IhsAdke.com

कैसे एक मेडिकल डॉक्टर बनने के लिए

डॉक्टर बनने और जीवन बचाने के लिए बहुत से लोगों का सपना होता है, लेकिन इस तरह के कैरियर को कठोर प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है और आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप काम करने के साथ आने वाली बड़ी जिम्मेदारी को संभाल सकते हैं। पेशे के अभ्यास के लिए आवश्यकतानुसार देश में भिन्नता है, लेकिन हर जगह गहन समर्पण की आवश्यकता होती है अगर आप डॉक्टर बनने के बारे में सोचते हैं तो यहां कुछ बातें ध्यान में रखनी हैं

चरणों

विधि 1
एक स्वयंसेवक के रूप में प्रक्रिया शुरू करें

चित्र शीर्षक से डॉक्टर बनें चरण 03
1
एक चिकित्सा सेटिंग में स्वयंसेवी या काम करना बहुत से लोग डॉक्टर बनना चाहते हैं क्योंकि यह लोगों की मदद करने और एक बहुत ही आकर्षक कैरियर होने का एक शानदार तरीका है। लेकिन इन लक्ष्यों को हासिल करने का एकमात्र तरीका डॉक्टर नहीं है, और आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप वास्तव में ऐसा करना चाहते हैं। आप कई घंटे काम करेंगे, कठिन लोगों के साथ काम करेंगे, और आपका जीवन आपके कैरियर के चारों ओर घूमता रहेगा। लोगों के जीवन में काम करने की उनकी प्रतिबद्धता और शांति बनाए रखने और दबाव में निर्णय लेने की उनकी क्षमता पर निर्भर करेगा। स्वयंसेवी काम केवल आपको अपनी पसंद की समीक्षा करने का अवसर ही नहीं देगा, लेकिन यदि आप दवा का अध्ययन करने का निर्णय लेते हैं, तो यह आपके फिर से शुरू हो जाएगा। अस्पताल, चिकित्सक के कार्यालय में या एक सहायक चिकित्सक के रूप में स्वयं सेवा पर विचार करें।

विधि 2
प्रतिबद्धता और उत्कृष्टता

चित्र शीर्षक से एक डॉक्टर बनें चरण 16
1
खुद को प्रतिबद्ध करें जबकि एक मेडिकल डिग्री के लिए एक अच्छी तरह से परिभाषित पथ है, सफलता आपके लक्ष्यों और हितों के प्रति प्रतिबद्धता पर और अधिक निर्भर करती है, जो प्रत्येक दूसरे छात्र करता है। एक मेडिकल कॉलेज प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए, यहां तक ​​कि निजी संस्थानों के लिए भी, आपका समर्पण प्रतियोगिता के अध्ययन के लगभग लगभग होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से डॉक्टर बनें चरण 01
    2
    उत्कृष्टता प्राप्त करें एक मेडिकल स्कूल में प्रवेश करने के लिए, आपको कॉलेज प्रवेश परीक्षा में उत्कृष्ट श्रेणी की आवश्यकता होगी। कई मामलों में, पूरे देश में, उच्च शिक्षा के बीच चिकित्सा में उच्चतम कट ग्रेड है। और जैसा कि पहले से ही कहा गया है, यहां तक ​​कि निजी संस्थानों में जहां प्रतियोगिता कम है, उत्कृष्टता चिकित्सा विद्यालय में प्रवेश के लिए एक शर्त के रूप में है।
  • विधि 3
    प्रवेश परीक्षा पास करें

    चित्र शीर्षक से डॉक्टर बनें चरण 02
    1



    हाई स्कूल की सामग्री मास्टर करें आदर्श यह है कि हाई स्कूल के पहले वर्ष से आप सभी विषयों के सभी विषयों के लिए अधिकतम करने के लिए समर्पित हैं, और हमेशा सामग्री की समीक्षा कर रहे हैं हालांकि, यदि आपके पास हाईस्कूल डिप्लोमा नहीं है, तो यह कोई बाधा नहीं है हालांकि, पता है, आपको उच्च विद्यालय की सभी सामग्री को मास्टर करने की आवश्यकता होगी, खासकर यदि आप एक सार्वजनिक कॉलेज में पढ़ रहे हैं।
    • यदि आपको लगता है कि यह आवश्यक है, तो एक महाविद्यालय प्रारंभिक पाठ्यक्रम और / या ENEM दर्ज करें
    • प्रवेश की परीक्षाएं जो आपकी पहुंच के भीतर हैं, और यदि आप जल्दी से पारित नहीं करते हैं तो हार न दें

