IhsAdke.com

नेतृत्व गुणवत्ता में सुधार कैसे करें

नेतृत्व प्रबंधकों के लिए पूरी तरह से अज्ञात कुछ हो सकता है यह निश्चित रूप से अच्छा प्रबंधन के लिए मौलिक है, लेकिन यह जानने के लिए बहुत जटिल है कि क्या नेता होना चाहिए। यह प्रबंधन से अलग पद देखने के लिए असामान्य नहीं है, क्योंकि अच्छे प्रबंधकों के लिए संभव है जो खराब नेताओं और इसके विपरीत हैं, और लक्ष्य दोनों क्षेत्रों में सामंजस्य स्थापित करना है।

लेकिन नेतृत्व केवल व्यापार, सरकार, और अन्य प्रकार की सेवाओं के साथ संगठनों और समाज तक सीमित नहीं है। असल में, खुद को नियंत्रित करने का प्रबंधन वह है जो हमें अन्य लोगों की अगुवाई करने की अनुमति देता है, क्योंकि हम खुद को अपने स्थान पर रख सकते हैं और उनकी जरूरतों को समझ सकते हैं। नेतृत्व सार्वभौमिक होने के मूल सिद्धांत से शुरू होना चाहिए।

यह लेख देखता है कि सभी दलों के सर्वश्रेष्ठ पाने के लिए नेतृत्व कैसे सही करना है

चरणों

चित्र शीर्षक सुधार गुणवत्ता शीर्षक 1
1
अपनी परियोजना में नेतृत्व के महत्व पर और आपके बारे में और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। एक नेता, को प्रेरित करना चाहिए प्रेरित और सुनिश्चित करें कि टीम में काम करता है, लेकिन अगर यह समस्याग्रस्त स्थितियों में समय सीमा या चेहरे और कार्य को पूरा करने में विफल रहता है, तो नेतृत्व की गुणवत्ता विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए अक्षमता से त्रुटिपूर्ण है। एक काम के संतोषजनक पूरा: इसके अलावा, व्यवस्थापन और पर नजर रखने के समस्या उनकी टीम के सदस्यों को एक न्यूनकारी ध्यान में रखते हुए तुम्हारे नेतृत्व और प्रबंधन के लिए सम्मान खो कारण बनता है, मूल रूप से एक बात से संबंधित सक्षम नहीं है। सिर तेजी से काम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह, अनुभव की गुणवत्ता को कम कर देता के बाद से कुछ लोगों को इसे से कुछ सीखने के लिए सक्षम होंगे। एक गुणवत्ता नेता कार्य और अनुभव दोनों को प्रभावित करता है।
  • बिगुल लीडरशिप क्वालिटी चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    नेतृत्व का पता लगाने के लिए अपनी ताकत और कमजोरियों का विश्लेषण करें। व्यवसाय में यह आम तौर पर एफएफएए विश्लेषण में किया जाता है, जिसे बल, कमजोरियों, अवसर और धमकियों के रूप में जाना जाता है। यह व्यक्तिगत नेतृत्व के लिए संतोषजनक परिणाम के साथ भी किया जा सकता है विधि मूल रूप से लिखना है कि आप अपनी शक्तियों के बारे में क्या सोचते हैं और फिर एक अन्य निष्पक्ष व्यक्ति को आपके बारे में अपनी राय के साथ ऐसा करने की अनुमति दें। यह विचारों का प्रवाह बनाता है और आप समस्याओं का है कि बारे में पता नहीं हो सकता है देखने के लिए कि existiam.O कि इस द्वारा प्राप्त की है कि ज्ञान का विश्लेषण और बारीकियों लोग समझ ही आत्म ज्ञान के माध्यम से संभव है करने के लिए है की अनुमति देगा। एक बार जब हम ठीक से प्रकृति और हमारे अपने मन की आदतों की पहचान कर सकते हैं, हम दूसरों के मंशा है, साथ ही सबसे प्रभावी तरीका लीड las.Considere करने के लिए अपनी नैतिक सिद्धांतों को देखते हैं। एक अनैतिक नेता - जो कुछ हासिल करने के साधन के रूप में सब कुछ देखता है, कभी-कभी यह सबसे मजबूत हो सकता है, लेकिन साथ ही सबसे कमजोर इस विरोधाभास इतनी जटिल है, क्योंकि एक व्यक्ति जो स्पष्ट सीमा लगाता है, भले ही, मामूली नुकसान को हल शक्ति की जरूरत है और है कि समझने इसलिए मजबूत है, करने के लिए, अपनी भावनाओं के एक स्वतंत्र बुरी स्थिति में सुधार के बारे में सोचते हैं, सब से ऊपर, कभी भी स्थिति "हम" या "मैं" पर केंद्रित नहीं होती कि जैसा कोई, अनुभव और ज्ञान से नेतृत्व कर सकते हैं के बाद से व्यक्तिगत भावनाओं आमतौर पर नकाबपोश नैतिकता इस प्रकार भ्रामक हैं और outros.Mas के लिए समस्याएं पैदा कर सकता एक व्यक्ति जो grimly के प्रमुख हैं, व्यक्तिगत भावनाओं और राय पर या पर विचार किए बिना आधारित मूल्य और उनके दृष्टिकोण के परिणाम, बस एक तानाशाही शासन बनाता है ये लोगों को सामूहिक अच्छे के लिए निजी चीजों में देने का अधिक गुण नहीं है।
  • चित्र शीर्षक सुधार गुणवत्ता नेतृत्व चरण 3



