IhsAdke.com

एक स्व-मूल्यांकन लेखन

एक आत्म मूल्यांकन लेखन तनावपूर्ण हो सकता है और कभी कभी डरावना दूसरी ओर, ऐसा करने से आप अपने पेशेवर लक्ष्यों के करीब पहुंचने के साथ-साथ संगठन में योगदान करने के लिए भी मौलिक हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से जाने के लिए जो भी कारण - एक पर्यवेक्षक को दस्तावेज वितरित करने के लिए या व्यक्तिगत विकास योजना को जोड़ना - यह सब इसके लायक होगा अपनी उपलब्धियों के बारे में बात करें, अपने दावों को साबित करें, और नए कैरियर लक्ष्यों के बारे में सोचें।

चरणों

भाग 1
अपनी उपलब्धियों को दर्शाते हुए

चित्र टाइप करें एक स्व मूल्यांकन चरण 1
1
समय अलग सेट करें एक विस्तृत और उपयोगी स्व-निर्धारण की स्थापना के समय लगता है, इसलिए इस प्रक्रिया के लिए कुछ समय निर्धारित करें। यदि आप जल्दबाजी में हैं, तो आप महत्वपूर्ण उपलब्धियों और व्यक्तिगत विकास के अवसरों के बारे में बात करना बंद कर देंगे, जो अंतिम उत्पाद को कम दिलचस्प बना देगा - क्योंकि यह आपके कैरियर की प्रगति को प्रतिबिंबित नहीं करेगा।
  • चित्र टाइप करें एक आत्म मूल्यांकन चरण 2
    2
    लक्ष्यों के बारे में सोचो आत्म मूल्यांकन यह दिखाना चाहिए कि आपने जो लक्ष्य अपने लिए सेट किए हैं और जो कंपनी आप काम करते हैं उसके लक्ष्यों को पूरा किया है। सबसे महत्वपूर्ण: यह दिखाने के लिए कि आप एक कुशल कर्मचारी हैं, आपको इसे स्पष्ट करने की आवश्यकता है कि आप अपने संगठनात्मक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं।
    • आप इस आत्म मूल्यांकन पूरा करने के बाद, यदि आप अपने पेशेवर उम्मीदों पर वर्तमान हैं देखेंगे, के रूप में यह है, तो आपके सभी काम पटरी पर है देखने के लिए सक्षम हो जाएगा।
  • चित्र टाइप करें एक स्व मूल्यांकन चरण 3
    3
    अपनी उपलब्धियों की सूची अपने लक्ष्यों का पालन करते हुए, पिछले एक साल में आपके द्वारा किए गए सभी नौकरियों की सूची एकत्र कीजिए। पूरा किया गया प्रोजेक्ट, समितियां और समितियां शामिल करें, जो आप का हिस्सा हैं, और आपके द्वारा सबमिट की गई रिपोर्टें यह सूची बहुत व्यापक होनी चाहिए: उन ग्राहकों से जो संगठनों में भाग लेते थे, जिनके साथ उन्होंने सहयोग किया।
    • अपने प्रयासों और अपनी उपलब्धियों के प्रमाण के उदाहरणों के लिए अपनी सामग्री और कार्य दस्तावेजों का मूल्यांकन करें, जैसे ईमेल और रिपोर्टें
    • उपलब्धियों की सूची में, इस बारे में सोचें कि वे सही शब्दों को चुनने में आपके लक्ष्यों में कैसे योगदान करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य बिक्री बढ़ाने के लिए है और आप संभावित ग्राहकों को बुला रहे हैं, तो "मैंने कुछ कॉल किए हैं" के बजाय "शुरुआती बिक्री" या "उच्च बिक्री के अवसर" की तरह कुछ कहें।
  • चित्र टाइप करें एक आत्म मूल्यांकन चरण 4
    4
