IhsAdke.com

कॉलेज को न लेने का निर्णय कैसे करें

उच्च विद्यालय के दृष्टिकोण की समाप्ति के रूप में, हर कोई इस बात के बारे में बात करना शुरू करता है कि वे किस कॉलेज का अध्ययन करना चाहते हैं और इस वर्ष के बाद के लिए क्या योजनाएं हैं। तो फिर, आप अपने फैसले की रक्षा कैसे कर सकते हैं जैसे हर किसी की तरह कॉलेज में नहीं जाए? एक स्तर के स्तर पर जाने वाले विकल्पों को प्रस्तुत करने और प्रस्तुत करने के बारे में तर्कसंगत औचित्य होने से यह स्पष्ट हो जाएगा कि आप अपने भविष्य के बारे में सोच रहे हैं और हाई स्कूल के बाद क्या करना है इस बारे में एक योजना बनाने से आपको सफलता के मार्ग पर रहने में मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1
अपने कारणों को न्यायोचित कर देना

शीर्षक से चित्रण आपका निर्णय बचाव कॉलेज पर जाने के लिए नहीं चरण 1
1
समझाओ कि कॉलेज जरूरी नहीं कि एक व्यक्ति को और अधिक पैसा कमाते हैं क्षेत्र के आधार पर, विश्वविद्यालय की डिग्री उन लोगों की तुलना में अधिक धन की गारंटी नहीं दे सकती है जिनके पास तृतीयक शिक्षा नहीं है। पेंटिंग और लेखन जैसे अधिक रचनात्मक क्षेत्रों के लिए यह और भी सच है
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "ठीक है, मैं वास्तव में संगीत में अपना कैरियर बनाना चाहता हूं, लेकिन कॉलेज के बिना और बिना लोगों के लिए रोजगार की क्षमता बहुत समान है, इसलिए कॉलेज मुझे ज्यादा समझ नहीं पा रहा है।"
  • छवि का शीर्षक टाइप करें आपका निर्णय कॉलेज से न जाएं, चरण 2
    2
    समझाओ कि आप कॉलेज का खर्च नहीं उठा सकते हैं। ट्यूशन पहले से ज्यादा महंगा है यहां तक ​​कि अधिक सामान्य कॉलेजों का खर्च करना मुश्किल हो सकता है यदि आपके माता-पिता आपकी मदद नहीं कर सकते हैं और आप भी वित्त बनाने और ऋण उत्पन्न करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो यह इस बात को पूरी तरह स्वीकार्य है कि इस समय कॉलेज आपको आर्थिक रूप से लाभप्रद नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मेरे हित के पाठ्यक्रमों के साथ संकायों में बहुत अधिक ट्यूशन है, इसलिए मेरे लिए, यह इस समय वित्तीय रूप से असुरक्षित है।"
    • कुछ लोग कहते हैं कि आप छात्रवृत्ति या ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं कि यह बताएं कि भुगतान करने में आपकी असमर्थता कुछ महत्वपूर्ण नहीं है क्योंकि आपके पास भविष्य में नौकरी होगी "यह मेरे लिए एक संभावना नहीं है" दोहराने के लिए ठीक है जब यह आपके व्यक्तिगत और परिवार के वित्त की बात आती है, तो आपको खुद को किसी के साथ सही ठहराने की ज़रूरत नहीं है
  • छवि का शीर्षक टाइप करें आपका निर्णय कॉलेज से न जाएं, चरण 3
    3
    बताएं कि वहां जाने के अन्य तरीके हैं एक अच्छे कैरियर बनाने का मौका पाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक स्तर की डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप सूचना प्रौद्योगिकी, औद्योगिक उत्पादन या स्वास्थ्य देखभाल जैसे क्षेत्रों में रुचि रखते हैं, तो व्यावसायिक पाठ्यक्रम नौकरी बाजार में प्रवेश करने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने के लिए पर्याप्त हो सकता है, इससे पहले कि स्नातक की डिग्री खर्च हो सके।
    • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "ठीक है, मुझे वास्तव में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र, विशेष रूप से हार्डवेयर वास्तुकला पसंद है! इसलिए एक व्यावसायिक पाठ्यक्रम लेना एक कॉलेज के बजाय मेरे लिए एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि मैं कौशल हासिल कर सकता हूं, जिससे मुझे नौकरी तेज होनी चाहिए। "
  • छवि का शीर्षक टाइप करें आपका निर्णय कॉलेज को न जाएं चरण 4
    4
    एक नकारात्मक लेकिन विनम्र उत्तर दें। कॉलेज में जाने के अपने फैसले का बचाव करना बहुत तनावपूर्ण हो सकता है, खासकर जब आपके सभी वरिष्ठ इस बारे में बात कर रहे हों। एक नकारात्मक लेकिन विनम्र प्रतिक्रिया किसी के साथ वार्तालाप को विकसित किए बिना संदेश को पास कर देगा, जिसे आप इतनी अच्छी तरह से नहीं जानते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई पूछता है कि क्या आप कॉलेज में जाएंगे, तो "नहीं" कहने की बजाए कुछ कहें, "मेरे पास अभी कई विकल्प हैं और मैं सबसे अच्छा निर्णय लेने के लिए उन सभी का अध्ययन कर रहा हूं।"
  • विधि 2
    महाविद्यालय में विकल्प ढूंढना

