IhsAdke.com

कैसे एक अच्छा कैरियर विकल्प बनाने के लिए

जीवन उतना आसान नहीं है जितना लोग कहते हैं एक पुरस्कृत तरीके से जीवन को समझने और जीवित रहने के लिए, आपको कुछ खाली समय और अकेले होना चाहिए। यह आपके कैरियर विकल्प पर भी प्रभाव डाल सकता है।

चरणों

एक अच्छा कैरियर पसंद चरण 1 के साथ शीर्षक चित्र
1
अधिकांश लोगों को कैरियर के विकल्प को जल्दी करना चाहिए, भले ही वे युवा हों, और इसलिए यह जानना आसान नहीं है कि उनके चुने हुए कैरियर को जीवन के लिए उपयुक्त होगा या नहीं। एक अच्छा कैरियर विकल्प बनाना सिर्फ एक नौकरी चुनने और आप जिस जीवन शैली की तलाश कर रहे हैं उसके अनुसार कुछ चुनने से ज्यादा है। जब तक आपको तैयार नहीं लगता तब तक निर्णय न करें। हालांकि यह स्पष्ट सलाह की तरह लग सकता है, कई युवा लोगों को लगता है कि वे क्या करना चाहते हैं, इसके बारे में सुरक्षित महसूस करने से पहले एक विकल्प बनाने के लिए दबाव महसूस होता है। वास्तव में, अधिकांश युवा लोग यह भी नहीं जानते कि वे कौन हैं, बहुत कम वे कौन रहना चाहते हैं! यदि आपको समय की आवश्यकता है, तो अपने लिए यह जानने के लिए एक साल या दो साल का समय लें कि आप क्या कर रहे हैं स्कूल आपको जीवन के बारे में बहुत सी बातें नहीं सिखाएगा। कौन सिखाना होगा जीवन ही होगा कई सफल लोगों को यह समझने में कुछ समय लगता है कि वास्तव में उन्हें क्या संतुष्ट लगता है।
  • एक अच्छा कैरियर पसंद चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कैरियर विकल्पों के बारे में अपना मन खोलें अपने विकल्पों को कम करने की कोशिश करने के बजाय, क्षेत्र, व्यवसाय या विशेषज्ञता के चुने हुए क्षेत्र के भीतर जितने संभव हो उतने विकल्प खोलने में सहायक हो सकते हैं। इस तरह आप गतिशीलता और लचीलेपन प्राप्त करेंगे जैसे कि आप या नौकरी में परिवर्तन उदाहरण के लिए, यदि आप एक समुद्री जीवविज्ञानी बनना चाहते हैं, तो क्यों फोटोग्राफी और लेखन पाठ्यक्रम पर विचार न करें, ताकि आप किसी भी समय समुद्र तट पर क्या चाहते हैं, उसके बारे में लिख सकते हैं या तस्वीरों की कहानियां लिख सकते हैं? जब आपके पास अधिक विकल्प होते हैं, तो आपको अधिक पढ़ाई खत्म करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन लंबे समय में इसकी योग्यता होगी, जब आपके पास अधिक लचीलेपन होगा
  • एक अच्छा कैरियर पसंद चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी ताकत पर काम करें यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही चुने गए पाठ्यक्रम, प्रशिक्षण या चरण के संबंध में अच्छी तरह से हैं, लेकिन पता है कि आप हमेशा अपने सबसे कमजोर विशेषताओं के आधार पर होते हैं, फिर भी आपको इस बात पर भरोसा करना चाहिए कि आपको पाठ्यक्रम पर जारी रखना चाहिए। अपने जीवन के बाकी हिस्सों को उस क्षेत्र में काम करना जहां आप केवल अपने सबसे कमजोर गुणों पर निर्भर करते हैं, आपको बल दिया जाएगा और आपको बढ़ने और अपने कैरियर का आनंद लेने से रोका जा सकेगा। सामान्य तौर पर, एक अच्छा कैरियर वह है जो आपके गुणों को मानता है।



  • एक अच्छा कैरियर पसंद चरण 4 के शीर्षक से चित्र
    4
    कैरियर में एक स्वयंसेवक बनें जो आप आगे बढ़ना चाहते हैं यह पता करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है कि आप आटा में हाथ डालने से सही रास्ते पर हैं या नहीं। आप भुगतान किए बिना ऐसा करने की अधिक संभावना होगी, खासकर अगर नियोक्ता समझता है कि आप ऐसा क्यों करना चाहते हैं। यदि आप नौकरी कर सकते हैं और आप और भी अधिक करना चाहते हैं, तो आप शायद सही रास्ते पर हैं इसके अतिरिक्त, इस अवधि में किए गए संपर्क अमूल्य होंगे।
  • एक अच्छा कैरियर पसंद चरण 5 के शीर्षक से चित्र
    5
    जिन लोगों के साथ काम करने की योजना है, उन लोगों से बात करें प्रश्न पूछें की तरह "आप अभी भी इतने वर्षों के बाद इसके साथ काम करने के लिए पसंद है?" "क्या आप अपने काम के बारे में सबसे अच्छा लगता है?", "इस काम के नकारात्मक अंक क्या हैं?", "आप अपने काम की अनुमति देता है लगता है क्या आपके पास एक संतुलित जीवन है? " आप जल्द ही देखेंगे कि क्या नौकरी आपके लिए सही है।
  • एक अच्छा कैरियर पसंद चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सलाह सुनो, लेकिन अकेले तय करें माता-पिता, शिक्षक, मित्र, व्यावसायिक सलाहकार, उनमें से सभी अच्छे इरादे हैं, लेकिन वे आप नहीं हैं। यह आप है, जिसकी आपको पहनने वाली वर्दी और आप की नियमितता के साथ सहज महसूस करना होगा। किसी और को वास्तव में पता नहीं है कि आपके लिए क्या अच्छा होगा इसके अलावा, उन लोगों की कहानियों से हतोत्साहित न करें जिनके पास आपके करियर से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन जिनके पास हजारों अफवाहें हैं, जो कहने के लिए अच्छे और बुरे हैं। वे वास्तव में नहीं जानते, आमतौर पर बस कुछ कहानियों के बारे में सुना है जो सत्य भी नहीं हो सकते हैं। विनम्र रहें, लेकिन विषय पर अपना खुद का शोध करें।
  • युक्तियाँ

    • एक ही सिद्धांत एक कैरियर परिवर्तन पर लागू होता है, जो कुछ वर्षों के बाद आमतौर पर होता है, लेकिन यह भी बहुत जल्दी हो सकता है जैसा कि आपने अपना पहला निर्णय करने के लिए किया था, आपके पास पेशेवरों की कंपनियों की स्वीकृति के बारे में जानकारी सहित सही डेटा रखने के लिए आवश्यक है फिर, लोगों की कहानियों को मत सुनना उन लोगों में विश्वास करें जो वास्तव में आप चाहते हैं विशिष्ट कैरियर में हैं, और फिर भी, ये लोग अभी भी पूरी तरह से समझ नहीं सकते हैं कि आप एक नए कैरियर के कारण क्या कर सकते हैं, क्योंकि आपका अनुभव है अनुसंधान, अधिक अध्ययन करें, और अपनी प्रतिबद्धताओं को रखें। यह जानना महत्वपूर्ण है कि वर्तमान में कैरियर परिवर्तन को पहले से कहीं अधिक सामान्य और जिम्मेदार माना जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com