    फोकस खोना मत केवल शामिल करें इसके आत्म-मूल्यांकन में उपलब्धियां, संपूर्ण टीम नहीं दिखाएं कि आपने परियोजनाओं में कैसे सहयोग किया है और व्यापक पेशेवर समूहों के सदस्य के रूप में उनके गुणों के बारे में बात करते हैं।
  • एक स्व मूल्यांकन मूल्यांकन लिखें चरण 5
    5
    उन बिंदुओं को समझाओ जहां आपको कठिनाइयां हैं हर पेशेवर में कमजोरियां हैं, और उन पर काबू पाने का एकमात्र तरीका उन्हें ईमानदारी से पहचानना है। नए लक्ष्यों को निर्धारित करने और उपयोगी विकास के अवसरों को चुनने के लिए इन समस्याओं के बारे में सोचो।
    • उस समय के बारे में सोचें जब आप काम के लिए देर से, मदद की ज़रूरत थी, या परियोजना को कैसे खत्म किया जाए, इसके बारे में सवाल थे।
    • उदाहरण दें अपनी सफलताओं के साथ, आपको ठोस उदाहरणों को शामिल करना चाहिए जो साबित होते हैं कि आपको कुछ क्षेत्रों में व्यावसायिक विकास के अवसरों की आवश्यकता क्यों है।
    • यदि आप इन कमजोरियों की पहचान नहीं कर सकते, तो एक विश्वसनीय सहयोगी या पर्यवेक्षक से बात करें
  • एक स्व मूल्यांकन मूल्यांकन लिखें चरण 6
    6
    बढ़ने की अपनी पहल के बारे में बात करें अपने व्यावसायिक विकास के लिए पिछली वर्ष में आपके द्वारा किए गए गतिविधियों को अपने लक्ष्यों और अतीत की समस्याओं से जोड़कर चर्चा करें। दिखाएं कि आप बाधाओं को कैसे पार करने में कामयाब रहे और कंपनी के कर्मचारी की तरह बनने की कितनी मेहनत की कोशिश की।
    • उन गतिविधियों को शामिल करें, जो आपके व्यावसायिक विकास की अनुमति देते हैं, जो कुछ भी आपने अकेला किया था और जो आपने काम पर किया था
  • शीर्षक टाइप करें एक आत्म मूल्यांकन चरण 7
    7
    अपने फीडबैक की सूची आपके लक्ष्यों को साबित करने और विकास के लिए क्षेत्रों की पहचान करने में आपकी सहायता करने के लिए पिछले वर्ष आपको प्राप्त सभी फीस स्वयं-मूल्यांकन में महत्वपूर्ण है। यदि संभव हो, तो अपने पर्यवेक्षकों, सहकर्मियों और ग्राहकों से आलोचना शामिल करें।
  • एक स्व मूल्यांकन मूल्यांकन लिखें शीर्षक 8 चित्र
    8
    बाहर खड़े होने के लिए कुछ करो अद्वितीय गुण दिखाएं जो आप कंपनी में जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए: क्या आपने एक विशेष संस्थान में अध्ययन किया है? क्या यह द्विभाषी है? इन गुणों को अपने स्व-मूल्यांकन में चर्चा करें ताकि वे पर्यवेक्षकों को दिखा सकें कि आप स्थानीय पर्यावरण और संस्कृति में कैसे योगदान कर सकते हैं।
    • आप अन्य कर्मचारियों से क्यों अलग हैं? इस बारे में सोचें कि आप उस कंपनी को क्या ला सकते हैं जो पाठ्यक्रम में जरुरत से परे हो। यह आकलन आपके प्रदर्शन पर आधारित है - इसलिए उन विवरणों को शामिल करें जो प्रदर्शित करते हैं कि आप एक व्यक्ति के रूप में कितना आवश्यक हैं।
  • भाग 2
    आपके दावे को सत्यापित करना