    3
    अभिनय और विश्लेषण करते समय एक प्राकृतिक और मानवीय व्यवहार बनाए रखें हालांकि यह स्पष्ट लग सकता है, यह आश्चर्यजनक रूप से आम लोगों के लिए इन्हें भरने के लिए आंतरिक प्रेरणा और प्रेरणा प्राप्त करने के लिए आम है। कुछ पैदा कर रहे हैं नेताओं, लेकिन दूसरों के बस अच्छा líderes.Uma प्राकृतिक नेतृत्व, साथ ही एक प्राकृतिक नैतिकता बनने के लिए की जरूरत है, कारण और प्रभाव, या कार्रवाई और परिणाम का एक व्यापक धारणा से आता है। सबसे महत्वपूर्ण अपने पिछले अनुभवों के साथ तुलना है परियोजना के लिए वास्तव में क्या मायने रखता है? सर्वश्रेष्ठ परिणामों से लक्ष्य कैसे प्राप्त किया जा सकता है? क्या टीम के सदस्यों को सुधारने की जरूरत है? अक्सर क्या महान नेताओं बनाता है, मदद करने के लिए किसी को लगता है कि केवल वह खुद अपनी उत्पादकता बढ़ा सकते व्यक्तिगत मुद्दों के पार करने की क्षमता है, जबकि प्रभावकारिता और inteligência.Trazer अपनी खुद की सहानुभूति, प्रकाश के लिए विचारों और समझ, आँख बंद करके दूसरे लोगों के विचारों पर भरोसा करने के विपरीत, आपको बहुत अधिक मदद मिलेगी। एक मानवतापूर्ण काम प्रेरित और आराम करता है, लेकिन यह मानवीय स्वभाव और क्षमता है कि मुख्य रूप से वास्तविकता के साथ संपर्क में रहना है
  • चित्र शीर्षक सुधार गुणवत्ता शीर्षक 4
    4
    कुछ अनौपचारिक और महत्वपूर्ण नियमों को समझें जो एक अच्छे नेता को मजबूत या नष्ट कर सकते हैं। अपने और अपने लिए पर्यावरण का आकलन करें और आपके लिए अच्छा नेतृत्व क्या है
    • यदि आप वर्तमान बॉस हैं, तो आपके पास निर्णय लेने का अधिकार है, लेकिन यह भी जिम्मेदारी है कि आप ऐसा करें और परिणाम लें। प्राधिकरण और जिम्मेदारी हाथ में हाथ आती है जिम्मेदारी से छुटकारा पाने की कोशिश करते हुए प्राधिकरण (और इसके विपरीत, प्राधिकरण के बिना ज़िम्मेदारियों के साथ सौंपा जा रहा है) की कोशिश करना एक भगोड़ा ट्रेन है जिसे हिट करने के बारे में बताया गया है यदि आपके पास कार्य करने का अधिकार नहीं है, तो यह यथाशीघ्र इस्तीफा देने के लिए एक बुद्धिमान कदम है। पता करें कि वास्तविक मालिक कौन है - वह वास्तव में आप हो सकता है
    • कभी भी धमकियां न करें जो आप जारी नहीं करेंगे यदि आपके पास एक खराब टीम सदस्य है जो ईमानदार या सक्षम नहीं है, तो आपको उसे संभावित इस्तीफे के लिए सचेत करना चाहिए यदि वह ऐसा करने के लिए आपकी शक्ति के भीतर है कभी भी किसी को लापरवाही से धमकी न दें, क्योंकि वास्तविक चेतावनी के बाद गंभीरता से नहीं लिया जा सकता है
