IhsAdke.com

कैसे मनोचिकित्सक बनें

मनोरोग चिकित्सा के एक क्षेत्र है कि निदान और मानसिक बीमारी के उपचार के साथ संबंधित है, और इस उपचार अक्सर डॉक्टर के पर्चे anxiolytics, अवसादरोधी दवाओं और मनोदशा स्थिरिकारी द्वारा या दवा और मनोचिकित्सा का एक संयोजन द्वारा किया जाता है। एक मनोचिकित्सक बनने के लिए, चिकित्सा के क्षेत्र में बुनियादी प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, व्यक्ति मनोरोग में निवास करने के लिए चुनना चाहिए। यदि आप एक मेडिकल मनोचिकित्सक बनने की सोच रहे हैं, तो इस आलेख में आप इस पेशे के बारे में जानना चाहते हैं।

चरणों

विधि 1
सामान्य चिकित्सक की डिग्री प्राप्त करें

एक मनोचिकित्सक चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
एक मनोचिकित्सक बनने से पहले, आपको सामान्य औषधि में स्नातक होना चाहिए।
  • वर्तमान में ब्राजील में, एक मेडिकल छात्र छह साल से कम अध्ययन में अपना कोर्स पूरा करता है। हालांकि, संघीय सरकार का एक प्रस्ताव इस समय के छात्र अध्ययन और अभ्यास के कम से कम आठ वर्षों तक का विस्तार करना है, जो इस नए पाठ्यक्रम से संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों के पाठ्यक्रम में मेल खाता है।
  • छात्र गाइड के मुताबिक, मेडिकल पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाले सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक विश्वविद्यालय मिनस गेरैस, सेअरा, पराना, रियो डी जनेरियो, पराना, साओ पाउलो के राज्यों में हैं। मेडिकल पाठ्यक्रम व्यापक, पूर्णकालिक है, और मेडिकल छात्र सेमिनार में शामिल होना, अनुसंधान का संचालन करना, और अस्पताल में बदलाव करना चाहिए।

विधि 2
मनोचिकित्सा में निवास लेना

एक मनोचिकित्सक चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
1
मनोचिकित्सा पर निर्णय लेने के बाद, आपको उस क्षेत्र में एक रेसिडेन्सी (दो साल) या विशेषज्ञता हासिल करनी होगी।
  • मनोचिकित्सा में मेडिकल रेसिडेन्सी मनोचिकित्सा में एक विशेषज्ञ चिकित्सक के सामान्य चिकित्सक चिकित्सक के प्रशिक्षण की ओर तैयार है। आमतौर पर, निवास तीन साल तक रहता है, लेकिन यदि पेशेवर मनोचिकित्सा के भीतर विशेषज्ञ होने का फैसला करता है, तो उसे उस उपश्रेणी के भीतर एक या दो साल बिताने की आवश्यकता होगी।
  • मनोचिकित्सा में चिकित्सा निवासी कार्यक्रम को पूरा करने के लिए, निवासी को शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रमाणित संस्था में प्रति सप्ताह कम से कम 60 घंटे का वर्कलोड पूरा करना होगा।
  • निवास के दौरान, निवासी चिकित्सक आउट पेशेंट और वार्ड क्षेत्रों में अस्पतालों में काम करता है। क्लिनिक में किए गए गतिविधियों विशिष्ट रोगों, जो निवासी निदान और इस तरह चिंता, मूड, मानसिक और के रूप में सबसे अधिक प्रचलित मानसिक विकारों के उपचार को गहरा करने का अवसर देता है पर सामान्य मनोरोग विज्ञान में प्रशिक्षण के लिए निर्देशित कर रहे हैं, लेकिन यह भी नशीली दवाओं के दुरुपयोग से विकसित विकार
  • निवासी द्वारा की जाने वाली सभी गतिविधियां उच्च योग्य पेशेवर और चिकित्सा पेशेवरों द्वारा देखरेख की जाती हैं।
  • मनोचिकित्सा में मेडिकल रेसिडेन्सी पूरा करने के बाद, मनोचिकित्सक को विशेषज्ञ के पद प्राप्त करने के लिए ब्राजील एसोसिएशन ऑफ साइकोट्री द्वारा किया गया एक परीक्षण प्रदान करना होगा। बीपीए द्वारा अनुमोदित होने के बाद, पेशेवर रीजल काउंसिल ऑफ मेडिसिन से अपने आरक्यूई (विशेषज्ञ योग्यता रजिस्टर) का अनुरोध कर सकते हैं।

