IhsAdke.com

कैसे गंभीर चुटकुले प्राप्त करना बंद करो

क्या आप आम तौर पर चुटकुले को बहुत गंभीरता से लेते हैं? आराम करने के लिए यह असमर्थता अपने रिश्तों पर काफी दबाव डाल सकता है, ऐसा लगता है कि आप उच्च राय या स्पॉइलर होने की कोशिश कर रहे हैं दे। चाहे आप चुटकुले को समझने के लिए, उनमें से सामग्री के लिए परेशान हो जाता है या उन्हें एक व्यक्तिगत हमले के रूप में मानते हैं, ऐसा क्यों होता है पता लगाना अच्छा नहीं हो एक छोटे से आराम करने के लिए सीखने के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।

चरणों

स्टॉप लेकिंग जॉक्स गंभीरता से कदम 1 शीर्षक वाला चित्र
1
इस पर ध्यान दें कि आप विनोदी बातचीतओं को बहुत गंभीरता से क्यों लेते हैं। कुछ मामलों में, एक मजाक अच्छी तरह से मज़ेदार नहीं हो सकता है, वास्तव में आक्रामक या निराश हो सकता है। हालांकि, यदि आप किसी अच्छे मजाक पर कोई मजाक नहीं ले पा रहे हैं, तो उन्हें व्यक्तिगत हमले के रूप में सामना कर रहे हैं, आप अतिरंजना कर रहे हैं यह सोचने के लिए कि सभी चुटकुले दुख देने के लिए मौजूद हैं, आप जटिल हो सकते हैं, और अपने व्यक्तिगत अनुभवों पर निर्भर रह सकते हैं। इन प्रवृत्तियों के कुछ कारणों में शामिल हैं:
  • आप इस समय एक कठिन समय से गुजर रहे हैं, और आपकी हास्य की भावना तक पहुंची है। कुछ ने कहा है कि खेलना आपको चोट पहुंचा सकती है, और आप सोचने की प्रवृत्ति हो सकती है कि कोई अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से एक निश्चित स्थिति नहीं ले रहा है।
  • आप प्रतिक्रियाशील जा रहा है, शायद कुछ दर्दनाक व्यक्तिगत अनुभव है, जिसमें एक खेल किसी को छोटा या आप के लिए क्रूर होना के लिए एक साधन के रूप में इस्तेमाल किया गया था की वजह से हो सकता है। इसका मतलब यह है कि जितना मज़ाक का संबंध है उतना ही आप अपनी भावनाओं को सोचकर या अन्वेषण के बिना अभिनय कर सकते हैं। जब उन्हें भावनात्मक रूप से धमकी दी जाती है या हमला किया जाता है, तो लोग इस तरह से व्यवहार करते हैं। तो क्या कभी किसी ने एक मजाक इस्तेमाल किया उसे चोट करने के लिए, आप एक मजाक बताने के लिए किसी पर यह पेश किया जा सकता है, और यह आप का दौरा पड़ने से एक फार्म के रूप में किसी भी खेलने का सामना करने के कारण हो सकता है।
  • आपको यह समझने में कठिनाई हो रही है कि व्यक्ति खेल रहा है या नहीं। इस तरह के मजाक की अस्पष्टता, खाते का रवैया, दुनिया के अपनी धारणा, उनकी शिक्षा और इतने पर के रूप में बातें, के एक नंबर के साथ क्या करना पड़ सकता है। कारण जो भी हो, यह बहुत एक स्थिति है जहाँ आप कुछ की गंभीरता कहा गया था कि पहचान नहीं कर सकते, या बातचीत एक टिप्पणी तुम्हारे साथ है के स्तर को समझने में होने की निराशा हो सकती है।
  • विचार करें कि क्या आप दूसरों को बहुत गंभीरता से कह रहे हैं, और इसके बारे में सोचें। यदि आप नीचे की ओर चीजें देखते हैं और आप कुछ स्थितियों में शिकार की तरह महसूस करते हैं, तो कोई मजाक आपके लिए खतरा हो सकता है। आप दूसरों से भी बेहतर महसूस कर सकते हैं, आप सोच सकते हैं कि इस तरह की मजाक में आने से आप अपने स्तर पर उतर सकते हैं। सावधान रहें, सुरक्षा के बाद की तंत्र आसानी से अहंकार और अलगाव के माध्यम से पारित कर सकते हैं।