    • सीमा निर्धारित करें यह अजीब तरह से कुछ है जो कुछ लोग करते हैं कई अजीब नेताओं को लगता है कि टीम अपने आप पर काम करती है और सदस्यों को अपने स्वयं के नैतिकता और समूहों में काम करना चाहिए, लेकिन यह शायद ही मामला है। वहाँ शुरुआत एक रूपरेखा उनकी उम्मीदों, वे कैसे लागू किया जाएगा, जो गतिविधियों करना होगा और जब वे इस तरह के पदानुक्रम और जिम्मेदारियों का प्रतिनिधिमंडल के रूप में कंपनी के डिवीजनों, के रूप में वितरित किया जाना चाहिए और साथ ही से होना चाहिए। कई नेताओं का नाम रखना है और प्रबंधकों को स्थान प्रबंधन छोड़ना है, लेकिन यह शुरुआत से एक और आपदा है।
    • समूह चर्चा को प्रोत्साहित करें, लेकिन सीमाओं को स्पष्ट रखें। बैठक की तरह, यह देखना महत्वपूर्ण है कि लोग समस्याएं क्यों बना रहे हैं, समय बर्बाद कर रहे हैं या उन चीजों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो व्यावहारिक नहीं हैं।
    • यदि आप अकेले नाव को नहीं छू सकते हैं, तो अपना कैरियर बदलें। तुम भी एक नेता हो सकता है, लेकिन आप, प्रबंधन के विभिन्न विभागों के साथ काम कर रहे हैं के रूप में यह अन्य लोगों पर निर्भर करता है आप का समर्थन करने या अपने उद्योग के प्रबंधन के लिए तो जब तक आप इस स्थिति को ठीक कर सकते हैं, यह के बीच असंतोष का एक स्रोत बन जाएगा अन्य शामिल हैं। एक जहाज आंकड़ा का धनुष के रूप में एक महत्वपूर्ण प्रतीक है, बस लकड़ी या धातु जो स्ट्रोक निर्धारित नहीं कर सकते या डूबने से पोत को रोकने के लिए का एक टुकड़ा है। इतना ही नहीं प्रदर्शित करने के लिए असमर्थता की लगातार खतरे में आप कर रहे हैं, लेकिन यह भी उठाया जा सकता है जब आप वास्तव में काम करते हैं और त्रासदियों और आपदाओं से पहले असहाय खड़े करने की जरूरत है। ।
    • कार्यों को असाइन करें नौकरी करने के लिए प्रबंधन आवश्यक है, लेकिन नेतृत्व के संदर्भ में प्रतिनिधिमंडल टीम के सदस्यों के कौशल में विश्वास का प्रतीक है। यह लोगों को बढ़ने की अनुमति देने के लिए प्रतिभा और अनुभव साझा कर रहा है, लेकिन यह समझदारी से किया जाना चाहिए। यदि आप एक जिम्मेदारी प्राप्त करने में अजीब या असुरक्षित सदस्यों को कार्य सौंपते हैं तो आप चुनने के लिए सही व्यक्ति नहीं हैं।
    • शरीर की भाषा को समझना या अधिक सामान्यतः, आपकी टीम के सदस्यों को जानें। यह बस पता नहीं है, जब वे आप के लिए झूठ बोल रहे हैं, लेकिन जब संगठन की नीतियों का पालन किया जा रहा है, जो जितनी जल्दी हो सके संबोधित किया जाना चाहिए। आपको अपनी शारीरिक भाषा सीखना चाहिए, क्योंकि अक्सर एक नेता को अपने आत्मविश्वास को बनाए रखने के लिए एक पोकर खिलाड़ी के रूप में कार्य करने की आवश्यकता होती है।
