IhsAdke.com

पुरुषों में अवसाद के लक्षण कैसे पहचानें

पुरुष अवसाद एक गंभीर समस्या है, मुख्यतः क्योंकि कई मामलों में उचित उपचार नहीं मिलता है। लगभग 10% से 17% पुरुष अपने जीवन में किसी बिंदु पर अवसाद से पीड़ित होंगे, लेकिन उनमें से केवल एक अंश उपचार की तलाश करेगा। यह मुख्यतः है क्योंकि पुरुषों को अवसाद का मुखौटा जाना जाता है। यदि आप अवसाद के क्लासिक लक्षणों की तलाश कर रहे हैं, तो आप शायद उन्हें नहीं मिलेंगे इसके बजाय, वे गुस्सा, गुस्से में, या बेरहम व्यवहार से अपने दुःख को प्रदर्शित करते हैं। इस लेख में, हम अवसाद के लक्षण, पुरुषों और महिलाओं के बीच के मतभेदों पर चर्चा करेंगे, और आप एक आदमी की मदद कैसे कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
शारीरिक और व्यवहार के लक्षणों को पहचानना

चित्र शीर्षक से पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 01
1
देखें कि वह किसी भी प्रकार के शारीरिक दर्द से पीड़ित हैं। महिलाओं के विपरीत, पुरुषों में अधिक शारीरिक लक्षण होते हैं जब वे निराश होते हैं हालांकि लिंगों के बीच कुछ समानताएं हैं, लेकिन पुरुष अधिक असामान्य संकेत प्रदर्शित करते हैं। भावनाओं को पकड़ने की आवश्यकता से शारीरिक दर्द उत्पन्न हो सकता है कुछ प्रमुख भौतिक संकेतों में शामिल हैं:
  • हेड दर्द
  • पीठ दर्द-
  • संयुक्त दर्द-
  • पेट में दर्द (पाचन समस्याएं)
  • छाती में दर्द
    • ये अवसाद से पीड़ित पुरुषों द्वारा अनुभवी शारीरिक लक्षणों में से कुछ हैं। इसके अलावा, इन लक्षणों को आसानी से अन्य समस्याओं से जोड़ा जा सकता है, जिससे अवसाद का निदान और भी मुश्किल हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 02
    2
    वजन में बदलाव के लिए देखें महिलाओं को जब वे उदास होते हैं, तो वज़न हासिल करते हैं, लेकिन पुरुषों के वजन कम होने की अधिक संभावना होती है। हालांकि, अतिरिक्त पुरुषों के कारण कुछ पुरुष वजन बढ़ाते हैं। किसी भी मामले में, वजन में परिवर्तन नोटिस। शायद वे भूख में बदलाव के कारण आ चुके होंगे और शारीरिक गतिविधियों के अभ्यास से संबंधित नहीं होंगे।
    • उदाहरण: कोई है जो सामान्य रूप से शेर की तरह खाती है अचानक उसकी प्लेट समाप्त नहीं कर सकता - एक ऐसा व्यक्ति जो हमेशा बहुत कम खाया है वह पूरे दिन खाना शुरू कर सकता है, अक्सर फास्ट फूड स्नैक बार में। अंततः, जिस तरह से वजन परिवर्तन प्रकट होता है, व्यक्ति द्वारा निर्धारित किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 03
    3
    नई नकारात्मक आदतों पर ध्यान दें पुरुषों में अवसाद का एक आम लक्षण स्व-दवा है, यह दवाओं, शराब, या पदार्थ के दुरुपयोग के किसी अन्य रूप के माध्यम से हो सकता है। यह वास्तव में क्या हो रहा है और भी अधिक मुखौटा करने का एक तरीका है। ये पदार्थ अस्थायी रूप से उन भावनाओं को अवरुद्ध करते हैं जो वे अनुभव कर रहे हैं, लेकिन अंत में, जब उनके प्रभाव समाप्त होते हैं, वे नकारात्मक भावनाओं को अधिक तीव्र करते हैं, जिससे मनुष्य स्वयं को फिर से औषधीय सर्कल बनाते हैं।
    • अवसाद भी अवसाद बिगड़ सकती है दोनों विकार (लत और अवसाद) न्यूरोट्रांसमीटर को प्रभावित करते हैं, जिससे यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि दोनों में से किसने पहले किया था।
