IhsAdke.com

लोगों को प्रबंधित करने के लिए सीखें कैसे

"व्यवस्थापक लोगों का प्रेरक नहीं है।"


ली आईकोका

बधाई! आपको अंत में पदोन्नति मिली जो आपको चाहिए और अब आप एक प्रबंधक हैं - शायद आपके करियर में पहली बार। अब क्या? अगर प्रबंधन में आपका पहला अनुभव है, तो आप थोड़ा परेशान हो सकते हैं यह भावना समझा जा सकता है, आम, और वास्तव में उम्मीद के मुताबिक। इससे पहले कि आपने जो कुछ किया उससे सब कुछ बहुत अलग होगा प्रबंधन में विभिन्न लक्ष्यों, नियमों और अन्य प्रकार के कौशल की आवश्यकता होती है। अक्सर इस स्थिति में लोग समझ नहीं पाते हैं कि यह प्रबंधक कैसे बनना है - कैसे उनका जीवन बदल जाएगा (हां, उनकी ज़िंदगी निश्चित रूप से बदल जाएगी)। यह विशेष रूप से सच है अगर आपको घंटों के लिए भुगतान मिला है और अब आपको वेतन मिलेगा ... आप बाद में इसके बारे में अधिक पढ़ेंगे।

यह आलेख आपको बुनियादी सिद्धांतों की एक सूची में पेश करेगा जो आपको इस भ्रामक संक्रमण को समझने में सहायता कर सकते हैं। यह आलेख दिन-प्रतिदिन के निर्देशों का संग्रह नहीं होगा, यह अवधारणा अब चला गया है कि आप प्रबंधन में हैं। यह आलेख एक उचित रूपरेखा है जो आपको लक्ष्य निर्धारित करने और लोगों के प्रबंधन की प्रक्रिया में सहायता करेगा। तो एक गहरी सांस लें और चलो शुरू करो!

चरणों

शीर्षक वाले चित्र लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें चरण 1
1
समझें कि प्रबंधक के रूप में आपकी भूमिका में क्या बदलाव आएगा। जो प्रबंधकों को बाकी हिस्सों से काफी अलग करता है वह अवधारणा के प्रवास को "व्यक्तिगत अंशदान" के रूप में जाना जाता है। प्रबंधक, पहली जगह में, व्यक्तिगत योगदानकर्ता नहीं हैं इसका मतलब है कि आप दूसरों के काम के लिए ज़िम्मेदार होंगे - आपकी सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी टीम कितनी अच्छी तरह से चलाती है। आप अकेले (अकेले नोटिस पढ़ सकते हैं) अधिक, अधिक काम के लिए ज़िम्मेदार हैं आप सभी समस्याओं को ठीक नहीं कर सकते हैं - कोशिश न करें ... यह अब आपकी नौकरी नहीं है।
  • शीर्षक वाले चित्र लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें चरण 2
    2
    संक्रमण के लिए तैयार हो जाओ: कि जायेंगे भ्रमित और निराशाजनक हो, शायद तुरंत नहीं, लेकिन प्रबंधकों को आमतौर पर कई दिशाओं में खींच लिया जाता है आपके पास एक नया ड्रेस कोड हो सकता है, और यदि आप मानव संसाधन क्षेत्र में काम करते हैं, तो आपके पास पालन करने के लिए कई नए नियम होंगे।
