IhsAdke.com

कैसे कॉलेज के लिए तैयारी कैरियर के साथ तनाव कम करने के लिए

कॉलेज की तैयारी एक बहुत ही तनावपूर्ण समय हो सकता है। सभी नामांकन, कॉलेज प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार के अलावा, छात्रों को अभी भी पाठ्यक्रम और कैरियर के बारे में निर्णय लेने का दबाव है। आप किसी को खोजने के द्वारा संभावनाओं के बारे में बात कर सकते हैं और नकारात्मक और महत्वपूर्ण लोगों से बचने के द्वारा परिप्रेक्ष्य में चीजों को डाल कर अपने तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं। विभिन्न करियर तलाशने से आपको कम तनाव में मदद मिल सकती है और सही रास्ते पर अच्छी तरह से सूचित विकल्प मिल सकता है।

चरणों

विधि 1
परिप्रेक्ष्य में चीजों को लाना

कॉलेज चरण के लिए तैयारी करते समय आपका कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक छवि
1
पता है कि ज्यादातर छात्र पाठ्यक्रम बदलते हैं। कम से कम 80% कॉलेज के छात्र मूल रूप से इरादे से भिन्न पाठ्यक्रम पर स्नातक हैं यह इंगित करता है कि कॉलेज में आपकी यात्रा विकसित हो सकती है और उसी तरह बढ़ सकती है कि आप एक व्यक्ति के रूप में विकसित होंगे। इसलिए, नई रुचियां ढूंढना संभव है जो आपकी मानसिकता को बदल सकते हैं। लचीला रहें और अगर आपको लगता है कि एक और कोर्स एक बेहतर विकल्प है तो खुद को बदलने के लिए अनुमति दें।
  • आप प्रथम वर्ष में प्रत्येक कोर्स के परिचयात्मक और मुख्य सबक कर पाठ्यक्रम हस्तांतरण के तनाव को सीमित कर सकते हैं।
  • इन वर्गों में से बहुत आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है यदि आप कोर्स को बदलने का फैसला करते हैं
  • कॉलेज चरण 2 के लिए तैयारी करते समय आपके कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक वाला चित्र
    2
    पहला कदम के रूप में अपने पाठ्यक्रम के बारे में सोचो एक निश्चित कैरियर निर्णय के रूप में पाठ्यक्रम को न देखें। इसके बजाय, इसे काम की दुनिया के लिए पहला कदम के रूप में देखने का प्रयास करें। आपका कैरियर ज्ञान, कौशल और अनुभवों के साथ बनाया जाएगा जो आप कॉलेज में प्राप्त करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि एक कोर्स आपके पूरे जीवन को परिभाषित करेगा।
    • अन्य विषयों में वैकल्पिक कक्षाएं लेना, इंटर्नशिप में भाग लेना और नए अनुभवों की तलाश करना, जैसे एक विनिमय या यात्रा के लिए एक वर्ष का समय लेने से, अपने ज्ञान, कौशल और अनुभव को समृद्ध करने का प्रयास करें।
  • कॉलेज चरण 3 के लिए तैयारी करते समय आपका कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक छवि
    3
    समझे कि आपका पेशेवर कैरियर अप्रत्याशित तरीके से बदल जाएगा। कोई भी बात नहीं है कि आपकी योजना कितनी अच्छी तरह से व्यवस्थित है, संभावनाएं अधिक हैं कि यह समय के साथ बदल जाएगा। आप सही कैरियर को चुनने में कम तनावपूर्ण हो सकते हैं, जिससे कि काम का प्रकार कई बार बदल सकता है।
    • उदाहरण के लिए, थिएटर कोर्स में एक छात्र जो अभिनय में कैरियर बनाना चाहता था, कला उद्योग में एक सफल परियोजना प्रबंधन विशेषज्ञ बन सकता है।
  • विधि 2
    तनाव कम करना

    कॉलेज चरण 4 के लिए तैयारी करते समय आपका कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक छवि
    1
    किसी के साथ बात करने के लिए खोजें कॉलेज का चयन, पाठ्यक्रम और कक्षाएं बहुत थका और डरावनी हो सकती हैं। किसी ऐसे व्यक्ति का पता लगाएं जो इतना महत्वपूर्ण नहीं है और अच्छे श्रोता एक मित्र, परिवार के सदस्य या शिक्षक आपको अपने विचारों, विचारों और समस्याओं को व्यवस्थित करने में मदद कर सकता है
    • ऐसे किसी व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें, जिसकी एक ही तनाव हो। यह व्यक्ति स्थिति के साथ सहानुभूति कर सकता है और अपने स्वयं के अनुभव के आधार पर सलाह प्रदान कर सकता है।
    • याद रखें कि अन्य लोगों के पास आपके लिए सर्वोत्तम कैरियर या कोर्स के बारे में अपने विचार हो सकते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति को ढूँढ़ने की कोशिश करें जो आपको प्रश्न पूछे और अधिक गहराई में विकल्पों का पता लगाने में आपकी मदद करे।
  • कॉलेज चरण 5 के लिए तैयारी करते समय आपका कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक छवि
    2