    • दुर्भाग्य से, जब संयुक्त रूप से, अवसाद और अल्कोहल, हिंसक व्यवहार का कारण बन सकता है - हिंसक अपराधों का 40% शराब की खपत में शामिल है, एक प्रतिशत जिसे ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 04
    4
    निरीक्षण करें कि क्या वह जोखिम भरा व्यवहार मान रहा है यदि आपको लगता है कि आपके प्रियजन उदास हैं, तो उनकी आवेग और लापरवाह व्यवहार पर ध्यान दें। क्या वह और अधिक शारीरिक जोखिम लेना शुरू कर दिया है? क्या आप और अधिक आक्रामक ड्राइव? ये जोखिम व्यवहार उदासीनता का संकेत हो सकता है।
    • याद रखें, अगर यह आदमी आक्रामक चालक है, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि वह उदास है। जो लोग अवसाद से पीड़ित हैं, उनमें कई लक्षण होंगे। इन प्रकार के व्यवहार आम लक्षण होते हैं और आमतौर पर अन्य शारीरिक और भावनात्मक लक्षणों के साथ होते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 05
    5
    ध्यान दीजिए कि वह एक गतिविधि के बारे में कितनी परवाह करता है जिसे उन्होंने हमेशा पसंद किया है एक उदास व्यक्ति अक्सर काम में, परिवार में और गतिविधियों में रुचि खो देता है, जो कि पहले से ही आनंददायक रहे हैं, जिसमें सेक्स शामिल है। प्रायः, इस संकेत का पालन करना आसान है, अगर वह बाहर जाने और सामान्य गतिविधियों में संलग्न होने से इनकार करता है, जिसे उसने एक बार सुखद अनुभव किया था। इसके बजाय, वह घर पर रहने और अकेले समय बिताना पसंद करता है। यह लक्षण निरंतर है और सभी वातावरणों पर लागू होता है: काम पर, घर पर, मित्रों के साथ
    • दूसरों के साथ समय बिताने में दिलचस्पी का अभाव हो सकता है कि किसी ने अपने मित्रों और परिवार से दूर होकर उन रिश्तों पर दबाव डाला और अंत में समस्या बिगड़ती। इसके अलावा, व्यक्ति को काम पर जाने या उत्पादक बने रहना भी मुश्किल हो सकता है, जिससे उनकी नौकरी जोखिम में डाल सकती है।
  • चित्र शीर्षक पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 06
    6
    सूचना अगर वह बहुत थका हुआ है अवसाद के साथ एक व्यक्ति अक्सर बहुत थका हुआ या थका हुआ महसूस करता है वह शायद बहुत कुछ (या कोशिश करता है) सोता है और घर पर कुछ भी नहीं कर रहा है। हालांकि, घर पर कुछ नहीं करने के लिए बहुत समय बिताने के बावजूद, वह थका हुआ रहता है।
    • कुछ हिस्सों में, वह इतनी थका हुआ होने की संभावना है क्योंकि उसे नींद आ रही है। इन कठिनाइयों में शामिल नहीं होने के कारण सो नहीं पड़ता, न सो रहा है या बहुत जल्द जागने में सक्षम नहीं है। यह लक्षण देखने के लिए आसान हो सकता है अगर वह रात भर चलता है और सोता है हर रात वे परेशान हो जाते हैं और एक असंतुष्ट नींद से भर जाते हैं, जिससे वह दिन के दौरान थक गया, हर दिन।
  • भाग 2
    मानसिक और भावनात्मक लक्षणों को पहचानना

    चित्र शीर्षक से पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 07
    1
    नोटिस अगर वह और अधिक क्रैकी और घबरा गया पुरुषों में अवसाद आमतौर पर क्रोध के माध्यम से प्रस्तुत किया जाता है। अवसाद के दौरान नींद और ऊर्जा का अभाव असामान्य नहीं है और उसके मन की स्थिति पर महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। यदि आप जिस व्यक्ति को प्यार करते हैं, तो वह क्रोध के बदनाम होने के कारण, यह अवसाद का छिपी लक्षण हो सकता है।
