IhsAdke.com

कैसे एक मनोचिकित्सक और एक मनोवैज्ञानिक के बीच चुनें करने के लिए

हालांकि मनोविज्ञान और मनोचिकित्सा के क्षेत्रों के बीच कुछ समानताएं हैं, हालांकि, प्रशिक्षण के संबंध में, उपचार के तरीके आदि में भी उल्लेखनीय अंतर हैं। इन विवरणों को यह चुनना आसान हो सकता है कि कौन सी प्रकार की सहायता चाहता है। इसके अलावा, हालांकि दोनों को अध्ययन के वर्षों की आवश्यकता होती है, एक मनोवैज्ञानिक विशेष मामलों (या इसके विपरीत) के लिए एक मनोचिकित्सक की तुलना में अधिक उपयुक्त हो सकता है। एक सूचित निर्णय लेने के लिए सभी को ध्यान में रखें

चरणों

भाग 1
मतभेदों को समझना

चित्र शीर्षक से हल्के अवसाद चरण 9
1
प्रशिक्षण में अंतर को समझें मनोचिकित्सक और मनोवैज्ञानिक दोनों मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों जैसे अवसाद और चिंता जैसे समस्याओं का इलाज करने में सक्षम हैं दोनों को कठिन अध्ययन करना होगा और आवश्यक प्रमाणपत्र प्राप्त करना होगा ताकि वे अभ्यास कर सकें- लेकिन प्रत्येक के पथ अलग-अलग हैं
  • मनोवैज्ञानिक कॉलेज मनोविज्ञान में भाग लेने चाहिए। वे चार और छह साल के बीच अध्ययन करने के लिए और इससे पहले कि वे व्यायाम कर सकते हैं क्लीनिक में एक इंटर्नशिप करने के लिए, साथ ही इस तरह के मानव व्यवहार, नैतिकता और की तरह के रूप में विशिष्ट क्षेत्रों को संबोधित किया है।
  • मनोचिकित्सकों को मेडिकल स्कूल में शामिल होना चाहिए पाठ्यक्रम के अंतिम चरण में, वे मनोचिकित्सा की रूपरेखा का चयन करते हैं, इससे पहले कि वे निवास करते हैं ताकि वे व्यायाम कर सकें।
  • चित्र शीर्षक अवहेलना अवसाद चरण 5
    2
    प्रत्येक पेशेवर ऑफ़र के उपचार के प्रकार को समझें मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के अलग-अलग तरीकों भी हैं। प्रशिक्षण के कारण, वे बातचीत के माध्यम से मरीजों का विश्लेषण करने के लिए अधिक आदर्श होते हैं, जबकि बाद में, जिन्हें चिकित्सा में प्रशिक्षित किया जाता है, मन के साथ जुड़े जैविक समस्याओं का इलाज करने के लिए रक्त या शारीरिक परीक्षाओं का भी अनुरोध कर सकता है।
    • मनोवैज्ञानिक मानसिक समस्याओं से मरीज को सौंपने के साथ-साथ मनोवैज्ञानिक प्रोफाइल मूल्यांकन करने में सक्षम होने के लिए संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी जैसे तकनीकों का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, वे नींद, खाने की आदतों और व्यक्ति के जीवन के अन्य पहलुओं का अध्ययन कर सकते हैं - सभी समस्या के हल में स्पष्टीकरण और / या समाधान की तलाश में।
    • मनोचिकित्सकों, बारी में, स्वास्थ्य का विश्लेषण दोनों मानसिक और शारीरिक, और निर्धारित करने के लिए मानसिक लक्षण शरीर में एक समस्या से संबंधित हैं परीक्षण का आदेश दे सकता।
  • चित्र शीर्षक से हल्के अवसाद चरण 29
    3
