IhsAdke.com

कैसे अवसाद से मुक्त हो जाओ

अवसाद एक नैदानिक ​​स्थिति है, एक रोग के रूप में वास्तविक फ्लू या ठंड है। समझने की कुंजी अगर किसी को अवसाद है लक्षणों की गंभीरता और आवृत्ति पता है उपचार व्यक्ति के अनुसार बहुत भिन्न होता है, लेकिन कुछ ऐसे दृष्टिकोण होते हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक काम करते हैं। सही उपचार के साथ, अवसाद के लक्षणों को कम करना और आपके जीवन की गुणवत्ता पर स्थिति के प्रभाव को कम करना संभव है।

चरणों

विधि 1
अवसाद निदान

चित्र शीर्षक से अवसाद से छुटकारा चरण 1
1
दो हफ़्तों के लिए हर दिन आपको कैसा महसूस होता है इसका ध्यान रखें यदि आप एक बार सुखद था दुख की बात है और चीजों में रुचि या खुशी की हानि की भावना देखते हैं, तो आप निराश हो सकते हैं इस तरह के लक्षण दिन के अधिकांश और कम से कम दो सप्ताह के लिए लगभग हर दिन उपस्थित होना चाहिए।
  • ये लक्षण दो सप्ताह या उससे अधिक समय तक रह सकते हैं और बंद कर सकते हैं और वापस आ सकते हैं। इन्हें "पुनरावर्ती एपिसोड" कहा जाता है। इस मामले में, लक्षण "बुरे दिन" के समानार्थक शब्द से अधिक नहीं होते हैं - वे मूड में गंभीर परिवर्तन होते हैं जो उस व्यक्ति को सामाजिक रूप से या काम पर काम करने के तरीके को प्रभावित करता है। आप स्कूल जा रहे हैं या काम पर दिखा सकते हैं। इसी तरह, इन भावनाओं को आप अपने पसंदीदा शौक या गतिविधियों में रुचि खो सकते हैं, जैसे खेल खेलना, शिल्प करना या दोस्तों के साथ बाहर जाना
  • यदि आप एक दर्दनाक घटना के माध्यम से चला गया, जैसे कि परिवार में मृत्यु, आप कई अवसादग्रस्तता लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं लेकिन अवसादग्रस्तता विकार नहीं है। एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें कि क्या आप ध्वनि दु: ख की प्रक्रिया में सामान्य से अधिक अवसादग्रस्तता के लक्षण अनुभव कर रहे हैं या नहीं।
  • चित्र शीर्षक से अवसाद का चरण 2 जाओ
    2
    स्थिति के अन्य लक्षणों के लिए देखें उदास महसूस करने और चीजों में रुचि खोने के अलावा, एक उदास व्यक्ति के पास कम से कम 15 दिनों के लिए अधिकांश समय, एक पंक्ति में, अन्य लक्षण भी होंगे। पिछले दो सप्ताह से अपनी भावनाओं के बारे में सोचो और तीन या अधिक विशिष्ट लक्षणों की जांच करें:
    • भूख या वजन घटाने के महत्वपूर्ण नुकसान
    • घबराहट नींद (चाहे वह सोने या बहुत अधिक सोया न हो)
    • थकान या ऊर्जा की हानि
    • दूसरों द्वारा निर्बाध या कमी देखी जा रही आंदोलन
    • मूल्यहीनता या अत्यधिक अपराध की भावनाएं
    • कठिनाई ध्यान या अनिर्णय
    • मृत्यु या आत्महत्या, आत्महत्या का प्रयास या योजना के आवर्ती विचार
  • डिप्रेशन और एक्सपेरिटी के साथ किसी एक को मदद
    3
    यदि आपके पास आत्महत्या का विचार है, तो तुरंत सहायता प्राप्त करें यह लक्षण गंभीर है, इसलिए तुरंत एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक की तलाश करें या निकटतम स्वास्थ्य सुविधा पर जाएं। आपको पेशेवरों की मदद के बिना इन विचारों से छुटकारा पाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 3
    4
    अवसाद और उदासी के बीच भेद। यह भावनाओं का एक मान्य समूह है जो तनाव से उत्पन्न हो सकता है, जीवन में बड़े बदलाव (सकारात्मक और नकारात्मक दोनों) और यहां तक ​​कि मौसम से भी। अवसाद और उदासी के बीच भेद करने की कुंजी लक्षणों की गंभीरता और आवृत्ति को जानना है यदि आपके पास लगभग दो सप्ताह या इससे अधिक के लिए हर दिन विकार के लक्षण होते हैं, तो यह सिर्फ उदास नहीं है
    • एक दर्दनाक घटना, जैसे किसी प्रियजन की मौत, अवसाद के समान लक्षणों को ला सकते हैं। उल्लेखनीय अंतर दुःखी प्रक्रिया के दौरान हो सकता है कि मृतक की सकारात्मक यादें दिखाई देती हैं और आप कुछ गतिविधियों में अभी भी आनंद ले सकते हैं। निराश लोगों को खुशी की भावना के साथ सामान्य गतिविधियों में अधिक कठिनाई होती है।
  • चित्र शीर्षक अवसाद 4 चरण से मुक्त हो जाओ
    5
    पिछले कुछ हफ्तों में आपके द्वारा किए गए गतिविधियों को लिखें अपने द्वारा किए गए हर चीज की एक सूची बनाएं, काम पर जाने और कक्षा में खाने और शॉवर लेने के लिए भाग लेने से। अपनी गतिविधियों में पैटर्न के लिए देखो यह भी ध्यान दें कि कुछ प्रकार की गतिविधियों की आवृत्ति में कमी हो रही है, जो आप सामान्य रूप से अपने स्वयं के समझौते या आनंद के साथ करेंगे
    • यह सूची देखने के लिए कि क्या आप जोखिम भरा व्यवहार में संलग्न हैं निराश लोग खतरनाक चीजें कर सकते हैं क्योंकि वे अब अपने जीवन की परवाह नहीं करते हैं, और उन्हें खुद की देखभाल करने के लिए दूसरों की मदद की आवश्यकता हो सकती है
    • अगर आप उदास हैं, तो यह पूरा करने के लिए एक मुश्किल काम हो सकता है। उसके साथ समय व्यतीत करें या उस भरोसेमंद परिवार के सदस्य या मित्र को उस सूची में मदद करने के लिए कहें।
  • चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 5
    6
    पूछें कि क्या दूसरों ने आपके मूड में अंतर देखा है एक विश्वसनीय परिवार के सदस्य या दोस्त से बात करें कि क्या वह आपके व्यवहार में इस तरह के अंतर को देखता है। यद्यपि किसी का अपना अनुभव अधिक महत्वपूर्ण है, अन्य लोगों की राय जो अच्छी तरह से जानते हैं, वे भी प्रासंगिक हैं।
    • दूसरों को यह पता लग सकता है कि आप बिना सोचना रोने या सामान्य कार्य करने में असमर्थ हैं जैसे शॉवर लेना
  • चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 6
    7
    अगर आपकी हालत अवसाद के लिए योगदान देती है तो अपने डॉक्टर से पूछें कुछ रोगों के कारण अवसादग्रस्तता के लक्षण होते हैं, खासकर उन लोगों से जिन्हें थायराइड या हार्मोनल तंत्र के अन्य भागों से संबंधित होता है। यह पता लगाने के लिए कि क्या शारीरिक स्थिति आपके उदास मनोदशा में योगदान दे रही है, आपके डॉक्टर से बात करें
    • कुछ चिकित्सा शर्तों, विशेषकर टर्मिनल या पुरानी स्थिति, अवसादग्रस्त लक्षणों के लिए जोखिम ले सकती हैं। इन मामलों में, लक्षणों के स्रोत को समझने के लिए डॉक्टर की तलाश करना और उन्हें कैसे राहत देना है
  • विधि 2
    पेशेवर मदद की तलाश में

