IhsAdke.com

अवसाद का वर्णन कैसे करें

अवसाद कई मायनों में वर्णित किया जा सकता है। सच्चाई यह है कि जिनके पास या जिनके पास अवसाद है, वे वास्तव में इस भावनात्मक स्थिति को सटीक रूप से वर्णन कर सकते हैं। इस तथ्य को स्वीकार करते हुए कि अवसाद के लक्षण व्यक्ति के जीवन में वास्तविकता नहीं हैं, जो अवसाद के बारे में ज्ञात भावनात्मक अशांति से बाहर निकलने के लिए लिया जाने वाला पहला कदम है। हालांकि, यह व्यक्ति से भिन्न होता है क्या अवसाद है की एक दृष्टि के लिए नीचे 1 कदम देखें

चरणों

भाग 1
अवसाद की भावनाओं को समझना

चित्र शीर्षक 4437863 1
1
अवसाद के चक्र को समझें उदास व्यक्ति के लिए, जीवन भय की एक श्रृंखला है, इसके बाद ऊर्जा संकट दिन के अंत में अवसाद के रूप में एक थकावट के रूप में देखा जा सकता है जो गहरी नींद की ओर जाता है, चाहे समय पर, बाकी का परिणाम न हो फिर, सुबह आतंक और चिंता से स्वागत किया जाता है, जो बिस्तर से निकलना मुश्किल बना देता है। यह आतंक और चिंता एक भार बन जाता है जो व्यक्ति को नीचे रखता है, जिससे बिस्तर से बाहर निकलना लगभग असंभव है। वे यह महसूस करते हैं कि व्यक्ति घुटन और निराशा में फंस गया है। यह ले जाने के लिए भारी बोझ है
  • हालांकि, यह उत्साह का अचानक उछाल करके पीछा किया जा सकता है, जिससे वह आखिरी समय में विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को पूरा करने की अनुमति देता है। बल के बाद, फिर से थकावट की भावना है, जो एक संपूर्ण दुष्चक्र को फिर से शुरू करता है यह एक अपरिहार्य चक्र की तरह दिखता है
  • चित्र शीर्षक 4437863 2
    2
    पता है कि भावनात्मक दर्द सचमुच शारीरिक हो सकता है अवसाद, भले ही केवल मानसिक, शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द या किसी विशिष्ट मूल के बिना दर्द पैदा कर सकता है। इस दर्द को लगातार सबसे ज्यादा बुरी तरह बताया गया है जो कि शरीर में कभी भी था।
    • इसके अलावा, यह निरंतर है, यह धड़कता नहीं है, यह चुटकी नहीं करता, यह सुधार नहीं करता है, और फिर वह देता है - यह है हमेशा वहाँ. यह सिर्फ शारीरिक नहीं है - यह भावनात्मक और मानसिक भी है। कल्पना कीजिए कि आप अपने हाथ की नाजुक त्वचा, अपने मस्तिष्क में और अपने दिल में एक ही समय में सबसे खराब दर्द महसूस कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक 4437863 3
    3
    पता है कि यह मानसिक दर्द और भौतिकी - आगे बढ़ना मुश्किल बनाता है कुछ के लिए, यह असंभव सीमाएं अवसाद के साथ, किसी भी प्रकार का आंदोलन एक महान काम हो सकता है बिस्तर में घूमने के अलावा कुछ भी उठाने या करने से जुड़ा होता है यह सिर्फ एक चौथाई पार करने के लिए एक वास्तविक योजना लेता है - व्यक्ति को ऐसा करने के लिए ऊर्जा जमा करना होगा।
    • बातचीत करने में भी कठिनाई होती है, क्योंकि खुद को व्यक्त करने के प्रयास बहुत महान हैं। लगभग किसी भी रूप में शारीरिक रूप से प्रकट होने में असमर्थता - यदि एक सरल विचार के लिए भी प्रयास करना आवश्यक है, तो बातचीत की कल्पना करें।
  • चित्र शीर्षक 4437863 4
    4
