IhsAdke.com

लोगों में प्रबंधन के लिए गुणों की पहचान कैसे करें

प्रबंधकों को उन नेताओं की जरूरत होती है जो दूसरों के साथ संवाद करते हैं और अच्छी तरह से काम करते हैं। प्रबंधक के रूप में प्रशिक्षित या संरक्षक के लिए आदर्श व्यक्ति खोजना मुश्किल हो सकता है। बहुत से लोगों के पास एक अच्छे प्रबंधक की व्यक्तिगत विशेषताएं हैं लेकिन उनके पास व्यवसाय या पेशेवर कौशल नहीं है। दूसरों के पास उत्कृष्ट प्रबंधकीय और पेशेवर प्रतिभा है, लेकिन व्यक्तित्व प्रभावी होने की कमी है। एक अच्छे प्रबंधक के ज्ञान, कौशल और प्रतिभा को प्रदर्शित करने वाले व्यक्तिगत और व्यावसायिक विशेषताओं के मिश्रण की खोज करके वांछित गुणों को पहचानें।

चरणों

विधि 1
व्यक्तिगत प्रबंधन गुणों की पहचान करना

शीर्षक शीर्षक चित्र पहचान प्रबंधन योग्यता चरण 1
1
आशावाद की भावना के लिए देखो एक अच्छे प्रबंधक को भविष्य में आशा की आवश्यकता होती है और वहां कैसे पहुंचने की दृष्टि है। सकारात्मक दृष्टिकोण से कर्मचारियों को प्रेरित किया जाएगा और टीम की मन की स्थिति में वृद्धि होगी।
  • चित्र शीर्षक नामांकित प्रबंधन योग्यता चरण 2
    2
    रचनात्मकता को देखें यह एक गुणवत्ता है जो नए तरीकों से समस्याओं को हल करने की क्षमता के रूप में प्रतीत होती है, और ऐसी प्रक्रिया में चिंगारी बनाने के लिए जो लोगों को स्वतंत्र रूप से सोचती है और जोखिम लेती है।
  • चित्र शीर्षक प्रबंधन पहचान गुण 3
    3
    प्रेरणा की पहचान करें आत्म-प्रेरणा एक महत्वपूर्ण गुणवत्ता है क्योंकि इसका मतलब है कि कोई व्यक्ति स्वयं को और दूसरों को कार्य करने के लिए पहल कर सकता है और प्रेरित कर सकता है।
    • आत्मविश्वास के लिए भी देखें अभिमानी न होने के बावजूद, एक अच्छा प्रबंधक अभी भी आश्वस्त और निर्णायक है।
  • चित्र शीर्षक नामांकित प्रबंधन योग्यता चरण 4
    4
    यह सुनिश्चित करें कि व्यक्ति के पास एक लचीला और शांत व्यक्तित्व है अच्छे प्रबंधकों को आसानी से दिशा बदल सकते हैं और इन परिवर्तनों को शांत और केंद्रित रहने के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।
    • याद रखें कि भावनाएं एक समस्या नहीं हैं, लेकिन व्यवसाय या नेतृत्व में निर्णय लेने नहीं लेना चाहिए। अप्रत्याशित समस्याओं या अचानक परिवर्तन से निपटने के लिए एक शांत और संतुलित दृष्टिकोण लेना, नेतृत्व करने की क्षमता का प्रदर्शन करेगा
  • चित्र शीर्षक नामांकित प्रबंधन योग्यता चरण 5
    5
    विश्वसनीय लोगों की पहचान करें यह प्रबंधन की स्थिति के लिए एक वांछनीय गुणवत्ता है बहुत से लोग इस पर विश्वास करते हैं और उनपर निर्भर करते हैं, मातहत से वरिष्ठों तक, और ग्राहकों और उपभोक्ताओं से।
    • उस आवृत्ति की सूचना दें जिसके साथ व्यक्ति वास्तव में पूरा करता है कि वह क्या कहता है कि वह क्या करेगा। यह विश्वसनीयता का संकेत है। पाबंदी, ईमानदारी और निजी अखंडता भी इस का संकेतक हैं।
  • विधि 2
    प्रबंधन के पेशेवर गुणों की पहचान करना




    चित्र शीर्षक नामांकित प्रबंधन योग्यता चरण 6
    1
    संगठनात्मक कौशल के लिए देखो संगठन एक महत्वपूर्ण गुणवत्ता है क्योंकि ट्रैकिंग क्लाइंट, प्रोजेक्ट्स और आपकी स्वयं की टीम आवश्यक है
  • चित्र शीर्षक नामांकित प्रबंधन योग्यता चरण 7
    2
    अपने उद्योग ज्ञान का मूल्यांकन करें क्या यह दवा, अचल संपत्ति, विज्ञापन या परिवहन से संबंधित व्यवसाय है, एक अच्छा प्रबंधक उद्योग को समझ सकेगा और इस क्षेत्र में वर्तमान बनेगा।
  • चित्र शीर्षक नामांकित प्रबंधन योग्यता चरण 8
    3
    प्रतिनिधिमंडल क्षमताओं को पहचानें एक पेशेवर वातावरण में, एक प्रबंधक को यह जानना चाहिए कि प्रतिनिधि कब करना है। अन्यथा, वह अधिक काम करेगा और उनके अधीनस्थों को उनके विश्वास के अयोग्य महसूस होगा।
  • चित्र शीर्षक नामांकित प्रबंधन योग्यता चरण 9
    4
    अपने संचार कौशल को देखें प्रबंधन में एक आवश्यक गुणवत्ता सभी स्तरों के लोगों के साथ संवाद करने की क्षमता है।
    • मौखिक और लिखित में संवाद करने की क्षमता पर ध्यान दें। अच्छा नेताओं अक्सर दूसरे की तुलना में संचार के एक रूप में बेहतर करते हैं, लेकिन उन्हें एक स्पष्ट ई-मेल लिखने के साथ ही एक आमने-सामने बैठक करने में सक्षम होना चाहिए।
    • याद रखें कि रचनात्मक आलोचना देने और प्राप्त करना संचार का हिस्सा है, और एक नेता के लिए एक आवश्यक विशेषता है। आलोचना एक सहायक और गैर-खतरनाक तरीके से दी जानी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक नामांकित प्रबंधन योग्यता चरण 10
    5
    ध्यान दें कि एक व्यक्ति संबंधों को कैसे विकसित करता है एक अच्छा प्रबंधक ग्राहक, वरिष्ठ अधिकारियों, उनकी टीम के सदस्यों और सभी स्तरों के लोगों के साथ संबंधों को आरंभ और बनाए रखने में सक्षम हो जाएगा।
    • उस व्यक्ति की तलाश करें जो एक टीम में अच्छी तरह से काम कर सके। एक प्रबंधक के लिए योगदान करने की इच्छा एक उत्कृष्ट गुणवत्ता है सहयोग सफलता के लिए आवश्यक है
    • दूसरों के मूल्य की क्षमता की पहचान करें अच्छे ग्राहकों को स्मार्ट लोगों द्वारा धमकाया नहीं जाता है या कुछ चीज़ों से बेहतर। वे सभी टीम के सदस्यों के योगदान का महत्व देते हैं
  • युक्तियाँ

    • उन लोगों को प्रशिक्षण, समर्थन और सहायता प्रदान करें, जिन्हें आप अच्छे संभावित प्रबंधकों के रूप में पहचानते हैं। इन कौशल को विकसित करने और विकसित करने की क्षमता के साथ किसी की सहायता से कंपनी दोनों के लिए और खुद के लिए फायदेमंद हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com