    पिक्चर शीर्षक से एक आत्म मूल्यांकन चरण 9
    1
    अपनी उपलब्धियों की जांच करें अच्छी तरह से निष्पादित परियोजनाओं की अपनी सूची देखें और सभी की सकारात्मक सूची बनाएं। इस अधिक सामान्य दृश्य के साथ, क्रिया verbs के उपयोग से सब कुछ समझाने के लिए संक्षिप्त पाठ लिखें।
    • इन क्रियाओं का प्रयोग करके दिखाएं कि आपने ठोस शब्दों में क्या किया है। उदाहरण के लिए: कहते हैं कि आपने शोध परिणामों, प्रशिक्षित नए प्रशिक्षुओं के साथ एक अध्ययन किया, नई परियोजनाएं शुरू कीं, आदि।
    • ईमानदारी से रहें सच्चाई से दूर मत हो, भले ही आप अपनी उपलब्धियों के जरिए अपनी क्षमता को दिखाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, उल्लेख न करें कि आपने प्रबंधन के क्षेत्र में अनुभव प्राप्त किया है क्योंकि आपने थोड़ी देर के लिए अपनी वित्तीय देखभाल की है।



  • एक स्व मूल्यांकन का शीर्षक टाइप करें चित्र 10
    2
    परिणाम को बढ़ाएं आंकड़ों, प्रतिशत, या कुल योग की गणना के साथ ही आपकी उपलब्धियों की संख्या के आधार पर जांचें। कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मैंने ग्राहकों की संख्या 20% बढ़ा दी है" या "मैंने कम किया है कीड़े और अन्य प्रदर्शन समस्याओं को 15 प्रतिशत तक। "आप सीधे गणनाओं का भी उल्लेख कर सकते हैं, जैसे" मैंने पांच सर्वेक्षण किए "या" औसतन, मैंने एक दिन में चार ग्राहकों की सेवा की। "
  • पिक्चर शीर्षक से एक आत्म मूल्यांकन चरण 11
    3
    गुणात्मक डेटा शामिल करें गुणात्मक उदाहरणों की एक सूची तैयार करें जो आपकी उपलब्धियों को साबित करते हैं, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां आपके पास ठोस संख्याएं नहीं हैं उन्हें यह स्पष्ट करने के लिए उपयोग करें कि आप वह करने की कोशिश की सटीक डेटा कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मैंने एक नया आभासी अनुप्रयोग बनाकर उपभोक्ता सहायता बढ़ा दी है।"
    • इन गुणात्मक उदाहरणों का उपयोग यह दिखाने के लिए करें कि परिणाम के बावजूद आपके निर्णय आवश्यक थे। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे कार्यक्रम के लिए ज़िम्मेदार हैं जो शराब पीने से युवा लोगों को रोकता है, तो आपके द्वारा जो कुछ भी किया जाता है, वह उपयोगी होगा / भले ही आप एक किशोरों की लत
  • पिक्चर शीर्षक से एक आत्म मूल्यांकन चरण 12
    4
    फ़ाइल में अपना फ़ीडबैक दर्ज करें अपनी उपलब्धियों की सकारात्मक समीक्षाओं को यह दिखाने के लिए लिंक करें कि लोगों ने काम पर अपनी ताकतें पहले से ही देखा है। केवल उन विचारों को शामिल करें, जो आपके कारणों में योगदान करते हैं - इसलिए आपका आत्म-मूल्यांकन सटीक और उपयोगी होगा।
  • भाग 3
    नए कैरियर लक्ष्यों को चार्टिंग