    चित्र शीर्षक से अवसाद से छुटकारा चरण 7
    1
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर चुनें इस श्रेणी में मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक शामिल हैं। इन दोनों पेशेवरों के बीच अंतर एक ही है मनोचिकित्सक मनोचिकित्सा में एक प्रमुख के साथ एक मेडिकल डिग्री रखता है, जबकि मनोवैज्ञानिक एक मनोविज्ञान की डिग्री रखता है। दोनों असाधारण अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं और अवसाद के साथ रोगियों की सहायता कर सकते हैं। मनोवैज्ञानिक हालत से निपटने के लिए लक्षित बातचीत करते हैं, जबकि मनोचिकित्सक दवा उपचार को संयोजित करते हैं। आदर्श मानसिक चिकित्सा उपचार के साथ मनोचिकित्सा को जोड़ना है
    • मनोवैज्ञानिकों: 50 से 60 मिनट के मनोचिकित्सा सत्र का संचालन, रोगी को अपने जीवन में कठिन क्षणों को दूर करने में मदद करता है। थेरेपी अल्पकालिक या दीर्घकालिक हो सकता है इन पेशेवरों ने आपको सार्थक विचारों और वाक्यांशों की पहचान करने और इन मुद्दों पर अधिक विस्तार से चर्चा करने में आपकी मदद करने के लिए भावनात्मक और पर्यावरणीय समस्याओं के साथ आने में मदद मिलेगी जो आपके अवसाद में योगदान दे सकते हैं।
    • नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक: चिकित्सीय क्षेत्र में उनके पास विशेषज्ञता है और निदान की पुष्टि करने के लिए परीक्षणों का प्रशासन कर सकता है, इसलिए, मनोविज्ञान और व्यवहार और मानसिक विकारों के अध्ययन पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जाता है।
    • मनोचिकित्सकों: ये आम तौर पर तेजी से सत्रों की ओर ले जाती हैं और दवाएं लिखती हैं
  • चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 8
    2
    रेफरल प्राप्त करें जब एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की तलाश में हों, तो अपने परिवार या दोस्तों के सुझाव, अपने धार्मिक समुदाय के नेताओं या अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की सिफारिशों पर विचार करें।
    • स्वास्थ्य योजनाओं में उन पेशेवरों के संपर्क की सूची भी है जो एक समझौते के माध्यम से भाग लेते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 9
    3
    एक मनोवैज्ञानिक खोजें एक ढूँढें जो आपको अच्छी और आसानी से महसूस करता है किसी पेशेवर के साथ सहानुभूति का अभाव आपको एक खराब अनुभव के विचार से बचा सकता है और आपको मनोचिकित्सा से बचने के लिए प्रेरित करता है, जो आपको बहुमूल्य सहायता से वंचित करेगा। याद रखें कि सभी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के समान नहीं हैं - एक ऐसा व्यक्ति ढूंढें जो आपको पसंद है और मनोचिकित्सा में रहें।
    • मनोवैज्ञानिक आपको अन्य बातों के अलावा, चिकित्सा के लिए अपनी खोज के बारे में बात करने देंगे, और आपकी मदद करने के सर्वोत्तम तरीके के साथ आप जो कुछ भी कहेंगे, ध्यान देंगे।
  • चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 10
    4
    सुनिश्चित करें कि पेशेवर के पास उसके प्रदर्शन श्रेणी में एक शीर्षक है। मनोवैज्ञानिक क्षेत्रीय परिषद (सीआरपी) और मनोचिकित्सकों के क्षेत्रीय परिषद (सीआरएम) में नामांकित होना चाहिए। ।
  • चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 11
    5
    अपनी स्वास्थ्य योजना की जांच करें हालांकि मानसिक बीमारियां कानूनी रूप से एक शारीरिक बीमारी के रूप में शामिल होने के लिए बाध्य हैं, आपके पास बीमा का प्रकार जो उन चिकित्सा सत्रों की संख्या को प्रभावित कर सकते हैं जिन पर आप हकदार हैं अपनी बीमा कंपनी से जांच लें, ताकि आप इलाज शुरू करने से पहले सभी आवश्यक रेफरल प्राप्त कर सकें।
  • चित्र का शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 12
    6
    विभिन्न चिकित्सकीय दृष्टिकोणों के बारे में अपने मनोचिकित्सक से पूछें तीन प्रमुख लोगों ने रोगियों को लगातार अधिक लाभ दिखाया है: संज्ञानात्मक-व्यवहार, पारस्परिक और व्यवहारिक चिकित्सा कई अन्य दृष्टिकोण हैं एक मनोवैज्ञानिक आपके लिए सही का निर्धारण कर सकता है।
    • संज्ञानात्मक व्यवहार: इसका उद्देश्य उद्देश्य, आचरण, और पूर्वाग्रहों को चुनौती देना और बदलना है जो अवसादग्रस्त लक्षणों का आधार माना जाता है और दुर्भावनापूर्ण व्यवहारों के बदलाव को प्रभावित करता है।
    • पारस्परिक: जीवन में परिवर्तन, सामाजिक अलगाव, सामाजिक कौशल में कमी और अन्य पारस्परिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करता है जो अवसादग्रस्त लक्षणों में योगदान कर सकते हैं। यह विशेष रूप से प्रभावी हो सकता है अगर कोई विशिष्ट घटना (जैसे कि मृत्यु) ने हाल ही में अवसादग्रस्तता प्रकरण शुरू किया है
    • व्यवहार (या व्यवहारवादी): यह क्रियाकलाप योजना, स्व-नियंत्रण चिकित्सा, सामाजिक कौशल प्रशिक्षण और समस्या निवारण जैसे तकनीकों के माध्यम से अप्रिय अनुभव को कम करने, सुखद गतिविधियों को अनुसूचित करना है।
  • चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 13
    7
    धीरज रखो मनोचिकित्सा के प्रभाव क्रमिक हैं, जैसे कि दवा के प्रभाव हैं। किसी भी स्थायी प्रभाव को देखने से पहले कम से कम कुछ महीनों के लिए नियमित सत्र के लिए तैयार हो जाओ और हार न दें
  • विधि 3
    दवा के बारे में अपने मनोचिकित्सक से बात कर रहे

    चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 14
    1
    एंटीडिपेंटेंट्स के बारे में एक मनोचिकित्सक से पूछें इन दवाओं से मस्तिष्क की न्यूरोकेमिकल प्रणाली को प्रभावित किया जाता है ताकि न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन और / या तेज हो सके। एंटीडिपेंटेंट्स को वे प्रभावित न्यूरोट्रांसमीटर के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है
    • सबसे आम प्रकार हैं: चयनात्मक serotonin reuptake इनहिबिटर्स (SSRIs), चयनात्मक norepinephrine रिअपटेक इनहिबिटर्स (SNRIs), monoamine oxidase inhibitors (MAOIs) और ट्राइसाइक्लिक। इनमें से कुछ का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला नाम "एंटीडिपेसेंट" श्रेणी के अंतर्गत ऑनलाइन खोज के माध्यम से पाया जा सकता है। एक मनोचिकित्सक को अपने विशेष मामले के लिए सर्वोत्तम दवा के विकल्प पता होगा।
    • चूंकि कई अलग-अलग प्रकार के एंटीडिपेंटेंट्स हैं, इसलिए आपके मनोचिकित्सक अलग-अलग दवाओं की कोशिश कर सकते हैं जब तक कि आपको कोई काम न मिले। कुछ एंटीडिपेंटेंट्स को नकारात्मक प्रभाव पड़ता है - इसलिए चिकित्सक के संपर्क में रहना और अचानक या नकारात्मक मूड के बारे में पता होना ज़रूरी है। आमतौर पर एक अलग ड्रग क्लास पर स्विच करना समस्या का समाधान करेगा।
  • चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 15
    2
    एंटीसाइकोटिक्स के बारे में मनोचिकित्सक से पूछें अगर अकेले एक एंटीडिपेंटेंट काम नहीं कर रहा है, तो मनोचिकित्सक एक एंटीसाइकोटिक की सिफारिश कर सकता है तीन एंटीस्साइकॉइटिक्स हैं: एरीपीप्राज़ोल, क्वेतिपीन और राइसपेरिडोन वहाँ भी एंटी और मनोरोग प्रतिरोधी (फ्लुक्सोटाइन / olanzapine) के एक चिकित्सकीय संयोजन है जो आमतौर पर एक मानक एंटी साथ संयोजन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 16
    3
    मनोचिकित्सा के साथ आजी दवा। दवा के प्रभाव को अधिकतम करने के लिए, मनोवैज्ञानिक को नियमित रूप से जारी रखें।
  • चित्र का शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 17
    4
    अपनी दवा को नियमित रूप से लें। एन्टीडिप्रेसस काम करने के लिए समय लेते हैं क्योंकि वे धीरे-धीरे मस्तिष्क के रासायनिक संतुलन को संशोधित करते हैं। सामान्यतया, आपको इस दवा के किसी भी स्थायी प्रभाव को देखने के लिए लगभग तीन महीने इंतजार करना चाहिए।
  • विधि 4
    एक पत्रिका में लेखन

    चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 18
    1
    अपने मूड में पैटर्न लिखें पैटर्न का ट्रैक रखने के लिए एक डायरी का उपयोग करें जो आपके मनोदशा, ऊर्जा, स्वास्थ्य और नींद को प्रभावित कर सकते हैं। यह आपकी भावनाओं को संसाधित करने और अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में आपकी सहायता भी कर सकता है कि क्यों कुछ चीजें आपको एक निश्चित तरीके से महसूस करती हैं।
    • ऐसे लोग और किताबें हैं जो आपको इस विशिष्ट प्रकार की डायरी को कैसे सीख सकते हैं और इन टिप्पणियों को अप-टू-डेट और अधिक संरचित रखने के लिए भी वेबसाइटें हैं
  • चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 19
    2
    हर दिन लिखने का प्रयास करें लिखने की हर रोज़ की आदत में जाओ, भले ही कुछ मिनटों के लिए ही। कुछ दिन आप अधिक लिखने की तरह महसूस कर सकते हैं, जबकि अन्य में आपके पास कम ऊर्जा या प्रेरणा हो सकती है। अधिक आसानी से अभ्यास करते समय लेखन आसान हो जाता है, इसलिए प्रतिबद्धता बनाएं।
  • चित्र का शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 20
    3
    हर समय आपके साथ एक कलम और कागज़ आओ। इससे डायरी लेखन आसान लगता है आप एक फोन, टैबलेट, या अन्य डिवाइस पर एक साधारण एनोटेशन एप्लिकेशन भी उपयोग कर सकते हैं जो आप आमतौर पर आपके साथ करते हैं
  • चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 21
    4
    लिखें जो आप चाहते हैं बस शब्दों को बहने दो और चिंता मत करो अगर वे ज्यादा समझ नहींें। वर्तनी, व्याकरण, या शैली के बारे में चिंता मत करो- या अन्य लोग क्या सोच सकते हैं
  • चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 22
    5
    केवल तभी साझा करें जब आप चाहते हैं यदि आप चाहें तो आप अपनी निजी डायरी को रख सकते हैं, या आप परिवार, दोस्तों या चिकित्सक के साथ कुछ चीजें साझा कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि यह सहायक हो सकता है। आप किसी ब्लॉग पर एक सार्वजनिक प्रोफ़ाइल भी बना सकते हैं। तय करें कि आप इन नोटों का उपयोग कैसे करना पसंद करते हैं
  • विधि 5
    अपना आहार बदलना