    परिप्रेक्ष्य में बदलाव की अपेक्षा करें अवसाद स्पष्ट रूप से जिस तरह से पर्यावरण को देखता है को प्रभावित करता है जब सब कुछ बेजान हो जाता है, तो आप एक खुशहाल चेहरा कैसे बनाए रखने की उम्मीद करते हैं? यहां तक ​​कि सूरज अपनी चमक में कम रसीला लगता है-ऐसा लगता है कि यह अपनी गर्मी में से कुछ खो देता है सब कुछ एक भूरा चमक है
    • अंधेरे दिन गहरा हो जाते हैं, और सुबह को अनगिनत संभावनाओं के साथ एक नवीनता का स्पर्श नहीं होता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि उस व्यक्ति के पास पहले से क्या आशावाद है, यह अब चला गया है - चाहे किसी भी सकारात्मक घटनाओं के बावजूद हो।
  • चित्र शीर्षक 4437863 5
    5
    ध्यान दें कि सुखद चीजें नहीं हैं जिन चीजें एक बार सुखद थीं, प्यार करती थीं, यहां तक ​​कि उम्मीद की जाती थी, उनका निराशा से पीड़ित व्यक्ति पर एक छोटा प्रभाव पड़ता है उदाहरण के लिए, प्राकृतिक प्रकृति में चलने पर प्रकृति प्रेमियों को अब शांति और शांति की भावना महसूस नहीं होती है, फूलों की खुशबू खो जाती है और संगीत नामुमकिन लगता है। धन, प्रेम, दलों - यह सब उस समय एक ग्लैमर को खो देता है
    • सब कुछ - सब वह भारी मानसिक विकार में पड़ना पड़ता है जो सहन करना कठिन लगता है। ऐसा लगता है कि आपकी दुनिया हर किसी की तुलना में धीमी और अधिक कठिन हो रही है चीजें "गलत" लगती हैं।
  • चित्र शीर्षक 4437863 6
    6
    परेशान अपनी भावनाओं को खोजने की गुरुत्वाकर्षण को समझें। अपने आप को उदास खोजना एक कानूनी भावना नहीं है एक ग्रे, अंधेरे राज्य में फंसे व्यक्ति के अलावा निराशा की एक महान भावना है। इन सभी भावनाओं को बढ़ाना अविश्वसनीय रूप से भारी हो सकता है और लोगों को आश्चर्य होता है कि उनके साथ क्या गलत है। कोई स्पष्ट कारण के लिए यह बदतर और बदतर हो रही है।
    • किसी उदास व्यक्ति को कोई स्पष्ट कारण या दुर्भावनापूर्ण चीजों के लिए रोने का प्रकोप हो सकता है। आम कार्यों या आम व्यवहारों के लिए परिवार और दोस्तों के लिए भी जलन हो सकती है कुछ भी सच में समझाया जा सकता है। यह व्यक्ति नहीं है - यह अवसाद है।
  • चित्र शीर्षक 4437863 7
    7
    पता है कि ऐसा लगता है कि आप मुस्कान करने में सक्षम नहीं थे। ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि उस व्यक्ति के पास कोई कारण नहीं है या कोई कारण नहीं होगा, लेकिन वह स्वाभाविक रूप से मुस्कुराहट करने में शारीरिक रूप से असमर्थ है मुस्कुराहट का कोई कारण नहीं है इसके अलावा, आप बेकार की भावना से प्रभावित हैं, जैसे कि आप कुछ भी करने में असमर्थ हैं। यह सब बहुत डरावना है यह नकारात्मक भावना अलगाव की भावना लाती है। आप देख सकते हैं कि अवसाद एक रास्ता है जो केवल नीचे की ओर जाता है
  • चित्र शीर्षक 4437863 8
    8
    समझे कि यह कैसे आप असाध्य बनाता है अवसाद एक व्यक्ति को सुन्न कर सकता है और भावनाओं को करने में असमर्थ है। यह उम्मीद करने के लिए बहुत ज्यादा है कि कोई व्यक्ति जो दुनिया को देखता है, इतनी दुख की बात है कि वह अपनी भावनाओं को महसूस करता है - यह बहुत डरावना होगा। प्रशंसा की कमी, यहां तक ​​कि भावनाओं की अनुपस्थिति, एक व्यक्ति को पूरी तरह से अकेले महसूस कर सकता है, यहां तक ​​कि उसके परिवार और दोस्तों से घिरा हुआ है।
    • यह लग रहा है कि व्यक्ति बादलों में या बुलबुले में दूसरों से दूर है, यह संभावना भी है। वह ऐसा महसूस करती है जैसे उसके चारों ओर कोई वास्तव में समझता है कि क्या चल रहा है। यह संवेदना दूसरों को बिगड़ती है, समस्या को बदतर बनाते हुए