विधि 3
मनोचिकित्सा में उप-विशेषताओं का चयन

एक मनोचिकित्सक चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
1
मनोचिकित्सकों विशेष चिकित्सक हैं जो मानसिक बीमारियों और विकारों का इलाज करते हैं जो किसी व्यक्ति के शरीर के व्यवहार और कार्य को बदलते हैं। जैसे अवसाद, द्विध्रुवी विकार, भय, somatization, एक प्रकार का पागलपन और चिंता विकार के रूप रोग रोगों इस विशेषज्ञ द्वारा इलाज में हैं।



  • 2
    मनोचिकित्सा के कुछ उपस्पेसियों में शामिल हैं:https://portaleducacao.com.br/medicina/artigos/4225/psiquiatria>
    • Pedopsiquiatria (मनोरोग के क्षेत्र विशेष रूप से बच्चों और किशोरों)।
    • Gerontopsychiatry (बुजुर्गों में मानसिक समस्याओं में विशेषज्ञता क्षेत्र)
    • फोरेंसिक मनोचिकित्सा (एक ऐसा क्षेत्र जो मानसिक बीमारी के अपराधों से जुड़े मामलों का अध्ययन करता है)
    • मनोचिकित्सा (एक ऐसा क्षेत्र जो मनोवैज्ञानिक तकनीक और उपचार का अध्ययन करता है)
    • जनरल अस्पताल मनोरोग या संबंध में सम्पर्क (जैसे दवा प्रतिक्रियाओं, या हृदय रोगियों में कम ऑक्सीजन की वजह से भ्रम के रूप में अन्य प्रणालियों के रोगों में मानसिक लक्षण कहते हैं)।
  • एक मनोचिकित्सक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अस्पतालों, नर्सिंग होम, निजी क्लीनिक, मानसिक स्वास्थ्य और मादक द्रव्यों के सेवन उपचार केन्द्रों में मनोचिकित्सक काम करते हैं। ये चिकित्सक मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाले एकमात्र पेशेवर हैं जो भौतिक परीक्षाएं, अनुरोध और प्रयोगशाला और इमेजिंग परीक्षणों का प्रयोग करने और दवाएं लिखने के लिए योग्य हैं।
  • एक मनोचिकित्सक चरण 7 बनें चित्र
    4
    मनोचिकित्सक मनोचिकित्सक के शीर्षक, विधिवत एक वैज्ञानिक समाज प्रमाणित द्वारा दी गई अधिकारी हैं, तो यह रोगी के लिए बेहतर परिणाम के लिए नशीली दवाओं के उपचार के लिए मनोचिकित्सा सत्रों जोड़ सकते हैं।
  • 5
    कुछ बीमारियों और विकारों एक व्यक्ति के जीवन के सभी पहलुओं को प्रभावित होने की संभावना है के रूप में, मनोचिकित्सक भी मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों के साथ साझेदारी में काम रोगी के लिए सबसे अच्छा उपचार regimen गठबंधन करने के लिए कर सकते हैं।
  • 6
    मनोरोग उपचार के दौरान, मनोचिकित्सक रोगियों को जो विकारों से प्रभावित किया गया है की जीवन के पहलुओं में सुधार लाने और अपने मानसिक भलाई दवा या मनोचिकित्सा सत्रों के साथ एक इलाज के सुझाव को बढ़ावा देने का प्रयास है।
  • युक्तियाँ

    • क्योंकि मनोचिकित्सा कई मनोचिकित्सा विकारों का इलाज करता है, यदि आप मनोचिकित्सा का अध्ययन करना चाहते हैं, तो आपको न्यूरोलॉजी अध्ययन के लिए बहुत समय देना होगा।
    • एक डॉक्टर होने के नाते जो बीमारियों का इलाज करेगा आत्मा, मनोचिकित्सक उस व्यक्ति का होना चाहिए जो दूसरे को सुनना पसंद करता है और इंसान में रुचि लेता है।
    • चूंकि ब्राजील देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य की कमी है, मनोरोग पेशेवरों के लिए रोजगार बाजार व्यापक है और विकास की संभावनाओं के साथ। ।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com