IhsAdke.com

जब यह अपमानित या ट्रिगर किया जाता है तो कैसे प्रतिक्रिया दें

अपमान या ताने के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए सीखना आपको इन अप्रिय सामाजिक स्थितियों के साथ बेहतर व्यवहार करने में मदद कर सकता है। समय का मूल्यांकन करना, उचित जवाब देना और आवश्यक होने पर सहायता प्राप्त करना कुछ कदम हैं जो आपको समस्या से निपटने में सहायता करेंगे।

चरणों

विधि 1
स्थिति का मूल्यांकन

चित्र का शीर्षक जब अपमानित या छेड़छाड़ चरण 1.jpg
1
समझे कि समस्या आपको चिंता नहीं करती है जो लोग दूसरों को मारने या अपमान करते हैं वे असुरक्षित हैं। धमकाव अक्सर भय, आत्मरक्षा और स्थिति को नियंत्रित करने की आवश्यकता का परिणाम होता है। दूसरों को उत्तेजित करने के लिए उन्हें शक्तिशाली लग रहा है। जब आप समझते हैं कि समस्या उनसे चिंतित होती है, तो आप नहीं, यह आपको इस स्थिति में विश्वास विकसित करने में मदद करेगा।
  • चित्र का शीर्षक जब अपमानित या पीस चरण 2.पीएनजी पर प्रतिक्रिया दें
    2
    अपने दुर्व्यवहार की प्रेरणा को समझें यह समझने की कोशिश करना कि किसी विशेष व्यक्ति का अपमान या उत्तेजित होने पर आपको समस्या का हल विकसित करने के लिए जरूरी है। कभी-कभी वह ऐसा करती है क्योंकि वह खुद के बारे में बेहतर महसूस करती है- दूसरी तरफ, क्योंकि वह आपको समझती नहीं है या स्थिति भी वह कर सकती है।
    • उदाहरण के लिए, एक सहकर्मी जो हमेशा कपड़ों के चुनाव का अपमान करता है, वह महसूस कर सकता है कि आपको अपने मालिक के मुकाबले अधिक श्रेय प्राप्त हुआ है।
    • एक अन्य उदाहरण में, अपराधी ताना मार सकता है क्योंकि वह यह नहीं समझता कि उसकी समस्या उसे प्रदर्शन में पूरी तरह से भाग लेने से रोकती है
    • ध्यान रखें कि उत्तेजना के कुछ रूप मजाक कर रहे हैं और आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के इरादे से नहीं। उदाहरण के लिए, एक करीबी रिश्तेदार या मित्र आपके साथ कुछ चीज़ों के बारे में खेल सकते हैं, जैसे उन्माद, जिसे आप अपने बारे में अजीब लगते हैं
  • चित्र का शीर्षक जब अपमानित या पीसा हुआ चरण 3. पीजीएन पर प्रतिक्रिया दें
    3
    यदि संभव हो तो व्यक्ति या स्थिति से बचने की योजना बनाएं दुर्व्यवहार से बचने से आप अपमान की मात्रा कम कर सकते हैं और आपको मिल रहा है। हालांकि यह हमेशा संभव नहीं होता है, अपनी उपस्थिति में कम समय बिताने के तरीकों की योजना बनाने की कोशिश करें या पूरी तरह से संपर्क से बचें।
    • यदि आपको स्कूल से वापस करते हुए परेशान किया जा रहा है, तो एक सुरक्षित मार्ग विकसित करने के लिए अपने माता-पिता से बात करें जो आपको समस्या से बचने में मदद करेंगे।
    • यदि यह इंटरनेट पर उकसाया या अपमानित किया जा रहा है, तो अपने सामाजिक नेटवर्क से धमकाने की प्रोफ़ाइल को हटा दें या उस समय तक निवेश करें जब आप उसमें निवेश करते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक जब अपमानित या पीस हुआ चरण 4.पीएनजी पर प्रतिक्रिया दें
    4
    निर्धारित करें कि उत्तेजना किसी भी कानून का उल्लंघन करती है कभी-कभी चिढ़ा या अपमान करना कुछ राज्य या संघीय कानून का प्रत्यक्ष उल्लंघन हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप एक सहकर्मी अनुचित रूप से आपके शरीर पर टिप्पणी के यौन उत्पीड़न पीड़ित हैं, यह रवैया एक कानूनी उल्लंघन है और तुरंत सूचित किया जाना चाहिए।
    • आप स्कूल में हैं, तो आप सुरक्षित महसूस करने के लिए और एक वातावरण distractions जानने के लिए से मुक्त करने के लिए अधिकार नहीं है। कोई आपको असुरक्षित महसूस या स्कूल से उसे विचलित बनाने की बात हो रही है, तो अपने माता-पिता या इसके बारे में शिक्षकों से बात (जाना करने की अपनी इच्छा लेने)।
  • विधि 2
    ताने या अपमान का जवाब देना