  • चित्र शीर्षक 4437863 9
    9
    पता है कि "उदासी और कयामत" की भावना है जो अवसाद के साथ होती है जब यह विकार अपने भयानक चेहरे का खुलासा करता है, तो आसन्न आपदा की एक अस्पष्ट भावना दिखाई देती है, जैसे कि किसी भी समय कुछ बुरा होगा। यह निराश व्यक्ति के नियंत्रण से पूरी तरह से परे है इस वजह से, आंदोलन और चिंता का एक निरंतर अर्थ है, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी अविश्वास पैदा हो गया है।
    • एक भी हर बुरी चीज का पुनरुत्थान करता है जो उसके साथ कभी हुआ है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना महत्वहीन है, जिससे नकारात्मकता का अंतहीन चक्र हो सकता है। यह चक्र अब भी दोगुना निराशाजनक हो सकता है, क्योंकि उदास यह देख सकता है कि यह एक चक्र है, लेकिन इससे बाहर नहीं निकल सकता है।
  • चित्र शीर्षक 4437863 10
    10
    पता है कि अवसाद के साथ, मौत एक वैकल्पिक विकल्प लगता है अवसाद का दर्द और आघात इतना वास्तविक हो सकता है कि आत्महत्या एक तार्किक, समझदार प्रतिक्रिया की तरह दिखती है। उदास इस बारे में बात कर सकते हैं और खुद को कई बार मारने की कोशिश कर सकते हैं इसका कारण यह है कि वह अकेलेपन, बेकार और निराशा की भावनाओं का अंत नहीं देखता है जो वह हमेशा महसूस करता है।
    • जब जीवन अब समझ में आता है, तो मौत ज्यादा नहीं लगता यह अच्छा नहीं है कि व्यक्ति मरना चाहता है, लेकिन वह अब और नहीं जीना चाहता है। सब के बाद, क्यों जारी है?
  • चित्र शीर्षक 4437863 11
    11
    अवसाद और उदासी के बीच अंतर को समझें कभी-कभार जीवन क्रूर हो सकता है, लेकिन उस व्यक्ति के मनोदशा में रेखा से परे क्या जाना चाहिए जिससे कि इसे अवसादग्रस्तता के रूप में वर्गीकृत किया जाए? महत्वपूर्ण कारक क्या हैं जो कि जीवन की नीच बनाते हैं और स्वाभाविक रूप से जाते हैं? यहां कुछ विवरण दिए गए हैं:
    • जीवन का एक काला धारणा निराशा की भावना इतनी मजबूत है कि कोई सकारात्मक सोच, हालांकि यह सरल हो सकती है, यहां तक ​​कि समझा जा सकता है।
    • जीवन में ब्याज की कमी मज़ेदार होने के लिए अब क्या नहीं है
    • वज़न समस्याएं एक उदास व्यक्ति कम समय में अपने कुल वजन का 5% खो सकता है या प्राप्त कर सकता है।
    • मुसीबत सो रही है अवसाद कई दिनों तक नींद (अनिद्रा) या नींद नहीं कर सकता (हाइपर्सोमनिआ)।
    • स्वस्थ समस्याओं कोई भी उदास के गुस्से से बच नहीं सकता क्योंकि किसी को भी - पति, मालिक, माता-पिता, दोस्तों और सहकर्मियों - उसे परेशान कर सकते हैं
    • थकान और कोमलता की भावनाएं अवसादग्रस्तता के लिए वह क्या करना ज़रूरी नहीं है
    • दोषी लग रहा है व्यक्ति अपनी सबसे खराब आलोचना है, लगातार बिना किसी कारण के लिए खुद को उकसाना।
    • आत्मघाती विचार या लापरवाह व्यवहार अवसाद के लोग अक्सर मौत के विचार के साथ स्वयं का मनोरंजन करते हैं और इसे एक सुविधाजनक आउटलेट के रूप में देखते हैं, जो गैर जिम्मेदार व्यवहार के लिए अग्रणी होता है।
  • भाग 2
    दूसरों में अवसाद को पहचानना

    चित्र शीर्षक 4437863 12
    1