    निर्णय लें कि क्या आप चिकित्सा में दवाओं के प्रयोग को शामिल करना चाहते हैं मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों के बीच मुख्य मतभेदों में से एक यह है कि वे दवाइयों, जैसे कि एंटीडिपेंटेंट्स, एंटीसाइकोटिक्स, सैडिएट्स और मूड स्टेबलाइजर्स लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए: एक मनोचिकित्सक बातचीत सत्रों के साथ अवसाद के मामले का इलाज कर सकता है और निर्धारित करने के लिए कि कोई शारीरिक समस्या है, जैसे कि थायराइड में, जो कि अन्य लक्षण उत्पन्न कर रहा है
    • विशिष्ट समस्याओं के इलाज के लिए मनोचिकित्सकों के पास दवाएं लिखने का अधिकार है उदाहरण के लिए, वे अवसाद के लिए एंटीडिप्रेंटेंट लिख सकते हैं, ध्यान घाटे वाले सक्रियता विकार के लिए रिटलिन, या मतिभ्रम वाले लोगों के लिए एंटीसाइकोटिक्स लिख सकते हैं।
    • मनोचिकित्सकों मेडिकल परीक्षणों का अनुरोध कर सकते हैं और ऐसे चिकित्सा के उपयोग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जो मनोवैज्ञानिकों की क्षमता से परे हैं, जैसे कि इलेक्ट्रोकोनिवलेस थेरेपी (ईसीटी) - जो अवसाद, उन्माद और कैटाटोनिया जैसे समस्याओं के लिए कार्य करता है
    • मनोवैज्ञानिक रोगी को अपनी समस्याओं से उबरने में मदद करने के लिए अधिक बात और व्यवहार थेरेपी का इस्तेमाल करते हैं। उनके पास आमतौर पर दवाइयां लिखने का अधिकार नहीं है - लेकिन यह इस क्षेत्र पर निर्भर करता है।
  • चित्र शीर्षक से स्वीकार्य होने के नाते अप्रिय कदम 6
    4
    निर्णय लें कि क्या आप चर्चा के साथ चिकित्सा सत्र करना चाहते हैं दोनों पेशेवर इस तरह के उपचार, विशेष रूप से मनोवैज्ञानिक - कर सकते हैं क्योंकि वे आम तौर पर दवा के विकल्प प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं। वार्तालाप बहुत प्रभावी है, और कुछ लोग अन्य विकल्पों के लिए इस तरह के दृष्टिकोण को पसंद करते हैं।
    • यह चिकित्सा कुछ स्थितियों में दवाओं का उपयोग करने के रूप में भी प्रभावी हो सकती है, लेकिन रोगी को अभी भी दवा की आवश्यकता होगी इसलिए यदि आप एक मनोचिकित्सक से परामर्श करना चुनते हैं, तो आपको दूसरे चिकित्सक के पास भी जाना पड़ सकता है (उनमें से कुछ केवल नुस्खे के साथ काम करते हैं, जबकि अन्य में अन्य रूपरेखाएँ भी शामिल हैं)। मामले के आधार पर, दो अलग-अलग पेशेवरों को ढूंढें।
    • याद रखें कि बात करना आवश्यक है, यद्यपि दवा प्रभावी है, वह उस तरीके को बदलने में सक्षम नहीं है, जिस तरह से रोगी स्वयं की भावनाओं का सामना करते हैं।
    • टॉक थेरेपी मरीज को अपने प्रियजनों या पति या पत्नी के साथ संघर्ष में मदद कर सकता है, चिंता से निपटना सीखना, तनाव कम करना, जीवन में बड़े बदलावों को समझना, क्रोध जैसे हानिकारक व्यवहारों को नियंत्रित करना या यौन समस्याओं को हल करना।
    • बहुत से लोग मनोविज्ञानी से बात करना पसंद करते हैं और एक मनोचिकित्सक के "औषधीय" उपचार के साथ दवा ले लो इसका कारण यह है कि वे दवा के आदी होने से डरते हैं, और अपने दिमाग से समझौता नहीं करना चाहते हैं।