    पिक्चर शीर्षक से एक आत्म मूल्यांकन चरण 13
    1
    अपने परिणामों की समीक्षा करें अपने स्वयं-मूल्यांकन की समीक्षा करें, पिछले वर्ष आपके प्रदर्शन पर ध्यान दें और अपने संगठनात्मक लक्ष्यों को ध्यान में रखें। उन बिंदुओं को पहचानें जिन्हें सुधारने की जरूरत है, और फिर उन नकारात्मक हिस्सों का अध्ययन करें जिन्हें आपने पहचाना है - यह आपको दिखाएगा कि आप किन क्षेत्रों में सुधार करना चाहते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक आत्म मूल्यांकन चरण 14
    2
    नए शुरुआती लक्ष्य बनाएं अपनी कठिनाइयों की पहचान करने के बाद, अगले वर्ष के लिए नए कैरियर लक्ष्यों का विकास करें। दो के बारे में सोचने की कोशिश करें, और याद रखें कि आप कंपनी के समग्र लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करेंगे।
    • जब आप अपने लक्ष्यों का पता लगाने, याद है कि आप उनकी उपलब्धियों को साबित और यह स्पष्ट है कि यह विकास की पहल को स्वीकार करना होगा कि बनाने के लिए होगा। आपको लगता है कि सब कुछ नीचे लिखना आवश्यक है
  • पिक्चर शीर्षक से एक आत्म मूल्यांकन चरण 15
    3
    अपने पर्यवेक्षक के साथ स्व-मूल्यांकन की चर्चा करें इन परिणामों का मूल्यांकन करने के लिए उनके साथ एक बैठक सेट करें और यह बताने के लिए तैयार करें कि आपने प्रत्येक जानकारी क्यों शामिल की है उसे अपने शुरुआती लक्ष्यों को दिखाएं और बताएं कि आपने अगले साल के लिए जो लक्ष्य चुना था, उसमें आपने चुना है।
  • चित्र टाइप करें एक आत्म मूल्यांकन चरण 16
    4
    प्रतिक्रिया के लिए पर्यवेक्षक से पूछें एक बार जब वह अपने स्वयं के मूल्यांकन के परिणामों को देखता है, तो पूछें कि आपने किस क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया था और आपको सुधार करने की आवश्यकता कहाँ थी? उससे भी पूछें कि वह अपने नए आरंभिक लक्ष्यों के बारे में क्या सोचता है और आवश्यकतानुसार सुधार करने के लिए मदद मांगता है।
  • चित्र टाइप करें एक आत्म मूल्यांकन चरण 17
    5
    पेशेवर विकास की पहल का सुझाव पर्यवेक्षक के साथ अपनी पिछली समस्याओं का चर्चा करें और अगले वर्ष पेशेवर रूप से विकसित होने के लिए विचार दें। अपने सुझावों को सुनो और अपने विचारों को गले लगाने के लिए खुला। दिखाएँ कि आप अपनी कमजोरियों का सामना करने और सफलता हासिल करने के लिए तैयार हैं।
  • चित्र टाइप करें एक आत्म मूल्यांकन चरण 18
    6
    अपने नए लक्ष्यों के साथ दस्तावेज़ को अंतिम रूप दें पर्यवेक्षक से आपको मिली प्रतिक्रिया के बाद, अपने नए लक्ष्यों को अंतिम रूप दे और उन परिवर्तनों के साथ अपने स्वयं-मूल्यांकन को अपडेट करें।
  • युक्तियाँ

    • पर्यवेक्षक के साथ अपने अगले मूल्यांकन की डिलीवरी का संयोजन करें उस अवधि में, विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें, उन तरीकों को ध्यान में रखते हुए जिसमें आपको न्याय किया जाएगा। यह प्रणाली कैसे काम करेगी पर एक पूर्व अनुबंध प्राप्त करें - ताकि हर कोई लक्ष्य के संदर्भ में एक दूसरे को समझ सके।
    • मूल्यांकन के साथ अपने फिर से शुरू अद्यतन करें
    • सुधार और लक्ष्यों पर चर्चा करने के लिए पर्यवेक्षक के साथ त्रैमासिक मीटिंग शेड्यूल करें - और तत्काल भविष्य में आपको जो भी खोजा गया है उसका उपयोग करें।
    • अपनी उपलब्धियों और अपनी ताकत और कमजोरियों के बारे में ईमानदार रहें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com