IhsAdke.com

कैसे नेतृत्व के अपने गुण साबित करने के लिए

नेतृत्व एक अमूर्त गुणवत्ता है जिसे पदक और एथलेटिक्स जैसे पुरस्कारों के माध्यम से नहीं दिखाया जा सकता है। हालांकि, किसी भी संगठन या कंपनी के संचालन के लिए, साथ ही साथ किसी भी परियोजना की सफलता के लिए आवश्यक है। यदि आपको सफलता के लिए एक समूह का नेतृत्व करने का अवसर मिल गया है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं कि आपकी उपलब्धियों को कैसे सबसे अच्छा पेश करने के लिए, आप अन्य नेतृत्व की स्थिति के लिए योग्य हैं, तो इस लेख को पढ़ें।

चरणों

चित्र शीर्षक से साबित होता है कि आपके पास नेतृत्व की योग्यता है चरण 01
1
अपने नेतृत्व की शैली की पहचान करें आपको पता होना चाहिए कि आप किस तरह के नेता हैं इससे पहले कि आप दूसरों को साबित करते हैं कि आप एक परियोजना का नेतृत्व करने में सक्षम हैं किसी को अपने प्रमुख गुण, उनकी ताकत, उनकी कमजोरियों और उनके मूल्यों को समझना चाहिए।
  • पेशेवरों के प्रकारों के बारे में सोचें जो पेशेवरों के साथ संगत हैं यह परियोजनाओं में आपकी व्यक्तिगत भूमिका को प्रतिबिंबित करना चाहिए। आपकी कमजोरियों को जानने से आप यह पता कर सकते हैं कि समूह में आप किस तरह के व्यक्तित्वों के साथ काम करना चाहिए।
  • लोगों को प्रेरित करने के लिए आपकी रणनीतियों के बारे में सोचें आप किस प्रकार के तरीकों से प्रगति का प्रबंधन करते हैं? आप कैसे समस्याओं और संघर्ष का समाधान करेंगे?
  • यदि आप पहले से ही जानते हैं कि आप एक नेता हैं, तो संभवतः आपको अनौपचारिक अनुभव हुए हैं जहां आपने इस पहल का प्रदर्शन किया था (जैसे, स्कूल परियोजनाएं, स्वयंसेवी कार्य, आदि)। अतीत में आपने क्या किया है, अपनी भूमिका का विश्लेषण करने, इस तरह की भूमिका निभाने के लिए प्रेरित कैसे किया गया, और इस परियोजना पर आपको किस तरह का प्रभाव पड़ा? स्वयं-प्रतिबिंब करें और उन उदाहरणों की एक सूची बनाएं, जो मदद कर सकते हैं दिखाने के लिए उनके नेतृत्व।
  • चित्र शीर्षक से साबित होता है कि आपके पास नेतृत्व योग्यता है चरण 02
    2
    अपने फिर से शुरू की समीक्षा करें और उस अनुभव को चिह्नित करें जिसमें आपने अपना नेतृत्व प्रदर्शित किया था। केवल कुछ वाक्यों के साथ प्रत्येक उपलब्धि के लिए एक स्पष्टीकरण का अभ्यास करें ताकि आप समूहों और परियोजनाओं पर इसके प्रभाव को संक्षिप्त रूप से प्रदर्शित कर सकें। तो आप संभावित संदर्भों को भी सोच सकते हैं जिनके लिए आप सिफारिशों के लिए पूछ सकते हैं। अगर अन्य पेशेवरों ने आपको नेतृत्व की स्थिति के लिए सलाह दी है, तो ठेकेदारों आपको बेहतर योग्य व्यक्ति के रूप में सोचेंगे।
  • चित्र शीर्षक से साबित होता है कि आपके पास नेतृत्व योग्यता है चरण 03
    3



