IhsAdke.com

एक तरह से और आभारी रास्ते में आलोचकों को स्वीकार करना


आप आलोचना कैसे करते हैं? हम आमतौर पर पहली प्रतिक्रिया खुद का बचाव करना है, या तो, हमला करने के लिए भी बदतर। फिर भी जब आलोचना को आक्रामक और निराशाजनक माना जा सकता है, तो इसे सकारात्मक रूप से भी देखा जा सकता है: यह ईमानदारी दिखाता है और हमें बेहतर काम करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है अपनी ताकत दिखाने के लिए अपनी ताकत दिखाने "ताकतवर चुनौती को नियंत्रित करना": अपने स्वयं के आंतरिक संघर्ष को हल करना। कठिन हो और शिकायत न करें या शिकायत न करें। अनुग्रह से कैसे कृतज्ञता स्वीकार करने के तरीके जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

अनुग्रह और प्रशंसा चरण 1 के साथ आलोचना स्वीकार करें
1
अपनी पहली प्रतिक्रिया डाल दीजिए यदि आपकी पहली प्रतिक्रिया उस व्यक्ति पर हमला करना है जो आपको आलोचना कर रही है या रक्षात्मक है, तो प्रतिक्रिया देने से पहले रोकें धीरे धीरे उस व्यक्ति की तरफ बढ़ो और कहें कि "हम इसके बारे में एक मिनट में बात करते हैं" एक गहरी सांस लें और एक पल के लिए सोचें। उदाहरण के लिए, आपके द्वारा जवाब देने से पहले एक महत्वपूर्ण ईमेल अपने इनबॉक्स में कम से कम एक घंटे तक रहने दें। ऐसा कुछ कहने के बजाय कि आप बाद में पछतावा हो, किसी से दूर होने की तरह है अपना जवाब ड्राफ़्ट के रूप में सहेजें और इसे भेजने से पहले एक घंटे बाद या अगले दिन ईमेल की समीक्षा करें। याद रखें, ईमेल को कुछ क्लिक में दूसरों को भेजा जा सकता है
  • अनुग्रह और प्रशंसा चरण 2 के साथ आलोचना स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    शांत हो जाओ! आपको कुछ गर्मी को सकारात्मक ऊर्जा में अवशोषित करने और बदलने की आवश्यकता है। यह क्षण आपको अपनी प्रारंभिक प्रतिक्रिया के बारे में बेहतर सोचने की अनुमति देगा आप तर्क के लिए जगह बना लेंगे, भावनाओं को एक तरफ छोड़ देंगे। यह भावनाओं की आलोचना नहीं है, लेकिन जब यह एक नकारात्मक भावना है, तो यह अच्छे से अधिक नुकसान कर सकता है। तो अपनी भावनाओं को जब तक आपके पास सकारात्मक और सक्रिय विचार है, तब तक चलें। इसलिए, जब आप शांत महसूस करते हैं तो अधिक विशेष रूप से जवाब दें। झगड़े में मत आना जिससे समस्याएं हो सकती हैं
  • अनुग्रह और प्रशंसा चरण 3 के साथ आलोचना स्वीकार करें
    3
    सकारात्मक में नकारात्मक करें आपके द्वारा किए गए किसी भी काम में सफल होने के लिए एक रहस्य है जो आमतौर पर नकारात्मक के रूप में देखा जाता है। क्या बीमारी आपको व्यायाम बंद करने के लिए मजबूर कर रही है? यह एक स्वागत योग्य ब्रेक होगा क्या आप अपनी नौकरी से थक गए हो? यह समय है कि क्या महत्वपूर्ण है फिर से पता चलता है और बेहतर नौकरी ढूंढने का समय है। आप आलोचनाओं के साथ एक ही बात कर सकते हैं: उज्ज्वल पक्ष को ढूंढें बेशक, आलोचना खराब और असभ्य हो सकती है, लेकिन ज्यादातर मामलों में आप सुनहरे सोने का डला मिल सकते हैं: एक ईमानदार रिटर्न और सुधार के लिए एक सुझाव।
  • अनुग्रह और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार करें शीर्षक चरण 4