  • स्टॉप टेकिंग चुटकुले शीर्षक से चित्र गंभीरता से चरण 2
    2
    इससे पहले कि आप मान लें कि आपकी हास्य की रुकावट एक रुकावट से ग्रस्त है, यह महत्वपूर्ण है कि इस संभावना को पहचानना महत्वपूर्ण है कि आप किसी विशेष व्यक्ति या समूह से आने वाले हास्य के दुरुपयोग का सामना कर रहे हैं। जब एक व्यक्ति शिक्षा की सीमाओं को तोड़ता है और दूसरे की गरिमा के लिए सम्मान करता है, तो मजाक सिर्फ एक मजाक नहीं है ऐसा तब हो सकता है जब चुटकुले एक विशेष समूह या समाज के प्रकार को हाशिए पर लगा देते हैं, साथ ही जब कोई कहता है कि अपमानजनक या अप्रिय बातें हैं आप मजाक के नकारात्मक प्रभावों के बारे में व्यापक रूप से अवगत हैं। इन मामलों में, बिंदु हास्य की भावना नहीं है - व्यक्ति का उद्देश्य जानबूझकर किसी को चोट लगी है कुछ लोगों को इस तरह के "हास्य" से अधिक संवेदनशील किया जा सकता है
  • स्टॉप लेकिंग जॉक्स गंभीरता से चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक मजाक कहने में व्यक्ति की प्रेरणा देखें आपकी प्रतिक्रिया उस पर निर्भर रहनी चाहिए जो उस व्यक्ति के साथ व्यक्त करना चाहते हैं। चुटकुले को बताने के लिए कई कारण हैं, और उनमें से बहुत अच्छी तरह से अविश्वसनीय हैं लोग, हँसी आह्वान करने के लिए मज़ाक तनाव को राहत देने, अच्छा महसूस करना, दूसरों के मनोरंजन के लिए, हास्यास्पद सामाजिक मानदंडों और इतने पर की मज़ाक उड़ाते हैं। जैसा कि पिछले चरण में बताया गया है, कुछ लोगों को मूल्यह्रास के माध्यम से किसी को नियंत्रित करने के लिए एक व्यक्ति या समूह को नीचा दिखाने, किसी की उपलब्धियों हवा निकालना और afins- चुटकुले के बाद उपयोग जोड़ तोड़ है, को नियंत्रित करने, और जानबूझ कर नुकसान का कारण बन करना है करने के लिए मज़ाक। सामान्य रूपरेखा में, ज्यादातर लोग सकारात्मक रूप से चुटकुले का इस्तेमाल करते हैं - नकारात्मक उपयोग अक्सर महान शक्ति असंतुलन के संबंधों तक सीमित होते हैं। विचार करें कि जब आप एक मजाक सुनाते हैं तो आप कैसा महसूस करते हैं:
    • जिस तरह से मजाक दूसरे व्यक्ति के साथ आपके संबंध के कुछ पहलू को बताता है, क्या आप असहज महसूस करते हैं? उदाहरण के लिए, क्या वह व्यक्ति किसी भी तरह से भयभीत या नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है? क्या आपको लगता है कि वह व्यक्ति आप का मजाक उड़ा रहा है, और यह एक निर्दोष मजाक की तरह लगने की कोशिश कर रहा है?
    • क्या कोई व्यक्ति अक्सर बर्फ को तोड़ने के लिए चुटकुले बताता है जब उन्हें असुविधाजनक या परेशान महसूस होता है? क्या वह किसी को चोट पहुंचाने का इरादा रखता है?
    • मजाक मजाक था? क्या उस व्यक्ति ने उस तरीके से गिना है जिसने किसी को अपमान करने के बिना हँसी का आह्वान किया?
  • स्टॉप लेकिंग जॉक्स गंभीरता से चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान से सुनो यह मानने की कोशिश न करें कि हर मज़ाक आपके लिए व्यक्तिगत हमला है। संदर्भ, वास्तविक सामग्री, और जिस तरीके से यह बताया गया था की जांच करें। क्या एक बड़ा वार्तालाप का मजाक हिस्सा था, या किसी भी अवसर को रोशन करने के लिए कहा गया था? सोचने के बिना सबसे बुरा न लेने की कोशिश करो



