IhsAdke.com

उच्च शिक्षा के बिना कैसे सफल हो

सूचना युग में, उच्च शिक्षा में डिग्री जीवन में सफलता के लिए बहुत आवश्यक और महत्वपूर्ण आवश्यकता है। अधिकांश नौकरियों और करियर को किसी प्रकार की एक कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता होती है। हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि जीवन में सफलता अन्य तरीकों से प्राप्त नहीं की जा सकती। यह लेख आपको कॉलेज में जाने के लिए प्रोत्साहित करने का मतलब नहीं है, लेकिन यदि आप उच्च शिक्षा पूरी नहीं कर पा रहे हैं और यह नहीं कर सकते तो आपको अपने जीवन में सफल होने में मदद करने के लिए है। कई कारणों से इसे रोका जा सकता है, वित्तीय एक मुख्य होने के नाते आप सभी बाधाओं को दूर करने और अंततः अपने डिप्लोमा तक पहुंचने के लिए इस आलेख में तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
इस आलेख का उपयोग करने के लिए सही तरीके की पहचान करना

चित्र शीर्षक बिना सफल कॉलेज चरण 01
1
क्या आपने किसी कॉलेज के पाठ्यक्रम को नहीं चुना है या किसी कारण से ऐसा करने से रोका है? यदि आपने कॉलेज में जाने के लिए नहीं चुना है, तो अगले अनुभाग पर जाएं।
  • चित्र बिना सफल कॉलेज चरण 02
    2
    पहचानें कि आप कॉलेज की शिक्षा क्यों नहीं प्राप्त कर रहे हैं सरल रूप में हो सकता है, यह कदम महत्वपूर्ण है। आपको अपने साथ ईमानदार होना चाहिए, और इसके कारणों को ठीक से समझना चाहिए- कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं:
    • वित्तीय मुद्दों यही कारण है कि दुनिया भर के ज्यादातर लोगों को उच्च शिक्षा की डिग्री नहीं मिलती है। कुछ रूपों हो सकते हैं, जैसे:
      • आपका परिवार आपकी कॉलेज की शिक्षा का खर्च नहीं उठा सकता है
      • अधिक जरूरी वित्तीय प्रतिबद्धताओं ने महाविद्यालय शुरू करने की संभावना को एक साथ रखा।
    • प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा में खराब प्रदर्शन कुछ देशों में, इस अवधि में आपका प्रदर्शन आपको कॉलेज में प्रवेश करने के लिए अर्हता प्राप्त कर सकता है। उच्च शिक्षा में भाग लेने की आपकी क्षमता के साथ इसका कोई लेना-देना नहीं है दुनिया के कुछ सबसे बड़े दिमाग स्कूल में बहुत अच्छे नहीं थे, उनमें से कुछ ने इस अवधि में कई समस्याओं का सामना किया।
    • कॉलेज में पहले सेमेस्टर में कम नोट्स आप कॉलेज से बाहर हो सकते हैं क्योंकि आपने पहले सेमेस्टर में बहुत कम अंक प्राप्त किए
    • आपने कभी कॉलेज प्रवेश परीक्षा की कोशिश नहीं की हो, और अब आपको लगता है कि बहुत देर हो चुकी है। जब आप युवा थे तब कॉलेज में जाने की कोशिश नहीं की, और अब आपको लगता है कि आप इसके लिए बहुत बूढ़े हैं।
    • कोई शैक्षिक रुचि नहीं सभी लोग अपनी औपचारिक शिक्षा को जारी रखने में रुचि रखते हैं। कल्पना कीजिए कि महाविद्यालय के प्रोफेसरों की तरह क्या होगा अगर कोई यात्री, मैकेनिक, प्लंबर, सिविल बिल्डर, और इतने पर। ये नौकरियां किसी भी अकादमिक कार्य के रूप में समाज के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • चित्र शीर्षक बिना सफल कॉलेज चरण 03
    3
    तय करें कि आप इन समस्याओं को हल कर सकते हैं। हमेशा अपनी शिक्षा की निरंतरता प्राथमिकता के रूप में रखें। आप जीवन में सफल होने के लिए इस लेख में तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। को अध्ययन जारी रखने के लिए
  • विधि 2
    एक कैरियर का चयन