    पता है कि अवसाद के कई कारण हैं हालांकि ज्यादातर लोगों को निराशा पाने का एक अच्छा कारण होना चाहिए, अगर अवसाद प्रासंगिक है, तो इसके लिए हाल ही में एक कारण है। यहां कुछ संभावित कारण दिए गए हैं:
    • एक प्यार की मौत
    • प्रियजनों का पृथक्करण
    • वित्तीय नुकसान
    • माना जाता है कि जीवन के निरंतर पहलुओं में परिवर्तन, जैसे स्थानांतरण, सेवानिवृत्ति या नौकरी बदलना
    • व्यक्तिगत जीवन में संघर्ष जैसे तलाक, विवाद, नई जिम्मेदारियां, जैसे बच्चे का जन्म या माता-पिता या बीमार रिश्तेदारों की देखभाल करना
    • पेशेवर जीवन में संघर्ष, जैसे नई जिम्मेदारियां प्राप्त करना, भूमिका या जिम्मेदारी में परिवर्तन, जो व्यक्ति के हितों और क्षमताओं के लिए उपयुक्त नहीं हैं
    • किसी भी तरह का दुर्व्यवहार, जैसे शारीरिक, यौन या भावनात्मक
    • एचआईवी / एड्स, पार्किंसंस रोग, हृदय रोग या कैंसर जैसे बीमारियों के रोग
      • हालांकि, एक निश्चित मात्रा में अवसाद होता है साधारण जब बुरी चीजें होती हैं यदि, 6 महीने के बाद, अवसाद गायब नहीं होता है, इसका मतलब है कि यह वास्तव में एक बड़ी समस्या दिखाई देती है।
  • चित्र शीर्षक 4437863 13
    2
    ध्यान दें कि बीमारी कितनी आम है उदासीनता को प्रभावित करता है, उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य की आबादी का 6-7%। इनमें से ज्यादातर मामलों (70%) का निदान महिलाओं में किया जाता है - हालांकि यह पुरुषों के लिए "आराम" नहीं माना जाता है, मुख्यतः क्योंकि उनके पास आत्महत्या का सबसे अधिक जोखिम है। लगभग 3% किशोर अवसाद के एक रूप से पीड़ित हैं, भी।
    • दुखद बात यह है कि जनसंख्या का आधा हिस्सा जो इस मनोवैज्ञानिक बीमारी से ग्रस्त है, वह चुपचाप करता है और वास्तव में, अकेले अनावश्यक रूप से पीड़ित है, यह जानकर कि अवसाद का काफी इलाज है।
  • चित्र शीर्षक 4437863 14
    3
    उदास व्यक्ति को समझें इससे पहले कि यह और भी अलग हो जाए। वह एक एकांतप्रिय जीवन का नेतृत्व करने के लिए पसंद करते हैं वह खुद को परिवार और दोस्तों से ज्यादा दूर करने की कोशिश करता है, हालांकि कुछ भी नहीं बदलता लगता है। सबसे अधिक एहसास है कि अवसाद खुद एकांत में बदतर हो जाती है, लेकिन अकेले रहने की इच्छा तर्क से अधिक मजबूत होती है। कोई भी बात नहीं है, व्यक्ति एकांत का प्रयास करता है
    • कुछ मामलों में, प्रभावित व्यक्ति को संदेह होता है कि जब दूसरों को अपने बारे में और बीमारी के बारे में बताया जाता है, तो वे हँसेंगे और पता लगा सकते हैं कि व्यक्ति के मनोवैज्ञानिक और स्वयं के साथ कुछ गलत है उदास व्यक्ति इस विचार को नहीं मानता कि वह अपने पेशेवर कैरियर में व्यस्त हैं या दूसरों के साथ समय व्यतीत करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं या अपनी कंपनी से बचने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक 4437863 15
    4
    असुरक्षा के लक्षणों के लिए देखो जो दूसरों से व्यक्ति को विमुख करता है आत्मसम्मान और क्योंकि नकारात्मक विचारों को वह हमेशा है की हर दिन आत्मविश्वास इसे नीचे। अवसाद लगातार इस तरह के विचारों, जो आप कहते हैं कि वह काफी अच्छा नहीं है से प्रभावित है, यह एक तरह जो वांछनीय नहीं है या पर्याप्त सक्षम दूसरों के स्नेह प्राप्त करने के लिए नहीं है नहीं है,। यह एक लगातार लग रहा है कि आपकी कंपनी कुछ किसी का आनंद लेने के लिए नहीं है। तो, आपके मन में, यह सबसे अच्छा सहभागिता से बचने या लोगों के साथ मिश्रण, चाहे कितना पास इन लोगों को वह एक बार था करने के लिए है।
