IhsAdke.com

सही कोर्स कैसे चुनें

क्या आप कॉलेज जा रहे हैं? सही कोर्स चुनना एक बड़ा निर्णय है और इसे सही तरीके से लेना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपके भविष्य की सफलता पर प्रभाव पड़ सकता है। उन लोगों के लिए जो अपने पाठ्यक्रम से खुश नहीं हैं, अभी तक कुछ नहीं सेट है! पढ़ते रहो!

चरणों

पिक्चर शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखें 4 चरण
1
आपकी रुचि क्या हैं? सबसे पहले, अध्ययन के क्षेत्रों की एक सूची बनाएं जो आपकी आंखों को पकड़ लेते हैं और अन्य पाठ्यक्रम जो आप इन क्षेत्रों के आधार पर अध्ययन करने पर विचार करेंगे। उन विषयों को जोड़ें, जिनके बारे में आपको स्कूल की अवधि के दौरान अधिक रुचि है, साथ ही आपके पास काम करने की इच्छा रखने वाले रोजगार शामिल हैं।
  • शीर्षक से चित्र सही कैरियर का चरण 12 चुनें
    2
    खोजें। इंटरनेट, समाचार पत्र, टेलीविजन और आपके आस-पास के लोग जानकारी का सबसे अच्छा स्रोत हैं। उन पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन खोजें जिनमें आप रुचि रखते हैं और कैरियर की संभावनाएं और अन्य जानकारी खोजें। उन लोगों से बात करें जिनके पास आपके पास पहले से ही पेश किया गया व्यवसाय है और पता करें कि यह आपके पेशेवर भविष्य का चयन करने के लिए कैसा है। जो लोग पहले से ही कॉलेज समाप्त कर चुके हैं, वे आपके छात्र परिप्रेक्ष्य के आधार पर आपको एक राय दे सकते हैं - वे पेशेवरों और विपक्षों को बता सकते हैं
  • एक अच्छा कॉलेज छात्र बीतने के शीर्षक वाला चित्र 13
    3
    कोर्स की सामग्री गलतियों से बचने के लिए, उस कोर्स की रूपरेखा की समीक्षा करना सुनिश्चित करें जिसके लिए आप नामांकन करना चाहते हैं उन विषयों पर एक नज़र डालें जिन्हें आप लेना चाहिए और सीखने के प्रकार, कार्यों और मूल्यांकन शामिल हैं। इससे आपको भविष्य की सामान्य तस्वीर प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • सही कैरियर चरण 11 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    4
    कॉलेज की गुणवत्ता यदि आपने एक निजी कॉलेज में जाने का फैसला किया है, तो यह बिल्कुल निश्चित रूप से आपकी पसंद को प्रभावित न करें। विश्वविद्यालयों के बीच प्रत्येक पाठ्यक्रम और अध्ययन की रूपरेखा की तुलना करें ताकि आप अपनी शैक्षिक आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के बारे में सही चुनाव कर सकें। यदि संभव हो तो, परिसर में जाएं और कुछ व्याख्यानों में भाग लें ताकि ये कैसे पता चल सके कि कैसे विषयों होंगे।



  • एक अच्छा कॉलेज छात्र बीतने वाला चित्र 10
    5
    कोर्स की अवधि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी पढ़ाई के लिए प्रतिबद्ध हैं, कोर्स की अवधि पता करें। एक डबल, पूर्ण या अंशकालिक डिग्री लेना आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकता पर निर्भर करेगा। आश्वस्त रहें कि आप शिक्षा के साथ अन्य प्राथमिकताओं को संतुलित करने में सक्षम होंगे। विश्वविद्यालयों में पढ़ाई की लचीलापन अलग-अलग होती है।
  • एक अच्छा कॉलेज छात्र बीस 18
    6
    आवश्यकताओं को देखें प्रतिस्पर्धी पाठ्यक्रमों में शामिल होना अधिक कठिन है, खासकर उन लोगों के लिए जिनकी उच्च मांग है यह जानने का एक अच्छा तरीका है कि क्या आप कोर्स पर अच्छी तरह से जाने में सक्षम हैं या नहीं। दुर्भाग्य से, कुछ पाठ्यक्रमों में वास्तव में पूरा करने में बहुत मुश्किल है, या बहुत मुश्किल है, इसलिए आपके चयन के साथ ईमानदार रहें। आपको अन्य महाविद्यालयों या इसी तरह के पाठ्यक्रमों की खोज करनी चाहिए अगर आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि आप अपना पहला पाठ्यक्रम विकल्प दर्ज करेंगे।
  • शीर्षक से चित्र सही कैरियर का चयन करें चरण 9
    7
    अध्ययन की लागत अभिगम्यता एक और पहलू है जिस पर आपको अपना पाठ्यक्रम तय करते समय विचार करना होगा, साथ ही अतिरिक्त लागत जैसे पुस्तकें, भ्रमण आदि। हालांकि, मूल्यों को चुनने से आपको रोक न दें, क्योंकि इसे पूरा करने में आपकी सहायता के लिए कई वित्तीय सहायता उपलब्ध हैं।
  • चित्र शीर्षक का आनंद लें चरण 10 का आनंद लें
    8
    कैरियर के अवसर चुनने से पहले पाठ्यक्रम कैरियर की संभावनाओं का निरीक्षण करें जब नौकरियों के लिए खोज इस तरह के वेतन, सुरक्षा, तनाव, जिम्मेदारी और अन्य लाभों के रूप में विभिन्न कारकों पर विचार करें। यह जानने में हमेशा मददगार होता है कि क्या भविष्य के मालिक आपकी शिक्षा में निवेश करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको छात्र ऋण की आवश्यकता है, तो अपना वेतन प्रवाह देखें और योजना को पूरा करने की योजना बनाएं। अपने भुगतान विकल्पों को उस मूल्य पर आधार दें, जो आपको पाठ्यक्रम को पूरा करने की कोशिश करने के बजाय धन के बारे में चिंता करने में बहुत समय खर्च नहीं कर सकता - पहले से ही काफी तनावपूर्ण है!
    • यदि चुना गया पाठ्यक्रम आपके विश्वविद्यालय की पसंद पर उपलब्ध नहीं है, तो विकल्पों की तलाश करें। कभी अपने सपनों के कैरियर पर हार न दें क्योंकि आपको एक उचित विश्वविद्यालय नहीं मिल सकता है।

    चेतावनी

    • क्योंकि हर कोई यह कर रहा है या क्योंकि उनके मित्रों और परिवार के ऐसा करने के लिए आप पर दबाव रहे हैं कभी नहीं एक विशेष पाठ्यक्रम चुनें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com