IhsAdke.com

कैसे अपमान के साथ सौदा करने के लिए

हर अब और फिर, हर किसी को अपमानित महसूस होता है, चाहे लिंग, जाति और उम्र जैसे कारकों के बावजूद। यहां तक ​​कि अगर आप ऐसी परिस्थितियों के लिए तैयार महसूस करते हैं, तो इससे वे दर्द, शर्मिंदगी और अपमान के कारण कम नहीं होते हैं हमले की प्रेरणा निर्धारित करने के लिए अपराध पर प्रतिबिंबित करना सीखें, उन परिस्थितियों में कमजोर होने को स्वीकार करें, और अंत में, लोगों के नाम की सुनवाई की संभावनाओं को कम-से-कम-दोहराएं।

चरणों

विधि 1
एक अपमान पर प्रतिक्रिया

पिक्चर शीर्षक अप्सस् अप अपस्ल्स्स्ट स्टेप 1
1
तय करें कि आप क्या कहने जा रहे हैं - अगर आपको कुछ कहना है अपनी प्रतिक्रिया का निर्धारण करने से पहले, उस व्यक्ति के बारे में आपकी जानकारी और संदर्भ के बारे में सोचें और कैसे स्थिति के बाहर के लोगों को अपमान दिखाई देगा।
  • पिक्चर शीर्षक से अप्सस्ड अपस्ल्स्ड स्टेप 2 के साथ
    2
    अपमान को अनदेखा करें. चुप्पी चुनने के लिए, आप व्यक्ति पर लगाएंगे। बहुत से लोग दूसरों से अपमानित करने के लिए अपमानित करते हैं- उदाहरण के लिए, शर्मिंदगी या जलन। जब उन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है, जैसे कि उनके शब्दों को नहीं सुना जाता है, तो आक्रमणकारी असंतुष्ट हैं।
    • एक टेनिस मैच के रूप में अपमान के बारे में सोचो कोई गेंद को फेंक सकता है, लेकिन आप चुन सकते हैं कि इसे रिबैट करना है या नहीं अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो आपका प्रतिद्वंद्वी अंत में ऊब हो जाएगा और दूर जा रहा होगा।
  • पिक्चर शीर्षक से अप्सस्ड अप्सल्स् 3 चरण के साथ कॉप
    3
    हँसो और उत्तर दें smartass. इस कदम में अपमान लेने के लिए और व्यक्ति अपने मन को प्रभावित को रोकने के लिए एक शानदार तरीका है - यह और भी अपराध को कमजोर कर सकते हैं, अपनी ओर करने के लिए श्रोताओं को आकर्षित करने और पर्यावरण के तनाव को समाप्त।
    • यदि कोई सहकर्मी आपके विचार को अपमानित करता है कि ग्राहक से कैसे निपटना है, उदाहरण के लिए, "आह!" और यहां मैंने सोचा कि आपके पास एक गंभीर समाधान है।
  • पिक्चर शीर्षक से अप्सस्ड अप्सल्स् 4 चरण के साथ
    4
    अपमान को स्वीकार करें इसे किसी के बारे में मात्र राय के रूप में देखें - ऐसा कुछ जो हर कोई कर सकता है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि सच है। हालांकि, यदि व्यक्ति ईमानदार है और आपको अपमान या परेशान करने का कोई कारण नहीं है, तो सोचें कि आपका शब्द सकारात्मक आलोचना के पक्ष में नहीं लटकाते हैं।
  • पिक्चर नामक अप्स अप विद अपस्ल्स्स्ट 5
    5
    परेशान न करें या रक्षात्मक न हो इस प्रकार की प्रतिक्रिया आपको या अन्य व्यक्ति को कोई लाभ नहीं देती है। रक्षात्मक मोड में होने के नाते, विशेष रूप से, श्रोताओं को आक्रामक के पक्ष में लेने का कारण बन सकता है (जैसा कि आप आलोचना स्वीकार करने के बारे में नहीं जानते थे)
    • क्रोध की भावनाओं के साथ बेहतर व्यवहार करने और रक्षात्मक मोड में नहीं आना, लोगों को क्या कहते हैं, इसे स्वीकार करने की कोशिश करें। याद रखें, हर कोई दूसरों के परिप्रेक्ष्य से सीख सकता है, भले ही वे गलत धारणाएं हो। अपने और अपने आसपास की दुनिया को समझने के लिए आलोचना का लाभ उठाएं।
  • पिक्चर शीर्षक अप्सस् अप असस्स्टस 6
    6
    दुर्व्यवहार को माफ कर और समस्या को पीछे छोड़ दें यदि आप इस निष्कर्ष पर आते हैं कि वह व्यक्ति आपको चोट नहीं करना चाहता - या अगर उसने कुछ सच कहा है, हालांकि अम्लीय - माफ़ करने और भूलने का विकल्प आपके हाथों में है ईमानदारी से कुछ के लिए विकल्प चुनिए, क्योंकि यदि आप खुद को कुछ भी करने के लिए मजबूर करते हैं तो इसका कोई फायदा नहीं है याद रखें, हालांकि, क्षमा देने के लिए चुनना आपके भावनात्मक बंधनों को मजबूत करने के अलावा, व्यक्ति के प्रति असंतोष और चिंता की भावनाओं से जूझता है।
    • माफी माँगने के लिए कैसे पता नहीं? स्थिति पर नियंत्रण रखना और पीड़ित की भूमिका छोड़ दें। टिप्पणी (यदि कोई हो) के लिए जिम्मेदारी के अपने हिस्से को स्वीकार करें और अपराध को अपनी भावनाओं को और अधिक नियंत्रित करने दें न दें
  • विधि 2
    अपमान के कारणों के बारे में सोच

