IhsAdke.com

कैरियर लक्ष्य कैसे लिखें

कैरियर लक्ष्य को लिखना अक्सर एक प्रतिस्पर्धी फिर से शुरू या अपने कौशल और अनुभव को बढ़ावा देने के संयोजन का हिस्सा है। कैरियर लक्ष्य साक्षात्कारकर्ता को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा कि आप एक उम्मीदवार के रूप में क्या कर रहे हैं और आपकी रुचि क्या है।

चरणों

विधि 1
एक लक्ष्य लिखना

एक कैरियर उद्देश्य चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने अनुभव के स्तर के आधार पर विभिन्न तथ्यों को शामिल करें कैरियर के लक्ष्य में आपको क्या शामिल करना चाहिए, आपके अनुभव के स्तर पर निर्भर करेगा। यदि आप हाई स्कूल के छात्र हैं या कॉलेज के छात्र हैं और आपकी पहली नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपका कैरियर लक्ष्य किसी व्यक्ति के लक्ष्य से क्षेत्र में अधिक अनुभव के साथ अलग होना चाहिए, उदाहरण के लिए
  • यदि आप हाई स्कूल में हैं, तो आपके कैरियर के लक्ष्य को आपके समग्र गुणों और मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अपने बारे में एक संक्षिप्त परिचय शामिल करें, अपने सर्वोत्तम गुणों के बारे में बात करें, जो आप चाहते हैं कंपनी में रिक्ति दर्शाएं और आपके उम्मीदवार की विश्वसनीयता पर जोर दें। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें: "महान ग्रेड के साथ समर्पित छात्र और बहुत काम नैतिक मैं प्रशिक्षु के रूप में अपने कौशल का उपयोग करना चाहता हूं मैं बहुत ही समर्पित, केंद्रित हूं और कंपनी अपने लक्ष्यों को हासिल करने में मदद कर सकता हूं। "
  • यदि आप एक कॉलेज के छात्र हैं, तो आप शायद इंटर्नशिप प्राप्त करना चाहते हैं। अपने लक्ष्य में आपका कोर्स, अनुभव का स्तर, आपकी ताकत और आप पर मेहनती और भरोसेमंद भी शामिल होना चाहिए। कुछ ऐसा लिखें: "हाल ही में सोशल मीडिया के लिए मार्केटिंग के क्षेत्र में दो साल के अनुभव के साथ विपणन में स्नातक किया गया मैं ऑनलाइन विपणन में अधिक अनुभव प्राप्त करना चाहता हूं। मैं एक समर्पित व्यक्ति हूं, एसईओ, वेब कॉपी और सोशल मीडिया मैनेजमेंट में विस्तार और अनुभवी के लिए ध्यान देना। "
  • यदि आप एक पेशेवर हैं जो पहले से ही क्षेत्र में अभिनय कर रहे हैं, तो आप अपने आप को फिर से बदलना चाहते हैं, तो आपको एक कैरियर का लक्ष्य शामिल करना होगा। उल्लेख करें कि आपके पास कितने वर्षों का अनुभव है, गुण जो आपको अच्छे उम्मीदवार बनाते हैं, और किसी भी प्रासंगिक पाठ्यक्रम या प्रमाणपत्र। उदाहरण के लिए: "गैर-लाभकारी संगठनों में छह वर्षों के अनुभव के साथ लेखक और रिपोर्टर मैं दुनिया भर में गरीबी के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करने के लिए अपने संचार और धन उगाहने वाले कौशल का उपयोग करना चाहता हूं। मेरे पास गैर-लाभकारी प्रबंधन में मास्टर की डिग्री है। "
  • एक कैरियर उद्देश्य चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    इस बारे में सोचें कि आप कंपनी को कैसे फायदेमंद करेंगे यद्यपि एक कैरियर लक्ष्य को अपने कौशल और उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, अपने बारे में सिर्फ अपने बारे में बात न करें यह समझाने की कोशिश करें कि आपकी कौशल सेट कंपनी के लिए फायदेमंद हो सकता है। साक्षात्कारकर्ता और रिक्रूटर्स चाहते हैं कि किसी को महान कौशल के साथ जो विज्ञापित रिक्ति की आवश्यकताओं से मेल खाता हो।
    • संबंधित अनुभवों को हाइलाइट करें यदि आपने हाल ही में स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, तो विपणन के साथ काम करना चाहते हैं और पहले से ही एक प्रचारक के रूप में प्रचार अभियान चलाते हैं, इसके बारे में बात करें अपने लक्ष्य पर कुछ समान रखें "विश्वविद्यालय के इंटर्नशिप की अवधि के दौरान अर्जित सामान्य लोगों के लिए व्यावसायिक घटना प्रचार में व्यापक अनुभव।"
    • सामान्य कौशल के बारे में बात करें, जो कि कंपनी के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। यदि आप एक लेखा परीक्षक की स्थिति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो अपने संगठनात्मक कौशल के बारे में बात करें, विस्तार और उत्कृष्ट लिखित संचार पर ध्यान दें।
    • प्रासंगिक उपलब्धियां शामिल करें यदि आप अपने अंतिम नौकरी में वर्ष पुरस्कार के विक्रेता को जीता है और एक ऐसी स्थिति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो "रियावलुओ द्वारा वर्ष के निर्वाचित विक्रेता" एक पंक्ति में दो साल के लिए कुछ भी शामिल है।
  • एक कैरियर उद्देश्य चरण 3 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सही शब्द चुनें ऐसे शब्द हैं जो आपके अनुभव को प्रभावशाली रूप से उजागर कर सकते हैं हालांकि, सोचने के बिना परिष्कृत शब्दों का चयन न करें उन लोगों का चयन करें, जो आपकी उपलब्धियों का सर्वोत्तम वर्णन करते हैं।
    • उन शब्दों के बारे में सोचो जो आपके कौशल सेट के साथ करते हैं यदि आपको पर्दे के पीछे काम करने की आदत है, तो अकेले मत कहो कि आप मिलनसार और संवादक हैं। इसके बजाय, विस्तार और महान आत्म-प्रेरणा के लिए अपने ध्यान के बारे में बात करें।
    • अपने लक्ष्य में बहुत अधिक परिष्कृत शब्दों को मत डालें। पाठकों के लिए, यह समझ को जटिल कर सकता है प्रभावशाली दिखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, लेकिन शब्दों और वाक्यांशों को अधिक मत करना
  • एक कैरियर उद्देश्य चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4