    • अध्ययन और अनुभवों को प्रोत्साहित करें यह विभिन्न कौशल काम करने के लिए और जब उनमें से एक बीमार और एक अन्य ने अपने पद को कवर की जरूरत है, लेकिन यह भी एक और अधिक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है टीम के सदस्यों के साथ एक रिले के माध्यम से किया जा सकता है एक सदस्य में एक अनुभव का अनुभव करता है, तो प्रबंधन, और नेतृत्व, वह बेहतर ढंग से समझने के लिए शुरू होता है कि जटिल कैसे और क्या एक अच्छा नेता है, और समूह गतिविधि का महत्व यह नेता और टीम के सदस्यों दोनों पर लागू होता है
    • पहले सोचें कार्य या कार्यों भरोसा करते हैं, और यदि आवश्यक हो, समय से दूर ले निहितार्थ और जोखिम मुद्दा है और कैसे रणनीति को लागू करने में शामिल विश्लेषण करने के लिए। यह एक और चीज है जो स्पष्ट लगता है, लेकिन दृढ़ता, अखंडता, रचनात्मकता और विश्वास ऐसी चीजें हैं जो एक नेता को मजबूत या नष्ट कर सकती हैं। इतिहास ने अक्सर यह दिखाया है कि जो नेता अपने स्वयं के कर्तव्यों और आदेशों को नहीं लेते हैं वे गंभीरता से सफल नहीं हो सकते। कुछ नवाचार करते हैं और साथ में आ जाते हैं। हालांकि कुछ नेताओं को एक बड़ी बात को संगठित करने और अच्छी तरह से विश्लेषण सभी परिणाम और वे अपने प्रोजेक्ट को समन्वय और परोक्ष रूप से कारगर साबित करने का प्रबंधन नहीं है, यह कैसे अन्य लोगों के साथ संवाद करने के लिए और यह मदद के लिए पूछना एक कमजोरी नहीं मिल रहा है पता करने के लिए महत्वपूर्ण है। जब कोई व्यक्ति मदद के लिए पूछना भी गर्व है, यह पूरी तरह से विफलता का अनुमान लगाता है, क्योंकि वह नहीं करता है खुद को या मदद की जा सलाह दी है जब यह लोगों का सम्मान बनाए रखने के लिए, आवश्यक भावनात्मक या प्रतीकात्मक, है, और कार्य या बदलावों को लागू करने की क्षमता खो देता है या रणनीतियों, साथ ही vez.Um अच्छे नेता पर ईमानदारी और दूसरों को प्रेरित करने की क्षमता, सभी अक्सर भी दूसरों सुना है, और इसे कैसे करना पता होना चाहिए। हर कोई कहीं शुरू होता है, लेकिन कभी भी सीखने और उनके अनुभवों और ज्ञान का विस्तार नहीं करता। कभी-कभी हम बहुत बुद्धिमान और सक्षम महसूस कर सकते हैं, लेकिन हमेशा आश्चर्यों के लिए तैयार रहें, यहां तक ​​कि सरलतम धारणाओं के साथ भी।
      चित्र सुधार नेतृत्व गुणवत्ता 5 कदम
    • हमेशा से सूचित और उन चीजों के संपर्क में रहें जो हो रहे हैं न केवल आपकी टीम के संबंध में, बल्कि कंपनी, उसके ग्राहक, इसके आपूर्तिकर्ताओं और उनके आसपास की दुनिया। यदि आप एक उद्योग का प्रबंधन करते हैं लेकिन आपको पता नहीं है कि अन्य विभागों में क्या होता है या कंपनी की दिशा पता है, तो केवल एक ही आश्चर्य होगा अगर यह बंद हो जाएगा आप हो जाएगा इसका मतलब है कि आपको जानकारी प्राप्त करना है, यह आपके लिए आने का इंतजार करने के बजाय, अच्छा, तटस्थ या बुरा होगा।