    इस बारे में सोचें कि कैसे आपके पिछले कौशल और अनुभव भविष्य की परियोजना में विशेष रूप से नेतृत्व और संगठनात्मक भाग में योगदान करने में मदद कर सकते हैं। परियोजना की आवश्यकताओं और लक्ष्यों की पहचान करके शुरू करें फिर उन लक्ष्यों के साथ अपने विचारों और विशेषताओं को कनेक्ट करें लाभ के बारे में विशिष्ट रहें जो आप कंपनी को ला सकते हैं ताकि श्रोता आपको एक नेतृत्व की भूमिका में कल्पना कर सकें।
    • उदाहरण: एक स्कूल ऑनलाइन समाचार पत्र के प्रमुख संपादक के रूप में, मेरी जिम्मेदारियों में से एक हमारी वेबसाइट और चार अन्य स्कूल प्रकाशनों के बीच संचार को मध्यस्थानी करना था, जिसकी हमारी वेबसाइट पर उनका ऑनलाइन संस्करण था। यह सामग्री प्रबंधन प्रणाली के विकास की आवश्यक निरीक्षण है जिसे विभिन्न प्रकाशनों में निर्यात किया जा सकता है और सभी कर्मचारियों को आसानी से सिखाया जा सकता है, जो 100 से अधिक पत्रकारों से बना था इस तरह, मैं लगातार प्रत्येक प्रकाशन के संपादक से मुलाकात की ताकि ये समझ सकें कि इस तरह के कार्यों के कार्यान्वयन के लिए एक योजना विकसित करने के लिए हमारे वेबमास्टरों के साथ बैठक करने के अलावा, उनकी साइटों पर कौन से कार्यों की आवश्यकता है। संचार और समन्वय के उच्च स्तर में मेरा अनुभव आपकी कंपनी की सेवा करने के लिए अच्छी तैयारी सुनिश्चित करता है न केवल मैं पूरी टीम को संगठित रखूंगा, लेकिन मैं इसके पूरा होने तक इस परियोजना की प्रगति को भी देख सकता हूं।
  • चित्र शीर्षक से साबित होता है कि आपके पास नेतृत्व योग्यता चरण 04 है
    4
    अपनी कंपनी के पर्यवेक्षक या भर्ती से संपर्क करें और संभावित भविष्य की स्थिति के बारे में चर्चा करने के लिए उनसे एक नियुक्ति का आयोजन करें जो आप कंपनी में शामिल करना चाहते हैं। संभवतः, आप अपने नेतृत्व गुणों को साबित करना चाहते हैं ताकि वे एक अच्छी कार्यकारी स्थिति पर कब्जा कर सकें। सम्मान और नम्र होना चाहिए, लेकिन आत्मविश्वास और फर्म महत्वपूर्ण बात यह है कि कंपनी को ईमानदारी से और सही तरीके से खुद को बेचना है, अपने गुण दिखाते हुए, लेकिन अभिमानी या अभिमानी न लगने के बावजूद।
    • कंपनी को आपके सभी योगदानों का रिकॉर्ड रखना महत्वपूर्ण है। सही समय पर, आप अपने ठोस परिणाम के आधार पर एक पदोन्नति के लिए पूछ सकते हैं। आपके मालिक की कई चिंताओं और जिम्मेदारियां हैं, इसलिए आपकी उपलब्धियों को पीटा जा सकता है। जब सही समय पर अपना स्वयं का वकील बनने में संकोच न करें, लेकिन सावधान रहें कि बहुत सी चीज़ों के लिए मत पूछो, कई बार अपने मालिक को दबाने से बचें
  • चित्र शीर्षक से साबित होता है कि आपको नेतृत्व योग्यता चरण 05 है
    5
    यदि आपको वह नौकरी मिलती है जो आप चाहते हैं, तो आपके द्वारा दिए गए वादे रखें! एक पर्यवेक्षक के लिए, एक कर्मचारी पर विश्वास करने और उम्मीदों से कम होने के कारण निराश होने से कुछ भी बुरा नहीं है। एक नेतृत्व की स्थिति में पदोन्नत होने के नाते सभी को अपनी क्षमता साबित करने का अवसर होने का मतलब है, इसलिए पूरी कोशिश करें यदि आप असफल हो जाते हैं, तो आप अपने सहकर्मियों और पर्यवेक्षकों का विश्वास खो देंगे और आपके भविष्य के अवसरों को ख़तरे में डाल सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने नेतृत्व कौशल दिखाने के दौरान लोगों को अच्छा करना और गलत लोगों पर दबाव डालना महत्वपूर्ण है। सर्वोत्तम संभव तरीके से हर किसी का इलाज करें थोड़ा दया करो चमत्कार करता है
    • हर किसी के पास सीधा होने की प्राकृतिक क्षमता नहीं है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यक्तित्व का सही मूल्यांकन कर रहे हैं जब आप किसी नौकरी के लिए लक्ष्य कर रहे हों संतोष और सफलता सुनिश्चित करने के लिए आपके साथ संगत स्थिति ढूंढने के लिए यह महत्वपूर्ण है
    • हमेशा विनम्र और सम्मानपूर्ण होने की कोशिश करें तुमने आश्चर्यजनक चीज़ों को जीत लिया हो, बस हर किसी की तरह आपको लोगों को यह समझने की ज़रूरत नहीं है कि आप दूसरों की तुलना में बेहतर हैं, बल्कि यह दिखाएं कि आपके अनुभव आपको किसी विशेष स्थिति के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं।

    चेतावनी

    • जब एक नेता को बढ़ावा देने की बात आती है तो पारस्परिक संबंधों का अनुमान लगाने में मुश्किल होती है और यह निर्णायक कारक हो सकता है अगर आपको किसी विशेष स्थिति में पदोन्नत नहीं किया गया है तो निराश मत हो इसका यह अर्थ नहीं है कि आप एक बुरे नेता हैं: आप समूह के अन्य सदस्यों के साथ संगत नहीं हो सकते हैं।
    • यदि आपको वह स्थिति नहीं मिली है जिसे आप चाहते हैं, तो ऑब्जेक्ट या लगातार नहीं रहें यदि आपको लगता है कि आपके बॉस के औचित्य मान्य नहीं हुए हैं, तो एक समूह, विभाग या एक कंपनी पर स्विच करने पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com