IhsAdke.com

खुद को कैसे प्रबंधित करें

यदि आप हैं, एक आत्म शुरू कर अपने काम से काम या अपने काम दक्षता बढ़ाने की कोशिश कर रहा, परिभाषित कर सकते हैं चाहे वह सफल हो या नहीं होगा प्रबंधन करने के लिए सीखना। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपकी उम्मीदों को प्रबंधित किया जा सकता है और फिर एक ऐसी कार्यप्रणाली का विकास करें जो आपके लिए काम करती है। अंत में, वर्ष के दौरान अपनी अपेक्षाओं को समायोजित करें।

चरणों

विधि 1
अपनी स्थिति का प्रबंध करना

अपने आप को प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
समझें कि आपके निजी लक्ष्यों को उस नौकरी के लिए क्या है एक से तीन गोल लिखें और सुनिश्चित करें कि आप उन पर विश्वास करते हैं। कार्यभार संभालने में अक्सर प्रेरणा की आवश्यकता होती है और इन लक्ष्यों को आपको प्रेरित करना चाहिए।
  • यदि आप इस काम को करने के लिए व्यक्तिगत कारणों को नहीं मिल सकते हैं, तो सोचें और उन्हें ढूंढें या पुनः भरोसा करें यदि आप इसे पूरा करने में सक्षम होंगे।
  • शीर्षक का चित्र खुद को प्रबंधित करें चरण 2
    2
    सफलता के लिए व्यक्तिगत पुरस्कार बनाएं दैनिक या वार्षिक लक्ष्य बनाने से आपको समय-सीमा या लक्ष्यों से मिलने के लिए प्रेरित रहने में मदद मिल सकती है।
  • शीर्षक का चित्र खुद को प्रबंधित करें चरण 3
    3
    उन चीजों के लिए विशेषज्ञ सहायता प्राप्त करें जिन्हें आप प्रबंधित नहीं कर सकते। यह एक ग्राफिक डिजाइनर, लेखाकार, प्रशासनिक सहायक या आईटी विशेषज्ञ के रूप में किया जा सकता है। सब कुछ करने की कोशिश करने में बहुत अधिक समय खर्च न करें, जब यह आपके द्वारा किए गए कार्य को पूरा करने में विफल हो सकता है।
  • शीर्षक का चित्र खुद को प्रबंधित करें चरण 4
    4
    कहने के लिए "नहीं।" अधिकांश उद्यमियों के लिए काम करने से इनकार करते हुए आपको यह नहीं पता कि कैसे करना है या नहीं करने का समय है सब कुछ करने के लिए "हां" कहकर आपको अधिभार मिलेगा और आप रेल बंद कर देंगे।
    • अतिरिक्त कार्य केवल तभी स्वीकार करें जब आप पूर्णता सुनिश्चित कर सकें।
  • शीर्षक का चित्र खुद को प्रबंधित करें चरण 5
    5
    नियमित अवकाशों की जांच करें यदि संभव हो तो, किसी को अपने स्थान पर भरोसा करें या बस एक समय चुनें जब आप अपने सिर को साफ़ कर सकते हैं और कुछ समय के लिए अपने निजी हितों में निवेश कर सकते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो अपने घर को लगभग एक हफ्ते तक छोड़ दें, ताकि आप काम के लिए तैयार न हों।
  • शीर्षक का चित्र खुद को प्रबंधित करें चरण 6
    6
    अपना रुख ध्यान से देखें तनावपूर्ण समय के दौरान सकारात्मक रहने का प्रयास करें यदि आप अपने काम के बारे में नकारात्मक होना शुरू करते हैं, तो आपकी अपेक्षाओं को समायोजित करने का समय है
  • विधि 2
    अपने कार्य दिवस का प्रबंधन

    छवि शीर्षक का शीर्षक खुद को प्रबंधित करें चरण 7
    1
    आपको क्या करना है इसकी एक सूची बनाएं उतना ही यह आपकी शैली नहीं है, कागज़ पर आपके सिर में जो चीजें हैं, वह आपकी मदद करेगा आप अगर आप जानते हैं कि आप आज क्या करना है, यह नहीं भूलेंगे आप बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • शीर्षक का चित्र खुद का प्रबंधन करें चरण 8
    2
    प्राथमिकता के क्रम में आपको क्या करना है इसकी सूची लिखें अपनी समयसीमा जानें और परियोजनाओं को तदनुसार पूरा करें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके पास एक तनावपूर्ण दिन होगा - हमेशा संकट में, तंग समय सीमा को पूरा करने का प्रयास करना
  • शीर्षक का चित्र खुद का प्रबंधन करें चरण 9
    3
    अधिभार न करें यदि आपकी सूची कुछ ऐसी है जो आप एक दिन में उचित रूप से पूरा नहीं कर सकते, तो अगले दिन बोझ को कम करने के लिए एक सूची बनाएं जब बहुत सारे काम का सामना कर रहे हो, तो आप अनमोट हो सकते हैं क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आप सबकुछ नहीं कर पाएंगे
    • पांच या सात दिनों की सूची के लिए ऑप्ट एक ब्लैकबोर्ड या बोर्ड का उपयोग करें जो आप शुरू होने से पहले हर सुबह बदल सकते हैं। इससे कम कुछ गलत हो जाएगा।