  • भाग 2
    नियुक्ति को चिह्नित करना

    पिक्चर शीर्षक से शाकाहारी होने के बावजूद कदम 16
    1
    एक विश्वसनीय डॉक्टर से बात करें एक मनोचिकित्सक और एक मनोचिकित्सक के बीच निर्णय लेने में मदद करने के लिए उससे पूछें। आपको कुछ महत्वपूर्ण विवरणों पर विचार करना चाहिए, जिसमें आपकी मानसिक समस्या का अनुभव हो रहा है, उपचार के विकल्प उपलब्ध हैं और आपकी अपनी वरीयताएँ अंत में, यह पेशेवर आपको सूचित निर्णय लेने में मदद करेगा।
    • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को देखने के लिए आपको अपने डॉक्टर की नियुक्ति की भी आवश्यकता हो सकती है अधिक जानने के लिए अपने स्वास्थ्य योजना प्रदाता से संपर्क करें
  • एक ऑटो इंश्योरेंस सेटलमेंट चरण 7 की गणना करें
    2
    निर्धारित करें कि क्या आप सत्र खर्च कर सकते हैं या यदि स्वास्थ्य योजना में खर्च शामिल है। कई योजनाएं मनोविज्ञान और मनोचिकित्सा सेवाओं को कवर करती हैं और कानून द्वारा, उन्हें किसी भी चिकित्सा आपातकालीन स्थिति के समान ही उपचार प्रदान करना चाहिए। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपकी विशिष्ट योजना में परामर्श शामिल होंगे। अंतिम निर्णय लेने से पहले यह पता लगाएं कि क्या ऐसा मामला है
    • कवरेज के कानूनी विवरण क्षेत्र के अनुसार बदलते हैं हालांकि, सामान्य तौर पर, बीमा और स्वास्थ्य बीमा कंपनियां अधिक शुल्क नहीं ले सकती हैं, जब ग्राहक को मनोवैज्ञानिक या मानसिक देखभाल की आवश्यकता होती है (लेकिन अभी भी अन्य तरीकों से कवरेज सीमित कर सकते हैं)
    • अपने स्वास्थ्य योजना प्रदाता से संपर्क करें और इस प्रकार की सेवा के लिए कवरेज के बारे में पता करें।
    • इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां भी आपात स्थितियों (यदि कोई व्यक्ति आत्महत्या कर रहा है, उदाहरण के लिए) में भी मनोवैज्ञानिक या मनोरोग सेवाओं तक पहुंचने से पहले "पूर्व प्राधिकरण" प्रदान करने के लिए कह सकता है। डॉक्टर की सेवा करने से पहले इस दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी।
    • मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से बात करें कि वह क्या सेवाएं प्रदान करता है और आप उनसे कैसे पहुंच सकते हैं, संभव अतिरिक्त लागत के अलावा
  • शीर्षक वाला चित्र मनोचिकित्सक चरण 1 खोजें
    3
    अपने संदेह ले लो जब आप पहली नियुक्ति करने का प्रयास करते हैं, तो निर्णय लेने से पहले आप मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के अनुभव और क्षेत्र के अनुभव के बारे में सवाल पूछ सकते हैं। पूछिए, उदाहरण के लिए:
    • "आप कितनी देर तक जवाब दे रहे हैं?"
    • "मेरे पास निम्न समस्या है: _____ क्या आपको इसके साथ अनुभव है?
    • "सत्र के लिए आप कितना चार्ज करते हैं?"
    • "क्या आप अपना स्वास्थ्य बीमा कवर करते हैं?"
  • युक्तियाँ

    • याद रखें, जो कुछ भी आपका निर्णय (मनोविज्ञानी या मनोचिकित्सक), सुधारों को ध्यान में रखते हुए आपको कई सत्रों की आवश्यकता हो सकती है धैर्य रखें और पेशेवर के साथ अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने के लिए काम करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com