    • महिलाएं आँसू के रूप में भावनात्मक लक्षण पेश करती हैं और उनकी मदद के लिए उनकी संवाद की जानकारी देती हैं। दूसरी ओर, पुरुष, आवेगहीन व्यवहार करते हैं, आमतौर पर अधिक क्रोधित और आक्रामक तरीके से।
  • चित्र शीर्षक से पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 08
    2
    ध्यान दें कि उसे ध्यान केंद्रित करने में समस्या हो रही है। अवसाद के साथ एक व्यक्ति को शायद ध्यान केंद्रित करने, विवरण याद करने, या निर्णय लेने में कठिनाई होगी। वे ध्यान केंद्रित करने और निर्णय लेने में असमर्थ होंगे, चाहे वे महत्वपूर्ण हों या न हों। यह उनके जीवन को बहुत प्रभावित करता है, दोनों घर और काम पर। यह आपके जीवन को, घर पर और काम पर बहुत प्रभावित करेगा।
  • चित्र शीर्षक पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 09
    3
    उसकी भावनाओं के बारे में पूछें अगर वह अवसाद से पीड़ित है, तो वह शायद दुखी या खाली महसूस करेगा यदि आदमी खोलने के लिए तैयार है, तो आप देख सकते हैं कि उसकी ज़िंदगी के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण है। शायद वह उत्साहित नहीं होता है या उन चीजों के बारे में खुश नहीं होता है जो आम तौर पर सुखद होता है, जो यह तय करने का एक और तरीका है कि क्या वह उदास है।
    • पुरुषों को अक्सर उदासी व्यक्त करना मुश्किल लगता है कभी-कभी यह शून्य निराशा, जलन, चिंता या क्रोध की भावना के रूप में प्रकट होता है। वह निराशावादी हो सकता है, आसानी से चिढ़ हो सकता है, उसके नियंत्रण से परे चीजों के साथ व्यस्त रहता है, और एक विस्फोटक गुस्सा प्रदर्शित करता है।
  • चित्र शीर्षक पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचान 10 चरण 10
    4
    ध्यान रखें कि आप एक के लिए देख रहे हैं समूह लक्षणों का यदि यह व्यक्ति उपरोक्त सूचीबद्ध चार से पांच लक्षण प्रदर्शित करता है, तो यह काफी संभावना है कि वह अवसाद से पीड़ित है। हालांकि, एक या दो लक्षण एक अवसादग्रस्तता की स्थिति को इंगित करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, हम सभी समय-समय पर उदास और नीचे महसूस करते हैं। क्या अधिक है, अवसाद दो सप्ताह से अधिक के लिए रहना चाहिए। एक सामान्य उदासी पहले से दूर जाती है और अक्सर कुछ वातावरण में ही होता है
    • अगर अवसाद का मामला लगता है, तो पता है कि यह अत्यधिक उपचार योग्य है। वास्तव में, अधिकांश लोगों को अपने जीवन के कुछ बिंदु पर कम से कम एक अवसादग्रस्तता का अनुभव होगा। यह एक अविश्वसनीय रूप से आम समस्या है और लज्जित होने का कोई कारण नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 11
    5
    मौत से संबंधित आत्मघाती विचारों या विचारों से अवगत रहें अक्सर, यह देखने के लिए सबसे कठिन लक्षण है, क्योंकि लोग आत्महत्या के बारे में बात करना नहीं चाहते हैं। हालांकि, यह भाषण पैटर्न के माध्यम से देखा जा सकता है निराश लोग केवल दूर जाना, सोते हैं या सोते हैं और जागने के बारे में टिप्पणियां कर सकते हैं
