IhsAdke.com

एक रचनात्मक आलोचना कैसे स्वीकार करें

क्या आपको बॉस, अपने माता-पिता या अपने दोस्तों की राय स्वीकार करने में कठिनाई हो रही है? अगर यह कोई सांत्वना है, तो आप केवल एक ही नहीं हैं कई लोगों को आलोचना स्वीकार करने में परेशानी होती है, लेकिन कई लोग मानते हैं कि आलोचना स्वीकार करने में सक्षम होने से निजी और पेशेवर विकास की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। इस पाठ में जानें कि रचनात्मक आलोचना कैसे स्वीकार करें और अपने जीवन में सहायक सुझाव शामिल करें।

चरणों

भाग 1
प्रारंभिक आलोचना प्राप्त करना

पटकथा शीर्षक सक्रिय रूप से चरण 3 देखें
1
अपने प्रारंभिक चेहरे की अभिव्यक्ति से अवगत रहें जब आप पर नकारात्मक वापसी प्राप्त होती है, तो तत्काल प्रतिक्रिया होने में सामान्य होता है अपना चेहरा बंद न करें, अपनी आँखें बंद करें या आलोचक को अनदेखा करें। इन प्रतिक्रियाओं में से किसी को दिखाया जा सकता है अप्रिय हो सकता है और संभवत: आपको भविष्य में प्राप्त सकारात्मक आलोचनाओं को प्रतिबंधित कर सकता है।
  • ग्रहणशील चेहरे की अभिव्यक्ति बनाए रखें या प्रतिक्रिया व्यक्त करने की कोशिश न करें। यह हिस्सा साथी संबंधों को प्रेरित करने के लिए मुख्य रूप से महत्वपूर्ण है, जहां भावनाएं एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं
  • अपने चेहरे के साथ एक नकारात्मक संकेत भेजना बातचीत समाप्त कर सकता है, जैसा कि यह संकेत देगा कि आप दूसरों की आलोचना में उपयोग नहीं देखते हैं। एक विचारशील और सकारात्मक नजर दिखाएगा कि आप आलोचना करने वाले व्यक्ति को सुनने के लिए खुले हैं।
  • पटकथा शीर्षक सक्रिय रूप से चरण 2 देखें
    2
    अपने शरीर की भाषा को खुला छोड़ दो आपकी शरीर की भाषा लोगों को रचनात्मक प्रतिक्रिया देने का फैसला नहीं कर सकती है अपने शरीर के मुंह पर ध्यान दें जब कोई आपके व्यवहार या प्रदर्शन पर टिप्पणी कर रहा है
    • आसन को आराम करने या अपने हथियार को पार करने में जितना आसान हो सकता है, इसका मतलब यह हो सकता है कि आप जो कहा जा रहा है, उसमें आप बंद हो रहे हैं या नकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहे हैं। घबराहट की चाल या इशारों को भी दूसरों को एक नकारात्मक संकेत भेज सकता है।
    • यह दिखाने के लिए सबसे अच्छा मकसद है कि रचनात्मक आलोचना के लिए आशय से सुन रहे हैं शरीर पर हथियार छोड़ने के लिए, ट्रंक के साथ आत्मविश्वास दिखाते हुए।
  • पटकथा शीर्षक सक्रिय रूप से सुनो चरण 9
    3
    जवाब देने से पहले व्यक्ति को उसके बारे में सब कुछ सुनना चाहिए। व्यक्ति को बोलने से पहले अपने सिर में प्रतिक्रिया की उम्मीद के बिना क्या कह रहा है, ध्यान से सुनो भाषण को बहस करने या बहस न करने से सुनने का गैर-प्रतिक्रियात्मक तरीका ट्रेन करें यह विचार सुझाव का आंतरिकीकरण करना है और चर्चा शुरू नहीं करना है रक्षात्मक कार्रवाई से बचने के द्वारा, आप जिस व्यक्ति के बारे में बात कर रहे हैं उसके लिए ध्यान देने के लिए अधिक समय और ऊर्जा प्राप्त करें और यह भी समझें कि वह क्या कह रही है।
    • सक्रिय सुनवाई की नींव भी सुनने और भाषण सुनने के गैर-मौखिक तरीके पर प्रकाश डालने में सहायक होते हैं। इस रूप में आँख से संपर्क करें और अपना मुंह खोलना, अपने हथियार को पार करने और अपने शरीर को झुकाव के बिना रखे।
  • एक इंटरप्रेटर फॉर द ब्रीफ होल्डिंग एंड हेड ऑफ हेयरिंग चरण 9
    4
    समस्या के बारे में स्पष्ट सवाल पूछें देखें कि क्या व्यक्ति को इस सुझाव के रूप में कोई सुझाव है कि आप इस समस्या को कैसे ठीक कर सकते हैं। उस मामले में, विस्तृत जानकारी या सुझाव मांगते समय, अपनी आवाज़ के स्वर के बारे में जागरूक रहें खुला और दिलचस्पी रखने के द्वारा वार्तालाप जारी रखें
    • एक स्पष्ट सवाल का उदाहरण: "जब आप कहते हैं कि मैंने गंभीरता से काम नहीं किया, तो आपका क्या मतलब था?"
  • पिक्चर का शीर्षक द इंटरप्रीटर फॉर द इंटरप्रेटर फॉर द डेफ एंड हार्ड ऑफ हेयरिंग चरण 8
    5
    प्रतिक्रिया के लिए व्यक्ति का धन्यवाद याद रखें कि शरीर की भाषा और आपके कहने वाले शब्दों के बीच तालमेल रखने के लिए, जैसा कि आप धन्यवाद करते हैं एक सकारात्मक चुनौती के रूप में बदलाव के लिए अवसर का इलाज करें और उसे इस तरह लागू करें।
    • कृतज्ञता की अच्छी अभिव्यक्तियों के उदाहरण: "मेरे लिए एक टीम के रूप में बेहतर तरीके से काम करने के तरीके के बारे में मुझसे बात करने के लिए धन्यवाद और मुझे पता है कि विकास के लिए जगह है" या "मैं आपकी राय मानता हूं। सुझावों के लिए धन्यवाद। "
  • भाग 2
    अगर आलोचना रचनात्मक है तो उसे देखते हुए