    4
    इसे सुधारने का एक अवसर के रूप में देखें - और इस निरंतर सुधार के बिना, हम स्थिर हो गए हैं सुधार एक अच्छी बात है उदाहरण के लिए, यह आलोचना: "आप हमेशा एक ही चीज़ों के बारे में लिखते हैं और आपके ब्लॉग पोस्ट उबाऊ हो जाते हैं और पुराने होते हैं" के रूप में देखा जा सकता है "मुझे अपने पदों की विविधता बढ़ाने और पुराने चीजों को देखने के नए तरीके खोजने की आवश्यकता है।" बेशक, यह सिर्फ एक उदाहरण है, आपको इसे सभी आलोचनाओं के साथ नहीं करना है कभी-कभी ऐसा कोई है जो एक अच्छा दिन नहीं है, लेकिन अक्सर कम से कम एक आलोचना में सच्चाई की पृष्ठभूमि है।
  • अनुग्रह और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार करें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    समीक्षा के लिए धन्यवाद यहां तक ​​कि अगर कोई कठोर और असभ्य है, तो उसे धन्यवाद व्यक्ति को खराब दिन हो सकता है या सामान्य रूप से नकारात्मक व्यक्ति हो सकता है फिर भी, आपका कृतज्ञता का दृष्टिकोण शायद तुम्हें आश्चर्यचकित करेगा यदि आप समीक्षा की सराहना करते हैं, तो आप इसका लाभ उठा सकते हैं। मिठाई करो, क्योंकि आप पहले से ही किसी अन्य व्यक्ति के साथ, होशपूर्वक या अनजाने में हो सकते हैं। आलोचकों का शुक्रिया अदा करने के सरल कार्य के कारण यह अप्रत्याशित और आमतौर पर सराहना की जाएगी। और यहां तक ​​कि अगर आप आलोचना के लिए धन्यवाद देने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो यह अभी भी खुद के लिए करना अच्छा है यह याद करने का एक तरीका है कि आलोचना आपके लिए अच्छी थी और आपको विनम्र और असुविधाजनक रखे।
  • अनुग्रह और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार करें शीर्षक चरण 6
    6
    आलोचना से जानें एक बार जब आप उज्ज्वल पक्ष देख सकते हैं, तो काम पर वापस जाना मत जैसा कि आपने पहले किया था सुधार करने का प्रयास करें यह कुछ लोगों के लिए एक कठिन अवधारणा है क्योंकि वे आमतौर पर लगता है कि वे हमेशा सही होते हैं। लेकिन कोई भी हमेशा सही नहीं है आप वास्तव में गलत हो सकते हैं और आलोचना सही हो सकती है। तो देखो कि क्या कुछ ऐसा है जो सुधारने के लिए बदल सकता है। और फिर परिवर्तन करें। बेहतर संवाद करने के लिए प्रयास करें आप अपने प्रयास से संतुष्ट हो जाएगा।
  • अनुग्रह और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार करें चित्र शीर्षक 7



    7
    बेहतर व्यक्ति बनें हम अक्सर एक निजी हमले के रूप में आलोचना देखते हैं, उस व्यक्ति का अपमान है जिसे हम हैं लेकिन यह नहीं है। ठीक है, शायद यह कई बार है, लेकिन हमें इसका सामना नहीं करना चाहिए अपने कार्यों की आलोचना स्वीकार करें और अपनी खुद की नहीं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप भावनात्मक रूप से आलोचना को अलग कर सकते हैं और देखें कि क्या किया जाना चाहिए। लेकिन हम जिस तरह से आलोचनाओं का सामना करते हैं, हम जिस तरह से व्यक्तिगत हमले करते हैं, वे वापस आक्रमण कर रहे हैं। "मैं किसी से भी इस तरह मुझसे बात नहीं करूंगा।" खासकर अगर आलोचना सार्वजनिक रूप से की जाती है, जैसे किसी ब्लॉग या फ़ोरम की टिप्पणी में आपको खुद का बचाव करना और उस व्यक्ति पर हमला करना है ... सही है? गलत। व्यक्ति पर हमला करने पर, आप उसके समान स्तर पर होंगे। भले ही वह व्यक्ति बुरा या असभ्य हो गया हो, आपको उसी तरह कार्य करने की ज़रूरत नहीं है। आपको उसी पापों को करने की ज़रूरत नहीं है वह उससे बेहतर व्यक्ति बनें।