    चित्र का शीर्षक जब अपमानित या टकराया चरण 5. पीएनजी पर प्रतिक्रिया दें
    1
    स्थिति के लिए तैयार हो जाओ अगर आपको ऐसे व्यक्ति के साथ समय बिताने की जरूरत है जो लगातार आप का अपमान कर रहे हैं या आपको उत्तेजित कर रहे हैं, तो इस समस्या से निपटने के लिए एक योजना बनाएं। प्रतिक्रिया करने और व्यवहारों को अनुकरण करने के तरीकों के बारे में सोचकर एक बड़ी मदद हो सकती है
    • एक विश्वसनीय मित्र या रिश्तेदार के साथ भूमिका निभाने का अभ्यास करें। अपने दोस्त से कहने के लिए कहें, "वाह, एना, आपके बाल वास्तव में भयानक हैं।" तो आप इसके साथ इसका जवाब दे सकते हैं: "राय के लिए धन्यवाद, लेकिन मुझे यह पसंद है और यही वह मायने रखता है।"
    • अगर आपको किसी मालिक को बेवजह तरीके से अपमानित किया जाता है, तो एक योजना बनाएं कहते रहें: "। रिकार्डो, इस उकसावा अव्यवसायिक, अपमानजनक है और मेरी उत्पादकता में बाधा यह जारी रहता है, मैं मानव संसाधन को इसकी रिपोर्ट करना होगा"।
  • चित्र का शीर्षक जब अपमानित या ट्रेस किया गया चरण 6.jpg
    2
    शांत रहो जब आपको परेशान किया जा रहा है या अपमानित किया जा रहा है, तब भी शांत रहना महत्वपूर्ण है, भले ही सहज ज्ञान से गुस्सा या आँसू हो। इस तरह के रवैये वाले लोग आमतौर पर प्रतिक्रिया की अपेक्षा करते हैं शांत रहो और जमीन पर अपने पैरों के साथ।
    • जब कोई आपको अपमान करता है, तो उत्तर देने से पहले कुछ गहरी साँस लें।
  • चित्र का शीर्षक जब अपमानित या छेड़छाड़ चरण 7.jpg पर प्रतिक्रिया दें
    3
    मुखर रहें अपराधी को दिखाने में आश्वस्त और स्पष्ट रहें कि ये अपमान कैसे प्रभावित करते हैं एक फर्म का प्रयोग करें, लेकिन यह समझाने के लिए शांत स्वर क्यों करें कि आप रवैये के साथ असहमत क्यों हैं।
    • अपने रूममेट को यह बताने की कोशिश करें कि उसके जूते पहनने के कारण आप उसे परेशान कर रहे हैं: "जब आप मेरे साथियों के सामने मेरा अपमान करते हैं तो मुझे परेशान होता है
    • सह कार्यकर्ता सेक्सिस्ट ताने बना रहे हैं, कह रही है, की कोशिश "आपका रवैया काफी यौन उत्पीड़न के करीब है, तो इसे फिर से होता है, मैं तुरंत पर्यवेक्षक को इसकी रिपोर्ट करेंगे।"।
  • पिक्चर का शीर्षक जब अपमानित या छेड़छाड़ चरण 8.पीएनजी पर प्रतिक्रिया दें
    4
    अपमान को अनदेखा करें कभी-कभी अपमान की सबसे अच्छी प्रतिक्रिया यह है कि इसे अनदेखा करना है। आप बहाना कर सकते हैं कि आपने इसे नहीं सुना है या विषय पूरी तरह से असंबंधित नहीं बदल दिया है। आग लगने पर प्रतिक्रिया देने के बजाय अपराधी के ताने और अपमान को अनदेखा करते हुए अग्नि में आगे ईंधन बचाता है।
    • यदि आप इंटरनेट पर अपमानित या उकसाए हैं, तो जवाब न दें।
    • यदि आप अपने परिवार के किसी सदस्य का अपमान कर रहे हैं, तो अपमान को नजरअंदाज करने और जगह छोड़ने का प्रयास करें।
  • चित्र का शीर्षक जब अपमानित या ट्रेस किया गया चरण 9। पीएनजी
    5
    हास्य के साथ प्रतिक्रिया हास्य का उपयोग करना जब ताने और अपमान पर प्रतिक्रिया करता है तो काफी प्रभावी होता है हास्य एक तनावपूर्ण स्थिति को नरम कर सकते हैं, आक्रमणकारी को निशाना बना सकते हैं और जो भी कहा गया है उसे कमजोर कर सकते हैं। जब कोई आपको उत्तेजित करता है या आपको अपमान करता है तो मजाक बनाने की कोशिश करें
    • यदि आपका सहकर्मी आपको सम्मेलन में लाए गए पोस्टर का अपमान करता है, तो कहने का प्रयास करें, "आप सही हैं, पोस्टर भयानक लग रहा है। मुझे अपने पांच साल के बेटे को मेरे लिए काम करने देना नहीं चाहिए था।"
    • एक और विकल्प को चौंका और व्यक्ति के साथ मजाक बनाना होगा। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "हे मेरी, आप सही हैं! मुझे रोशनी देखने में मदद करने के लिए धन्यवाद!"