    • एक दिवाला खोजें: आपके प्रबंधक नहीं, बल्कि बहुत से अनुभव वाले व्यक्ति और पूछें कि क्या वह व्यक्ति आपको आपके संक्रमण में मदद कर सकता है। यह एक महत्वपूर्ण और अक्सर अनदेखी रणनीति है इससे उच्चतम सिर की आंखों के नीचे आपका सम्मान भी बढ़ जाएगा। परिपक्वता दिखाता है
    • एक समूह में शामिल हों: ऐसे कई समूह हैं जैसे (टोस्टमास्टर्स, उदाहरण के लिए) स्थानीय क्लबों के बारे में अन्य प्रबंधकों और अधिकारियों से पूछें अपने क्षेत्र में इन अवसरों का लाभ उठाएं
    • संपर्क आरएच: मानव संसाधन विभाग पर जाएं और पूछें कि क्या आपकी मदद करने के लिए कोई एचआर पुस्तकों या प्रशिक्षण पाठ्यक्रम हैं। अपने प्रबंधक के बारे में थोड़ा सा पढ़ें इस विषय पर साहित्य का पर्वत है सबसे अच्छी किताबों में से कुछ पढ़ें ("मिनट प्रबंधक"और"बेहद प्रभावी लोगों की सात आदतें"आवश्यक हैं)।
    • इस के साथ टीम का सौदा करने में सहायता करें: यह संभव है कि जिन लोगों का आप उपयोग करते हैं वे आपके सहयोगी होते हैं और इससे ईर्ष्या हो सकती है (शायद असंतोष)। आप इसे रोक नहीं सकते हैं, लेकिन अगर आप संचार की लाइन को खुले रखते हैं, तो आप इन समस्याओं को कम कर सकते हैं हालांकि, आपको यह याद रखना चाहिए कि आप अब प्रबंधन में हैं, और अगर आप फ्लैंट नहीं करते हैं, तो आपको ये सहयोगियों को अपने पिछली दोस्ती का लाभ लेने नहीं देना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर वे आपके सहयोगी नहीं थे, तो एक नया प्रबंधक हमेशा निराश हो रहा है। टीम से बात करें और उन्हें अपनी योजनाओं के बारे में बताएं मैनेजर / टीम के रिश्ते की शुरुआत जल्दी करो यहां तक ​​कि अगर यह शुरुआत में अजीब है, इसके बारे में शर्मीली मत हो ... कदमों का पालन करें, अपने आप को हो, और यह मत भूलो कि आप कहां शुरू हुए
    • अपने परिवार की अनदेखी न करें: आपके पति / पत्नी / मित्र / बच्चों को, संक्षेप में, अभी भी आपके ध्यान की जरूरत है जिस तरह से उन्हें इसके पहले की जरूरत थी। अभी आपके मन में बहुत अधिक चीजें हैं - प्रबंधन एक कठिन संक्रमण है अपनी प्राथमिकताओं को अद्यतित रखें यदि आप लोगों को यह कहते हुए सुनते हैं कि आप दूर हैं, तो ध्यान दें। आप अपने कैरियर को अपने परिवार और आपके रिश्तों को बर्बाद नहीं कर सकते (आप ऐसा करने वाले पहले व्यक्ति नहीं होंगे)
    • अपने स्वास्थ्य की अनदेखी न करें: ठीक है, आपको पता चला कि यह वाकई मजेदार है काम रोमांचक है, आप समयोपरि काम कर रहे हैं, शायद घर पर काम कर रहे हैं, देर से रहना, थोड़ी देर पहले उठना, अपने परिवार के साथ अच्छी नौकरी कर रहे हैं ... क्या आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं? क्या आप निश्चित हैं?
  • लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपने लक्ष्यों की पहचान करें: क्या आपके लक्ष्य विशेष रूप से हैं? क्या आपके पास दैनिक या साप्ताहिक लक्ष्य हैं जो आपकी टीम को प्राप्त करने की आवश्यकता है? और आपके नए लक्ष्य, उत्पादकता को कैसे नवीनीकृत करें? सब कुछ नीचे लिखें और बेनकाब करें (युक्तियां देखें)। यह आपकी चेकलिस्ट होगी सावधानी: यह सूची समय के साथ बदल जाएगी - यह एक जीवंत दस्तावेज़ है कुछ चीजें एक जैसी हो सकती हैं (उदाहरण के लिए सेवा स्तर), लेकिन अन्य चीजें बदल सकती हैं, जो कार्यकारी क्षेत्र द्वारा आपके पास दी गई रणनीति के अनुसार हो सकती हैं। एक महत्वपूर्ण आंख के साथ अक्सर अपनी सूची की समीक्षा करें, और आवश्यक होने पर फिर से पढ़ें
  • शीर्षक वाले चित्र लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें चरण 4
    4
    अपनी टीम को जानें: आपको अपनी टीम के प्रत्येक सदस्य की ताकत और कमजोरियों को जानने की जरूरत है जॉन बहुत तेज़ काम करता है, लेकिन कभी-कभी कुछ विवरण खो देता है जोन अविश्वसनीय रूप से पूरी तरह से है लेकिन वर्कलोड के साथ समस्याएं हैं। ब्रूनो के ग्राहकों के साथ अच्छे रिश्ते हैं, लेकिन उनसे "ना" नहीं कह सकते हैं जबकि मार्सेला के पास उत्कृष्ट तकनीकी कौशल हैं लेकिन खराब व्यक्तिगत कौशल हैं। आपको वास्तव में यह सब जानना होगा, बहुत अच्छी तरह से। आप अपनी टीम की उत्पादकता को संतुलित करने के लिए इस ज्ञान का उपयोग करेंगे।
  • चित्र लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक चरण 5
    5
    कर्मचारियों के साथ कार्यों का मिश्रण: अपने कार्य के साथ प्रत्येक व्यक्ति से मेल खाने के लिए ऊपर दिए गए चरणों से संकलित जानकारी का उपयोग करें यही है, व्यक्ति को अपनी क्षमताओं के आधार पर उन नौकरियों के साथ सौंपना। आपको शक्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए और उन कार्यों को कम करना चाहिए जो कर्मचारी की कमजोरियों को संबोधित करते हैं। यदि आपके पास मौका है, तो उन लोगों को एक साथ रखें जिनके पास पूरक कौशल हैं। आप एक प्रोजेक्ट में एक साथ Joao और Joana को जोड़ सकते हैं, या एक प्रस्तुतिकरण देने के लिए मार्सेल और ब्रूनो।



  • चित्र लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक चरण 6
    6
    अपनी टीम के सदस्यों से मिलो: अच्छे प्रबंधन के लिए आमने-सामने बैठकों अनिवार्य हैं। इन बैठकों में कई उद्देश्य हैं
    • प्रदर्शन के बारे में उत्तर दें: पिछली सप्ताह के उद्देश्यों पर चर्चा करें, जिनमें अच्छी तरह से क्या शामिल है, अगली बार क्षेत्रों में क्या सुधार हो सकता है, और यह कैसे सुधार किया जा सकता है। यह नेतृत्व करेगा ...
    • अगली मीटिंग के लिए एक लक्ष्य योजना बनाएं: उन्हें आम तौर पर "एक्शन मद" कहा जाता है और अगले हफ्ते की उत्पादकता समीक्षा के लिए आधार बनाते हैं।
    • टीम की समस्याओं के बारे में जानें: अब आपको थोड़ा छूने की ज़रूरत है और इसे महसूस करने की आवश्यकता है। आपकी टीम (और फलस्वरूप आपकी नौकरी) को प्रभावित करने वाली समस्याओं के साथ दिन पर जारी रखने का एकमात्र तरीका अपने कर्मचारियों को सुनना है!