    • दुर्भाग्य से, यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे अनदेखा किया जा सकता है। तथ्य यह है कि पुरुष अवसाद कम बार का निदान किया जाता है और पुरुषों में आत्महत्या की दर अधिक होती है, यह दर्शाती है कि आत्मघाती विचारों के लक्षणों को तुरंत इलाज की आवश्यकता है यदि वह इस लक्षण को प्रदर्शित करता है, तो जल्द से जल्द एक चिकित्सक की मांग पर विचार करें।
  • चित्र शीर्षक से पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 12
    6
    अगर आत्मघाती संकेत मौजूद हैं, तो अपना समर्थन दिखाएं। यदि वह अतीत में उसने जो कुछ किया है, अलविदा कहने, या अपनी पसंदीदा संपत्ति दान करने के लिए माफी मांगना शुरू कर देता है, तो वह आत्महत्या का प्रयास करने की योजना बना रहेगा। यदि आप इन संकेतों का ध्यान रखते हैं, तो उनसे बात करें और उन्हें दिखाएं कि आप क्या जानते हैं कि क्या हो रहा है। नम्र हो, लेकिन स्पष्ट, जैसा कि आप इस विषय के पास जाते हैं
    • सुनिश्चित करें कि उनके पास किसी भी ऑब्जेक्ट तक पहुंच नहीं है जिसके साथ वह चोट पहुंचा सकता है और अपनी आत्महत्या योजना के बारे में अधिक जानने की कोशिश कर सकता है। उसे पहले ही मदद के लिए बुलाए बिना चोट पहुंचाने के लिए सहमत हूं - इस बिंदु पर आपको एक आत्महत्या समर्थन लाइन होना चाहिए यदि वह मना कर देता है, तो स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करना सबसे अच्छा हो सकता है। पुलिस को अस्थायी रूप से एक मनश्चिकित्सीय क्लिनिक में भर्ती कराया जा सकता है, जहां वह उन उपचारों को प्राप्त कर सकता है जिनकी उन्हें इतनी बुरी तरह से जरूरत है।



  • भाग 3
    लिंगों के बीच मतभेदों को स्वीकार करना

    चित्र शीर्षक से पुरुषों में अवसाद के संकेतों को पहचानें चरण 13
    1
    समझें कि "पूर्व" पुरुष अपनी भावनाओं को अधिक महत्व देते हैं हालांकि अवसाद दोनों लिंगों में एक ही अंतर्निहित विशेषताएँ हैं, लिंग पर आधारित कुछ अंतर हैं। पुरुष अपनी समस्याओं के लिए दूसरों को दोष देते हैं, जबकि महिलाओं को स्वयं दोष देते हैं सिद्धांत इंगित करता है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि महिलाएं अपनी भावनाओं को अन्तरित करती हैं, जबकि पुरुष उन्हें बाहरी रूप देते हैं।
    • जब कोई अपनी भावनाओं को समाप्त कर देता है, तो वह एक गुस्सा, आक्रामक और बेपहियों की तरह काम कर सकता है। कोई व्यक्ति जो भावनाओं को अक्सर आंतरिक रूप से पेश करता है (अक्सर महिलाएं) विकृत विचारों के पैटर्न पेश करेंगे और खुद को उन चीज़ों के लिए दोष देंगे जिन पर वे नियंत्रण नहीं कर सकते।
  • चित्र शीर्षक से पुरुषों में अवसाद के संकेतों को पहचानें चरण 14
    2
    ध्यान रखें कि पुरुष संघर्ष पैदा करते हैं। अवसाद के दौरान, पुरुष संघर्ष करते हैं, जबकि महिला अक्सर संघर्ष से बचते हैं। आम तौर पर, पुरुषों को नियंत्रण में महसूस करना पड़ता है, जबकि महिलाओं को सीमाओं को सेट करना और नियंत्रण से बाहर महसूस करना मुश्किल होता है। एक तरह से एक व्यक्ति अवसाद से निपटने की कोशिश कर सकता है स्थिति पर उसका नियंत्रण reaffirming द्वारा है। महिला अक्सर अवसाद के दौरान नियंत्रण खो देते हैं और शक्तिहीन महसूस करते हैं