    • अवसाद सोच की प्रक्रिया और किसी व्यक्ति की जानकारी को संसाधित करने की क्षमता को प्रभावित करता है, जो उसे सोचने, कुछ का जवाब देने या निर्णय लेने के लिए धीमा कर देता है। इसलिए इस अक्षमता से उसका आत्मविश्वास प्रभावित होता है, जो उसे परिवार और दोस्तों से दूर रहने के लिए मजबूर करता है। इसमें जानबूझकर गतिविधियों से दूर चलना शामिल है जो वह पसंद करती थी।
  • चित्र शीर्षक 4437863 16
    5
    सूचना अगर व्यक्ति को बुरी आदतों के लिए शुरू होता है स्वयं लगाए गए अलगाव, चिंता और अकेलेपन की भावनाओं से उबरने के लिए, उदास व्यक्ति शराब, ड्रग्स और शक्कर और कार्बोहाइड्रेट से भरा फास्ट फूड में शरण लेने का प्रयास करता है। ये पदार्थ आपको अच्छा महसूस करते हैं, अपनी मनोदशा में सुधार करते हैं, लेकिन केवल थोड़े समय के लिए। हालांकि, जैसे ही अच्छा लोगों के अंत में विनाशकारी भावनाएं फिर से प्रकट होती हैं दुर्भाग्य से, विकारों और घबराहट खाने से अवसाद के साथ हाथ जाना होता है
    • कुछ अन्य तरीके से जाते हैं और बस मत करो वे खाते हैं वे अब इस इच्छा नहीं है वजन में किसी भी परिवर्तन को नोटिस करने की कोशिश करें और यदि व्यक्ति आपके करीबी खाती है यह आहार में कोई समस्या नहीं है, यह सिर्फ उसका दिमाग कह रहा है "क्या खाएं?"
  • चित्र शीर्षक 4437863 17
    6
    काम पर उदास के प्रदर्शन पर ध्यान दें अपर्याप्तता और कम आत्मसम्मान की जानकारी और भावनाओं को संसाधित करने की प्रभावित क्षमता उनके संकोच फोकस, एकाग्रता, उत्पादकता, प्रदर्शन और क्षमता में प्रतिबिंबित होगी। अक्सर, उदास लोगों को काम पर या किसी अन्य गतिविधि में एक तेज दिमाग की आवश्यकता होती है। वे सिर्फ एक बार वे था सभी क्षमता नहीं है
    • अवसाद के साथ लोगों को भी नींद की समस्याएं जैसे अनिद्रा या हाइपरसोमनिया (नींद बहुत ज्यादा)। निराशा वाले लोगों में कुछ स्वास्थ्य समस्याओं जैसे सिरदर्द, पेट दर्द, पीठ दर्द, फ्लू और दस्त, आम लक्षण हैं। वे समय के साथ काम पर प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं (साथ ही साथ जीवन में भी)
  • चित्र शीर्षक 4437863 18
    7
    ज़िंदगी पर ब्याज या कौशल का नुकसान महसूस करें मज़ेदार शौक या सामाजिक गतिविधि का इस्तेमाल करने के लिए अब बहुत दिलचस्प नहीं लगता है। दैनिक गतिविधियों असहज कार्यों से ज्यादा कुछ नहीं है। जागने, किसी को प्यार करना या संभोग शुरू करना अब प्रयास के लायक नहीं लग रहा है। इन गतिविधियों में भाग लेने के लिए कोई भी आमंत्रण अस्वीकृत हो गया है।
    • ऊर्जा की एक सामान्य हानि होगी उदास थकान और लापरवाह महसूस करेंगे - जो कुछ भी वह प्राप्त करता है उसमें भाग लेने के लिए एक अच्छा कारण नहीं है। ऐसा करने के लिए जो कुछ करने की जरूरत है, उसके लिए कोई और ऊर्जा नहीं है। साधारण कार्य संपूर्ण हो सकते हैं और पूरा होने में कुछ घंटे लग सकते हैं, और वे कुछ ही मिनटों में किए गए थे। कोई आश्चर्य नहीं कि व्यक्ति कुछ और नहीं करना चाहता है!
