपमान करने के लिए
  • संदेश के साथ ही व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें यह देखना कठिन है कि क्या कोई व्यक्ति आपके लिए सुधार के लिए कुछ कह रहा है या यदि वह सिर्फ आपको परेशान करने के लिए कह रही है
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृत लव चरण 5
    2
    स्वीकार करें कि आप सही नहीं हैं आलोचना से निपटने का यह एक शानदार तरीका है यदि आप आलोचना प्राप्त करना सीखना चाहते हैं, तो आप यह नहीं सोच सकते कि आप कुछ भी गलत नहीं कर रहे हैं। कोई भी सही नहीं है, इसलिए यदि आपको लगता है कि आप सही हैं, तो आप कोई नहीं हैं ठीक है, अब गंभीरता से: हर कोई खामियां हैं और यदि आप अपनी गलतियों को नहीं देख पा रहे हैं, तो आपको खुद का बहुत अच्छा विश्लेषण नहीं करना चाहिए।
    • अपने शीर्ष दस दोषों की सूची बनाएं यह सही है, दस! क्या आप दस चीजों के बारे में सोच सकते हैं जिन्हें आपको सुधारने की ज़रूरत है? इस अभ्यास का उद्देश्य आपको दुखी करने का लक्ष्य नहीं होना चाहिए, यह आपको महसूस करना है कि यह हमेशा सुधारना संभव है।
    • उन लोगों के बारे में सोचें जो आप जानते हैं क्या आप उस व्यक्ति के बारे में सोच सकते हैं जो सही है और कौन फिल्म स्टार नहीं है? यह भी याद रखें कि फिल्म सितारों में भी दोष हैं, भले ही वे हमारे लिए छोटा हो।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 20
    3
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें यदि आप आलोचना से बेहतर ढंग से व्यवहार करना सीखना चाहते हैं, तो आपको व्यक्तिगत रूप से इसे नहीं लेना चाहिए। अपने मालिक का कहना है कि आप कम उत्पादक की तुलना में यह हुआ करता था था तो यह इसलिए क्योंकि वह सोचता है कि आप वसा और आलसी हो नहीं है। उसे यह कहना चाहिए क्योंकि वह चाहता है कि आप अपने कर्मचारी को और अधिक कमाएं। अपने सबसे अच्छे दोस्त बताता है कि आप हमेशा ध्यान जब वह बात कर रहा है भुगतान करने के लिए है, तो वह एक बुरा दोस्त सोचता है कि नहीं लगता है, वह केवल आपके थोड़ा बेहतर संचार करना चाहता है।
    • यदि आलोचना रचनात्मक है, तो आपको इसे एक व्यक्ति के रूप में सुधारने में मदद करनी चाहिए, इसे नीचे नहीं छोड़ना चाहिए
    • एक शिक्षक अपने काम के बारे में आलोचना की है तो यह इसलिए क्योंकि वह सोचती है तुम एक बेवकूफ हो या उस वर्ग को बाधित नहीं है, लेकिन क्योंकि वह सोचता है कि आप में सुधार के लिए कुछ है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 15
    4
    कम संवेदनशील होने का प्रयास करें अगर यह हमेशा रोना समाप्त हो जाता है, रक्षात्मक हो रही है और उदास महसूस करता है जब कोई व्यक्ति आलोचना करने का प्रयास करता है, तो उसे सुधारने की आवश्यकता होती है। अपनी कमियों को स्वीकार करने की कोशिश करें और उन क्षेत्रों के बारे में अधिक सुनो जो आपको सुधारने की आवश्यकता है। उस संदेश और उस इरादे पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जिसकी मदद से आप उस व्यक्ति की मदद कर सके।
    • देखें कि संदेश कहां से आ रहा है। यह हो सकता है कि आपके बॉस ने आपको एक कठोर ई-मेल नहीं भेजा है, ताकि आप दुखी महसूस कर सकें। वह शायद आप चाहते हैं कि आप बेहतर काम करें।
    • अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें हर बार जब कोई नकारात्मक कहता है तो आपको रोना नहीं पड़ता है
    • अपनी प्रतिष्ठा पर ध्यान दें अगर लोग आपको संवेदनशील समझते हैं, तो शायद वे आपको सच बताएंगे नहीं। क्या आप लोगों को ऐसा महसूस नहीं करना चाहते हैं कि हर बार जब वे आपसे बात करते हैं, तो क्या आप अंडे पर कदम रखेंगे?