    • यह भावनाओं के आंतरिकीकरण और बाहरीकरण की प्रकृति पर वापस आ जाता है, महिलाओं और पुरुषों के साथ अक्सर आंतरिक और बाह्य, क्रमशः। महिलाओं को अपनी भावनाओं से खुद के भीतर खो दिया जाता है, जबकि पुरुष दुनिया में अपनी भावनाओं को कम करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 15
    3
    अलग-अलग शैलियों "औषधीय" अलग-अलग दोनों पुरुष और महिला स्व-औषधि की कोशिश करेंगे, लेकिन विभिन्न "उपचार" का प्रयोग करेंगे। महिलाओं को भोजन, दोस्तों और प्यार के साथ स्वयं औषधि बनाने की कोशिश करेंगे, जबकि पुरुष अक्सर शराब, टेलीविजन, खेल और आकस्मिक सेक्स के लिए अपील करते हैं।
    • इन सभी मतभेद बाह्यता और भावनाओं के आंतरिकीकरण के बीच मूलभूत अंतर के कारण हैं। पुरुषों का बहिष्कार होता है, जिसके परिणामस्वरूप शराब और यौन संबंध के रूप में स्वयं-दवा होती है। महिलाओं, जो आंतरिक बनते हैं, मित्रों और भोजन के रूप में भावनात्मक समर्थन प्राप्त करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 16
    4
    कलंक अक्सर पुरुषों से उपचार की मांग करने से रोकता है कुछ कारणों से, अवसाद आमतौर पर महिलाओं से जुड़ा होता है ऐसा होने की संभावना है क्योंकि उन पुरुषों से जुड़ी कलंक है जो अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करते हैं। इस परंपरागत दृष्टिकोण को तोड़ने की जरूरत है, क्योंकि पुरुषों को हमेशा "कठिन लोग" नहीं होते हैं। पुरुषों को लगता है कि वे कमजोर के रूप में देखे जायेंगे, जो केवल सच नहीं है। व्यक्त भावना केवल प्राकृतिक नहीं है, यह भी महत्वपूर्ण है इस वजह से लाखों लोगों का निदान नहीं होता है, जो केवल अधिक समस्याएं पैदा करता है।
    • इसके अलावा, जब महिलाएं उदास होती हैं, तो वे रोने की अधिक संभावना रखते हैं निराशा की भावनाओं को रोना और प्रदर्शित करना लक्षणों से अवसाद से जुड़े हुए लक्षण हैं, जिससे महिलाओं को सहायता प्राप्त करने या तलाश करने में मदद मिलती है। यह असमानता एक और कारण है कि पुरुषों में अवसाद खराब निदान के लिए जारी है: इसके मुख्य लक्षण अवसाद के क्लासिक लक्षणों से बाहर हैं।
  • चित्र शीर्षक से पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 17
    5
    आत्महत्या की दर पुरुषों के बीच अधिक है पुरुष कम परंपरागत तरीके से अपने अवसाद को प्रदर्शित करते हैं। जैसा कि हमने अभी चर्चा की है, अक्सर इन अद्वितीय लक्षणों के कारण, पुरुष अपने अवसाद का इलाज नहीं करते हैं या उपचार के लिए कोई संकेत नहीं प्राप्त करते हैं। यह एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है, खासकर क्योंकि आत्महत्या की दर पुरुषों में अधिक है। निराशा में महिलाओं की आत्महत्या करने की संभावना अधिक होती है, लेकिन आत्महत्या करने के मामले में पुरुष अधिक सफल होते हैं इसलिए हमें यह समझने की ज़रूरत है कि पुरुषों में अवसाद अद्वितीय, वास्तविक और सख्त है और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
    • आत्मघाती टिप्पणियों की उपेक्षा न करें। लाइफ वैल्यूएशन सेंटर - सीवीवी को # 141 पर कॉल करें यदि आप अपने विचार या आत्मघाती व्यवहार के बारे में चिंतित हैं।
  • चित्र शीर्षक पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 18