  • स्टॉप लेकिंग जॉक्स गंभीरता से चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    संचार की एक लाइन की स्थापना यह एक व्यक्ति को यह समझने में सहायता कर सकता है कि उसने जो कुछ कहा, उसके बारे में आपको कैसा महसूस होता है। समझाएं कि आपको एक विशेष मजाक से कैसे चोट लगी, और इसकी व्याख्या क्यों करें व्यक्ति को अपने आप को समझाएं और उस बारे में बात करें, जो वास्तव में मजाक का मतलब है। एक संक्षिप्त व्याख्या के बाद, आपको अंततः पता चल जाएगा कि ज्यादातर समय आपको चोट पहुंचाने का कोई इरादा नहीं है, और आप यह जानकर भयभीत होंगे कि आपने इसे बिना अर्थ के किया है। खुली चर्चा के माध्यम से सीखा जा सकता है कुछ सबक में शामिल हैं:
    • सबसे खराब स्थिति को मानने के बजाय, खुले संदर्भ में मजाक देखने की कोशिश करें
    • यदि यह व्यक्ति आपकी भरोसा रखने वाला कोई व्यक्ति है, तो विचार करें कि वह मजाक में जानबूझकर आपको अपमानित नहीं करेगा।
    • यदि व्यक्ति का मजाक आपके पास एक संवेदनशील स्थान पर पहुंचता है, तो इसे खुले तौर पर बताएं उससे पूछो कि आपकी उपस्थिति में विशिष्ट विषय के बारे में मजाक न करें क्योंकि आपको चोट लग सकती है
    • यद्यपि आपकी भावनाओं को महत्वपूर्ण हैं, अपने दृष्टिकोण को दूसरे व्यक्ति को दूर रखने के तरीके के रूप में उपयोग करने से बचें स्वीकार करना और माफ़ करना सीखें जब दूसरे व्यक्ति आपको चोट पहुंचाना नहीं चाहते थे अपनी सीमाओं के बारे में स्पष्ट रहें, लेकिन अन्य व्यक्ति की स्पष्टीकरण का सम्मान भी करें
  • स्टॉप टेकिंग चुटकुले शीर्षक से चित्र गंभीरता से चरण 6
    6
    उत्तरदायी हो और प्रतिक्रियाशील न हो यदि आपके पास एक सामान्य धारणा है कि मजाक आपके व्यक्ति की हमले या आलोचना का एक रूप है, तो उनके पैराग्जम्स को तोड़ने का समय है। इस तरह से सोचने के लिए आप दूसरों के अनुमोदन पर अपने आत्मसम्मान को आधार बनाते हैं। यदि आप चुटकुले को अपने व्यक्ति के अनुमोदन की कमी के रूप में देखते हैं, तो आप कमजोर पड़ सकते हैं और आसानी से पीड़ित हो सकते हैं। अपनी भावनात्मक स्थिरता और आत्मसम्मान की भावना को फिर से स्थापित करना एक ऐसा काम है जो आप पर निर्भर है। संदेह से भस्म होने के बजाय, आपको परिप्रेक्ष्य में चुटकुले को देखना होगा, और भावना का जवाब देने के लिए कारण का उपयोग करना चाहिए। उत्तरदायी दृष्टिकोण में शामिल हैं:
    • एहसास है कि ज्यादातर चुटकुले सौम्य हैं। एहसास है कि भले ही एक मजाक आपको निर्देशित किया गया हो, यह जरूरी नहीं कि आपका आत्मसम्मान कम हो। केवल आप ही ऐसा करने की अनुमति दे सकते हैं
    • बहुत चोट लगने से बचें जब आप एक मजाक को बहुत बुरी तरह से मारने की अनुमति देते हैं, तो इस स्थिति को शुरूआती प्रभाव से कहीं ज्यादा बढ़ जाता है। यदि आपको लगता है कि व्यक्ति को आपके साथ कुछ हिस्सा खेलने से सामान्य अनुमोदन मिल रहा है, तो बहुत रक्षात्मक होने से व्यक्ति का रवैया और भी अधिक प्रभावी होता है यद्यपि व्यक्ति का उद्देश्य चोट लगी है, बहुत नाटक करने से बचें, या इसके लिए अत्यधिक संघर्ष में शामिल हो। इसके बजाय, आप अपनी प्रतिक्रिया को बेअसर करने के लिए क्या कर सकते हैं।
    • रचना के साथ उत्तर दें सरल विवेचन जैसे "जो विनम्र नहीं था" सर्वोत्तम विकल्प हैं कभी-कभी सबसे अच्छा जवाब बातचीत का विषय बदलने के लिए है
  • स्टॉप लेकिंग जॉक्स गंभीरता से कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने आत्म सम्मान को बढ़ाने पर ध्यान दें अपने सभी अच्छे अंक याद रखें आप जानते हैं कि यह बेवकूफ़ नहीं है, या कुछ और है कि कोई मजाक के साथ संकेत करने की कोशिश करता है आप जानते हैं कि आप एक योग्य व्यक्ति हैं जो चारों ओर है अपने आत्मसम्मान के साथ एक समझौते तक पहुंचें जब आप ऐसा कर सकते हैं, मजाक सिर्फ मजाक है
  • स्टॉप लेकिंग जॉक्स गंभीरता से कदम 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    अधिक हँसो अपने आप को एक दृश्य बनाने के बजाय सभी पर हंसी करने की स्वतंत्रता दें ज्यादातर चुटकुले का मतलब उपहासित होना है। जब मजाक हानिरहित होता है और एक अच्छे इरादे से कहा जाता है, तो मैं बहुत हँसे। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आप चीजों के अजीब पक्ष को बेहतर तरीके से देखकर समाप्त हो जाएंगे। यहां तक ​​कि अगर मजाक इतना सौहार्दपूर्ण नहीं है, तो एक साथ हँसते हुए उसे नुकसान पहुंचाने की शक्ति का सामना कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पूर्णतावादी अक्सर चुटकुले को बहुत गंभीरता से लेते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वे अपनी खामियों को प्रतिबिंबित कर सकते हैं। उस स्थिति में, रचनात्मक आलोचना स्वीकार करना सीखना और कम पूर्णतावादी होने के कारण चुटकुले के तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है।
    • इस तथ्य को छिपाना न करें कि मजाक आपकी भावनाओं को चोट पहुंचा सकता है। जितना अधिक आप चुप रहेंगे, कम जानकारी आपके मित्र स्थिति के बारे में होगी।
    • आप एक परिवार या एक रिश्ते पैटर्न, जिसमें मजाक सामान्य है, तो यह अंतर करने के लिए जो गंभीर हैं और जो हानिरहित हैं मुश्किल हो सकता है। यह एक मनोवैज्ञानिक, विशिष्ट और जटिल प्रश्न है - पेशेवर सहायता लेने के लिए अक्सर सबसे अच्छा होता है
    • तथ्यों के ज्ञान की सरल कमी के लिए आप चुटकुले को बहुत गंभीरता से ले सकते हैं। उनमें से सबसे बुरा नहीं लेने की कोशिश करो