    चित्र शीर्षक से डिप्रेशन 23 से मुक्त हो जाओ
    1
    अवसाद में योगदान देने वाले खाद्य पदार्थों को हटा दें मांस, चॉकलेट, मिठाई डेसर्ट, तली हुई खाद्य पदार्थ, अनाज और उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ रोग के लक्षणों को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है।
  • चित्र का शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 24
    2
    अधिक खाद्य पदार्थ खाएं जो अवसाद को कम कर सकते हैं। इनमें फलों, सब्जियां और मछली शामिल हैं इन खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाने से आपके शरीर को अधिक पोषक तत्व और विटामिन मिलेंगे जो आपको स्वस्थ छोड़ सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 25
    3
    भूमध्य आहार की कोशिश करो इसका नाम है क्योंकि यह दुनिया के क्षेत्र को संदर्भित करता है जहां आहार अधिक विशिष्ट है। यह फलों, सब्जियों, मछली, नट, सब्जियों और जैतून का तेल का सेवन पर जोर देती है।
    • यह आहार भी अल्कोहल से बचा जाता है, जो स्वयं अवसाद है
  • चित्र का शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 26
    4
    ओमेगा 3 फैटी एसिड और फोलिक एसिड का सेवन बढ़ाएं। हालांकि कोई सबूत नहीं है कि इन पदार्थों के सेवन में वृद्धि हुई है अवसाद, ओमेगा 3 फैटी एसिड का इलाज करने के लिए पर्याप्त है और फोलिक एसिड हालत के इलाज जब चिकित्सा का एक और प्रकार के संयोजन में किया में कुछ प्रभाव पड़ सकता है।
  • चित्र शीर्षक से अवसाद से छुटकारा चरण 27
    5
    मॉनिटर कैसे आपका आहार आपके मूड को प्रभावित करता है कुछ खाद्य पदार्थ खाने के बाद दो घंटे के लिए अपने मन की स्थिति देखें यदि आप विशेष रूप से अच्छे या खराब मूड को देखते हैं, तो इस बारे में सोचें कि आपने हाल ही में क्या खाया है क्या आप कुछ प्रकार के भोजन के साथ एक पैटर्न देखते हैं?
    • आपको उन सभी पोषक तत्वों के विस्तृत नोट्स को रखने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि आप क्या खाते हैं और यह आपको एक नए अवसादग्रस्तता से बचने के लिए कैसा महसूस करता है।
  • विधि 6
    अच्छा फॉर्म पर ध्यान केंद्रित करना

    चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सौंदर्य स्लीप चरण 29
    1
    एक चिकित्सक या व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श करें शारीरिक गतिविधि की एक नई दिनचर्या आरंभ करने से पहले, यह पता लगाने के लिए जो अभ्यास आपकी दिलचस्पी, आकार / शक्ति और चोट इतिहास (यदि हो तो) के अनुसार आपके लिए सबसे अच्छा कर रहे हैं महत्वपूर्ण है। फिटनेस के अपने स्तर का आकलन करने के लिए एक चिकित्सक या व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श करें
    • पेशेवर यह निर्धारित करने में भी आपकी सहायता कर सकता है कि कौन सी गतिविधि आपके लिए सुरक्षित और मज़ेदार हो सकती है, साथ ही आपको व्यायाम शुरू करने के लिए प्रेरणा प्रदान कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक से डिप्रेशन से मुक्त हो जाओ चरण 29
    2
    शारीरिक गतिविधि का अभ्यास शुरू करें व्यायाम आपके मनोदशा को बढ़ाने में मदद करता है और पुनरुत्थान को रोकने में मदद करता है। नियंत्रित अध्ययन में, व्यायाम दवा के रूप में प्रभावी साबित हुआ है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि गतिविधि शरीर से न्यूरोट्रांसमीटर और हार्मोन की रिहाई को बढ़ाती है और नींद को विनियमित करने में भी मदद करती है।
    • अवसाद के लिए एक इलाज के रूप में अभ्यास के सकारात्मक पक्ष यह है कि चलने जैसी गतिविधियां बहुत सारा पैसा नहीं लेती हैं
  • चित्र शीर्षक से डिप्रेशन 30 से छुटकारा मिलता है
    3
    लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए स्मार्ट सिस्टम का उपयोग करें इस परिचित करा के अनुसार लक्ष्य निर्धारित करें, जिसका अर्थ है: विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्य, यथार्थवादी और समयबद्ध। ये दिशानिर्देश आपको व्यायाम लक्ष्यों को प्राप्त करने के साथ जुड़े इनाम और सुदृढीकरण का अनुभव करने में सहायता करेंगे।
    • अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने में स्मार्ट में "ए" के साथ शुरू करें शुरुआत में एक आसान लक्ष्य निर्धारित करें, क्योंकि उपलब्धि आपको प्रारंभिक सफलता का अनुभव देती है और आपके अगले लक्ष्य को सेट करने के लिए भी भरोसा दिलाता है। आपको लगता है कि आप ऐसा नहीं कर सकते (एक से अधिक दस मिनट के लिए पैदल चलना) मिल जाए, तो अपने आप को धक्का अधिक बार ऐसा करने के लिए (जैसे कि एक सप्ताह तक हर दिन दस मिनट के लिए चलने, तो एक महीने के है, तो एक साल के रूप में)। देखें कि आप इस गति को कितनी देर तक बना सकते हैं
  • चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 31
    4
    प्रत्येक व्यायाम सत्र को एक कदम के रूप में आगे बढ़ाएं। अपने मन की मनोदशा के लिए एक इलाज के रूप में व्यायाम करें और बेहतर बनाने की आपकी इच्छा का सकारात्मक प्रतिबिंब करें। यहां तक ​​कि औसत गति से पांच मिनट के लिए चलना भी कोई व्यायाम नहीं है। प्रत्येक उपलब्धि पर गर्व महसूस करना, चाहे कितना भी छोटा हो, आपको लगता है कि आप आगे बढ़ रहे हैं और चिकित्सा कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से डिप्रेशन चरण 32 प्राप्त करें
    5
    कार्डियो व्यायाम करें अवसाद के इलाज के लिए तैरने, जॉगिंग या साइकलिंग जैसी गतिविधियां आदर्श हैं। व्यायाम चुनें जो आपके जोड़ों को कम कर देगा, जैसे तैराकी या यदि संभव हो तो साइकिल चलाना
  • चित्र शीर्षक से अवसाद का चरण 33 हो जाओ
    6
    किसी मित्र के साथ काम करें किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें जो आपके साथ एक गतिविधि का अभ्यास करने के बारे में आपको प्रेरित कर सकता है समझाओ कि आप को खुश करने में आसान नहीं होगा, लेकिन किसी भी मदद की ईमानदारी से सराहना की जाएगी।
  • विधि 7
    अन्य रणनीतियों पर कोशिश कर रहा है

    चित्र शीर्षक से डिप्रेशन को डिप्रेशन से कदम 34
    1
    सूर्य के प्रकाश के आपके जोखिम को बढ़ाएं कुछ शोधों से पता चलता है कि सूर्य के प्रकाश की मात्रा में वृद्धि से मूड पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यह विटामिन डी के प्रभावों के कारण है, जो कई स्रोतों से आ सकता है (न सिर्फ सूरज)। जब आप धूप में हों तो आपको कुछ विशिष्ट करने की ज़रूरत नहीं है- सिर्फ एक बेंच पर बैठकर और आराम करने से सहायक हो सकता है
    • कुछ डॉक्टरों ने उदासीनता वाले रोगियों के लिए धूप की रोशनी लिखी है जो सर्दियों के दौरान कम सौर चमक वाले क्षेत्रों में रहते हैं। इस तरह के लैंप सूर्य के संपर्क में आने के समान प्रभाव डालते हैं।
    • अगर आप कुछ मिनटों से अधिक समय तक सूरज में रहते हैं, तो आपकी असुरक्षित त्वचा पर सनस्क्रीन लागू करें और धूप का चश्मा पहनें
  • चित्र शीर्षक से डिप्रेशन स्टेप 35 से मुक्त हो जाओ
    2
    घर छोड़ो बागवानी, चलना और अन्य बाहरी गतिविधियों का अभ्यास करना फायदेमंद प्रभाव हो सकता है। हालांकि इनमें से कुछ गतिविधियां भी व्यायाम से संबंधित हैं, लेकिन उन्हें शारीरिक गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है। ताजा हवा और प्रकृति का एक्सपोजर आपके मन को शांत करने और अपने शरीर को आराम करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • तस्वीर का शीर्षक अवसाद का चरण 36
    3
    एक क्रिएटिव आउटलेट खोजें लंबे समय से अटकलें हैं कि रचनात्मकता और अवसाद जुड़े हुए हैं, क्योंकि कुछ लोग सोचते हैं कि यह रचनात्मक व्यक्ति होने का "लागत" हो सकता है। हालाँकि, जब एक रचनात्मक व्यक्ति को एक अभिव्यंजक आउटलेट खोजने में कठिनाई होती है तो अधिक बार पैदा हो सकती है। लेखन, पेंटिंग, नृत्य या किसी अन्य शौक को नियमित रूप से अभ्यास करके एक रचनात्मक एस्केप ढूंढें
  • विधि 8
    वैकल्पिक उपचार की कोशिश कर रहा है