    6
    समझे कि महिलाओं और पुरुषों के समान रूप से अवसाद से प्रभावित हैं हाल के एक अध्ययन में, यह पाया गया कि पुरुषों और महिलाओं के बीच अवसाद के प्रसार में कोई अंतर नहीं हो सकता है अमेरिकी अध्ययन से डेटा का विश्लेषण करते समय, यह पाया गया कि पुरुष वास्तव में जोखिम व्यवहार, मादक द्रव्यों के सेवन और आक्रामकता की उच्च दर की रिपोर्ट करते हैं। जब एकत्रित किए गए आंकड़ों के भीतर सबसे अधिक सूचित लक्षणों का विश्लेषण किया गया, तो उन्हें पता चला कि पुरुषों की तुलना में पुरुषों का अधिक से अधिक अनुपात था जो महिलाओं की तुलना में अवसाद से ग्रस्त थे। जब दोनों पुरुष लक्षण और क्लासिक लक्षण संयुक्त थे, अवसाद की दर बहुत समान थी।
    • नमूने के भीतर, पुरुषों के 30.6% लोगों ने 33.3% महिलाओं की तुलना में अवसाद के मानदंडों को पूरा किया। अवसाद किसी भी तरह से सिर्फ एक महिला मुद्दा नहीं है।
  • भाग 4
    एक प्यार एक की मदद

    चित्र शीर्षक पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 1 9
    1
    उसे खोलने के लिए प्रोत्साहित करें क्योंकि पुरुषों को लगातार चिड़चिड़ापन या बेरहम और नाराज व्यवहार के माध्यम से अवसाद का अनुभव हो सकता है, जब आप पहली बार विषय को छूते हैं तो आप "अवसाद" शब्द का प्रयोग करने से बच सकते हैं। तनाव या स्पष्ट थकान के रूप में उसके व्यवहार का वर्णन करने की कोशिश करें। यह आपको खोलने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है अपने व्यवहार में किसी भी परिवर्तन पर जोर दें, लेकिन महत्वपूर्ण न हो तो आप अभिमानी नहीं बोलेंगे और उसे किसी भी तरह से सर्वश्रेष्ठ तरीके से खोलने के लिए अनुमति दें।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि आपने गौर किया है कि वह इस महीने आपके साथ जिम में नहीं है। डॉक्टर के साथ एक समग्र जांच का सुझाव दें बहुत से पुरुष एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की तुलना में एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए कम प्रतिरोधी हैं।
  • चित्र शीर्षक से पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 20
    2
    उसे इलाज की तलाश में मदद करें यदि आपको लगता है कि वह अवसाद से पीड़ित हो सकता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उसे डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक देखने के लिए प्रोत्साहित करें आत्महत्या के उच्च जोखिम के कारण, पुरुषों को तत्काल ध्यान देने की जरूरत है अगर वे आत्मघाती विचार कर रहे हैं।
    • जैसा कि आप देख सकते हैं, पुरुषों के प्रदर्शित होने वाले लक्षण उदासीनता के क्लासिक लक्षण नहीं हैं किसी एक व्यक्ति की मानसिक स्थिति के बारे में इन संकेतों से परिचित होना महत्वपूर्ण है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से बात करें कि क्या कदम उठाने के लिए।
    • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर ढूंढने में आपकी सहायता करने के लिए और आपकी पहली यात्रा पर आपके साथ रहने के लिए स्वयंसेवी अंत में, उसे लक्षणों की एक फ्रैंक सूची बनाने और उनके बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें, जिनमें शारीरिक, भावनात्मक और पदार्थ का उपयोग लक्षण शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 21