    • विचारों के लिए पूछें: आपकी टीम सगाई महसूस करना चाहता है अपवादों के बिना, पहली कारक जो लोगों को अपनी नौकरी छोड़ने के लिए प्रेरित करती है वह खराब प्रबंधन है - यह आम तौर पर अनदेखी की भावना से शुरू होता है आपको न केवल टीम के प्रदर्शन से, बल्कि टर्नओवर दर से, अच्छी तरह से ध्यान दिया जाएगा।
    • प्रेरणा: पीटर स्कॉल्ट्से के व्याख्यान में, उन्होंने कहा कि लोगों को प्रेरित करने की आवश्यकता है। सर्वश्रेष्ठ प्रबंधकों को प्रेरित करने के तरीके खोजने और अच्छी तरह से और गर्व के साथ काम करते हैं। अपने कर्मचारियों को क्या प्रेरित करती है और इन उत्तरों का उपयोग उनके इनपुट को बेहतर बनाने के लिए इन सत्रों का उपयोग करें
  • शीर्षक वाले चित्र लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें चरण 7
    7
    दृश्यमान रहें: टीम से खुद को अलग न करें कभी-कभी प्रारंभिक कार्यभार भारी लग सकता है और आप चीजों को बनाए रखने के लिए खुद को अलग करना चाहते हैं - खासकर नए दस्तावेज़ों के साथ जो आपको निपटाना होगा। आपको बिल्कुल टीम से दूर रहने की छाप नहीं मिलनी चाहिए। यदि आपकी टीम के सदस्य नहीं आते हैं, तो वे अराजकता शुरू कर देंगे चीजें आपके लिए बहुत खराब होने लगेंगी यदि आप एक दूरस्थ टीम का प्रबंधन करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे आपकी उपस्थिति "महसूस" करें यदि आपके पास कई बदलाव हैं, तो नियमित रूप से उन पर जाएं
  • लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें चरण 8
    8
    टीम की गतिविधियों को प्रलेखित किया है: आपकी व्यक्तिगत प्रदर्शन की समीक्षा अंततः आपकी टीम के प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करेगी, इसलिए सभी मुद्दों और उपलब्धियों को रिकॉर्ड या रिकॉर्ड रखने का ध्यान रखें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर बड़ी समस्याएं दिखाई दें इन समस्याओं की उम्मीद है - आप और आपकी टीम अपने प्रयासों का ध्यान केंद्रित होना चाहिए।
  • शीर्षक वाले चित्र लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें चरण 9
    9
    अच्छे प्रदर्शन का इनाम: इसका अर्थ यह नहीं है कि पैसा देना ... हालांकि पैसा कानूनी है, यह मुख्य प्रेरक नहीं है पहचान अधिक प्रभावी है यदि आपके पास अधिकार है, तो प्रदर्शन से ब्रेक लेना (असाधारण कुछ करने के लिए अतिरिक्त समय का एक दिन) पुरस्कार नियमित और प्राप्त करें, लेकिन मुश्किल बनाओ। एक इनाम देने पर, खुलासा करें (सार्वजनिक रूप से इनाम, निजी तौर पर चेतावनी)
  • लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    निर्देश करने के लिए जानें: ऐसे समय होंगे जब आपको कुछ व्यवहार ठीक करने की आवश्यकता होगी यह सही ढंग से करने के लिए जानें तो आपको परिणाम चाहिए जो आप चाहते हैं। यदि आप अच्छी तरह से नहीं करते हैं, तो चीजें बहुत गलत हो सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने लक्ष्य पोस्ट करें: जब आप अपने लक्ष्यों और टीम के लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, तो उन्हें दृश्यमान बनाएं आपकी टीम को उन्हें हर समय देखने की जरूरत है "अगले 6 महीनों में 5% तक सेवाओं के स्तर को ऊपर उठाना" एक रहस्य नहीं होना चाहिए अद्यतित लक्ष्यों का खुलासा करें जैसे वे उपलब्ध हो जाएं