    पिक्चर शीर्षक अप्स अप विद अपस्ल्स् 7
    1
    उस व्यक्ति के बारे में सोचें जिसने आपका अपमान किया। इससे आप क्या कर सकते हैं इसकी बेहतर समझ प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं। हमारे जीवन में मौजूद हर व्यक्ति का संचार करने का अपना तरीका होता है - इसे प्रतिबिंबित करते समय ले लो।
    • किसने अपमान किया? आपकी माँ, जो हमेशा उसके व्यवहार की सकारात्मक आलोचना करती है? तुम्हारा सबसे अच्छा दोस्त, जो कभी बुरी चीजों को नहीं कहता? एक सहकर्मी, जो ईर्ष्या करते हैं और अपनी प्रतिक्रियाओं को देखने के लिए आपको गंभीरता से लेना पसंद करते हैं?



  • पिक्चर शीर्षक से अप्सस्ड अपस्ल्स्ड चरण 8
    2
    अपमान के संदर्भ पर विचार करें। यह आपको चुनने में मदद कर सकता है कि आप कैसे काम करते हैं।
    • इस बारे में सोचें कि आप कहां थे और अपमान की गंभीरता का स्तर संदर्भ और कारण समझने की कोशिश करने के लिए। यदि आपका बॉस आपको अपने व्यावसायिक नैतिकता के बारे में एक निजी बातचीत में बुलाता है, उदाहरण के लिए, आप शायद एक व्यक्तिगत अपराध नहीं करना चाहते थे, बल्कि अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए हालांकि, यदि कोई दोस्त या भाई आपके खाने के दौरान आपके बारे में अप्रिय टिप्पणी करता है, तो हो सकता है कि वह जानबूझकर दुर्भावनापूर्ण (या कम से कम पहले नहीं सोचा) हो।
  • पिक्चर शीर्षक से अप्सस्ड अप्सल्स् के साथ कदम 9
    3
    किसी बाहरी परिप्रेक्ष्य से स्थिति का विश्लेषण करें क्या आप उस व्यक्ति के इरादों का निर्धारण नहीं कर सकते हैं या उसकी प्रतिक्रिया क्या होनी चाहिए? परिस्थितियों से खुद को दूर करने की कोशिश करें और घटना के बारे में सोचें, नए दृष्टिकोण से देखें।
    • क्या कोई और मौजूद था? उस व्यक्ति ने कैसे प्रतिक्रिया दी? क्या वह आपको अफसोस की एक नज़र में देखता है या जारी रखता है कि वह क्या कर रहा था, जैसे कि कुछ नहीं हुआ था? यदि एक ही दोस्त के साथ हुआ होता है, तो क्या आपको लगता होगा कि वह अपराधी है, या सब कुछ व्यक्तिगत रूप से ले रहा है?
  • विधि 3
    उनकी भेद्यता को स्वीकार करना

