IhsAdke.com

आलोचना और अपराधों के लिए कम उत्तरदायी कैसे बनें

क्या आप आमतौर पर अतिरंजित रूप से प्रतिक्रिया करते हैं जब कोई आक्रामक कहता है? एक अपमान के साथ एक छोटे से परेशान हो या आलोचना सामान्य है, लेकिन आप कम संवेदनशील इन स्थितियों में हमेशा होता है गुस्से के साथ प्रतिक्रिया करता है, रोता है या कई दिनों के लिए परेशान हो जाता है होना करने के लिए सीखने की जरूरत है - हालांकि वहाँ एक संवेदनशील व्यक्ति होने के साथ कुछ भी गलत नहीं है , किसी भी तुच्छ टिप्पणी के साथ चोट लगी ज्यादा मजेदार नहीं है, या तो चिंता न करें: यदि आप चीजों के सामान्य संदर्भ को देखना सीखते हैं, तो अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण लेना सीखें और स्वयं-आत्मविश्वास विकसित करें।

चरणों

विधि 1
आलोचना से निपटना

चित्र शीर्षक एक मोटी त्वचा चरण 01 विकसित करना
1
इससे पहले कि आप पर प्रतिक्रिया दें जब आप एक नकारात्मक टिप्पणी सुनते हैं, तो एक व्यक्ति की पहली प्रतिक्रिया रक्षात्मक हो सकती है, और हो सकता है कि वह गुस्से से प्रतिक्रिया करने या बाथरूम में रोने के लिए दौड़ने लग जाए। आप भी लाल हो सकते हैं या अत्यधिक पसीना शुरू कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि कोई भी कार्रवाई करने से पहले स्थिति का विश्लेषण करने से आपको नियंत्रण हासिल करने में मदद मिलेगी। कोई भी उस पर नियंत्रण नहीं करता है कि उसे आलोचना सुनना कैसा लगता है, लेकिन हर कोई अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकता है
  • भावनाओं की पहली लहर अपने शरीर के माध्यम से प्रवाह करने के लिए एक क्षण ले लो - भावनाओं को महसूस करें और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि वे कम हो जाएं। आत्मरक्षा की प्रारंभिक गति समाप्त हो जाने तक प्रतिक्रिया न करें।
  • कुछ कहने से पहले दस की गिनती में आपकी मदद मिल सकती है - यदि आप अकेले हों या चुपचाप हों तो किसी और की कंपनी में हों आमतौर पर आपके सिर को शांत करने के लिए दस सेकेंड का समय पर्याप्त होता है।
  • चित्र शीर्षक एक मोटी त्वचा चरण 02 का विकास
    2
    व्यक्तिगत अपराधों की अलग आलोचना आलोचना का अक्सर आप के अलावा किसी अन्य चीज़ पर निर्देशित किया जाता है - उदाहरण के लिए, एक शिक्षक कह सकता है कि एक छात्र को लेखन कौशल को सुधारने की जरूरत है इस मामले में, शिक्षक की राय से संकेत मिलता नहीं है कि छात्र खुद में कुछ गलत है, हालांकि इस तरह की टिप्पणी सुनकर उसे चोट पहुंचाई जा सकती है। इसलिए, व्यक्तिगत सुधार के लिए एक अवसर के रूप में रचनात्मक आलोचना को देखना सीखें। इसके अलावा, ध्यान रखें कि एक अपराध आपके व्यक्तित्व की आलोचना है और वह व्यक्ति जिसे आप हैं, और आमतौर पर उन विशेषताओं पर निर्देशित किया जाता है जिन्हें हम नहीं बदल सकते। रचनात्मक आलोचना का एक सकारात्मक उद्देश्य है, लेकिन अपमान केवल पीड़ा का कारण बनना है।
    • टिप्पणी के संदर्भ को ध्यान में रखें व्यक्ति के पास अच्छे इरादों थे? क्या वह वह व्यक्ति है जिसका आप आदर करते हैं और जो आपको शिक्षक, आपके माता-पिता या अपने पर्यवेक्षक के रूप में आलोचना देने की स्थिति में हैं? या क्या वह सिर्फ उसे चोट लगी थी?