    • उदाहरण के साथ लीड: एक नेता को अपने काम के सभी पहलुओं में उदाहरण देकर प्रमुखता पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। एक सकारात्मक उपस्थिति प्रदर्शित करने वाले आपके सहयोगियों के लिए एक आदर्श मॉडल बनें टीमवर्क और समर्पण पर ध्यान केंद्रित करते हुए दया, समझ और सम्मान दिखाएं। यह महत्वपूर्ण है कि प्रबंधकों और पर्यवेक्षकों ने कार्यस्थल के भीतर सर्वोत्तम संभव मान प्रदर्शित किए। यदि आपके पास सार्वजनिक स्थिति है जो आपकी निजी ज़िंदगी को साक्ष्य में छोड़ देती है, तो समझ लें कि आपका पूरा जीवन इस उदाहरण को दर्शाता है जिसे आपको देना होगा।
    • निष्पक्ष रहें, लेकिन फर्म: एक समय होगा जब आपको किसी के अनुशासन या बर्खास्तगी में सुधार पर विचार करना होगा। यह अनुभवी प्रबंधकों के लिए भी मुश्किल काम है। कर्मचारियों को अनुशासन कैसे देना मुश्किल विषय है और इस लेख का उद्देश्य नहीं है, लेकिन बहुत अच्छे संदर्भ हैं व्यावहारिक सलाह होगी: हमेशा सुसंगत रहें और हमेशा सब कुछ के दस्तावेज हों।
    • प्रमुख लक्ष्यों को याद रखें: लगातार रहें स्पष्ट रूप से संवाद करें और लक्ष्यों को अस्पष्ट बनाने न दें। सुनो। हमेशा प्रदर्शन रिपोर्ट दें, खासकर अगर यह अच्छा प्रदर्शन कर रहा हो अपनी टीम की सफलता को अवरुद्ध कर रहे बाधाओं को ले लो
    • अपनी टीम की प्रशंसा करें: छोटी चीजें एक बड़ा फर्क पड़ता है एक व्यक्ति को बता कर कि वह अच्छी सेवा कर रही है, वह बहुत बड़ा फर्क पड़ता है! तो ऐसा अक्सर करते हैं, जब तक कि यह बिना किसी अर्थ के कुछ हो जाता है, लेकिन आपकी टीम को पता है कि आप उनकी सराहना करते हैं।
    • संचार, संचार, संचार! अगर आपको हमेशा पता चल जायेगा कि आपकी टीम अधिक प्रेरित हो जाएगी! हर कोई कभी कभी एक पैरामीटर चाहता है
    • पीएएफ से परिचित रहें: कर्मचारी सहायता कार्यक्रम अधिकांश व्यवसायों में एक है और यह अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकता है अगर आपकी टीम में किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत समस्या है, तो उसे इस क्षेत्र में ले जाएं (मनोचिकित्सक को खेलने की कोशिश न करें)। यदि आप व्यक्तिगत समस्याएं शुरू करते हैं (घोषणाएं देखें), पीएएफ भी आपके लिए उपलब्ध है
    • मानव संसाधन विभाग का प्रयोग करें: यदि आपके पास मानव संसाधन विभाग है, तो वह अब आपके सबसे अच्छे और नए मित्र हैं। यह गले लगाने के लिए एक संसाधन है। इस उद्योग में कर्मचारी आपको पुरस्कार, अनुशासन के साथ मदद कर सकते हैं, आपको कानूनी मुद्दों से दूर रहने में मदद कर सकते हैं, और वे ऐसे प्रबंधकों की तरह हैं जो आपके कौशल को पहचानते हैं। वास्तव में, वे आपके पक्ष में हैं।
    • एक प्रशिक्षक किराया: एक गुरु के अतिरिक्त - एक प्रशिक्षक को किराए पर लेना (यदि आपके पास मौका और पैसा है)। एक संरक्षक एक अच्छा सहायक हो सकता है लेकिन हमेशा समर्पित नहीं होता है। एक प्रशिक्षक एक प्रशिक्षित पेशेवर है, जो आपके परे का अनुसरण करने के लिए कोई एजेंडा नहीं है और आपको अपने प्रामाणिक प्रबंधन प्रपत्र का विकास करने में मदद करेगा।

    चेतावनी

