IhsAdke.com

अगले स्कूल वर्ष के लिए अपने लक्ष्यों तक कैसे पहुंचें

हर कोई उस लक्ष्य को हासिल करना चाहता है, जो स्कूल वर्ष की शुरुआत में निर्धारित किया गया था। हालांकि, समय के साथ, बुरी आदतों में आना बहुत आसान हो सकता है, विलंब और ढलान को छोड़ देना, जो आपके लक्ष्यों को खिड़की से बाहर निकाल सकते हैं।

अगर आप जानते हैं कि आप अपनी अकादमिक सफलता हासिल करने के लिए किस रास्ते पर जाना चाहते हैं तो आप क्या करेंगे? यह लेख आपको सफलता की राह पर ले जाएगा, ताकि आप योजना और समर्पण के माध्यम से अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें।

चरणों

नया स्कूल वर्ष चरण 1 के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला शीर्षक चित्र
1
यथार्थवादी और विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करें, या एक भी, लेकिन बहुत महत्वपूर्ण लक्ष्य। इस लक्ष्य को चुनते समय, सुनिश्चित करें कि आप ठीक से समझें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं। सामान्यीकरण न करें सटीकता न केवल आपके लक्ष्य को पहचानती है, बल्कि इसे हासिल करने के लिए आवश्यक प्रयासों को भी स्पष्ट करता है। इसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रयास को समझने के बिना एक लक्ष्य को परिभाषित करना आपकी असफलता की शुरुआत होगी।
  • नया स्कूल वर्ष चरण 2 के लिए आपका लक्ष्य उपलब्ध कराए गए चित्र
    2
    अपने लक्ष्य के बारे में लिखें अपने लक्ष्य की हार्ड कॉपी होने से यह वास्तविक हो जाता है इस तरह, वह एक भौतिक इकाई बन जाता है, न कि उसके सिर पर एक विचार। अपने लक्ष्यों को व्यक्त करने के तरीके शामिल हैं:
    • एक डायरी में उनके बारे में लिखिए, जो आप पूरे वर्ष में समय-समय पर उपयोग करेंगे।
    • उन्हें पोस्टर पर लिखें और इसे एक जगह पर रखें जहां आप इसे हर दिन देख सकते हैं। हर बार जब आप अपने लक्ष्य को याद करते हैं, तो आप इसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रयास स्वीकार करने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित कर रहे हैं।
  • नई स्कूल वर्ष चरण 3 के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला चित्र
    3
    विषय को खोजें एक लक्ष्य निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इस विषय पर शोध कर सकें ताकि आप इसे समझ सकें कि यह कैसे पहुंचा है, और पता लगाएं कि उपकरण, सूचना और संसाधन आपके लिए उपलब्ध हैं।
    • जब आप इस विषय पर शोध कर रहे हैं, तो प्रश्न पूछें।
    • कई तरीकों की कोशिश करो विभिन्न लोगों के लिए विभिन्न दृष्टिकोण काम करते हैं। आप बेहतर कैसे सीख सकते हैं पर ध्यान दें और इसे छड़ी - आपके स्कूल का शिक्षण मॉडल आपके लिए सीखना कठिन बना सकता है, और यह किसी के द्वारा भी नहीं देखा जा सकता है यदि यह मामला है, तो आप उन तरीकों को निषेध कर सकते हैं जो प्रभावी नहीं हैं, उन लोगों को लक्षित करते हैं जो काम करते हैं।
    • जानकारी प्राप्त करें और समझें इसमें मानसिक मानचित्र, दृश्य आरेख, और छोटे भागों में जानकारी का विभाजन की आवश्यकता हो सकती है। आपको अपनी शिक्षा में शामिल लोगों के साथ अपने लक्ष्यों के बारे में बात करने की आवश्यकता हो सकती है। यह जानने का प्रयास करें कि कौन सी तरीकों से आपको प्राप्त की जाने वाली जानकारी का सर्वश्रेष्ठ स्वभाव मिल सकता है।
  • नया स्कूल वर्ष चरण 4 के लिए आपका लक्ष्य हासिल करने वाला चित्र
    4
    भागों में अपने लक्ष्य को विभाजित करें ऐसा करने से आप इसे प्राप्त करने के लिए हमेशा कुछ कर सकते हैं। इसके अलावा, यह ध्यान केंद्रित करने में बहुत आसान हो जाता है, जो आपको कुछ करने से इनकार करने से रोकता है, या इसे सरल तरीके से करने की कोशिश करता है। यहां लक्ष्य अपने रास्ते को अपने द्वारा पुरस्कृत करके अपने लक्ष्यों को चरणबद्ध करके प्राप्त करना है। आपको बस इतना करना है कि आप इस दिशा के बारे में सोचें जहां आप चाहते हैं और इस मार्ग को विभाजित कर सकते हैं।
  • नई स्कूल वर्ष चरण 5 के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला शीर्षक चित्र
    5