    पटकथा शीर्षक सक्रिय रूप से सुनो चरण 12
    1
    व्यक्ति के साथ अपने संबंध को ध्यान में रखें यहां तक ​​कि अगर आपको वह चीज पसंद नहीं है जो आप सुन रहे हैं, तो उसके साथ संबंध यह निर्धारित कर सकता है कि वह आपको चोट पहुंचाने की कोशिश कर रहा है या आपकी सहायता कर रहा है। क्या यह व्यक्ति करीबी दोस्त या दोस्त है? क्या आलोचना आपके बॉस या सहकर्मी से आ रही है?
    • आलोचना की उत्पत्ति उस वजन के मजबूत संकेत दे सकती है जो उसके पास है। जब आलोचक किसी के पास होता है, तो यह जानकारी किसी सहकर्मी द्वारा तय किए जाने से अधिक वजन कर सकती है।
    • आलोचना किसी व्यक्ति से होती है जो हर चीज़ के बारे में हमेशा राय रखती है? उस स्थिति में, उपेक्षा करें
  • पिक्चर शीर्षक से बीवा नाइस टू पीपुल व्हाइन, जो असभ्य चरण 8 हैं
    2
    आलोचना के संदर्भ पर प्रतिबिंबित करें क्या यह अन्य लोगों के सामने क्षण की गर्मी में या केवल आप और आलोचक के बीच बातचीत में कहा गया था? क्या स्थिति भावुक या स्पष्ट लगती थी?
    • कुछ लोग दूसरों के सामने बातें कहते हैं, क्योंकि उनके पास दर्शक हैं और कभी-कभी वे जो भी कहते हैं, उनकी परवाह भी नहीं करते। आलोचना कम रचनात्मक हो सकती है अगर भावनाएं पूरी तरह से खिल रही हैं।
    • भाषण में ईमानदारी भाषण के लिए विश्वसनीयता देता है और सहयोगी संबंध भी बनाता है।



  • बोरिंग होमवर्क डोन चरण 13 प्राप्त करें
    3
    एक दूसरे राय के लिए देखो क्या दूसरों का मानना ​​है कि आपको एक विशिष्ट चीज़ बदलने की ज़रूरत है? अनावश्यक आलोचना के आधार पर कोई भी परिवर्तन करने से पहले किसी पर विश्वास करें।
    • जब आलोचना वास्तव में रचनात्मक होती है, तो संभावना है कि अन्य लोगों ने उसी समस्या को देखा है। ऊपर खुलने और सुझाव मांगने से आप उन लोगों के साथ वार्तालाप शुरू कर सकते हैं, जिनकी आप दूसरी राय चाहते हैं, जिससे गहराई से विकास बढ़ जाता है।
  • कार्यस्थल में काम करने वाले लीडर में शीर्षक चरण 5
    4
    निर्णय लें कि आप जानकारी का उपयोग करेंगे या नहीं। ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि रचनात्मक आलोचना की ग्रहणशीलता थी जो आपको अपने जीवन में इसका उपयोग करने के लिए आवश्यक है। आलोचना की समीक्षा करें और सुझाव चुनें जो आपके व्यक्तिगत विकास के लिए फायदेमंद हो।
  • भाग 3
    आलोचना के आधार पर परिवर्तन कार्यान्वित करना