  • चित्र शीर्षक 4437863 19
    8
    वजन की समस्याओं के लिए देखो भूख अक्सर कुछ लगभग साकार या देखभाल नहीं बिना भूख से मर, और दूसरों को तेजी से वजन बढ़ने, हर महीने उनके मूल वजन के 5% की एक औसत के साथ साथ चरम पर भिन्न है,। आप कम समय में वजन का अचानक बदलाव दिखाई देता है, जब तक कि व्यक्ति थायराइड की समस्याओं या अन्य स्वास्थ्य है, यह संभावना है कि अवसाद का कारण है।
  • चित्र शीर्षक 4437863 20



    9
    नींद की समस्याओं पर ध्यान दें निराशा वाले लोग या परेशान होने या जागने के लिए परेशान हैं। नींद के पैटर्न में अचानक परिवर्तन, जो समय के साथ बदल सकता है (अनिद्रा से हाइपर्सोम्निया तक), अवसाद का एक स्पष्ट संकेत है
    • बीमारी के साथ कई व्यक्ति घंटों तक सो सकते हैं - दिन के लिए भी। दूसरों को रात के बिना भी सारी रात टीवी के सामने होगा। दोनों स्थितियों सामान्य और उत्पादक जीवन के लिए हानिकारक हैं।
  • चित्र शीर्षक 4437863 21
    10
    विनाशकारी व्यवहार के लिए देखें अवसाद के लोग अक्सर मौत के विचार के साथ स्वयं का मनोरंजन करते हैं और इसे हमेशा के लिए उदासी के लिए सुविधाजनक आउटलेट के रूप में देखते हैं। इससे उन्हें गैर-जिम्मेदार रूप से व्यवहार करने में मदद मिल सकती है, जैसे कि लाल सिग्नल को पार करना और झगड़े शुरू करना जिससे गंभीर चोट लग सकती हैं। वे चीजों को गंभीरता से नहीं लेते हैं जो मानसिक रूप से स्थिर लोग करते हैं उनके दिमाग में, इसका कोई कारण नहीं है।
    • उन्होंने यह भी आमतौर पर स्वभाव समस्याएं हैं। चिड़चिड़ापन, गैर जिम्मेदाराना व्यवहार करने के लिए इच्छा के साथ संयुक्त,, हिंसक गतिविधियों, जो है, और खतरनाक हो सकता है को जन्म दे सकता गहरे अवसाद की बदसूरत चेहरा दिखाओ।
  • चित्र शीर्षक 4437863 22
    11
    ध्यान दें कि उदास दर्द की शिकायत यदि वह शरीर के विभिन्न भागों में बहुत दर्द महसूस करता है जिसे वह समझा नहीं सकता है, यह अवसाद का संकेत है निराशा की भावना और अत्यधिक उदासी इतनी बड़ी हो जाती है कि वे मनोदैहिक हो जाते हैं।
    • दूसरे शब्दों में, उदास व्यक्ति की भावनात्मक स्थिति शारीरिक दर्द में तब्दील होती है, जो अवसाद का इलाज होने तक अक्सर और बिना स्पष्टीकरण के होते हैं। कुछ मामलों में, मन वास्तव में शरीर पर नियंत्रण लेता है।
  • चित्र शीर्षक 4437863 23
    12
    घर पर बीमारी का इलाज कैसे किया जा सकता है अवसाद कई तरीकों से इलाज किया जा सकता है। स्व-सहायता विधियां और व्यावहारिक सुझाव हैं जो व्यक्ति को उदासी के खाई से बाहर निकलने में मदद करते हैं जो अवसाद है।
    • एक, स्वयं सहायता किताबें पढ़ने के लिए चुनें फिल्में कि प्रेरित करते देख सकते हैं और इस तरह के चलने या साइकिल चलाना, स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के रूप में सकारात्मक विचारों, नियमित रूप से व्यायाम खेती, गतिविधियों है कि योग या अन्य गतिविधियों के रूप में पर इस तरह के भलाई ध्यान केंद्रित शुरू कर सकते हैं आत्म जागरूकता, और अधिक भावनात्मक रूप से पूरा नौकरियों के लिए स्विच या नया शौक को आगे बढ़ाने के नकारात्मक विचारों के ढेर से विचलित करने के लिए।
    • यहाँ सूचीबद्ध सब कुछ अवसाद के कुछ मामलों में काम कर सकते हैं, लेकिन यह पर्याप्त नहीं हो सकता है यह वह जगह है जहां पेशेवर मदद मिलती है
  • चित्र शीर्षक 4437863 24
    13