    इसे देखें हालांकि यह असंभव लग सकता है कि दो या तीन पैराग्राफ पैराग्राफ में त्रुटियाँ हो सकती हैं, यह वास्तव में संभव है शब्दों और वाक्यांशों को निरंतर रीसेट करने से गलत वर्तनी का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए अपने पुनः सबमिट करने से पहले अपने लक्ष्य की समीक्षा करें। किसी मित्र या रिश्तेदार से इसे पढ़ने के लिए भी कहें और यह सुनिश्चित कर लें कि कोई गलती नहीं है।
  • विधि 2
    कैरियर लक्ष्यों को समझना

    एक कैरियर उद्देश्य चरण 5 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    कैरियर लक्ष्य को कब शामिल करें लक्ष्य आमतौर पर पाठ्यक्रम में शामिल नहीं हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, यह उन्हें शामिल करने के लिए फायदेमंद हो सकता है।
    • यदि आप क्षेत्र से पलायन कर रहे हैं (उदाहरण के लिए विपणन से लेकर लेखा तक), लक्ष्य नियोक्ताओं को यह समझने में मदद कर सकता है कि उनके विशिष्ट विपणन कौशल को लेखांकन में कैसे लागू किया जा सकता है।
    • यदि आप बहुत छोटे हैं और थोड़ा अनुभव है, तो एक लक्ष्य आपको स्वयं को भर्ती करने के लिए बेचने में मदद कर सकता है, भले ही आपके पुनरारंभ में ज्यादा न हो।
    • यदि आप किसी विशिष्ट स्थिति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो हमेशा एक लक्ष्य शामिल करें
  • एक कैरियर उद्देश्य चरण 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कैरियर लक्ष्यों को लिखते समय आम गलतियों के बारे में जानें संभावित नुकसान से सावधान रहें और सुनिश्चित करें कि आपके उद्देश्य में नीचे सूचीबद्ध किसी भी त्रुटि नहीं है:
    • बहुत अस्पष्ट हो
    • तीन वाक्यों से ग्रेटर
    • केवल उन्हीं कौशल पर ध्यान केंद्रित करें, बिना समझाए कि वे वांछित लहर पर कैसे लागू होते हैं।
    • क्लिचस से बचें "उद्यमी गतिशील उद्यमी" जैसे वाक्यांश बेहद अस्पष्ट और अतिरंजित हैं। ऐसे वाक्यों से बचें जो बहुत साधारण लगते हैं भर्ती शायद क्लिचस से भरा कैरियर लक्ष्य को बाहर कर देगा।
  • एक कैरियर ऑब्जेक्टिव चरण 7 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    विभिन्न कैरियर लक्ष्यों को लिखें कई नियोक्ताओं को एक ही लक्ष्य कभी नहीं भेजें लहर की आवश्यकता के अनुसार हमेशा लक्ष्य का चयन करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com