    • सक्रिय रहें अजीब बात है, कुछ नेता उस शब्द को पसंद करते हैं या नफरत करते हैं। इसका अर्थ है ध्यान देने योग्य, संभावित समस्याओं के चेहरे में अभिनय करना और तथ्यों में परिवर्तन संभावनाओं को परिवर्तित करना। यह एक अच्छा नेता का चिह्न है जो कि "माफी की तुलना में बेहतर सुरक्षित" है और यह बहुत ही बुद्धिमान कह रहा है।
    • मज़े करो यह स्वामी और दास का कोई संबंध नहीं है, और जो नेताओं ने इस भेद को खत्म नहीं किया, वे अनिच्छा को खत्म करते हैं। चीजें सुखी रखें और दूसरों को एक साथ काम करने में मदद करें, लेकिन सीमा को दूर न करें, क्योंकि कोई भी नहीं जानता कि क्या उचित है और क्या नहीं है, और फिर कर्तव्य अवहेलना नहीं किया जाएगा।
    • विचारों को साझा करने के लिए अन्य नेताओं और प्रबंधकों से बात करें नेतृत्व पर केंद्रित सैकड़ों संगठनों द्वारा "देखें, देखें और देखें" एक उद्धरण है। आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिल सकता है जो पहले से ही अपने विचार को प्रथा में डाल चुका है और असफल है, या आपके पास कोई समस्या हल करने के लिए कुछ सुझाव हैं, और कभी-कभी आप पैसे-बचत और दक्षता के विचारों पर भी सहयोग कर सकते हैं। कई शहरों और देशों में मुफ्त व्यावसायिक प्रशासन मंच हैं, जो जानकारी पाने और लोगों से स्वेच्छा से मिलना एक शानदार तरीका है।
  • 5
    अपनी व्यक्तिगत भावनाओं पर विचार करें और जहां आपका नेतृत्व मॉडल असफल हो सकता है, और उसके अनुसार कार्य कर सकता है। इस तरह आप अपनी कमियों को ठीक करने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं यदि आप टीम के नेता हैं लेकिन आपकी स्थिति या आपके समूह के प्रति कोई सम्मान नहीं है, तो समस्याएं निश्चित रूप से सतह पर होगी। गुणवत्ता ढांचा बनाने और टीम संरचना के क्षतिग्रस्त हिस्सों को मरम्मत या निकालने के मुद्दों को सुलझाएं

    विडंबना यह है कि शायद ही दुर्भाग्य से, लोग व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को यथासंभव अलग रखने की कोशिश करते हैं, लेकिन "निजी" हिस्सा है जहां पर धारणाएं और आपसी समझ आती है, और "व्यवसाय" हिस्सा प्रबंधन के अनुभव को जन्म देता है हालांकि, इस जुदाई का नुकसान यह है कि जो व्यक्ति अपनी गलतियों को नहीं समझता और स्वीकार करता है, आम तौर पर दोनों तरह की समस्याएं होती हैं, और वे उन पर विजय या बचने में सक्षम नहीं होंगे। दो क्षेत्रों को हाथ में हाथ जाना चाहिए और सावधानी और कारण और परिणाम, कार्यवाही और परिणाम के कानून की एक बड़ी समझ होगी।
  • चेतावनी

    • यदि आप एक ऐसी टीम के नेता हैं जो लक्ष्य नहीं मिल रहा है, गुणवत्ता सेवा प्रदान करने और / या कौशल विकसित करने और ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए, आपको कार्य करना चाहिए जिम्मेदारी है और हमेशा तुम्हारी होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com