  • अपने आप को प्रबंधित करें शीर्षक स्टेप 10 का शीर्षक चित्र
    4
    अपना समय संयोजित करने का प्रयास करें यदि आपने इसे पहले नहीं करने का प्रयास किया है, तो ईमेल को उत्तर देने में दो दिन की अवधि, फोन कॉल के लिए एक समय और इंटरनेट का उपयोग करने के लिए समय और कई ब्रेक दें। फोन कॉल, ईमेल और टेक्स्ट संदेश एक प्रोजेक्ट के प्रवाह को तोड़ सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप विचलन और विलंब होता है।
  • छवि का शीर्षक प्रबंधित करें चरण 11
    5
    अलार्म सेट करें आपके सेल फोन में शायद एक आसान उपयोग अलार्म है। जब तक आप कुछ घंटों से भी ज्यादा समय तक काम नहीं करते, तब तक उठने, चारों ओर घूमने और असाइनमेंट बदलने के लिए प्रति घंटा अंतराल पर एक अलार्म सेट करें।
  • अपने आप को प्रबंधित करें शीर्षक स्टेप 12
    6
    कार्य दिवस का अंत सेट करें इस समय के बाद अपना कार्य ईमेल जांचने से बचें सबसे सफल उद्यमी जीवन और काम के बीच एक संतुलन बना सकते हैं, जिसमें रिश्ते, शौक और अवकाश शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 13 से स्वयं का प्रबंधन करें
    7
    हर दिन कार्यालय छोड़ने से पहले अपने डेस्क को साफ करें सुबह में एक स्वच्छ, संगठित मेज पर वापस जाएं।
  • विधि 3
    काम की प्रक्रिया का समायोजन

    शीर्षक का चित्र खुद को प्रबंधित करें चरण 14
    1
    रिपोर्टिंग या अपने खुद के काम की जांच के लिए समय की अनुसूची यदि आप स्वायत्त हैं, तो आपको किसी को भी जवाब देने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, नियमित अंतराल पर आपके काम की सतर्क जांच आपको अपने कौशल को सुधारने में मदद कर सकती है।
  • शीर्षक का चित्र खुद का प्रबंधन करें चरण 15
    2
    शैक्षिक अवसरों की तलाश करें जब भी आप कर सकते हैं। अगर वे एक विषय में आवश्यक कौशल या ज्ञान की कमी है,, एक प्रासंगिक किताब पढ़ने के लिए एक प्रतिबद्धता एक कोर्स के लिए साइन अप या एक आभासी संगोष्ठी में भाग लेने के कर सकते हैं।
  • शीर्षक का शीर्षक खुद को प्रबंधित करें चरण 16
    3
    एक संरक्षक प्राप्त करें आप इस क्षेत्र है कि बहुत सम्मान करता है में किसी को पता है, पता लगाने के लिए कैसे वह अपने व्यावसायिक जीवन में कामयाब रहे एक कॉफी या दोपहर का भोजन, या स्काइप पर भी एक बातचीत के लिए उसे आमंत्रित करते हैं।
  • शीर्षक का शीर्षक खुद को प्रबंधित करें चरण 17
    4
    कार्य करने के लिए अन्य लोगों पर निर्भर रहें तृतीय पक्षों का प्रबंधन करने के लिए माइक्रो प्रबंधन करने का एक प्रभावी तरीका नहीं है। जब आपको इसकी आवश्यकता होती है उसे सौंपना आपकी सफलता का निर्धारण कर सकता है।
  • शीर्षक का शीर्षक खुद को प्रबंधित करें चरण 18
    5
    व्यापार करते समय रिश्ते बनाएं नए लोगों को खोजने के बजाय नौकरियों को रखना आसान है अपने आप को प्रबंध करना आपके ग्राहकों के साथ बातचीत करने या पहले पूरा काम पर नज़र रखने के लिए आपके समय का एक हिस्सा समर्पित कर सकता है।
  • आवश्यक सामग्री

    • करने के लिए चीजों की सूची
    • स्मार्टफोन
    • अलार्म
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com