    चित्र शीर्षक बिना सफल कॉलेज चरण 04
    1
    अपने कौशल और रुचियों का मूल्यांकन करें आपको अपने हर संभव कौशल को खोजना होगा अधिकतर मामलों में अपनी रुचियां सूचीबद्ध करना बहुत उपयोगी है
    • आपको स्पष्ट रूप से भेद करना चाहिए कि आप क्या कर सकते हैं और आप क्या करना चाहते हैं। कभी-कभी इन दोनों चीज़ों के बीच एक बड़ा अंतर होता है। अपने कौशल और रुचियों का वर्णन करने के लिए यह भी दो अलग-अलग सूचियां बनाने की सिफारिश की गई है
    • अपनी कुशलता सूची को सबसे ऊपर से डालें जिससे आप सबसे अच्छा कर सकें।
    • कौशल और रुचियों को संबंधित करने के लिए तीसरी सूची बनाने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आपको रोबोटिक्स में रुचि हो सकती है, और मोटरसाइकिल के साथ व्यवहार करते समय अनुभव किया जा सकता है। इन दो चीजों के बीच एक अस्पष्ट संबंध है, क्योंकि दोनों हींत्रिकी और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में हैं। एक और उदाहरण के लिए हेयर स्टाइल बनाने और चुनने के लिए बहुत अच्छा होगा, और मेक-अप सीखने में कुछ रुचि है। दोनों फैशन और डिजाइन के उपक्षेत्रों से ढीले से संबंधित हैं
  • चित्र शीर्षक बिना सफल कॉलेज चरण 05
    2
    आय का अस्थायी स्रोत ढूंढें यदि आप एक वित्तीय संकट से गुजर रहे हैं, तो आपको कुछ अस्थायी रोजगार की तलाश करनी पड़ सकती है।



  • चित्र बिना सफल कॉलेज चरण 06
    3
    अपने भविष्य के कैरियर का चयन करें आम तौर पर यह कदम कई लोगों द्वारा उपेक्षित किया जाता है हालांकि, यह अब बेहतर है कि आप भविष्य में कैरियर का पालन करेंगे। बेशक, से चुनने के लिए करियर की सूची एक कॉलेज में भाग लेने के बिना सीमित होगी। हालांकि, कुछ नौकरियां जो अच्छी तरह से भुगतान करती हैं और उच्च शिक्षा में किसी भी प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है। ।
    • पिछले चरण के साथ इस चरण को भ्रमित न करें आपके अस्थायी कैरियर को स्थायी बनने की आवश्यकता नहीं है
    • इस फैसले के बारे में चिंता मत करो। आपको इसके बारे में गहराई से तर्क करना चाहिए, और आपकी पसंद आपकी क्षमताओं और रुचियों के संघ के परिणाम होने चाहिए।
    • कुछ करियर सूचीबद्ध करने के लिए, जिनके लिए आप रुचि रखते हैं, कुछ मददगार हो सकते हैं। अपवर्जन विधियों का उपयोग करें दूसरे शब्दों में, इस सूची से उन करियर को हटा दें जो आपको कम ब्याज देते हैं कैरियर का बहिष्कार कई कारकों पर आधारित होना चाहिए, इनमें से कुछ शामिल हैं:
      • आपकी निजी कैरियर वरीयताएँ
      • विशिष्ट करियर के साथ आपका व्यक्तिगत अनुभव आप कारों के बारे में भावुक हो सकते हैं, लेकिन इससे आप व्यवसाय में कैरियर की गारंटी नहीं दे सकते। यदि अतीत में कारों को फिक्स करने में आपके अनुभव बहुत खराब थे, तो मैकेनिक के कैरियर को छोड़कर एक अच्छा विचार होगा।
      • वित्तीय मुद्दों कुछ करियर आपके लिए सही हो सकते हैं, लेकिन उन्हें एक निवेश की आवश्यकता होती है, जो आप शुरू करने के लिए नहीं कर सकते। आप पियानो खेलना पसंद कर सकते हैं, और उस पर बहुत अच्छा कर सकते हैं, लेकिन एक समर्थक बनने के लिए आवश्यक पाठ आपको जितना खर्च वहन कर सकता है। कभी कभी, इस समस्या को कड़ी मेहनत और अर्थव्यवस्था के साथ हल किया जा सकता है हालांकि, वहाँ वहाँ पाने के लिए दृढ़ संकल्प लेता है।
  • विधि 3
    सही कौशल को माहिर करना