    • आलोचना अक्सर अतिरंजित प्रतिक्रियाओं भड़काने जब वे अपमान के साथ भ्रमित कर रहे हैं, इसलिए क्षमता अपराध की रचनात्मक आलोचना भेद करने के लिए मदद से आप स्कूल में कम संवेदनशील होने के लिए, काम पर, और कहीं और जहां आलोचना यह है कि मदद ले जा सकते हैं एक इंसान और पेशेवर के रूप में सुधार करने के लिए
  • चित्र शीर्षक एक मोटी त्वचा का विकास 03 कदम
    3
    मूल्यांकन करें कि आप सुधार कर सकते हैं या नहीं क्या उस व्यक्ति ने आपको थोड़ा सा आलोचना की है? हालांकि सुनना मुश्किल है, दूसरे व्यक्ति की टिप्पणी में वास्तविक पृष्ठभूमि हो सकती है, और उस मामले में, सबसे अच्छा काम सिर्फ रक्षात्मक पर होने की बजाय आलोचना स्वीकार करता है। नम्रता के साथ आलोचना स्वीकार करना, इसे तत्काल अस्वीकार करने के बजाय, आप किसी को बेहतर बनाने में सहायता कर सकते हैं
    • यह संभव है कि आलोचना निराधार है, लेकिन आपको अभी भी अतिरंजित तरीके से प्रतिक्रिया करने की ज़रूरत नहीं है - आखिरकार, यह अन्य व्यक्ति की राय है।
    • दूसरी राय के लिए पूछना भी सहायक हो सकता है क्योंकि यह आपको यह तय करने में मदद करेगा कि आप एक समय पर खुद को सही कर सकते हैं या नहीं।
  • चित्र शीर्षक से एक मोटी त्वचा का विकास 04 कदम
    4
    चीजों के सामान्य संदर्भ का विश्लेषण करें एक अधिक व्यापक परिप्रेक्ष्य आपको बहुत ज्यादा चोट पहुंचने के बिना आगे बढ़ने में मदद करेगा। याद रखें आत्मरक्षा की भीड़ लग रहा है के साथ कुछ भी गलत नहीं है, या क्रोध या उदासी की एक प्रारंभिक लहर का अनुभव है, लेकिन शेष दिन के लिए अपने मूड को नुकसान पहुँचाने आलोचकों द्वारा उकसाया नकारात्मक भावनाओं की अनुमति नहीं देते। एक टिप्पणी का अर्थ दिन, सप्ताह, महीने या वर्ष के समग्र संदर्भ में ज्यादा नहीं होगा।
    • यदि आप स्थिति को बिल्कुल परिप्रेक्ष्य में नहीं डाल सकते हैं, तो अगले दिन तक प्रतीक्षा करने के लिए स्वयं को बताएं - आलोचना या अपमान का दर्द एक या दो दिन बाद गायब हो जाएगा।
    • इस आधे समय के दौरान खुद को विचलित करें: एक अच्छी फिल्म देखते हैं, शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें या किसी मित्र की कंपनी में समय बिताएं।
  • एक मोटी त्वचा चरण 05 का शीर्षक चित्र बनाएं
    5
    कुछ की सकारात्मक टिप्पणी में दूसरे की टिप्पणी को चालू करने के लिए पहल करें। तो कार्रवाई करने के लिए अगर आप सिर की आलोचना नहीं ले जा सकते हैं, और व्यक्तिगत पूर्ति की भावना के लिए नकारात्मक भावनाओं की जगह तय - दूसरे लोगों की आलोचना करने के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है एक प्रोत्साहन बदल रहा शुरू करने के लिए के रूप में यह देख रहा है।
    • उदाहरण के लिए, अगर आपकी किसी एक रिपोर्ट ने काम पर नकारात्मक समीक्षा प्राप्त की है, तो उसे समीक्षाकर्ता की टिप्पणियों को ध्यान में रखते हुए इसे ध्यान में रखें।
    • आलोचक के शब्दों पर ध्यान न दें, बस संबंधित टिप्पणियों को ध्यान में रखें और भविष्य में बेहतर काम करने का निर्णय लें।
  • विधि 2
    अपमान के साथ लेनदेन

