IhsAdke.com

किसी के विचार के लिए कैसे पूछें

आपके शैक्षिक और व्यावसायिक प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए सही व्यक्ति की राय और टिप्पणियां बहुत उपयोगी हैं, और आपके पर्यवेक्षक और शिक्षक भी आपकी कमियों या महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर अपना ध्यान आकर्षित करने का अवसर ले सकते हैं। इसके अलावा, अन्य सहपाठियों या कार्यकर्ताओं की राय आपकी प्रगति और व्यवहार का विश्लेषण करने में आपकी सहायता करेंगे। चाहे व्यक्ति से परामर्श किया गया हो, आपको इसके लिए पूछना होगा प्रतिक्रिया

सही तरीके से - प्रश्नों को बहुत अच्छी तरह से तैयार करें ताकि उन्हें उपयोगी टिप्पणियों के साथ उत्तर दिया जा सके, और हमेशा यादगार ढंग से आलोचना स्वीकार करते रहें।

चरणों

भाग 1
उचित पूछताछ

तस्वीर का शीर्षक मोंटाना में एक रियल एस्टेट एजेंट बनें चरण 5
1
आग्रह करें कि अन्य एक उपयोगी राय साझा करें किसी के प्रदर्शन के बारे में कड़ी टिप्पणियां करना एक मुश्किल काम हो सकता है, क्योंकि बहुत से लोग नकारात्मक रूप से आलोचनाओं के रूप में व्याख्या करते हैं। इसलिए किसी की राय के लिए पूछने से पहले इसे ध्यान में रखें - दूसरे व्यक्ति के साथ सहज महसूस करते हैं और दिखाते हैं कि आप अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाई नहीं जा सकने की कोशिश के बजाय अपनी ईमानदारी को महत्व देंगे।
  • "जूलियो, मैं उस परियोजना में अपने प्रदर्शन के बारे में आपकी राय जानना चाहता था जो हमने एक साथ किया था। मुझे चोट पहुंचाने से डरो मत, मुझे यह जानना चाहिए कि मैं अपनी कमजोरियों को कैसे पूरा करने के लिए छोड़ दिया।"
  • चित्र शीर्षक से नौकरी प्राप्त करें चरण 13
    2
    भविष्य में आप क्या कर सकते हैं पर ध्यान दें जाहिर है, पिछली गलतियों के बारे में टिप्पणियां महत्वपूर्ण हैं, लेकिन केवल इसलिए कि आप सबक सीखते हैं और एक ही बात दोहराते नहीं हैं। पूछें कि स्थिति कैसे बचा जा सकती है - यह दिखाएगी कि आप अपने आप को सही करने के लिए विचारों की तलाश कर रहे हैं, एक त्रुटि को सुधारने के लिए नहीं जो पहले ही पीछे पीछे हो गया है।
    • "प्रोफेसर कार्लोस, मुझे लगता है कि मुझे इस विषय की अपेक्षाओं तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है। क्या आप मेरी प्रगति पर टिप्पणी कर सकते हैं, और मुझे किन बातों में सुधार करने की ज़रूरत है?"
  • एक लाइफ इंश्योरेंस ब्रोकर स्टेप 17 बनें
    3
    दूसरों की राय के लिए नियमित रूप से पूछें यह दिखाएगा कि आप दूसरों की टिप्पणियों को सुनने के लिए तैयार हैं, इसलिए किसी की राय लेने के लिए हर मौका लें - यह आपके पर्यवेक्षक के साथ एक वार्षिक मूल्यांकन की बैठक के दौरान हो सकता है, शिक्षक कक्षा के अंत में या किसी परियोजना से पहले महत्वपूर्ण। इस तरह, लोगों को भी आपके अनुरोधों के लिए उपयोग किया जाएगा और पता होगा कि आप दिल की आलोचना सुनने के बिना चोट पहुँचा सकते हैं
    • ध्यान रखें कि आकलन के लिए नियमित रूप से पूछने और दूसरों से लगातार अनुमोदन की आवश्यकता के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है जो व्यक्ति दूसरों की राय के लिए हर समय पूछता है, वह यह धारणा देगा कि उन्हें असुरक्षित लगता है और इसलिए, गंभीर आलोचना नहीं मिल सकती है।
  • जॉब इंटरव्यू चरण 9 बंद करें
    4
    क्या पेशकश करने के लिए कुछ है जिन परियोजनाओं पर आप काम कर रहे हैं, उनके बारे में समय-समय पर और महत्वपूर्ण जानकारी लाओ - इस तरह से बातचीत बातचीत में बदल जाएगी और दोनों पक्षों को अधिक आराम से छोड़ देगा, और आप को यह बताएंगे कि आप सहायक व्यक्ति हैं ऐसा एक रवैया विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है, जब किसी पर्यवेक्षक की राय के बारे में पूछता है, क्योंकि वह उसे विश्वसनीय और स्वतंत्र रूप में किसी को देखेगा।
    • यदि आप एक परियोजना के पूरा होने के दौरान एक बाधा को पार कर चुके हैं, तो इस सूचना का उल्लेख करें, क्योंकि इससे भविष्य में एक समान कार्य में बाधा आने से ही बाधा को रोका जा सकता है।
  • भाग 2
    सवालों का अनुकूलन