    नकारात्मक लोगों और आलोचना से दूर रहें कैरियर का चयन करना तनावपूर्ण हो सकता है, और नकारात्मक और अनुमान वाले लोग केवल चीजों को बदतर बनाते हैं उन लोगों से बचने की कोशिश करें जो आपके कॉलेज, पाठ्यक्रम या कैरियर की पसंद का मूल्यांकन करते हैं और जिनके बारे में सब कुछ और हर कोई नकारात्मक राय है
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी दादी आपको कॉलेज में अध्ययन करने के लिए लगातार दबाव डालने पर मजबूर कर रहे हैं, जहां उन्होंने पढ़ाया है, तो उस विश्वविद्यालय के बारे में नकारात्मक बोलते हुए जहां आप पढ़ना चाहते हैं, अपनी पसंद के बारे में उससे बातचीत करने की कोशिश करें
  • कॉलेज चरण 6 के लिए तैयारी करते समय आपका कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक छवि
    3
    स्व-देखभाल का अभ्यास करें जब आप कॉलेज के लिए तैयारी कर रहे हैं, तब खुद का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है। ध्यान रखें कि आप क्या खाते हैं और हमेशा अच्छी तरह पोषित हैं। आपको रात में कम से कम आठ घंटे सोने की भी कोशिश करनी चाहिए। नियमित व्यायाम भी आपके जीवन का एक हिस्सा होना चाहिए।
    • हर हफ्ते आराम गतिविधियों को करने के लिए समय लें, जैसे स्थानीय निशान लेना, एक टब में लंबे स्नान या उपन्यास पढ़ना।
    • स्मृति, मनोदशा, ध्यान और महत्वपूर्ण सोच को सुधारने के लिए पर्याप्त नींद लेने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है
    • कॉलेज शुरू करने से पहले स्वयं की देखभाल करने की आदतों को बनाने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आपको दाहिने पैर पर एक कॉलेज कैरियर शुरू करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 3
    विभिन्न करियर की खोज

    कॉलेज चरण 7 के लिए तैयारी करते समय आपका कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक छवि
    1
    कॉलेजों की यात्रा करें जबकि हाई स्कूल में, कई कॉलेजों की यात्रा करने की कोशिश करें ताकि आप यह समझ सकें कि पाठ्यक्रम कैसे कार्य करते हैं और उनके साथ जुड़े संभावित करियर। यह समझ एक कैरियर को चुनने से जुड़े तनाव को कम करने में आपकी मदद करेगी जो आप आनंद लेते हैं, और एक विशिष्ट पाठ्यक्रम के बारे में अपना निर्णय बढ़ाने या बदलने में सहायता करते हैं।
    • यदि संभव हो तो, उस कोर्स से जुड़े विषयों पर बहुत ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें, जो आप करना चाहते हैं।
  • कॉलेज चरण 8 के लिए तैयारी करते समय आपका कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक कॉलेज के छात्र के साथ एक साक्षात्कार करें एक कॉलेज के छात्र के साथ बैठने के लिए दोपहर को लो और अपने अनुभव के बारे में बात करें। प्रश्न के बारे में पूछें जब उन्होंने पाठ्यक्रम चुना, कैसे कक्षाएं हैं, और कैसे उन्होंने कॉलेज के लिए तैयारी के तनाव के साथ सामना किया
  • कॉलेज चरण के लिए तैयारी करते समय आपका कैरियर पथ के बारे में तनाव कम शीर्षक छवि
    3
    एक पेशेवर काम का पालन करें यदि आप एक निश्चित कैरियर में रुचि रखते हैं, तो एक क्षेत्र पेशेवर पूछिए, यदि आप एक दिन के लिए कार्यस्थल में उसके साथ जा सकते हैं। यह अनुभव दिन के काम का एक विचार देगा और सही कैरियर चुनने से संबंधित तनाव को कम करने में मदद करेगा।
    • अपने माता-पिता से उस क्षेत्र में कैरियर के साथ मित्रों या परिवार के सदस्यों की पहचान करें, जो आपके हित में हैं
    • अपने माता-पिता या अन्य वयस्कों से इन पेशेवरों से मिलवाएं
  • 4
    एक स्वयंसेवक बनें एक सामुदायिक संगठन में स्वयंसेवा करना आपके लिए करियर की पहचान करने का एक बढ़िया तरीका है, जिसे आप में रुचि हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक अस्पताल के रिसेप्शन में स्वयंसेवक, आश्रय के लिए जानवरों को ढूंढने में सहायता करने के लिए स्वयंसेवक, या टेलीटन धन उगाहने वाले अभियान के साथ मदद करते हैं। इन गतिविधियों से बहुत महत्वपूर्ण कौशल सीखने का अवसर मिलेगा जो भविष्य में कॉलेज के लिए और काम के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
    • बोनस के रूप में, स्वयंसेवक काम भी कॉलेजों और नौकरियों के पाठ्यक्रम के लिए ध्यान आकर्षित करता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com