    समझना क्यों आपके प्रेमी अलग-अलग तरीके से काम करते हैं जब वह अपने साथी के साथ होता है चरण 3
    1
    दूसरों से सलाह लें आप किसी विशेष क्षेत्र में कैसे सुधार कर सकते हैं, इसके बारे में सलाह लें। व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से विकसित होने का एक अच्छा तरीका है कि किसी को सलाहकार के रूप में रखना चाहिए। ऐसे किसी ऐसे व्यक्ति का पता लगाएं, जो उस क्षेत्र के उन मुद्दों के मालिक हो सकते हैं जिनमें आपको मुश्किलें हैं इस व्यक्ति से पूछें कि क्या वे सलाह देने या अपने संरक्षक होने में रुचि रखते हैं।
    • उदाहरण: किसी ऐसे वक्तव्य की आलोचना कर सकता है, जिस तरह से आप बोलने वाले पाठ्यक्रम में बोलते हैं। आप किसी मित्र या शिक्षक से कुछ पूछ सकते हैं, "मैंने सुना है कि जब मैं परेशान हो जाता हूं, तो मैं इतनी तेज़ी से बात करता हूँ कि शायद ही कोई मुझे समझता है क्या आप मुझे शांत करने में मदद करने के लिए कोई सुझाव हैं ताकि मैं अपने उच्चारण पर ध्यान केंद्रित कर सकूं? "
  • ऑनर रोल चरण 2 पर शीर्षक प्राप्त चित्र
    2
    अपने व्यवहार को सही करने के लिए संभावित समाधानों पर गौर करें बिना किसी निर्णय के सभी सुझावों के लिए खुला होना बहुत ज़्यादा दर्शाती है पूरी तरह से प्रतिबिंब के बाद, सब कुछ लिखिए और जानकारी को व्यवस्थित करें।
    • सभी संभव समाधान लिखने के लिए अपने समय के 15 मिनट का समय लें। हर समय लिखते रहें कि वे यथार्थवादी हैं या नहीं।
    • प्रारंभिक सूची को पूरा करने के बाद, नोटों पर वापस जाएं और देखें कि क्या सुझाव समूह बनाने के तरीके हैं। एक बार समूहों की पहचान करने के बाद, सबसे उपयोगी विवरणों को इंगित करना शुरू करें।
  • स्टेप बैलॉग्स स्टडी 20 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    इन परिवर्तनों को होने के लिए कदम उठाएं नियंत्रण सूची के रूप में परिवर्तन सूची का उपयोग करें। सभी परिवर्तनों को पढ़ने के लिए समय निकालें यह आपको आत्मविश्वास देगा और दिखाएगा कि आप सकारात्मक बदलाव के लिए रचनात्मक आलोचना का उपयोग करने के लिए खुले हैं।
  • छवि शीर्षक अपना दिमाग चरण 10 खोजें
    4
    भविष्य में उनकी प्रगति का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए व्यक्ति के साथ पालन करें। व्यक्ति को सकारात्मक तरीके से पता लगाएं, और फिर उसे बताएं कि आप उसकी सहायता कैसे करते हैं अपनी प्रतिबिंब प्रक्रिया और परिवर्तन किए गए परिवर्तन साझा करें। चूंकि इन परिवर्तनों का अभ्यास किया जा रहा है, प्रतिक्रिया के लिए आलोचक से यह जानने के लिए पूछें कि उन्होंने अपने व्यवहार के बारे में क्या अलग माना है।
    • ऐसे लोगों की तरह काम कर रहे लोगों की तरह काम करना जो नम्रता से मदद लेना चाहता है, सहयोग और टीम वर्क को उत्पन्न करेगा। व्यक्ति को यह पता लगाना बहुत प्रभावित होगा कि आप सिफारिशों को गंभीरता से ले रहे हैं। यदि उपयुक्त हो, तो आप उस चीज़ को सुधारने में आपकी मदद करने के लिए उस सकारात्मक रचनात्मक आलोचना को उस व्यक्ति को बुनाई दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप दूसरों की आलोचना करते हैं, इस पर गौर करें यद्यपि, कभी-कभी आपको लगता है कि किसी की आलोचना करने के लिए अनुचित तरीके से, कई लोग किसी बिंदु पर आलोचना करेंगे। अधिक जानकारी के लिए आप आलोचना प्राप्त करने की भावना के हैं, बेहतर होगा कि आपकी देखभाल लोगों को प्रतिक्रिया दे। इसलिए, आपको उन लोगों की भावनाओं पर विचार करना होगा, जो उन परिवर्तनों को उजागर करते हैं जो उन्हें एक इंसान के रूप में सुधार करने में मदद करेंगे।
    • कई बार, जब कोई उच्च या निम्न स्थिति से आलोचना कर रहा है, तब करना सबसे अच्छा काम है, वह आलोचना को गेंद नहीं दे रहा है। ऐसा करने के तीन आसान उपाय हैं: उपेक्षा करें, जो कुछ कहा गया है, उसमें कुछ सकारात्मक प्रतिक्रिया दें, विषय को बदल दें या सरल "गंभीरता से" जवाब दें? स्पीकर की अशिष्टता से दूर टोन का उपयोग करें

    चेतावनी

    • ऐसे मामलों में जहां आप काम करते हैं, किसी के साथ लाइव या सामाजिकता हर समय आप की आलोचना कर रहे हैं, स्थिति विनाशकारी होने के लिए रचनात्मक रूप से रोकना बंद कर सकती है, भले ही वह व्यक्ति किसी विषय के बारे में बहुत कुछ जानता हो। उस मामले में, उसे खुलेआम और दृढ़ता से बताएं कि आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं और आप वहां से क्या चाहते हैं। अगर वह आलोचना को कम नहीं करना चाहती या नहीं कर पाती है, तो शायद यह आगे बढ़ने का समय है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com