  • चित्र का शीर्षक जब अपमानित या टकराया चरण 10.jpg
    6
    लिंग, कामुकता, धर्म या अक्षमता के आधार पर किए गए ताने और अपमान को निंदा करते हैं। ऐसे अपराधों को तुरंत रिपोर्ट करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे न केवल कॉर्पोरेट नीतियों का उल्लंघन करते हैं, बल्कि राज्य और संघीय कानून भी करते हैं। यदि आप इस प्रकृति के ताने या अपमान से पीड़ित हैं, तो सीधे प्राधिकरण के एक आंकड़े से संपर्क करें
  • चित्र का शीर्षक जब अपमानित या पीसने वाला कदम 11
    7
    दुर्व्यवहार से बात करें उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी रिश्तेदार ने उकसाया या अपमान किया है, तो दुरुपयोग के बारे में गंभीर बात करने का यह सही समय हो सकता है इस भावना के प्रति सीधे सीधा होना चाहिए कि आप में उत्पीड़न का कारण बनता है और जिस तरह से उत्पीड़न आपके जीवन को प्रभावित करता है।
    • अगर आपकी मां ने लगातार अपनी उपस्थिति का अपमान किया है, तो कहने की कोशिश करें, "माँ, आप हमेशा मुझे बताते हैं कि मेरे कपड़े, मेरे बाल या मेरा मेकअप एक अपमान है। मैं उस वजह से पूरी तरह बेकार महसूस करता हूं। उन टिप्पणियों को स्वयं को रखें। "
    • यहां तक ​​कि अगर परीक्षण दुर्भावनापूर्ण नहीं है, आप तब भी व्यक्ति के लिए कुछ कह सकते हैं, अगर यह आपको परेशान करती है, जैसे, "मैं आप के साथ समय बिताना चाहते हैं और यह समय-समय पर खेलने के लिए अजीब है, लेकिन इन मामलों मेरे लिए आक्रामक होते हैं और अब तक की सीमा से बाहर हैं: कपड़े, पति, बच्चों आदि "।
  • विधि 3
    अपने बारे में बेहतर लग रहा है