  • अनुग्रह और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार करें शीर्षक चरण 8
    8
    शांत और सकारात्मक रहें यदि आप अपमान और हमलों के माध्यम से मिलकर आलोचनाओं के सार को सकारात्मक और सकारात्मक रूप से जवाब दे सकते हैं, तो आप बेहतर व्यक्ति होंगे। और क्या लगता है? इस से संबंधित दो उत्कृष्ट लाभ हैं:
    • लोग आपको प्रशंसा करेंगे और हमले से मुकाबला करने के लिए आपसे बेहतर सोचेंगे। खासकर यदि आप सकारात्मक बने रहें और आलोचना अच्छी तरह से स्वीकार करें।
    • आप बेहतर महसूस करेंगे व्यक्तिगत हमलों में भाग लेने से, हम गंदी हो जाते हैं लेकिन अगर हम उस स्तर पर विजय प्राप्त कर सकते हैं, तो हम अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं। और यह सभी का सबसे महत्वपूर्ण लाभ है
  • अनुग्रह और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार करें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    आलोचना मारो कैसे हमलों को दूर करने और सबसे अच्छा व्यक्ति हो? आलोचनाओं को हटाने और केवल कार्यों पर आलोचना की आलोचना की। आलोचना के सकारात्मक पक्ष को देखकर और सुधार करने की कोशिश करना। आपको आलोचना के लिए धन्यवाद। और एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ जवाब। एक त्वरित उदाहरण: किसी ने उस की आलोचना की जो उसने लिखा, "आप एक मूर्ख हैं मुझे नहीं समझता कि "x" के साथ क्या करना है "और" एक अच्छा जवाब पहला वाक्य को नजरअंदाज करना होगा।
  • अनुग्रह और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार करें शीर्षक चरण 10
    10
    स्पष्टीकरण के लिए एक अवसर के रूप में मिसाल लीजिए। अपमान पर काबू पाने और अपने विचार को बेहतर ढंग से समझा देने के अवसर का उपयोग करके आलोचक का धन्यवाद करें। सकारात्मक रहने से, आप आलोचना को एक तरह से और आभारी तरीके से स्वीकार करते हैं। "विषय को स्पष्ट करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद" कुछ ऐसा कहें मुझे नहीं लगता कि यह स्पष्ट था जितना मैं चाहूंगा। "Y" के साथ क्या "एक्स" करना है ... और .... महान प्रश्न के लिए धन्यवाद! "। इस तरह, चतुर व्यक्ति होने के नाते, आप पर काबू पाने और अपमान का उपयोग करने के लिए एक बड़ा उद्देश्य के लिए अच्छा लगेगा।
  • चित्रा अनुग्रह और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार करें चरण 11
    11
    "खूनी खेल" के रूप में व्यवसाय और प्रशिक्षण को देखने से बचें और देखें कि आप "ऊपर के लोगों को देख" नहीं देखते हैं: इसके बजाय, आप दूसरों को दिखाने के लिए एक महान कम्यूटेटर बन रहे हैं कि आप इसे कैसे करते हैं। एक देखभाल करने वाला व्यक्ति बनो और प्रदर्शित करें कि संचार क्या होना चाहिए ताकि "आपका" लक्ष्य प्राप्त हो सके!