    एक मोटी त्वचा का विकास करना शीर्षक चित्र चित्र 06
    1
    पर ध्यान न दें। रचनात्मक आलोचना के विपरीत, अपराधों अक्सर किसी को चोट करने के लिए बोला - दूसरे हाथ पर, कभी कभी अपमान के लेखक सिर्फ एक व्यक्ति को अन्य की तुलना में थोड़ा और असंवेदनशील हो सकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता अगर यह शारीरिक उपस्थिति, बुद्धि, कौशल, या किसी के किसी भी अन्य विशेषता पर निर्देशित किया गया था, अपराध व्यक्तिगत हमले की तरह लग सकता है हालांकि, आपको ऐसी टिप्पणियों को गंभीरता से लेने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे रचनात्मक नहीं हैं और आलोचना के विपरीत, उनके पास कोई उपयोगी या सकारात्मक जानकारी नहीं है। अपमान को अस्वीकार करने की अनुमति दें, और इसे अपनी स्वयं की छवि का अपमान न करने दें
    • याद रखें कि एक आक्रामक टिप्पणी एक राय है और एक तथ्य नहीं है, इसलिए यह केवल आपको दुख देगा यदि आप इसमें विश्वास करते हैं। जब हम अपनी स्वयं की छवि के रूप में किसी व्यक्ति द्वारा किए गए अपमान का सामना नहीं करते हैं, तो हम इस तरह की टिप्पणी को नजरअंदाज करने की अधिक संभावना रखते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई सहकर्मी आपको बदसूरत या गूंगा होने का आरोप लगाता है, तो आप किसी और की गंदे टिप्पणी को आसानी से अस्वीकार कर सकते हैं यदि आप उस तरह से नहीं देखते हैं
    • अपमान का अनुभव करने के बाद, इसे पीछे छोड़ने का प्रयास करें एक बार्ब के रूप में अपराध के बारे में सोचो जो आपको दूसरे के लिए चुभता है, लेकिन यह किसी भी स्थायी दर्द का कारण नहीं है।
  • चित्र शीर्षक एक मोटी त्वचा का विकास 07 कदम
    2
    समझें कि गंदा टिप्पणी आपके साथ तुलना में अन्य व्यक्ति के साथ अधिक है। जो लोग अक्सर दूसरों को अपमान करते हैं वे अक्सर ऐसा करते हैं क्योंकि वे अपने नकारात्मक भावनात्मक सामान से पीड़ित होते हैं, क्रोध, निजी समस्याओं या व्यक्तित्व दोषों को गलत निर्देशित करते हैं कोई भी अन्य लोगों की गलतियों को इंगित करने के आसपास नहीं जाता है, जब वे खुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं, तो एक कदम वापस लेते हैं और महसूस करते हैं कि जिस व्यक्ति ने आपको नाराजगी दी है वह वह है जिसकी समस्या है
    • यह पता लगाने की कोशिश करें कि अपराध के पीछे की भावना क्या है शायद अपमान उदास, नाराज, या कुछ और चीजों के बारे में परेशान है - कुछ व्यक्तियों को भावनाओं को व्यक्त करना मुश्किल लगता है और इसके परिणामस्वरूप, दूसरों में अपनी समस्याओं को कम करना समाप्त होता है
    • इसके बारे में सोचें कि व्यक्तिगत पक्ष का अपमान करने से बचने के लिए - टिप्पणी ने आपको नुकसान पहुंचाया हो सकता है, लेकिन यह उस व्यक्ति की सच्ची भावनाओं के लिए केवल एक भेष है जो आपको नाराज़ करता था।
  • चित्र शीर्षक एक मोटी त्वचा का विकास चरण 08
    3
    पता करें कि आपके पास गहरा दुख है। कस्टम चेहरा अपमान के रूप में भी सबसे हानिरहित नकारात्मक टिप्पणी है, यह तुम कौन मिश्रित भावनाओं के साथ ग्रस्त हो सकता है - अपर्याप्तता की भावनाओं कठिन या असंवेदनशील विचारों को सहन करने की रोक सकता है। इस समस्या की पहचान करने से आपको कम संवेदनशील हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नए पाठ्यक्रम की शुरुआत से खुफिया खुद पर शक कर रहे हैं का कहना है कि - इस मामले में, एक व्यक्ति उसे और अधिक गहराई से आहत कर सकता है की तुलना में वह उसे "बेवकूफ" या "गूंगा" कॉल करने का इरादा।
    • इसका समाधान यहां अपर्याप्तता की भावनाओं के साथ काम करना है जो चोट के लिए उत्तरदायी है - दुर्भावनापूर्ण टिप्पणियां एक कान के माध्यम से और दूसरी ओर जब आप अपनी बुद्धि पर अधिक निर्भर रहेंगी।