    • किसी व्यक्ति ने गलत काम के लिए एक संपूर्ण विभाग को दमन न करें उदाहरण के लिए, अगर मारिया एकमात्र कर्मचारी है जो हमेशा देर से होती है, तो पूरे विभाग को यह कहकर ईमेल नहीं करें कि उन्हें समय पर आना चाहिए। निजी में मेरी खोजें और समस्या पर चर्चा करें।
    • ओवरटाइम के लिए तैयार रहें: यह एक तथ्य है! अब आप को किराए पर लिया गया है और उम्मीद है कि आप नौकरी खत्म करने के लिए आवश्यक कुछ भी करेंगे। प्रबंधकों के पास लाभ और लाभ होते हैं जो अन्य कर्मचारियों के पास नहीं होते हैं, लेकिन उनके पास अधिक जिम्मेदारियां भी होती हैं। देर मत करो, जल्दी मत जाओ ओह, और हर बार आपके पास कुछ करना होगा, बिल्कुल - बस किसी और की तरह लेकिन यह एक आदत बनने नहीं देना। आप अब एक नेता हैं एक जैसे अधिनियम
    • कॉर्पोरेट ट्रस्ट रखें: आपको रहस्य पता चल जाएगा रहस्यों को बताने की प्रवृत्ति है क्योंकि यह हमें और अधिक महत्वपूर्ण बना सकती है। यदि आप कर्मियों की एक आसन्न कटौती के बारे में जानते हैं और इस जानकारी को प्राधिकरण के बिना पास करते हैं, तो इस कट-ऑफ सूची में तैयार रहें। यह देखना बहुत मुश्किल है लेकिन कोई भी प्रबंधक नहीं होने के कारण आसान होगा।
    • अपनी टीम के काम करने की कोशिश मत करो: एक पुरानी कहावत है: "यदि आप कुछ करना चाहते हैं, तो इसे स्वयं करें।" इसे भूल जाओ इसे अपने दिमाग से मिटा दें आपने यह कभी नहीं सुना है, इसका अर्थ है कुछ नहीं, यह एक अनुत्पादक अवधारणा है। यदि आप कुछ करना चाहते हैं, सही लोगों को सौंपें और अपने कर्मचारियों को प्रेरित करें यदि आप बहुत सक्रिय हैं, तो आप कुछ आवश्यकताएं खो देंगे। आपका काम प्रबंधन करना है यह वह समय है जब आप अन्य लोगों के माध्यम से रह सकते हैं।
    • प्रबंधन के लिए संक्रमण बहुत डरा देता हो सकता है यह हमेशा मामला नहीं होता है, लेकिन यह बहुत कुछ होता है, नए प्रबंधकों के पास स्थिति में सहज होने से पहले कई तनावपूर्ण अनुभव होते हैं। किसी के साथ बात करने के लिए खोजें यदि आपको एक संरक्षक मिला है (चरण 2 देखें), तो वह व्यक्ति सहायता कर सकता है परेशान न हो - किसी भी अवांछित व्यवहार में परिवर्तन (क्रोध, अविश्वास, शराब की बढ़ती हुई खपत आदि) से अवगत रहें।
    • अपने कर्मचारियों (जब संभव हो) के साथ विश्वास बनाए रखें: कभी-कभी यह संभव नहीं है (कार्यस्थल में कुछ हिंसा जैसे एचआर समस्याएं, लेकिन अगर कोई आपकी समस्या के साथ आता है, तो उनके रहस्यों के बारे में बहुत सतर्क रहें एक विश्वासपात्र के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को नष्ट करने के लिए एक पर्ची, और कानूनी समस्याएं सतह पर शुरू हो सकती हैं। यदि कोई आपको बताता है कि "यह एक रहस्य है," तो आप यह सुनिश्चित करते हैं कि वह व्यक्ति जानता है कि आप एक प्रबंधक के रूप में हमेशा कुछ चीजों को गुप्त रखने की अनुमति नहीं देते हैं।
    • कभी भी किसी कर्मचारी को सार्वजनिक रूप से न छोडना
    • अपने कर्मचारियों के साथ साप्ताहिक फेस-टू-फेस मीटिंग का मतलब उनके प्रदर्शन की आलोचना नहीं है। आप पिछले सप्ताह की गतिविधियों की समीक्षा करेंगे, लेकिन यह फ़ोकस नहीं है। आपको बैठक कम औपचारिक और चर्चा के लिए अधिक खुली करना चाहिए। बहुत अधिक नियंत्रण करने की कोशिश न करें - यह आपके और टीम दोनों की बैठक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com