  • अनुग्रह और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार करें शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    12
    ऐसे समय हो सकते हैं जब अपमान खराब न हो, जब कोई इसे एक भयानक नाम या कुछ कहलाता है, लेकिन ऐसा कुछ कहता है जो आपको शर्मिंदा कर सकता है
    • हँसने या अपने दिन को बेहतर बनाने के अवसर के रूप में इसे सोचें एक मजाक की तरह मुस्कान अगर आप लाल हो जाते हैं तो कौन परवाह करता है? इसे एक क्षण के रूप में देखें जो केवल एक बार जीवनकाल में होता है किसी दिन, आपको याद होगा और हंसी तो बहाना है कि आप पहले से ही भविष्य में हैं और उस दिन उस कदम पर, उस पर हंसते हुए देखें।
    • यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आपको बहस करना चाहिए। बस सहमत हैं, लेकिन एक मजेदार तरीके से, यहां तक ​​कि एक बिट व्यंग्यात्मक होने के नाते
  • 13
    यहां एक उदाहरण है: "यार, आपके बाल एक गड़बड़ है" (हर नोटिस और हंसते हुए) मुस्कुराओ (या हंसी) "हाँ, मैंने ड्रायर का उपयोग किया" या कुछ और जो मैं सोच सकता था हाँ, आप थोड़ा बुरा महसूस कर सकते हैं, लेकिन लोग आपकी सकारात्मक रवैया की प्रशंसा करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • व्यक्तिगत हमले की उपेक्षा करने से आप कुछ लोगों के लिए बेहतर दिख सकते हैं हालांकि, एक साधारण अनुरोध है कि व्यक्ति उसे अपमान नहीं करता है भी उचित है।
    • तौलिया में कभी भी फेंकना नहीं, लेकिन यह हो सकता है कि आपको ऐसी स्थिति मिल जाए जिससे अधिक अवसर मिलते हैं और आप अपने व्यक्तित्व और कौशल को बेहतर तरीके से लागू कर सकते हैं। इस तरह, एक और दिन से लड़ने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है
    • यदि आलोचना जारी रहती है, तो उन्हें रोकने के लिए संचार के अहिंसक तरीके का उपयोग करें। ऐसे कुछ लोग हैं जो उनसे निपटना मुश्किल हैं, लेकिन जब वे आपको प्रतिक्रिया देने नहीं देते, तो वे आपको रोक देंगे या आपको अकेले छोड़ देंगे। इसके अलावा, अन्य लोग आपके उदाहरण से सीखेंगे।
    • बहादुर होने के लिए, आपको गिरना नहीं चाहिए, दूर नज़र आना या भाग जाना चाहिए। डर और पल के एड्रेनालाईन से प्रेरित हो सकता है इसलिए, भय की परवाह किए बिना साहसी हो और संदेह को एक तरफ छोड़ दें

    चेतावनी

    • यदि आप पर लगातार हमला, परेशान या मौखिक रूप से दुर्व्यवहार किया जा रहा है, तो आपको इसे रोकने के लिए कुछ कार्रवाई करने की आवश्यकता होगी, जैसे व्यक्ति को किसी प्राधिकरण (प्रबंधक, शिक्षक, या तकनीशियन) की रिपोर्ट करना।
    • अपमान के साथ आलोचना को भ्रमित मत करो। अपमान विज्ञापन गृहमान है, लेकिन आलोचना आपके जीवन को बेहतर तरीके से बदल सकती है क्योंकि आप अपने संचार और अपने प्रयासों को पुनर्निर्देशित करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। सक्रिय रहें और सक्रिय रहें, आलोचना की अनुमति नहीं देने के कारण आप स्थिर रहें
    • लड़ने या परिवादात्मक विरोधियों जो लोगों को बदनाम करने के लिए कोशिश मत करो। आप अपने स्तर में प्रवेश किया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com