  • चित्र शीर्षक एक मोटी त्वचा चरण 09 का विकास
    4
    सुंदर रूप से प्रतिक्रिया दें इसी तरह की टिप्पणी का अपमान करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, इससे आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने में मदद नहीं मिलेगी - इसके विपरीत, एक ही मुद्रा में प्रतिक्रिया केवल इससे भी बदतर भावनाओं को उत्तेजित करती है इसके बजाए, जब आप भविष्य में स्थिति पर प्रतिबिंबित कर रहे हैं, तो उस पर एक अभिभावक को गर्व किया जा सकता है।
    • आपको किसी के अपराध की अनदेखी करने का पूरा अधिकार है - बस बहाना है कि आपने कुछ नहीं सुना है, अगर यह सबसे अच्छा समाधान है
    • एक अन्य विकल्प है, अपने सिर को बढ़ाने, व्यक्ति की आंखों पर गौर करें और कहें, "आप गलत हैं, यह सच नहीं है।"
  • एक मोटी त्वचा चरण 10 का विकास शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि आवश्यक हो तो अपने आप का बचाव करें अगर आपको अक्सर बुरा नाराज हो रहा है तो आपको समस्या से छुटकारा पाने की आवश्यकता पड़ सकती है - कुछ लोग दूसरों को चोट पहुंचाने में खुशी लेते हैं, इसलिए यदि इनमें से एक अपराध बहुत दूर हो, तो निम्न में से एक पर विचार करें:
    • व्यक्ति का सामना करें और उन्हें बताएं कि आप उनसे अब अपमान करने से रोकते हैं। कभी-कभी इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक सरल "कान झटका" पर्याप्त होता है।
    • मदद लें शायद एक टकराव उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है जो पीड़ित रहा है बदमाशी किसी के हाथ में - उस मामले में, शिक्षक से बात करें, स्कूल के प्रिंसिपल, या कोई अन्य जो आपकी स्थिति को जल्द से जल्द सुलझाने में मदद कर सकता है
  • विधि 3
    आत्मविश्वास की स्थायी भावना विकसित करना