    विधि 4
    मेडिकल कोर्स लें

    चित्र शीर्षक से एक डॉक्टर बनें चरण 17
    1
    मेडिकल पाठ्यक्रम आम तौर पर कम से कम 6 साल तक रहता है, जिसे तीन चक्रों में बांटा गया है: पहला पहला आधार है, जिसमें 1 और 2 साल शामिल हैं- दूसरा चिकित्सक है, जिसमें तीसरा और चौथा वर्ष शामिल है - और बोर्डिंग स्कूल, जो 5 वें और 6 वें वर्ष से मेल खाती है।
    • मूल चक्र में, आप समुदाय के साथ एक सामंजस्य स्थापित करेंगे और शरीर विज्ञान, जैव रसायन और शरीर विज्ञान जैसे बुनियादी विषयों का अध्ययन करेंगे, जो आगे की शिक्षा के लिए एक आधार के रूप में काम करेंगे।
    • नैदानिक ​​चक्र में, छात्रों को पूरी तरह से शारीरिक परीक्षाएं करने, प्रयोगशाला परीक्षणों, एक्स-रे, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम, एमआरआई, सीटी स्कैन इत्यादि का विश्लेषण और व्याख्या करने के लिए अन्य बातों के अलावा, सीखना है।
    • बोर्डिंग स्कूल चक्र में, छात्र की जिम्मेदारी, प्रतिबद्धता और अध्ययन के घंटे की संख्या बढ़ जाती है, निदान के लिए तर्क को सुधारने और पेशे के लिए आवश्यक सभी कौशल। विभिन्न प्रकार के विशेषज्ञों द्वारा दी गई व्यावहारिक गतिविधियों में कई कक्षाएं हैं, आउट पेशेंट क्लीनिकों में और अस्पताल-विद्यालय में। परामर्श और रोगियों की यात्रा भी की जाएगी।

    विधि 5
    काम शुरू करें या विशेषज्ञ

    चित्र शीर्षक से एक डॉक्टर बनें चरण 24
    1
    मेडिकल स्कूल पूरा करने के बाद, आप एक डॉक्टर के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं। एक श्रम बाजार होने के नाते, जिनकी मांग हमेशा प्रचुर मात्रा में है, आप लंबे समय तक बेरोजगार होंगे।
  • चित्र शीर्षक से एक डॉक्टर बनें चरण 25
    2
    यदि आप अपनी योजनाओं में हैं, तो आप दवा के क्षेत्र में एक विशेषज्ञ बनने के लिए एक विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। कुछ चिकित्सा विशेषज्ञों में शामिल हैं:
    • कार्डियोलॉजी, जो श्वसन प्रणाली के हृदय और अन्य घटकों को प्रभावित करने वाले रोगों के निदान और उपचार से संबंधित है।
    • तंत्रिका विज्ञान, जो तंत्रिका तंत्र के संरचनात्मक विकारों से संबंधित है।
    • नेत्र विज्ञान, जो आँखों से जुड़े विकारों का अध्ययन करता है
    • बाल रोग, जो अध्ययन और लोगों (बच्चों) के विकास के लिए व्यवहार करता है
  • युक्तियाँ

    • आप अर्जेंटीना जैसे अन्य देशों में दवा करने का विकल्प चुन सकते हैं, जिसका ट्यूशन सस्ता है और कॉलेज प्रवेश आसान है। बस ब्राजील में एक निश्चित संस्थान या देश के डिप्लोमा की वैधता की जांच करें।
    • पता है कि कई उम्मीदवारों को पास करने के लिए एक बार से अधिक प्रवेश परीक्षा लेनी होगी।
    • दवा में अपने लक्ष्य तक पहुंचने में 6 से 10 साल लग सकते हैं, यह कि आप किस विशेष विशेषता को चुनते हैं, आपको एक चुनना चाहिए।
    • जितने भी आप कर सकते हैं उतने संस्थानों के लिए कई कॉलेज प्रवेश परीक्षाएं करें। प्रतियोगिता बहुत मजबूत है। कई उम्मीदवार कम से कम तीन महाविद्यालयों में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं
    • हर कोई जो डॉक्टर बनना चाहता है, वह नहीं होगा स्वास्थ्य क्षेत्र में अभी भी कई करियर हैं, जैसे नर्सिंग, दंत चिकित्सा, पोषण, आदि।

    चेतावनी

    • अपने करियर में कई अनियमित घंटे के लिए काम करने के लिए तैयार रहें। कई डॉक्टर एक सप्ताह में 60 घंटे से अधिक काम करते हैं।
    • कॉलेज में प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार रहें (हाँ, आप और आपकी सहपाठियों ने अधिक खड़े होने की कोशिश की)
    • यदि आप किसी निजी विश्वविद्यालय में पढ़ रहे हैं, तो बड़े निवेश करने के लिए तैयार रहें क्योंकि ज्यादातर लोगों के लिए ट्यूशन बहुत महंगा है
    • अपने कैरियर के दौरान लगातार रिफ्रेशर कोर्स करने के लिए तैयार रहें।
    • कॉलेज प्रवेश परीक्षा को याद मत करो समय-समय पर संस्थान से संस्थान में भिन्नता है, लेकिन ज्यादातर अक्टूबर और दिसंबर के बीच आयोजित किए जाते हैं
    • मेडिकल स्कूल में प्रवेश करने से पहले चिकित्सा क्षेत्र में महत्वपूर्ण अनुभव प्राप्त करें यदि आप मेडिकल क्षेत्र से प्यार नहीं करते हैं, तो परेशान न करें। यदि आप केवल पैसे और स्थिति की तलाश करते हैं, तो संभवतः इसके लायक नहीं होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com