    चित्र शीर्षक बिना सफल कॉलेज चरण 07
    1
    अपने भविष्य के कैरियर की खोज करें
    1. चुना विकल्प को बेहतर ढंग से समझने के लिए ऑनलाइन खोज करें। अधिक सामान्य वेबसाइटों को ढूंढकर प्रारंभ करें, और फिर अधिक विशिष्ट सामग्री पर जाएं इस विषय के बारे में जितना संभव ज्ञान प्राप्त करें यहां कुछ संसाधन हैं जो इस विशिष्ट मामले में उपयोगी हो सकते हैं:
      • नोट: जब आप ऑनलाइन खोज करते हैं, तो आपको सभी उपलब्ध सामग्री पढ़ने की ज़रूरत नहीं है सबसे पहले, केवल परिचयात्मक सामग्री पढ़ें, और फिर कुछ और पूरी सामग्री पर आगे बढ़ें
      1. विकिपीडिया का इस्तेमाल करिए शीर्ष कैरियर से संबंधित विषयों को खोजने के लिए जिन्हें आपने चुना है यह कदम आमतौर पर बहुत उपयोगी है, खासकर शुरुआत में। आप अपने चुने हुए कैरियर के विभिन्न उपक्षेत्रों के बारे में जानेंगे, आपको कुछ परिचयात्मक जानकारी, अन्य विकिपीडिया लेखों के लिंक, और अन्य उपयोगी जानकारी प्राप्त होगी।
      2. आप चाहते हैं कि क्षेत्र के बारे में किताबें ढूंढने के लिए "विकीपुस्तक" खोजें
      3. WikiHow पर आपके चुने हुए कैरियर से संबंधित लेख पढ़ें
      4. बाहरी लिंक, स्रोतों और कोटेशन भाग में दी गई जानकारी के बारे में अधिक जानकारी देखें।
      5. अपनी खोज के दौरान मिली जानकारी एकत्र और व्यवस्थित करें इन स्रोतों का उपयोग करके, क्षेत्र में एक छोटे परिचयात्मक मार्गदर्शिका बनाने का प्रयास करें।
      6. ऐसे साइट खोजें, जो आपकी खोज से संबंधित पुस्तकों को बेचते हैं, जैसे कि अमेज़ॅन अपने सारांश और विवरण को इकट्ठा, रिकॉर्ड और समझें। यह बाद के चरणों में उपयोगी होगा।
      7. अपने चुने हुए क्षेत्र से संबंधित ट्यूटोरियल ढूंढने का प्रयास करें सरल लोगों को लागू करने की कोशिश करें
      8. यदि संभव हो, तो सार्वजनिक लाइब्रेरी में विषय पर शोध करने का प्रयास करें। लगभग हर कैरियर और ब्याज क्षेत्र के लिए किताबें हैं। यदि आपके पास सार्वजनिक पुस्तकालय तक पहुंच है, तो अपने वांछित क्षेत्र के बारे में किताबें पाएं और उन्हें पढ़ने शुरू करें।
      9. अपने क्षेत्र के हित से संबंधित अपने कौशल को विकसित करने के तरीकों का पता लगाएं। कुछ विशिष्ट कौशल सीखने के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और शैक्षणिक कार्यक्रमों का संचालन करें।
      10. चुने हुए क्षेत्र में अपने कौशल को मान्य करने के तरीकों का पता लगाएं। वांछित कैरियर का पीछा करने के लिए तकनीकी प्रमाण पत्र, संगठनों में रिकॉर्ड, परीक्षण या अन्य तरीकों पर विचार किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक बिना सफल कॉलेज चरण 08
    2
    अपने चुने हुए कैरियर पथ को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक कौशल को बढ़ाएं।
  • चित्र शीर्षक बिना सफल कॉलेज चरण 09
    3
    अपने चुने हुए कैरियर में अपने कौशल को स्पष्ट करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।
  • चित्र शीर्षक बिना सफल कॉलेज चरण 10
    4
    एक प्रेरित पेशेवर बनें भर्तीकर्ता आमतौर पर उन लोगों की तलाश करते हैं, जिनके पास एक टीम के रूप में काम करने की क्षमता है, सिखाने में गुण हैं, और समस्या सुलझने में बहुमुखी हैं। यद्यपि एक अकादमिक डिग्री आजकल ज्यादातर नौकरियों के लिए आवश्यक आवश्यकता होती है, फिर भी कई पेशेवर सफलता की कहानियाँ हैं जो कॉलेज के माध्यम से नहीं जाते हैं। ।
  • युक्तियाँ

    आमतौर पर, यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्या आप वास्तव में कुछ सीखा है, इसे समझाने / पढ़ाने / प्रदर्शित करने का प्रयास करना है, इसलिए आपको समझाए गए हैं कि शोध क्षेत्र में आप क्या समझते हैं, तो मार्गदर्शिकाएं (लिखित, सचित्र, या आरेखित) बनाने का प्रयास करें।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com