    चित्र शीर्षक एक मोटी त्वचा का विकास 11 कदम
    1
    अपनी ताकत पर गर्व होना. जब हम अपने व्यक्तित्व, ताकत और प्राकृतिक क्षमताओं पर गर्व महसूस करते हैं तो नकारात्मक टिप्पणियां बहुत आक्रामक नहीं हैं। कुछ संदेह के साथ आलोचनाओं को सुनें, लेकिन ऐसी टिप्पणियों का उपयोग करें जब उनमें वास्तव में कुछ नींव होती है। असीम अपराध स्वयं स्पष्ट हैं, और आत्मविश्वास का विकास इस तरह की टिप्पणी के प्रति कम संवेदनशील होने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • क्या आप जानते हैं कि आपकी ताकत क्या है? आप अपने आप में सब कुछ प्रशंसा के साथ एक सूची लिखें - समझने की हम क्या करते हैं उदासी के समय के दौरान हमें मजबूत बनाता है
    • आप क्या करते हैं पर अच्छा रहें अभ्यास करने, सीखने और बेहतर बनाने के लिए समय व्यतीत करें, इस तरीके से आपको पता चलेगा कि आप क्या करते हैं और आप आलोचना या अपराध से निराश नहीं होंगे।
  • चित्र शीर्षक एक मोटी त्वचा का विकास 12 कदम
    2
    सही होने की कोशिश न करें कोई भी हानिकारक टिप्पणी एक ऐसे व्यक्ति को कम कर सकती है जो सही होना चाहती है याद रखें कि जिन बिंदुओं को सिद्ध करने की आवश्यकता होती है, उनको सामान्य होना चाहिए, क्योंकि कोई भी कभी भी जो कुछ करता है वह उत्कृष्ट नहीं हो सकता है। आपको अपनी व्यक्तिगत अपेक्षाओं को कम करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको एहसास होना चाहिए कि पूर्णता हासिल करने की कोशिश करने के बजाय, सबसे महत्वपूर्ण काम करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण बात है।
    • पूर्णतावाद सकारात्मक गुणों की तरह प्रतीत हो सकता है, लेकिन जो लोग हमेशा पूर्णता के लिए प्रयास करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक संवेदनशील होते हैं जो स्वयं को भूल जाने की अनुमति देते हैं, पूर्णतावादी बहुत आत्म-महत्वपूर्ण हैं आत्म-आलोचना कम आत्मसम्मान का एक बहुत ही सामान्य स्रोत है, इसलिए सीखें अपने आप पर अधिक प्रकाश पकड़ो.
    • पूर्णतावादी प्रवृत्तियों को वापस पाने के लिए कुछ नया सीखने के लिए खुद को चुनौती दें। एक नया कौशल, खेल, भाषा या किसी भी अन्य गतिविधि का अभ्यास करना जो आपके हित में है खरोंच से शुरू करने के लिए विनम्रता की आवश्यकता है और आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि पूर्णता असंभव है - क्या मायने रखता है यात्रा है
  • चित्र शीर्षक एक मोटी त्वचा 13 का विकास करें
    3
    सकारात्मक व्यक्तियों के साथ अधिक समय व्यतीत करें शायद आप गंभीर लोगों से घिरे रहते हैं- इस मामले में, याद रखें कि हमारे पास एक स्पष्ट और यथार्थवादी स्व-छवि विकसित करने में और अधिक कठिनाई है जब हमारे आस-पास के सभी लोग असंभव उम्मीदें पैदा करते हैं। समाधान को बदलने की कोशिश नहीं करना है, बल्कि उन लोगों के साथ अधिक समय बिताने के लिए है जो आप वास्तव में हैं।
    • कुछ लोगों की कंपनी में समय बिताने के बाद अपनी भावनाओं पर गौर करें - क्या आप खुश और ताज़ा महसूस करते हैं? या क्या आप बस अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं?