    एक फ़िल्म अभिनेता चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    1
    सभी विशिष्ट बिंदुओं की एक सूची बनाएं जिनके लिए टिप्पणियां आवश्यक हैं। किसी व्यक्ति की राय मांगते समय आखिरी चीज करना चाहती है जो अपरिपक्व दिखती है - इसलिए उन क्षेत्रों को प्रतिबिंबित करने में कुछ समय दें ताकि आपको सबसे ज्यादा राय और सलाह मिल सके। एक पल को अग्रिम रूप से तैयार करने से समय के लिए सम्मान और अन्य की सहायता मिलेगी
    • यदि संभव हो तो, व्यक्ति को उन सभी बिंदुओं के साथ ईमेल करें, जिन पर आप चर्चा करना चाहते हैं - इसलिए उनके पास प्रश्न पर पहले से परावर्तित करने का अवसर होगा और परिणामस्वरूप, अधिक विस्तृत राय प्रदान करने में सक्षम हो जाएगा।
    • प्रश्नावली संक्षिप्त रखें - दो या तीन अंक पर्याप्त से अधिक होंगे
    • उदाहरण के लिए, आप कुछ परियोजनाओं, विशिष्ट कमजोरियों पर ध्यान दे सकते हैं, जिन्हें ध्यान देने की ज़रूरत है, या कार्यालय में आपका व्यवहार।



  • इंटरव्यू जॉब चरण 5 बंद करें
    2
    विभिन्न प्रश्न पूछें केवल बहुत विशिष्ट या बहुत अस्पष्ट प्रश्न पूछने से बचें - आदर्श रूप से, अधिकांश प्रश्न मध्य में पड़ते हैं बेशक, आपके पास अधिक विशिष्ट, अधिक व्यापक प्रश्न हो सकते हैं, लेकिन उन्हें संयोजित करने की कोशिश करें - ताकि आपको अधिक गहन समीक्षा मिल जाएगी और सुझावों को प्रथा में डालना आसान हो जाएगा।
    • यदि आप किसी विशेष कार्य या प्रोजेक्ट पर अपने प्रदर्शन के बारे में चिंतित हैं, तो इसके बारे में पूछने से डरो मत, बल्कि उन सवालों से पूछें जो कि अधिक सकारात्मक टिप्पणियां प्रोत्साहित करती हैं, जैसे "मैं किस बिंदु पर अच्छी प्रगति की है?"
  • हकदार एक तस्वीर स्वास्थ्य बीमा एजेंट बनें चरण 15
    3
    अधिक विशिष्ट जानकारी के लिए पूछें यदि आपको बहुत अस्पष्ट जवाब मिलते हैं या अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझ में नहीं आता है, तो उदाहरण के लिए पूछने और किसी भी संदेह को स्पष्ट करने में डर नहींें।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई अन्य व्यक्ति आपको बताता है कि आपको अपना समय बेहतर ढंग से प्रबंधित करने की आवश्यकता है, तो उसे आपको ऐसी स्थिति का एक उदाहरण देने के लिए कहें, जहां आपके घंटों को अधिक कुशलता से खर्च किया जा सकता था। उदाहरण के लिए पूछते समय विनम्र रहें, या आपको वांछित प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं होगी।
  • भाग 3
    लालित्य के साथ आलोचना प्राप्त करना

    एक बुकिंग एजेंट बनें चित्र का शीर्षक चरण 6
    1
    रक्षात्मक मत हो नियमित रचनात्मक आलोचना प्राप्त करने का कोई भी मौका रोकने का सबसे अच्छा तरीका दूसरे व्यक्ति को अपने आप को बचाने के लिए बाधित करना है - वह महसूस करेगी कि वह अपना समय बर्बाद कर रही है और इच्छा को खोदने में मदद करेगी, या विनम्र होने की कोशिश करेगी और राय को छोड़ दें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सकारात्मक या नकारात्मक टिप्पणी सुन रहे हैं, जब आप दूसरे की राय से सहमत नहीं हैं, तो बहस शुरू करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें।
    • एक मौलिक आवश्यकता यह है कि आप अपनी प्रतिक्रियाओं को आलोचना के लिए बेहतर ढंग से नियंत्रित करना सीखें - तभी आप ईमानदार राय सुन सकेंगे।
  • नौकरी का साक्षात्कार चरण 4 बंद करें
    2
    बातचीत के दौरान नोट्स बनाएं यह दिखाएगा कि आप वास्तव में सुन रहे हैं, साथ ही टिप्पणियों की अगली समीक्षा की अनुमति देते हैं - अकेले टिप्पणियों के मूल्यांकन के लिए, आप नकारात्मक प्रतिक्रिया के रूप में प्रतिक्रिया नहीं करेंगे क्योंकि आप इस क्षण की गर्मी में प्रतिक्रिया करेंगे। इसके अलावा, कुछ नोट करने से रोकना बातचीत में प्राकृतिक रुकावटें प्रदान करेगा, और यह अन्य व्यक्ति को अतिरिक्त सुझाव देने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है
  • एक फिल्म अभिनेता चरण 10 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    धन्यवाद दिखाएं कि आप दूसरों के समय का महत्व देते हैं - रक्षात्मक होने के बजाय, ईमानदार मूल्यांकन के लिए आभार दिखाकर, भविष्य में अपनी राय साझा करने की संभावना अन्य व्यक्ति को छोड़ देगा। एक नकारात्मक प्रतिक्रिया आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकती है, खासकर अगर आपने उस पर्यवेक्षक, सहयोगी या शिक्षक की राय लेने के लिए पहल की है।
  • युक्तियाँ

    • अगर कोई टिप्पणी करने से इनकार करता है, तो याद रखें कि आपके पास जो कुछ भी किया है उसके साथ ऐसा करने के लिए कुछ भी नहीं हो सकता है - वह व्यक्ति बहुत व्यस्त हो सकता है ताकि वह बात करना बंद कर सके।
    • बहुत आग्रहपूर्ण मत बनो - कुछ लोग इस प्रकार की बातचीत के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com