    पिक्चर शीर्षक अप्स अप विद अपस्ल्स् 10
    1
    आप जो भी महसूस करते हैं उसे स्वीकार करें अपने दिल में भावनाओं को महसूस न करें, उन्हें धक्का न दें। खुद का न्याय न करें - बस यह स्वीकार करें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और इस तथ्य के मुताबिक यह ऐसा गलत नहीं है। भावनाएं बच्चों की तरह हैं: आप उन्हें कार चलाने नहीं दे सकते, लेकिन आप उन्हें ट्रंक में नहीं डाल सकते
    • आप क्या महसूस करते हैं, इसके बारे में सोचने के लिए कुछ मिनट लग सकते हैं। तो भावनाओं का नियंत्रण पुनः प्राप्त करें और सोचें कि आप उस क्षण से क्या करना चाहते हैं इन भावनाओं को क्या कहते हैं? स्थिति को स्वीकार करने के लिए आप क्या कर सकते हैं?
  • पिक्चर शीर्षक अप्स अप विद अपस्ल्स्स्ट 11
    2
    शर्मिंदा मत हो यदि, अपमान के बाद, आप अपने आप को न होने के लिए आलोचना कर सकते हैं एक्स पर्याप्त, "इस व्यवहार से निपटने के लिए किसी भी उपाय करते हैं। करो, इस भावना से नहीं की जाँच की जा के रूप में यह आप कमजोर होने से रोकने के लिए और खुद के साथ जुड़ सकते हैं। आपको लगता है कि लग रहा है, यह है, क्योंकि हमें लगता है कि हम दूसरों की अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं है लोग।
    • अपने मूल्यों को प्राथमिकता दें ताकि आपको शर्म न हो। जब आप कार्य करते हैं और निर्णय लेते हैं जो आपके व्यक्तिगत मूल्यों का समर्थन करते हैं, तो आप स्वयं के साथ जुड़ जाते हैं इसलिए, भले ही किसी को आपकी पसंद पसंद नहीं है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे आपकी आंतरिक इच्छाओं और विश्वासों को प्रतिबिंबित करते हैं।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन से गुण अपने लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं, तो निजी लेखों को परिभाषित करने के तरीके के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।
  • पिक्चर का शीर्षक अप्सल्स् के साथ पीठ 12
    3
    अपने व्यक्तिगत विश्वासों की जांच करें स्व-विश्लेषण करना एक स्वस्थ असुरक्षा की ओर एक और कदम है। जब आप इस तकनीक का सावधानीपूर्वक अभ्यास करते हैं, तो आप यह देखने के लिए तनाव में अपने स्वयं के व्यक्तित्व लक्षण, विश्वास और प्रतिक्रियाओं की जांच कर पाएंगे कि क्या इस तरह के कारक आपके पक्ष में हैं या नहीं।
    • क्या आपके पास मजबूत सिद्धांत हैं, जो अपमान को बढ़ा सकते हैं? क्या आप हर बार जब आप नाराज होते हैं और बहुत क्रोधित हो जाते हैं तो क्या आपको एक ही प्रतिक्रिया होती है? क्या आपके रिश्तों को ऐसे मानों से प्रभावित किया जाता है जैसे कि अभिमान या सही और गलत क्या है इसका स्पष्ट अर्थ। क्या ये विश्वास आपके भावुक भलाई में योगदान करते हैं?
  • पिक्चर शीर्षक अप्स अप विद अपस्ल्स्स्ट 13
    4
    सोचो अगर अपमान के पीछे कोई सच्चाई है। हमारे जीवन में लोग, अच्छा या बुरा चाहे, दर्पण होते हैं: वे हमारी आदतों, व्यवहार और विश्वासों को देखते हैं-कभी-कभी, हम जितना अधिक स्पष्ट करते हैं। इस मायने में, सोचें: आपको जो अपमान मिला है वह सच्चाई का पता लगाता है?
    • कल्पना कीजिए, उदाहरण के लिए, एक दोस्त आपके "बंद मन" की आलोचना करता है - आप सहमत नहीं होने पर नाराज़ हैं लेकिन क्या आपको उसके शब्दों में कोई ईमानदारी महसूस हुई? क्या आप अक्सर अपने विभिन्न विचारों के कारण बहस करते हैं?
    • यदि आप अपमान में कुछ सच्चाई देख रहे हैं, तो आपको और अधिक नाराज़ हो सकता है। बदलने पर विचार करने का मौका लें
  • युक्तियाँ

    • अपने दोस्तों को सुनो! हो सकता है कि वे एक गंभीर समस्या को इंगित करने के लिए कठोर हो रहे हैं जो आपको हल करना होगा। पूछें कि क्या उनके अपमान के साथ कोई उद्देश्य था, लेकिन स्थिति की अच्छी समझ के बिना प्रतिक्रिया न करें।
    • व्यक्ति को एक पत्र या ई-मेल लिखें आक्रामक या बहुत भावुक न बनें - बस उसे पूछने के लिए कहो कि उसने ऐसा क्यों किया? हालांकि, इस रणनीति का उपयोग न करें यदि आप यह सुनिश्चित कर लें कि यह है बुरे इरादे अपमान के साथ
    • अपमान के साथ ग्रस्त मत हो! आप कड़वा हो सकता है अंत हो सकता है।
    • व्यक्ति के साथ मत लड़ो कई मामलों में, यह हो सकता है कि उसने खुद को बुरी तरह से व्यक्त किया है।

    चेतावनी

    • लोगों पर हमला मत करो! यदि आप किसी को अपमानित करते हैं या किसी भी भौतिक झगड़े शुरू करते हैं, तो आप समस्या को खराब कर देंगे - यह भी कानूनी परिणाम हो सकता है।
    • आत्मविश्वास भी सीमित है! जो कोई ईमानदार सलाह प्राप्त करने से इनकार करता है, उसे अच्छे व्यक्तिगत विकास प्राप्त नहीं होता है। कठोर सोचें कि अपमान की कोई वास्तविक पृष्ठभूमि है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com