    • आपको बहुत संवेदनशील होने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है यदि आप अपने व्यक्तित्व को स्वीकार करने वाले लोगों के साथ समय बिताने शुरू करते हैं इसके अलावा, जैसा कि हम आत्मविश्वास विकसित करते हैं, हम सीखते हैं कि असली दोस्त हमें प्यार करते हैं, जब भी हम असुरक्षित महसूस करते हैं।
  • एक मोटी त्वचा चरण 14 का विकास चित्रित करें
    4
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें जब आप खुद का ख्याल न रखें तो आत्मविश्वास पैदा करना आसान नहीं है, और एक अच्छी व्यक्तिगत देखभाल की रूटीन आपको शारीरिक रूप से और भावनात्मक रूप से बहुत ही स्वस्थ महसूस करने में मदद करेगी। आप अधिक सकारात्मक मानसिकता प्राप्त करेंगे और परिणामस्वरूप आप दूसरों की दुर्भावनापूर्ण टिप्पणियों के बारे में चिंतित होने की संभावना कम होंगे।
    • स्वस्थ आहार खाएं और शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करें। आपने इस सलाह को एक लाख बार सुना है, लेकिन यह वास्तव में मदद करता है। इसलिए, संतुलित आहार बनाए रखें और एक दिन में कम से कम 30 मिनट की शारीरिक व्यायाम करें।
    • नींद अच्छी तरह से थकावट त्वचा को भावनाओं को छोड़ देता है, इसलिए, यह आपको अधिक आसानी से अपराध करता है।
    • रोज़ दिनचर्या में योग या ध्यान सत्र शामिल करें - ये गतिविधियां आपको अपने आप को स्वीकार करने में मदद करेंगी।
  • एक मोटा त्वचा चरण 15 विकसित करने वाला शीर्षक चित्र
    5
    मदद लें यदि आप यह महसूस नहीं भूल सकते हैं कि दुनिया आपके खिलाफ है, तो शायद यह समय चिकित्सा करने का है। अवसाद, चिंता और अन्य भावनात्मक समस्याएं किसी व्यक्ति को नकारात्मकता से निपटने में सक्षम होने से रोक सकती हैं, इसलिए स्थिति के बारे में बात करने और सहायता प्राप्त करने के लिए एक चिकित्सक से नियुक्ति करें।
    • स्वयं-आत्मविश्वास और अति-संवेदनशीलता को नियंत्रित करने में चिकित्सा बहुत प्रभावी हो सकती है, लेकिन यह आपको यह स्वीकार करने में भी मदद कर सकती है कि अधिक संवेदनशील होने में कुछ भी गलत नहीं है।
    • यदि आपको अवसाद या किसी अन्य भावनात्मक विकार से लाया गया कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है तो आप कुछ दवाओं से लाभ प्राप्त कर सकते हैं - अपने विशिष्ट मामले के लिए उपयुक्त उपचार के बारे में चर्चा करने के लिए एक मनोचिकित्सक के साथ परामर्श करें।
  • युक्तियाँ

    • आलोचना स्वीकार करने के लिए सीखना अभ्यास और धैर्य लेता है, लेकिन इसके लायक है
    • कभी-कभी हम उन समस्याओं की आलोचना करते हैं जब हम उन समस्याओं की आलोचना करते हैं जो हमें सामना करने से डरते हैं, लेकिन अगर आप इस तरह के मुद्दों से निपटने या आत्म-स्वीकृति के माध्यम से इस तरह के मुद्दों से निपटने के लिए साहस रखते हैं, तो आप लंबे समय से अधिक आत्मनिर्भर महसूस करेंगे।
    • समझें कि सभी इंसान पीड़ित हैं, पीड़ित हैं या आलोचना का सामना करते हैं - कुछ प्रसिद्ध और सफल ऐतिहासिक आंकड़ों को भी कठोर आलोचना की गई है।

    चेतावनी

    • ऐसा मत सोचो कि आलोचना के प्रति कम संवेदनशील होने का मतलब कठोर या उदासीन है।
    • आप सभी की आलोचना करने वाले सभी लोग आपको चोट पहुंचाने का इरादा नहीं करते - रचनात्मक आलोचना और अनावश्यक रूढ़िता के बीच एक स्पष्ट अंतर है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com