    चेतावनी

    • बहुत गंभीरता से लेते चुटकुले हेरफेर का एक रूप हो सकता है, जिसमें आप के लिए एक व्यक्ति के बारे में कुछ देखने की अपनी बात को स्वीकार करने के लिए नेतृत्व करने के लिए शहीद स्थान लेने के लिए चाहते हैं। इस तरह के व्यवहार से बचें - यह वातावरण को बर्बाद करने और नवाचार, मज़ा और रचनात्मकता को कम करने का बहुत कम तरीका है। यह लोगों को चुप्पी और उनके दृष्टिकोण के साथ वर्चस्व करने का भी एक तरीका है।
    • दौड़, लिंग, यौन अभिविन्यास, विकलांगता या धर्म के बारे में मजाक आमतौर पर आक्रामक होते हैं, और इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए कभी भी असहिष्णुता की अनुमति न दें इसके अतिरिक्त, इन प्रकार की टिप्पणियों को कुछ कानून द्वारा कुछ व्यक्तिगत या सामाजिक संदर्भों में अनुशासनात्मक उपायों से दंडित किया जा सकता है। नफरत या धमकी के शब्दों को अपने जीवन को बर्बाद मत करो
    • हर किसी के साथ व्यवहार करें जैसे आप का इलाज करना चाहते हैं अपने दोस्तों के बारे में गंदा टिप्पणी न करें, भले ही उन्होंने शुरू किया हो। अपने स्तर पर खुद को कम मत करो!
    • यदि व्यक्ति को परेशान करना और महसूस करना है कि वह सफल हो रहा है, तो वह रोक नहीं पाएगा। इन मामलों में, अनदेखी करना सबसे अच्छा तरीका है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com