    चित्र का शीर्षक जब अपमानित या पीसने वाला चरण 12.jpg
    1
    अपने आत्मसम्मान पर काम करें. कम आत्मसम्मान होने से इसे चिढ़ाने से निपटना भी मुश्किल हो सकता है, यह दुर्भावनापूर्ण हो या नहीं। इसे बढ़ाने में थोड़ी देर लग सकती है, लेकिन आप इसे साधारण गतिविधियों से कर सकते हैं जैसे:
    • अपने आप को सराहना हर सुबह दर्पण में देखने का प्रयास करें और अपनी उपस्थिति के बारे में कुछ सकारात्मक कहें, जैसे: "आपकी आँखें आज खासकर उज्ज्वल और सुंदर हैं।"
    • अपनी ताकत, उपलब्धियों, और चीजें जो आप अपने बारे में प्रशंसा की सूची बनाओ प्रत्येक कॉलम में कम से कम पांच चीज़ें सूचीबद्ध करने का प्रयास करें इस सूची को रखें और इसे दैनिक पढ़ें।
  • चित्र का शीर्षक जब अपमानित या पीसने वाला कदम 13
    2
    अपना ख्याल रखना अपमान और चिढ़ा के साथ काम करते समय यह एक महत्वपूर्ण रणनीति है और साथ ही यह महत्वपूर्ण है। लंबे स्नान करने का प्रयास करें, चुपचाप के लिए बाहर जाकर या अपने लिए एक इलाज दें, जैसे पेडीक्योर के लिए जा रहे ये रणनीतियों आपकी आत्मसम्मान बढ़ाने में मदद करती हैं और आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करती हैं।
  • चित्र का शीर्षक जब अपमानित या पीसने वाला कदम 14
    3
    अपने लचीलापन का विकास. लचीला होने के नाते इसका मतलब है कि चिढ़ा, अपमान और अन्य बाधाओं से ठीक करना आसान होगा। आप पर निर्देशित ताने और अपमान का सामना करने की आपकी क्षमता में सुधार करने के लिए लचीलापन पर काम करने की कोशिश करें। लचीलापन विकसित करने के लिए कुछ चीजें शामिल हैं:
  • चित्र का शीर्षक जब अपमानित या टकराया चरण 15.jpg
    4
    जानें कैसे और अधिक मुखर होने के लिए. अपने आप को आत्मविश्वास से व्यक्त करने में सक्षम होने के नाते आप चिढ़ाने से निपटने में भी मदद कर सकते हैं। इसके लिए, लोगों को "नहीं" कहने में सहज महसूस करना और उनकी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से और सीधे व्यक्त करना महत्वपूर्ण है।
    • कहो कि आपको क्या परेशान है, विशेष रूप से उदाहरण के लिए: "आप आमतौर पर मुझे अपने बाल के बारे में परेशान करते हैं, मुझे एक कुत्ता या हेयरबॉल कहते हैं।"
    • उत्तेजना के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करें उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "जब आप ये बातें कहते हैं तो मुझे परेशान होता है क्योंकि मुझे लगता है कि मेरे बालों को बहुत अच्छा लग रहा है।"
    • कहें कि आप क्या चाहते हैं उदाहरण के लिए, "मैं चाहता हूं कि आप मुझे अपने बाल के बारे में परेशान करना बंद कर दें। अगर मैं जारी रखूंगा, तो मैं चलेगा।"
  • विधि 4
    मदद मांगना

    चित्र का शीर्षक जब अपमानित या ट्रेस किया गया चरण 16.jpg
    1
    अपने माता-पिता से बात करें यदि आप अभी भी बचपन या किशोरावस्था में हैं और चिढ़ा या अपमान से पीड़ित हैं, तो उन्हें बताएं कि क्या हो रहा है। स्थिति के बारे में बात करें और इसे सुलझाने में उनकी मदद मांगें।
    • कुछ कहने की कोशिश करें, "माँ, मुझे स्कूल में किसी के द्वारा अपमानित किया जा रहा है और मैंने उन्हें रोकने की कोशिश की है, लेकिन यह काम नहीं कर रहा है।"
  • चित्र का शीर्षक जब अपमानित या छेड़ा गया चरण 17.jpg
    2
    एक शिक्षक या अन्य विश्वसनीय व्यावसायिक से संपर्क करें यदि कोई आपको स्कूल में अपमानित या चिढ़ाता है, तो एक शिक्षक से बात करें, छात्र परामर्शदाता या स्कूल वार्ड। ये पेशेवर आपको स्थिति से निपटने के लिए एक रणनीति तैयार करने में मदद कर सकते हैं।
    • कुछ कहो, "मुझे स्कूल में किसी के द्वारा परेशान / अपमानित किया जा रहा है और मुझे यकीन नहीं है कि क्या करना है।"
  • चित्र का शीर्षक जब अपमानित या ट्रेस किया गया चरण 18.jpg
    3
    काम पर उपयुक्त चैनल से संपर्क करें यदि आपको कार्यस्थल में अपमानित या उकसाया जा रहा है, तो दुरुपयोग दस्तावेज करना और उचित साधनों के माध्यम से उनसे निपटना महत्वपूर्ण है। बॉस के साथ स्थिति पर चर्चा करें या मानव संसाधन विभाग से सीधे बात करें और समस्या की रिपोर्ट करें।
    • ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें, "एक सहकर्मी नियमित रूप से मुझे परेशान / अपमानित कर रहा है और यह मुझे प्रभावित कर रहा है। मैं इस स्थिति को हल करने में मदद करना चाहता हूं।"
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com