    छवि का शीर्षक टाइप करें आपका निर्णय कॉलेज को न जाएं चरण 5
    1
    शीर्ष रोजगार के विकल्प तलाशें उन लोगों के लिए बहुत से जॉब विकल्प हैं, जिनके पास केवल हाईस्कूल डिप्लोमा है। कॉलेज में न जाने के अपने फैसले का बचाव करने के लिए, आपको अपनी स्थिति का बचाव करने के लिए स्नातक से पहले विकल्प तलाशना होगा। आवेदन करने के लिए
    • उदाहरण के लिए, इलेक्ट्रिकल और टेलिफोन लाइनों, औद्योगिक यांत्रिकी, स्वास्थ्य सेवा सहायक, रेस्तरां सहायक और होटल रिसेप्शनिस्ट के संस्थापक ऐसे पद हैं, जिनके लिए केवल एक हाईस्कूल डिप्लोमा की ज़रूरत होती है और सामान्यतया इन-हाउस में त्वरित प्रशिक्षण प्राप्त होता है
  • छवि का शीर्षक टाइप करें आपका निर्णय कॉलेज को न जाएं चरण 6
    2



    खुदरा या सेवाओं के क्षेत्र में अंशकालिक या पूर्णकालिक नौकरियां देखें साइन अप करना और साक्षात्कार करना कुछ सप्ताह लग सकता है। यदि आप कुछ पैसे कमाने के लिए चाहते हैं, तो आप निर्णय लेते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं या जब आप नौकरियों के लिए आवेदन नहीं कर रहे हैं, जो कि योग्यता की आवश्यकता होती है, खुदरा या सेवा क्षेत्रों में काम करते हैं। आपको शायद किसी भी अन्य योग्यता की आवश्यकता के बिना काम पर रखा जाएगा
  • छवि का शीर्षक शीर्षक पर आपका निर्णय न जाएं कॉलेज पर जाएं चरण 7
    3
    स्कूल के शैक्षणिक समन्वयक से बात करें या तकनीकी स्कूलों से संपर्क करें। यदि आप किसी कॉलेज के बजाय तकनीकी पाठ्यक्रम लेना चाहते हैं, तकनीकी स्कूल समन्वयक से बात करना सहायक हो सकता है यह बताएगा कि आप क्या पाठ्यक्रम कर सकते हैं, चयन प्रक्रिया कैसे काम करती है और किस तरह की नौकरी स्नातक की उपाधि प्राप्त की है
    • यह बहुत संभावना है कि स्कूल साइट में चयन प्रक्रिया और आवेदन के बारे में जानकारी है। इस जानकारी के साथ, एक संपर्क फोन होना चाहिए ताकि आप व्यक्तिगत रूप से बैठक कर सकें।
    • प्रिय श्री सिल्वा की तरह कुछ कहकर शुरू करो, मैं आईटी कोर्स चयन प्रक्रिया के लिए एक आवेदन नामांकन करने पर विचार कर रहा हूं, लेकिन मुझे कुछ संदेह है। मैं अगले बुधवार और गुरुवार को उपलब्ध हूँ, सुबह 10 बजे से दोपहर तक। क्या हम व्यक्ति में बात कर सकते हैं? धन्यवाद! "।
  • चित्र शीर्षक से आपका फैसला कॉलेज को न जाएं, चरण 8
    4
    उन लोगों से बात करें जो कॉलेज में नहीं गए थे हर किसी ने अमीर और सफल लोगों की कहानियाँ सुनाईं हैं जिन्होंने कभी कॉलेज में भाग नहीं लिया है। हाई स्कूल के बाद एक वैकल्पिक पथ खोजने में मदद करने के लिए, उन लोगों से बात करें, जो कॉलेज में नहीं गए और जो कुछ भी आप चाहते हैं उससे पूछें। यह आपकी मदद कर सकता है एक पुरस्कृत पथ खोजने के लिए, अभी भी आप को अज्ञात।
    • उदाहरण के लिए, आप "चाचा जोस" की तरह कुछ कह सकते हैं, मुझे पता है कि आप हाई स्कूल से बाहर होने के बाद कॉलेज में नहीं गए थे क्या हम इस बारे में बात कर सकते हैं? आपने कॉलेज में जाने का फैसला क्यों नहीं किया? इसके बजाय आपने क्या किया? "
  • विधि 3
    आगे क्या आ जाएगा की योजना बना रही है