  • भाग 2
    रचनात्मक आलोचना से निपटना

    पिक्चर शीर्षक से आत्म नियंत्रण विकसित करें चरण 4
    1
    समझें कि उन्होंने वास्तव में आपको क्या कहा था यदि आप आलोचना से निपटना चाहते हैं, तो आपको ये समझना होगा कि उनके पीछे क्या झूठ है। यदि आप पाते हैं कि आलोचना रचनात्मक थी, तो आपको यह जानने के लिए विश्लेषण करना होगा कि आगे क्या करना है। कभी-कभी आप केवल नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और आपका गर्व आपको आपके सामने क्या सही दिखने से रोक सकता है।
    • बेशक, आप पुर्तगाली परीक्षण पर 6 से खुश नहीं थे। लेकिन आपका शिक्षक कहने की कोशिश कर रहा था कि आप एक भयानक लेखक हैं? शायद नहीं। वह मतलब था कि आप अपनी बातों को साबित करने के लिए अधिक ठोस सबूतों का उपयोग करते हुए अपने तर्कों को बेहतर ढंग से काम करने के लिए कहें। यह शब्द सीमा के अंदर ही लिखने लायक होगा, है ना?
    • अगर आपके मित्र ने कहा कि आप खुद से ग्रस्त थे, निश्चित रूप से आपको यह पसंद नहीं आया। लेकिन इसके पीछे कुछ भी उपयोगी हो सकता है? बेशक: आपका दोस्त आपको थोड़ा और अधिक संवेदनशील होने के लिए कह रहा है और दूसरों के बारे में सोचने और अपने बारे में कम समय बिताने के लिए कह रहा है।
  • पिक्चर शीर्षक से एमोशन विथ चरण 8
    2
    देखें कि इसमें कोई सच्चाई है या नहीं। अगर आलोचना किसी अच्छे इरादे से किसी से आती है, तो आपको इस संभावना पर विचार करना होगा कि शब्दों में कुछ सच्चाई है। शायद आपने पहले ऐसा कुछ सुना है यदि दस लोगों ने कहा कि आप स्वार्थी हैं या यदि आपकी पिछली तीन गर्लफ्रेंड ने कहा कि आप बहुत दूर हैं, तो सभी लोग गलत नहीं हो सकते, है ना? यह विचार करने में कुछ समय लें कि क्या ये लोग आपकी मदद करने में रुचि रखते हैं।
  • चित्रित किया जाइए भावनाहीन चरण 2
    3
    इसके साथ निपटने के लिए एक योजना बनाएं। एक बार जब आप एहसास हो गया है कि अपने शिक्षक, अपने मालिक, अपने प्रेमी या सबसे अच्छा दोस्त पूरी तरह से सही है या कम से कम आंशिक हैं, नीचे चीजें आप को बेहतर बनाने और उनसे निपटने के लिए एक योजना बनाने की जरूरत है लिखने के लिए की जरूरत है। इसमें बहुत अधिक समय लग सकता है, लेकिन यह शुरू करने में बहुत देर तक नहीं है एक बार जब आप उनकी उम्मीदों और कार्यों से निपटने के लिए एक योजना बनाने के लिए, आप आलोचना से निपटने और एक अच्छा इंसान बनने के लिए शुरू कर सकते हैं।
    • यदि आपका पुर्तगाली शिक्षक सही है जब आप कहते हैं कि आपको अधिक शोध करने की ज़रूरत है, तो अपनी अगली नौकरी करने से पहले दो बार ज्यादा समय बिताने का फैसला करें।
    • यदि आपका बॉस कहता है कि आप बेतरतीब हैं, तो अपने डेस्क, अपने ईमेल और अपनी स्प्रेडशीट्स को अपनी चीज़ों पर अधिक नियंत्रण रखने के लिए व्यवस्थित करें।
    • यदि आपका प्रेमी कहता है कि आप बहुत जरूरतमंद हैं, तो उसे अकेले रहने या दोस्तों के साथ अधिक समय बताने दें।
  • चित्र शीर्षक से आपको धन्यवाद चरण 1
    4



