IhsAdke.com

Google Analytics में लक्ष्य कैसे बनाएं

आप Google Analytics में लक्ष्य को अपनी साइट के रूपांतरणों को मापने के लिए सेट कर सकते हैं। लक्ष्य उदाहरण के लिए साइट- आगंतुकों द्वारा की गई कार्रवाई से मापा जाता है, निर्देश के अनुक्रम वे एक विशिष्ट पृष्ठ पर पहुंचने का पालन करना होगा, समय की राशि वे साइट या पृष्ठों की संख्या पर खर्च करते हैं उनके द्वारा देखे गए जब वे कर रहे हैं वहाँ । यहां, आप Google Analytics में लक्ष्य सेट करने का तरीका जानेंगे।

चरणों

चित्र Google Analytics में लक्ष्य सेट करें शीर्षक चरण 1
1
अपने Google Analytics खाते में साइन इन करें google.com/analytics/ पर जाएं और अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करके अपने खाते में प्रवेश करें।
  • चित्र Google Analytics में लक्ष्य सेट करें शीर्षक चरण 2
    2
    "क्रिया" कॉलम के नीचे "संपादित करें" पर क्लिक करें, साइट के बगल में, जिसके लिए आप लक्ष्य बनाना चाहते हैं
  • चित्र Google Analytics में लक्ष्य सेट करें शीर्षक चरण 3
    3
    लक्ष्य अनुभाग ढूंढने के लिए नीचे स्क्रॉल करें सूचीबद्ध चार लक्ष्यों में से एक के बगल में "जोड़ें जोड़ें" पर क्लिक करें



  • Google Analytics में लक्ष्यों को सेट करें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    लक्ष्य के बारे में सारी जानकारी भरें
    • एक नाम बनाएं उस लक्ष्य के लिए सभी रिपोर्ट में नाम दिखाई देगा।
    • निर्धारित करें कि यह सक्षम है। सक्रिय लक्ष्य विकल्प में "अक्षम" को टिकाने के द्वारा, आप इसे हटाने के बिना मेटा को अक्षम कर देंगे।
    • मेटा की स्थिति चुनें "लक्ष्य स्थिति" के बगल में दिए गए आदेशों की सूची आपके लिए वह आदेश चुनने के लिए है जिसमें रिपोर्ट प्रदर्शित की जाएगी।
    • एक लक्ष्य प्रकार चुनें यह यूआरएल के गंतव्य, साइट पर बिताए गए समय, या प्रति विज़िट पर पहुंच वाले पृष्ठों की संख्या दिखाने के लिए हो सकता है। मेटा प्रकार पर चुना के आधार पर आपको अभी भी कुछ अतिरिक्त जानकारी डालना होगा
  • Google एनालिटिक्स में लक्ष्य सेट अप करें
    5
    लक्ष्य विवरण पूरा करें।
    • गंतव्य लक्ष्य URL के विवरण को परिभाषित करें उदाहरण के लिए, यदि व्यापार प्रस्ताव ग्राहकों के लिए आपकी साइट पर पंजीकरण पूरा करने के लिए है, तो लक्ष्य "आपको धन्यवाद" कहकर एक पृष्ठ हो सकता है। यदि आपका लक्ष्य किसी विशिष्ट पृष्ठ या लिंक तक पहुंचने के लिए साइट विज़िटर के लिए है, तो मिलान प्रकार चुनकर प्रारंभ करें। "लक्ष्य URL" फ़ील्ड में, उस पते को दर्ज करें जिसे आप यह पता लगाने के लिए मापना चाहते हैं कि यह कितने लोगों तक पहुंच चुका है। निर्धारित करें कि URL केस-संवेदी होना चाहिए और लक्ष्य मान सेट करना चाहिए (वैकल्पिक)। इसके अलावा, आपके पास मेटा फ़नल बनाने का विकल्प भी होगा, जो आपको उन पृष्ठों की एक श्रृंखला को निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है जो निर्धारित यूआरएल तक पहुंचते हैं।
    • यदि आप लक्ष्य लक्ष्य URL चुनते हैं, तो फ़नल को परिभाषित करें हालांकि वे वैकल्पिक हैं, फ़नल मदद कर सकते हैं किस बिंदु आगंतुकों साइट या पृष्ठों पर भेज जारी रखने के लिए खो दिया है ब्याज बंद कर दिया पर निर्धारण करते हैं। एक बनाने के लिए "लक्ष्य विवरण" अनुभाग के ठीक नीचे "हां, इस लक्ष्य के लिए एक फ़नल बनाएं" पर क्लिक करें चरण 1 में, फ़नल के पहले पृष्ठ का सटीक यूआरएल दर्ज करें और उसे इसी नाम दें। अगर आप अधिक पृष्ठों को जोड़ना चाहते हैं, तो "फ़नल में सभी यूआरएल को तब तक रखें जब तक कि" लक्ष्य फ़नल चरण जोड़ें "क्लिक करें। आप 10 चरणों तक कर सकते हैं।
    • लक्ष्य विवरण में "साइट पर समय" रखें। यह सुविधा आपको ब्याज और आगंतुकों के व्यवहार, उदाहरण के लिए को मापने के लिए, यदि आप एक समाचार साइट, बार वे "खेल" या "मनोरंजन" में खर्च के मालिक हैं अनुमति देता है। इस लक्ष्य के परिणाम दर्शकों को सबसे अधिक अपील करेंगे, तो आप उस क्षेत्र में और भी अधिक सामग्री प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अपने लक्ष्य के लिए साइट पर खर्च किए जाने वाले समय को मापने के लिए आवश्यक घंटे, मिनट और सेकंड निर्धारित करें। आप नीचे दी गई सूची पर क्लिक करके और "से अधिक" या "से छोटा" का चयन करके शर्त चुन सकते हैं। आप लक्ष्य मूल्य (वैकल्पिक) भी चुन सकते हैं।
    • पृष्ठ का विवरण निर्दिष्ट करें / लक्ष्य पर जाएं यह सुविधा आपको दिखाती है कि आगंतुक आपकी साइट में कैसी रुचि रखते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अलग अलग उत्पादों की एक किस्म बेचते हैं तो आप को माप सकते हैं कितनी दूर वे साइट पर थे किसी विशेष आइटम खरीदने के लिए निर्णय लेने से पहले। यह जानने के लिए विज़िट किए गए पृष्ठों की संख्या निर्धारित करें कि विज़िटर साइट पर नेविगेट करने में कितना गहरा व्यस्त था। आप नीचे दी गई सूची पर क्लिक करके और "से अधिक" या "से छोटा" का चयन करके शर्त चुन सकते हैं। आप लक्ष्य मूल्य (वैकल्पिक) भी चुन सकते हैं।
  • Google Analytics में लक्ष्य सेट अप शीर्षक पृष्ठ 6
    6
    पृष्ठ के निचले भाग में "सहेजें लक्ष्य" बटन पर क्लिक करके प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए अपना लक्ष्य सहेजें
  • युक्तियाँ

    • गूगल एनालिटिक्स एक मात्र गोल के चार सेट हो, फिर भी आप प्रत्येक समूह में 5 लक्ष्यों को कॉन्फ़िगर कर सकते, 20 लक्ष्यों की कुल ट्रैकिंग।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com