    3
    उसे एक स्वस्थ आहार बनाए रखने में मदद करें एपिसोडिक अवसाद विशेष रूप से इलाज योग्य है उदाहरण के लिए, अवसाद के लक्षण पोषक तत्वों में अमीर आहार के साथ इलाज किया जा सकता है अपने प्रियजन को स्वस्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें, उसके साथ खाएं और घर पर एक साथ खाना पकाने।
    • अमीनो एसिड में समृद्ध पदार्थ न्यूरोट्रांसमीटर के संतुलन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। अपने आहार (और तुम्हारा) में अधिक ओमेगा फैटी एसिड को शामिल करने की कोशिश करें, आसानी से सामन, मैकेरल और टूना में पाए जाते हैं। यदि वह मछली का पंछा नहीं है, तो फ्लेक्सीड तेल या पोषक तत्वों की खुराक के लिए विकल्प चुनें।
  • चित्र शीर्षक पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचान 22 चरण 22
    4
    उसके साथ शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें अधिक सक्रिय बनने से बहुत से लोग अपने लक्षणों से सामना कर सकते हैं। फिर से, यह इसलिए है क्योंकि शारीरिक व्यायाम न्यूरोट्रांसमीटर में भूमिका निभाता है। यद्यपि आपकी ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है, फिर भी उसके साथ व्यायाम करने से उसे अधिक सक्रिय होना चाहिए।
    • बहुत से लोग योग के साथ जाते हैं, क्योंकि यह शरीर और मन को आराम करने में मदद करता है। अगर कार्डियोपैतिकिरेटरी और अधिक जोरदार गतिविधियों में सवाल नहीं है, तो ध्यान रखें कि कम तीव्र व्यायाम (योग, पैदल चलना आदि) भी उपयोगी है।
  • चित्र शीर्षक से पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 23
    5
    कोमल लेकिन आग्रहपूर्ण रहें अवसाद के साथ प्रेम करने वाले को सहायता करने के लिए समझ और धैर्य की आवश्यकता होती है। उससे बात करो और ध्यान से सुनो। उन भावनाओं को नजरअंदाज न करें जो वे व्यक्त करते हैं, लेकिन वास्तविकता को इंगित करते हैं और आशा की पेशकश करते हैं। उसे चलना और अन्य गतिविधियों का अभ्यास करने के लिए आमंत्रित करें। समझे कि वह छोड़ने की तरह महसूस नहीं करेगा, इसलिए कोमल हो, लेकिन आग्रहपूर्ण। उन्हें उन गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें जो उन्हें पसंद हैं, जैसे कि उनके पसंदीदा शौक और खेल
    • हालांकि, सावधान रहें कि इसे अधिभार न दें। उसे अपनी भावनाओं को खारिज करने का आरोप नहीं लगाइए और उसे उम्मीद मत करो कि वह "इस से बाहर निकल जाएं"। इसके बजाय, उसे और खुद को आश्वस्त करें कि समय के साथ वह बेहतर महसूस करेगा।
    • आपको चिकित्सीय में आपके आवृत्ति या दवा के उपयोग पर नजर रखने की आवश्यकता भी हो सकती है। उसे डॉक्टरों और चिकित्सकों की सिफारिशों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें उपचार के दौरान पेशेवर अनुशंसाएं सबसे महत्वपूर्ण मदद होगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने प्रियजन के बारे में चिंतित हैं, तो सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि आप उसके लिए वहां हैं यह कार्रवाई करने का समय है वे एक खुश और संतोषजनक जीवन के लायक हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com