    व्यक्ति ईमानदारी के लिए धन्यवाद (यदि वह भी दयालु है) आप धीरे या यदि व्यक्ति स्पष्ट और ईमानदार होना करने की कोशिश की एक महत्वपूर्ण मिला है, तो व्यक्ति को धन्यवाद और कहते हैं कि वह आप के लिए कुछ कहा है करने के लिए एक दोस्त, प्रेमी, छात्र या पेशेवर सबसे अच्छा बनने के लिए पसंद आया।
    • किसी की आलोचना करने वाले को धन्यवाद देना परिपक्व होने का संकेत भी है तब भी धन्यवाद जब आप ऐसा करने की तरह महसूस नहीं करते हैं
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 3 नामक छवि
    5
    बहाने बनाने बंद करो किसी को एक वैध आलोचना करता है, बहाने कह रही है कि व्यक्ति पूरी तरह से गलत है, खासकर यदि आप जानते हैं कि वह क्या कह रहा है में कुछ सच्चाई है कि वहाँ बनाने बंद। आप रक्षात्मक मिलता है या बहाने देते हैं, व्यक्ति कहने के लिए वह वास्तव में क्या चाहते थे पूर्ण नहीं कर सकता है और आप जानकारी प्राप्त नहीं होगी तो आप सुधार कर सकते हैं। यह बचाव की मुद्रा में रहते हैं और लग रहा है कि हम कुछ भी गलत नहीं करते है स्वाभाविक है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है उन्हें काटने साबित होता है कि हम सही कर रहे हैं इससे पहले कि लोग सुनने के लिए।
    • अगर कोई आपसे कुछ कह रहा है ताकि आप सुधार कर सकें, ऐसा मत कहो, "लेकिन, वास्तव में, मैं पहले से ही ऐसा करता हूं ..." जब तक कि व्यक्ति कुछ सच नहीं कह रहा है।
    • यदि आपका शिक्षक कहता है कि आपको कड़ी मेहनत की कोशिश करनी है, तो बहाना न दें ध्यान दें और बेहतर बनाने की कोशिश करें
    • जब परिपक्वता की रचना की जा रही है, तो एक गलत साबित करने के लिए बहाने बनाने की बजाय परिपक्वता को चुप होने लगता है।
  • चित्र की तरह अपने आप को चरण 16 की तरह शीर्षक
    6
    याद रखें कि रचनात्मक आलोचना आपको बेहतर व्यक्ति बना सकती है बेशक यह निपटना मुश्किल है, खासकर अगर आपको लगता है कि यह सही है और यह कुछ गलत नहीं करता है हालांकि, यदि आप सुधार की तरह महसूस करते हैं, तो अपनी कमियों को याद रखें और उन्हें सही करने की योजना बनाएं। तो आप एक बेहतर व्यक्ति बन जाएंगे
    • अगली बार जब आप रचनात्मक आलोचना सुनाते हैं, तो आनंद लें!
  • भाग 3
    विनाशकारी आलोचना से निपटना

    पिक्चर शीर्षक पर सकारात्मक रहें जब आप अपनी जिंदगी को जानते हैं स्टेर 16
    1
    व्यक्ति के सच्चे इरादों को समझें यदि आपने देखा है कि आलोचना विनाशकारी थी, तो इस बारे में सोचें कि व्यक्ति को बेहतर महसूस करने का प्रयास क्यों किया। हो सकता है कि लड़की उसके कपड़े से जलन हो रही थी। हो सकता है कि लड़के ने कहा कि आप अच्छी तरह से नहीं लिखते हैं क्योंकि आप इस बात से ईर्ष्या कर रहे हैं कि आपने एक कहानी प्रकाशित की है। शायद वह व्यक्ति खराब मनोदशा में था और उसे किसी पर नकद करना पड़ता था। जो भी कारण, याद रखें कि उसके पास आपके साथ कुछ नहीं करना है
    • अपने आप को व्यक्ति के जूते में रखो क्यों समझें हालांकि शब्दों को अभी भी चोट लगी है, आप बेहतर महसूस करेंगे अगर आपका सहकर्मी बिना किसी कारण के लिए चिल्लाया, लेकिन आपको पता है कि उसे तलाक मिल रहा है, तो आप थोड़ा और समझ सकते हैं, है ना?