    विक्षेपों को दूर ले जाएं जीवन में कई विकर्षण, प्रौद्योगिकी और रोमांस शामिल हैं। उन चीजों से भटका करना बहुत आसान है जो आपको अपने शैक्षणिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समय नहीं देते हैं - इन संभावनाओं को पहचानना और उन्हें समझना महत्वपूर्ण है कि उनके साथ सबसे अच्छा कैसे व्यवहार करना है।
    • कुछ शोध करने के अलावा अन्य कारणों से टीवी और इंटरनेट का उपयोग करने के लिए हर हफ्ते समय की छोटी अवधि सेट करें इन क्षणों को अपने अध्ययन के घंटे का ओवरलैप करने की अनुमति न दें। अपने मनोरंजन के लिए इंटरनेट का उपयोग करने के बजाय गुणवत्ता के काम करने के लिए अपना समय चुनें।
    • यदि आप डेटिंग कर रहे हैं, तो इसे अपने लक्ष्यों के साथ हस्तक्षेप न करें। यद्यपि यह हमेशा एक अच्छा प्यार करता है, दोनों के पास एक लंबा रास्ता तय करना है, और अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता देना सही काम है। सप्ताहांत के लिए डेटिंग की बैठकों को छोड़ दें, और अपने अध्ययन पर शेष समय पर ध्यान दें।
    • ई-मेल, फोन कॉल और एसएमएस विचलन के संभावित स्रोत हैं। अपने दैनिक अध्ययन के घंटे पूरा करने के बाद इन प्रकार के संपर्कों का जवाब दें।
  • नया स्कूल वर्ष चरण 6 के लिए आपका लक्ष्य उपलब्ध कराए गए चित्र
    6
    इसे होने दो सोच एक उपयोगी शुरुआत है, लेकिन सिर्फ यह आपके विचारों को कागज से नहीं ले जाएगा, इतना छोटा आपको कहीं न कहीं। हर दिन जागते रहें, यह जानने के लिए कि क्या किया जाना चाहिए, और इसे करें!
  • नई स्कूल वर्ष चरण 7 के लिए आपका लक्ष्य उपलब्ध कराए गए चित्र
    7
    सुनिश्चित करें कि आप स्कूल द्वारा उपलब्ध कराए गए अवसरों का अधिकतम लाभ उठाते हैं।
  • नया स्कूल वर्ष चरण 8 के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला शीर्षक चित्र
    8
    सकारात्मक सोचो! यदि आप मन के सही फ्रेम में नहीं हैं, तो आप सफल नहीं हो पाएंगे - आपको विश्वास होना चाहिए कि आप सक्षम हैं। निरंतर नकारात्मक सोच आपके मार्ग में एक रुकावट बन सकती है। अपने आप में विश्वास करो, भले ही रास्ते में कठिनाइयां हों। याद रखें कि हम सभी गिरते हैं - जो हमें परिभाषित करता है वह हम जिस तरह से उठते हैं। जब तक आप अपनी गलतियों से सीखते हैं, तब तक वे आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण सबक बन जाते हैं।
    • प्रेरित रहें अपने आप को हर समय सकारात्मक बातें कहें, जैसे "सब कुछ संभव है" और "आकाश सीमा है"। अपने आप को पुश करने के लिए जो कुछ भी ऐसा होता है उसे करना है।
    • जब भी आपको अनिश्चित लगता है, अपने आप से पूछें कि आपने अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए क्या किया है, अब तक क्या परिणाम हासिल हुए हैं और आप भविष्य में कितनी दूर जाना चाहते हैं। आपके भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए क्या किया जाना चाहिए पर ध्यान केंद्रित करने का एक उपयोगी तरीका हो सकता है।
    • हर रात, सबसे महत्वपूर्ण चुनौती की पहचान करें जिसे आप अगले दिन सामना करेंगे और इसे अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बना लेंगे।
  • नया स्कूल वर्ष चरण 9 के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला चित्र
    9
    अपनी जीत के लिए खुद को पुरस्कृत करें बहुत अध्ययन और कोई इनाम आपकी आत्माओं को नहीं हिला सकता है जब आप अपने लक्ष्य के कुछ बिंदुओं तक पहुंच सकते हैं, रोक सकते हैं और स्वयं को इनाम कर सकते हैं। अपनी पसंदीदा फिल्म देखें, किसी दूसरे शहर में रहने वाले किसी मित्र की यात्रा करें, अपने दोस्तों के साथ आइसक्रीम की दुकान पर जाएं या कुछ नया खरीदें।
  • युक्तियाँ