    पहचानें कि मनोचिकित्सा एक प्रभावी प्रतिक्रिया है। अवसाद का इलाज करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह है मनोचिकित्सा लोगों को अपने अवसाद के पीछे रहस्य को समझने में मदद कर सकता है और उन चीजों से निपटने के लिए बेहतर तरीके से लैस कर सकता है जब जीवन बहुत मुश्किल लगता है। चिकित्सा (एसएसआरआई, टीसीए, एमएओ, इत्यादि) के साथ चिकित्सा, अवसाद के खिलाफ लड़ाई में अविश्वसनीय सहायक साबित हुई है।
    • तकनीकों का सामना करने के उदाहरण आपकी समस्याओं और एक परिवार के सदस्य या दोस्त को उदासी और चिंता के सूत्रों का संचार कर रहे हैं। स्वस्थ और आत्म-सकारात्मक संबंधों को विकसित करना भी अवसाद के हमलों का इलाज और हमला करने का एक अच्छा तरीका है।
    • मनोचिकित्सा भी जोड़ों को अपने रिश्तों को पुन: स्थापित करने में मदद कर सकता है, और इस प्रक्रिया में, बीमारी से ग्रस्त भाग में अवसाद के "ट्रिगर" से निपटना इसे पारस्परिक चिकित्सा कहा जाता है, जिसमें न केवल व्यक्ति व्यवहार संशोधन की कुछ प्रक्रिया के अधीन है, लेकिन कुछ।
  • छवि शीर्षक 4437863 25
    14
    चिंता मत करो, क्योंकि दवा और मदद कर सकती है। वहाँ गहरे अवसाद के मामलों है कि उपचार के दौरान दवा की जरूरत है। मनोचिकित्सा और दवाओं का उपयोग नर्वस अवसाद के उपचार में सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
    • सौभाग्य से, इस तरह के चयनात्मक serotonin reuptake अवरोध करनेवाला (SSRI) है, जो बहुत प्रभावी है और इस तरह ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स (imipramine, नोर्ट्रिप्टीलीन) के रूप में अवसादरोधी, की पहली पीढ़ी के अधिक सुरक्षित साबित कर दिया है के रूप में आधुनिक अवसादरोधी दवाओं रहे हैं।
    • फ्लूक्सैटिन, सर्ट्रालाइन, एसिटोत्लोट्रम और कैटालोपैम व्यापक रूप से आजकल एंटीडिपेंटेंट्स का इस्तेमाल करते हैं। इस बीच, यह महत्वपूर्ण है कि इन दवाओं के इस्तेमाल से चिकित्सक की निगरानी की जाती है और पेशेवर के मूल्यांकन के बाद ही समाप्त हो जाता है यह उपाय लत के जोखिम के कारण नहीं है, बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपचार काम करता है और रिलायप्स और अन्य दुष्प्रभावों से बचने के लिए।
  • भाग 3
    लिंगों के बीच मतभेदों को समझना

    चित्र शीर्षक 4437863 26
    1
    समझें कि पुरुषों की भावनाओं को छिपाने की अधिक प्रवृत्ति क्यों है जिस तरह पुरुष और महिला अवसाद महसूस करते हैं या कैसे वे अपने लक्षण पेश करते हैं, और कभी-कभी यह दृश्यमान भी होता है, उसमें मतभेद होते हैं। पहली बात आप देखेंगे कि पुरुषों भावनाओं और भावनाओं के माध्यम से कम अवसाद दिखाती है। वे अपनी उदासी, उनकी निराशा और कम आत्मसम्मान के बारे में कम बात करते हैं। वे उस तरह से बनाया गया था
    • इसके बजाय, वे पता चलता है कि वे थोड़ी सी भी उकसाने पर क्रोध या कुंठित हो रही उदास की कोशिश करेंगे। यह उनके कार्यों के माध्यम से बाहर की दुनिया में उनके लक्षण पेश करने के लिए, बहुत चिड़चिड़ा जा रहा है नियमित रूप से थकान और नींद की कमी की शिकायत और एक कम या गतिविधियों वे आनंद लेने के लिए प्रयोग किया जाता है में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा सकती है।
    • अवसाद से पुरुष आमतौर पर महिलाओं की तुलना में थकान और नींद की समस्याओं जैसे अधिक लक्षण बताते हैं। वे महिलाओं की तुलना में चिड़चिड़ापन और हताशा के लिए अधिक संवेदनात्मक भी हैं
  • छवि शीर्षक 4437863 27
    2
    पता है कि एक आदमी के साथ, आप शायद अवसाद पर शक नहीं करेंगे वे परिवार और दोस्तों के लिए बीमारी का विकृत चित्र पेश करते हैं, अवसाद से संबंधित लक्षणों पर बल देते हैं। वे इसे "पुरुषों" के रूप में देखा जाना महत्वपूर्ण लगता है, हालांकि, अंदर, वे कमजोर और संवेदनशील महसूस कर रहे हैं - परंपरागत रूप से महिलाओं के लिए आरक्षित भावनाएं