  • चित्र शीर्षक वाली डील विद आलोचना चरण 12
    2
    सच्चाई की तलाश करें ठीक है, हो सकता है कि आलोचना बहुत बुरे, अनावश्यक रूप से की गई और आपको चोट पहुंचाई गई, और अधिकांश बिंदु सही नहीं हैं। शायद आपके सहकर्मी ने कहा है कि आप पूरी तरह से बेतरतीब हैं या आपके दोस्त ने कहा है कि आप पूरी तरह से स्वार्थी हैं और आपको लगता है कि इसके लिए कोई कारण नहीं है। इस बारे में सोचें: क्या आपको अपने संगठन में सुधार करने की आवश्यकता है? हर अब और फिर लोग कहते हैं कि आप थोड़ा स्वार्थी हैं? यदि ऐसा है, तो आपको अपने कार्यों पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता हो सकती है, जिस तरह से आपको आलोचनाएं मिलीं
    • बेशक, किसी व्यक्ति को गंभीरता से लेना बहुत मुश्किल है, अगर वह व्यक्ति आपको चिल्ला रहा है, आपको शाप देना या आपको अपमान के साथ इलाज करना है उस मामले में, व्यक्ति को गंभीरता से लेना लगभग असंभव है हालांकि, यदि आप एक बेहतर व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो इसके पीछे का संदेश ढूंढने का प्रयास करें यदि कोई एक है
  • माफी के लिए पूछें छवि माफी चरण 14
    3
    याद रखें कि ये शब्द कभी आप को चोट नहीं पहुंचा सकते अंत में, विनाशकारी आलोचना गोलियों, तलवारें या परमाणु बमों से नहीं बनती है - ये आपको सिर्फ हानिकारक महसूस करने के लिए आयोजित श्रृंखलाएं हैं इसलिए, ध्यान रखें कि आलोचना केवल शब्दों का एक गुच्छा है।
    • आलोचक आपके पैसे चोरी नहीं कर सकते, अपना चेहरा नहीं मार सकते या आपकी कार को प्रभावित नहीं कर सकते। इसलिए उन्हें आपको प्रभावित न करें
  • चित्रित किया गया एमोशनलेस चरण 1 9
    4
    भरोसा रखें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप विश्वास कर सकते हैं। जो लोग आपके बारे में कुछ भी कहते हैं, आपको मजबूत रहने की जरूरत है, याद रखें कि आप कौन हैं और लोगों को अपने आत्मसम्मान को प्रभावित नहीं करने दें। आश्वस्त होने का मतलब यह नहीं सोचने का मतलब यह नहीं है कि आपके पास कोई दोष नहीं है, लेकिन आपसे प्यार करता है कि आप कौन हैं और आप कैसे हैं यदि आपके पास आत्मविश्वास है, तो आप किसी को भी नीचे नहीं ले जाने या आपको लगता है कि आप नीच हैं।
    • यदि आप स्वयं से खुश नहीं हैं, तो अपने आप से पूछिए उन चीज़ों की सूची बनाएं जिन्हें आप अपने बारे में नहीं पसंद करते हैं और पता करें कि क्या बदल सकता है
    • आश्वस्त होने के नाते इसका अर्थ यह है कि आप क्या नहीं बदल सकते। तो आपको बहुत लंबा होना पसंद नहीं है। क्या आप इस बारे में अपने जीवन के लिए परेशान होने जा रहे हैं या आप अपने लंबे पैर पसंद करना शुरू करेंगे?
    • उन लोगों के साथ बाहर जा रहे हैं जो आपको अच्छा महसूस करते हैं, यह भी अधिक आत्मविश्वास बनने का एक तरीका है। यदि आपके पास ऐसे लोग हैं जो हमेशा आपको निराश करते हैं, तो आप अपने बारे में कभी भी अच्छा महसूस करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • चित्र नीचे शांत और अपने आप को कदम शीर्षक 5
    5
    आप जो पहले किया था उसे करते रहें इसलिए ... किसी ने कहा कि आप बहुत ज्यादा बात करते हैं क्या आप कक्षा में कम भाग लेना शुरू करेंगे? या आपके सहयोगी का कहना है कि आप बहुत नशे में हैं। यदि यह काम करता है तो क्या आप स्वयं को रोकेंगे? बिल्कुल नहीं यदि आपको रचनात्मक आलोचना नहीं मिली है और पता है कि आप ये बातें कह रहे हैं, क्योंकि आप जलते हैं, आपको उन्हें खुश करने के लिए अपना रूटीन बदलना नहीं पड़ता है।
    • यदि आलोचना का कोई आधार नहीं है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि इसे पूरी तरह से अनदेखा करना है।
    • दुखी मत हो, अगर आप तुरंत उन सभी नकारात्मक शब्दों से दूर नहीं हो पाएं। लोगों के बारे में चिंता करने से रोकना मुश्किल हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • आप लोगों के लिए विनम्र होना चाहिए, इसलिए वे हर समय कठोर शब्दों का उपयोग नहीं करेंगे।
    • आलोचना का मतलब रचनात्मक सलाह है जो इसकी कमियों को बताता है यदि आप अपमान से निपटने की कोशिश कर रहे हैं, तो विकीहाउ पर उचित लेख पढ़ें।
    • अगर आलोचना का अर्थ नहीं है, तो इसे अनदेखा करें या उस व्यक्ति से बात करें जो इसे बनाया है

    चेतावनी

    • लोगों को यह अजीब लग सकता है अगर आप उन्हें आलोचना करने के लिए कहते हैं।
    • व्यक्ति को यह न बताएं कि वह गलत है और आपको अपने आप की आलोचना करना बंद कर देना चाहिए क्योंकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि वह सही है या गलत है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com