    चित्र शीर्षक से अवसाद चरण 37 प्राप्त करें
    1
    कोशिश सेंट जॉन पौधा. यह वैकल्पिक चिकित्सा है जो अवसाद के हल्के रूपों में कुछ प्रभावशीलता है। हालांकि, बड़े पैमाने पर अध्ययन में यह प्लासीबो से ज्यादा प्रभावी नहीं साबित हुआ। यह जड़ी बूटी प्राकृतिक खाद्य भंडार पर खरीदा जा सकता है
    • उचित खुराक और आवृत्ति के लिए पैकेज निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
    • एक सम्मानित विक्रेता से हर्बल सप्लीमेंट्स खरीदने के लिए भी सुनिश्चित करें ANVISA द्वारा सप्लीमेंट्स का थोड़ा विश्लेषण किया जाता है - इस प्रकार, शुद्धिकता और गुणवत्ता स्तर निर्माता के अनुसार व्यापक रूप से भिन्न होता है।
    • SSRIs जैसे दवाओं के साथ इस संयंत्र का उपयोग न करें दवा के संपर्क से आपके शरीर को बहुत अधिक सेरोटोनिन हो सकता है, जो घातक हो सकता है।
    • सेंट जॉन का पौधा एक ही समय में लिया जाने पर अन्य दवाओं के प्रभाव को कम कर सकता है। ड्रग्स है कि इस बातचीत से प्रभावित हो सकता मौखिक गर्भ निरोधकों, एंटी-रेट्रोवायरल दवाओं (जैसे, दवाओं एचआईवी के इलाज के लिए), थक्का-रोधी (जैसे, warfarin), हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी और प्रतिरक्षा को दबाने वाली दवाओं में शामिल हैं। यदि आप इन प्रकार की दवाओं में से किसी भी प्रकार का उपयोग करते हैं तो अपने डॉक्टर के साथ पालन करें
    • सेंट जॉन के पौधा की प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए साक्ष्य की कमी के कारण, इस संयंत्र को आम तौर पर सामान्य उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है।
    • होम्योपैथिक उपचार के उपयोग में सावधानी की सलाह दी जाती है और स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ खुली चर्चाएं प्रोत्साहित की जाती हैं ताकि उपचार समन्वित और सुरक्षित हो सके।
  • चित्र शीर्षक से डिप्रेशन चरण 38 प्राप्त करें
    2
    एस-एडेनोसिलमिथियोनिन (एसएएम) पूरक की कोशिश करें एसएएम एक स्वाभाविक रूप से उत्पन्न अणु है, और इसका निम्न स्तर अवसाद के साथ जुड़ा हुआ है। इस तरह के पूरक को मौखिक रूप से, शिथिलता (एक नस में इंजेक्शन) या इंट्रामस्क्युलर (मांसपेशियों में एक इंजेक्शन) ले जाया जा सकता है ताकि आपके एसएएम स्तरों में वृद्धि हो सके।
    • इस औषधीय उत्पाद की तैयारी अनियमित है और ताकत और सामग्री निर्माता से निर्माता भिन्न हो सकती है
    • उचित खुराक और आवृत्ति के लिए पैकेज निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 39
    3
    एक्यूपंक्चर उपचार की तलाश करें एक्यूपंक्चर पारंपरिक चीनी दवा का एक हिस्सा है जो अंगों में ऊर्जा ब्लॉक या असंतुलन को सही करने के लिए शरीर के विशिष्ट भागों में सुई का उपयोग करता है। इस इलाज के लिए प्रमाणित पेशेवरों से संदर्भ मांगें या संदर्भ लें।
    • यह देखने के लिए कि क्या यह इस प्रकार के उपचार की लागत को कवर करता है, आपकी योजना या स्वास्थ्य बीमा से जांच करें।
    • एक्यूपंक्चर की प्रभावकारिता के साक्ष्य अच्छी तरह से परिभाषित नहीं हैं। एक अध्ययन ने एक्यूपंक्चर और एक प्रोटीन के सामान्यीकरण के बीच एक लिंक का प्रदर्शन किया जो फ्लूक्सैटिन के समान एक न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव के साथ होता है। अन्य अनुसंधान ने मनोचिकित्सा के लिए तुलनीय प्रभाव दिखाया है। इन अध्ययनों से अवसाद के इलाज के रूप में एक्यूपंक्चर को कुछ भरोसा उधार दिया जाता है, हालांकि अधिक शोध की आवश्यकता है।
  • विधि 9
    चिकित्सा उपकरणों के साथ उपचार का प्रयास

    चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 40
    1
    अपने डॉक्टर से इलेक्ट्रोकोनिवल्सी थेरेपी (ईसीटी) के बारे में पूछें। यह अवसाद के बहुत गंभीर मामलों, जो लोग आत्महत्या कर रहे हैं, मानसिक या अवसाद से परे catatonia के व्यक्तियों के शिकार लोगों के लिए, या लोग हैं, जो अन्य उपचार का जवाब नहीं दिया के लिए में निर्धारित किया जा सकता है। उपचार एक हल्के संवेदनाहारी से शुरू होता है, इसके बाद मस्तिष्क में कई झटके लागू होते हैं।
    • ईसीटी में किसी भी एंटीडिपेसेंट थेरेपी (70-90% रोगियों का उपचार करने के लिए प्रतिक्रिया) की सर्वाधिक प्रतिक्रिया दर है।
    • ईसीटी के उपयोग के कुछ सीमाओं के साथ जुड़े कलंक है, साथ ही (जैसे अल्पकालिक स्मृति हानि के रूप में) हृदय और संज्ञानात्मक प्रभाव सहित संभावित दुष्प्रभावों, शामिल हैं।
  • चित्र का शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 41
    2
    ट्रांसीक्रानियल चुंबकीय उत्तेजना (ईएमटी) की कोशिश करो यह मस्तिष्क को उत्तेजित करने के लिए एक चुंबकीय कुंड का उपयोग करता है और उन लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है जो दवाओं का जवाब नहीं देते हैं।
    • उपचार रोजाना किया जाता है, जिससे कई लोगों को इस प्रकार के उपचार का त्याग करने का कारण बनता है।
  • अवसाद से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 42
    3
    Vagus तंत्रिका उत्तेजना (VNS) की कोशिश करो यह एक अपेक्षाकृत नया उपचार है जिसकी आवश्यकता है एक उपकरण के आरोपण के लिए जो वायॉगस तंत्रिका के उत्तेजना के लिए होता है, जो स्वायत्त तंत्रिका तंत्र का एक घटक है। यह उन लोगों में उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है जो दवा का जवाब नहीं देते हैं।
    • वीएनएस की प्रभावकारिता पर डेटा सीमित हैं और अन्य चिकित्सा उपकरणों के साथ हस्तक्षेप सहित एक प्रत्यारोपित चिकित्सा उपकरण के साथ संभावित दुष्प्रभाव शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 43
    4
    गहरी मस्तिष्क उत्तेजना (ईसीपी) की कोशिश करो। यह एक प्रयोगात्मक उपचार है और एक चिकित्सा उपकरण के आरोपण की आवश्यकता होती है जिसे मस्तिष्क के एक हिस्से को उत्तेजित करने के लिए प्रयोग किया जाता है जिसे "क्षेत्र 25." कहा जाता है
    • ईसीपी की प्रभावकारिता के बारे में बहुत कम जानकारी है। एक प्रयोगात्मक उपचार होने के नाते, इसका उपयोग केवल तभी किया जाएगा यदि अन्य उपचार विफल हो गए या कोई विकल्प नहीं थे।
  • चित्र शीर्षक अवसाद 44 से छुटकारा पाएं
    5
    न्यूरोफिडबैक का प्रयास करें इसका उद्देश्य मस्तिष्क को "फिर से सिखाना" है, जब एक व्यक्ति मस्तिष्क गतिविधि के एक विशेष पैटर्न को दर्शाता है। कार्यात्मक चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) तकनीकों का उपयोग करके न्यूरोफेडबैक के नए रूप विकसित किए जा रहे हैं।
    • न्यूरोफिडबैक महंगा और समय-उपभोक्ता हो सकता है स्वास्थ्य योजनाएं इस प्रक्रिया के लिए भुगतान नहीं कर सकती हैं
  • युक्तियाँ

    • एक विशेष उपचार विकल्प चुनना एक परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया हो सकती है। जब एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ काम कर रहे हैं, तो निराश मत बनो, अगर पहली बार इलाज न हो तो - दूसरों की कोशिश करें जब तक आप अपने लिए सबसे अच्छा नहीं पाते।

    चेतावनी

    • यदि आप या आपके परिचित व्यक्ति को आत्महत्या करने वाले विचार हैं, तो कृपया तुरंत मदद प्राप्त करें आपको पेशेवरों की मदद के बिना इन विचारों से छुटकारा पाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (48)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com