    छवि का शीर्षक टाइप करें आपका निर्णय कॉलेज से न जाएं, चरण 9
    1
    अपने माता-पिता से बात करें समझाते हुए कि आप कॉलेज जाना नहीं चाहते डरावना हो सकता है जाने के लिए अपने कारण बताओ और उन्हें बताएं कि आप हाई स्कूल के बाद कुछ अलग योजना बनाने में उनकी मदद चाहते हैं।
    • कहकर वार्तालाप शुरू करें "माँ, पिताजी, मैं हाई स्कूल के बाद अपनी योजनाओं के बारे में आपसे बात करना चाहता था। मुझे पता है तुम लोग मुझे कॉलेज जाने के लिए चाहते हो, लेकिन मुझे नहीं पता कि यह मेरे लिए सबसे अच्छा तरीका है। मुझे उम्मीद है कि हम अन्य विकल्पों के बारे में बात कर सकते हैं। "
  • शीर्षक वाली छवि, कॉलेज के न जाने के लिए अपना निर्णय बचाव करें चरण 10
    2
    अगले पांच और दस वर्षों के लिए योजना बनाएं यदि आप कॉलेज जाने की योजना नहीं बनाते हैं, तो योजना करें कि आप अगले दस सालों के लिए कहाँ होना चाहते हैं। नीचे लिखें कि आप क्या करना चाहते हैं, जहां आप रहना चाहते हैं, और आप कितना पैसा कमा सकते हैं
    • आपकी योजनाओं को विस्तृत या सामान्यीकृत किया जा सकता है, जैसा कि आप चाहें बस लिखो ताकि आपके लक्ष्यों को निर्धारित किया जा सके। उदाहरण के लिए, अगले दस सालों की सूची बनाएं, और हर साल उन चीजों को लिखो जिन्हें आप जीतना चाहते हैं, चाहे चीजें बड़ी हों या छोटी हों
    • आपकी पांच साल की योजना में शामिल हो सकते हैं कि आप अपनी पढ़ाई के बारे में क्या करना चाहते हैं, जब आप एक नौकरी पदोन्नति प्राप्त करना चाहते हैं, या आप हर साल कितना पैसा बचाना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें आपका निर्णय कॉलेज को न जाएं चरण 11
    3
    सहायता नेटवर्क खोजें अगर आपके कई दोस्त कॉलेज में जाने के बारे में सोचते हैं, तो आपको थोड़ा त्याग नहीं हो सकता है या ऐसा कोई नहीं समझता है कि आपके पास क्या आना है। एक ही स्थिति में लोगों की तलाश करें या उन दोस्तों से बात करें जो अभी भी आसपास हैं, इसलिए आपके पास लोगों का समर्थन करने के लिए और मज़ेदार होने पर आपकी छुट्टी खत्म हो गई है।
  • युक्तियाँ

    • अनुसंधान और उन करियर की तुलना करें, जिनकी आवश्यकता नहीं है शीर्ष स्तर और करियर की आवश्यकता होती है। लंबे समय में, जो बेहतर लग रहा है? अनुसंधान आपको अपने भविष्य के बारे में अधिक जानकारी देने में मदद कर सकता है
    • यहां तक ​​कि सबसे अच्छी योजना भी गलत हो सकती है। कॉलेज में जाने से संबंधित चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहें
    • चीजों को वे जिस तरह से रहना नहीं चाहते हैं यदि दो सालों में आप महसूस करते हैं कि आप कॉलेज जाना चाहते हैं, तो पता है कि यह एक वैध संभावना है। बुरा मत मानो अगर आपको अपनी मूल योजना छोड़नी है और कॉलेज जाना है मत भूलो - हम सभी लगातार बदल रहे हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com