    • खेल, अध्ययन, गतिविधियों और यहां तक ​​कि नौकरियों से, अक्सर एक भारी विद्यालय कार्यक्रम के पक्ष में नींद की उपेक्षा की जाती है। आपके दिन-प्रतिदिन की किसी भी अन्य चीज से निपटने के लिए एक अच्छी रात की नींद आवश्यक है - सुनिश्चित करें कि आप हर रात पर्याप्त मात्रा में घंटों के लिए सोते हैं यदि आपकी नींद के पैटर्न में सुधार होता है, तो आपको अपने मूड में बड़ा अंतर महसूस होगा।
    • हार न दें
    • यदि आपके परिवार के सदस्य अपने अध्ययन के समय को तोड़ते हैं, तो सृजनात्मक बनें और स्थिति के आसपास आने के तरीके ढूंढें। घर में अन्य लोगों की तुलना में पहले देर हो रही है, देर से रहने की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकता है क्योंकि आपको अपनी कक्षाओं के लिए और अधिक आराम दिया जाएगा और आपके मन में सभी ताजा सामग्री होनी चाहिए।
    • आप कई छोटे सफलताओं और उप लक्ष्यों के माध्यम से उच्च लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं। अपने ग्रेड को पर्याप्त रूप से रखते हुए, एक व्यक्ति को एक महान विश्वविद्यालय में छात्रवृत्ति मिल सकती है।
    • अपनी शक्तियों को ध्यान में रखें जब विषय सबसे अच्छा कैरियर विकल्प होता है, तो आपको सही निर्णय लेने के लिए अपनी शक्तियों और क्षमताओं पर विचार करना चाहिए। आपको अपनी कमजोरियों को भी पहचानना चाहिए और उनको पीछे छोड़ना सीखना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास कुछ करने के बजाय अपने लक्ष्यों का पीछा करने के कारण हैं क्योंकि किसी और से आप ऐसा करना चाहते हैं। जब आप सही कारणों से ऐसा करते हैं तो सबकुछ सबसे अच्छा काम करता है
    • यदि आप कुछ व्यक्तिगत शिक्षा कार्यक्रम का पालन करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए बने रहें।
    • अगर आपके पास खुद के लिए पुरस्कार खरीदने के लिए पैसा नहीं है, तो इसे खरीदने के तरीके के बारे में सोचें आप एक निश्चित लक्ष्य प्राप्त करने के बाद कुछ पसंदीदा गेम या गतिविधि को बुक कर सकते हैं, अपनी सफलता का ब्लॉग कर सकते हैं या जब भी आप चाहें तब भी परामर्श करने के लिए अपनी योग्यताओं का रिकॉर्ड बना सकते हैं। अपने लक्ष्यों को संचयी रूप से सोचें

    आवश्यक सामग्री

    • दैनिक
    • एनोटेशन
    • बुकमार्क और साझा करें
    • चित्र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com