    • महिलाओं के विपरीत, दुख की भावना, कम आत्मसम्मान और निराशा, प्राथमिक लक्षण नहीं हैं और पुरुषों में अवसाद के संकेतक नहीं हैं। उनमें, अस्पष्टीकृत सिरदर्द और पेट के दर्द, पाचन और नींद की समस्याओं जैसे अन्य समस्याओं में केवल शारीरिक समस्याएं "स्वीकार्य हैं।"
  • चित्र शीर्षक 4437863 28
    3
    पहचानें कि पुरुष दूसरों के द्वारा जिस तरीके से देखे जाते हैं, उसके बारे में बहुत कुछ सोचते हैं। समाज, सामान्य रूप से, एक व्यक्ति को शारीरिक और भावनात्मक रूप से मजबूत होने की अपेक्षा करता है। उसके लिए यह स्वीकार करना मुश्किल है कि उन्हें भी कमजोर क्षण हो सकते हैं, जो कभी-कभी गड्ढे के नीचे तक पहुंच सकते हैं, जो स्थिति की परवाह किए बिना सभी समय में प्रतीत नहीं हो सकता है या न ही महसूस कर सकता है। वास्तव में, समाज इस संबंध में निडर है, और उसके लिए, एक व्यक्ति को इस समस्या को अकेले दूर करने के लिए एक रास्ता तलाशना चाहिए।
    • इसलिए, बीमारी से निपटने के लिए, दुर्भाग्य से, कई पुरुष इस धारणा को पकड़ते हैं। वे, अपने रिश्ते और करियर को खतरे में डालने के डर के कारण, अपनी भावनाओं और उनकी भावनाओं को साझा करना / साझा करना सहज महसूस न करें, खासकर जब वे अवसाद से जुड़े हों - चाहे परिवार या दोस्तों के साथ हों ।
  • चित्र शीर्षक 4437863 29
    4
    एहसास है कि एक उदास आदमी सामाजिक संपर्क से बच सकते हैं इस संयोग की वजह से वे कैसे महसूस करते हैं और कैसे समाज चाहे वे महसूस करते हैं कि वे परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने के अवसरों को कम करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। इसके बजाय, वे अपने पेशेवर जीवन में काम, कैरियर और लक्ष्य उपलब्धि में खुद को और अधिक विसर्जित कर देते हैं। यह रवैया सुरक्षित है और उन्हें नियंत्रण की भावना देता है - जो कुछ वे निश्चित रूप से अपनी भावनाओं के साथ नहीं करते हैं
    • जो लोग अवसाद से पीड़ित हैं, वे आमतौर पर हर समय सब कुछ पर पूरा नियंत्रण रखने की इच्छा रखते हैं, चाहे स्वयं के संबंध में, उनके आसपास के लोगों या स्थितियों के लिए इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, वे दूसरों के साथ संघर्ष और अहंकार का झगड़ा बोते हैं
  • चित्र शीर्षक 4437863 30
    5
    ध्यान दें कि अवसादग्रस्तता नकारात्मक आदतों या व्यसनों को प्राप्त करता है। पुरुषों ने रोग से उबरने के लिए स्व-दवाओं को अक्सर आत्मसमर्पण किया है ऐसी दवाएं बिना नुस्खे के हैं - ये शराब, ड्रग्स, सेक्स, और टेलीविज़न (और अधिक से अधिक सब कुछ) शामिल हैं
  • चित्र शीर्षक 4437863 31
    6
    उसकी यौन आदतों में परिवर्तन की सूचना दें पुरुषों में अवसाद उनके यौन जीवन में कई समस्याएं ला सकते हैं। यह सेक्स में रुचि की हानि का कारण हो सकता है और समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे कि स्तंभन दोष। चूंकि पुरुषों समाज में ऐसे प्राणियों के रूप में देखे जाते हैं जो कभी भी विफल नहीं होते हैं, इस तरह की चीज को महसूस करते हुए कमजोर कर रहे हैं, और वे या तो घटनाओं को छिपाने या उनके लिए एक सुरक्षित कारण बताते हैं।
    • पुरुष अपने अवसाद लक्षणों के लिए सामाजिक रूप से अधिक अनुकूल और अधिक स्वीकार्य नामकरण का उपयोग करना पसंद करते हैं। वे आम तौर पर इस तरह के लक्षणों को वास्तविक बीमारी के बजाय तनाव के कारण जोर देते हैं।
  • चित्र शीर्षक 4437863 32
    7
    जानें कि आत्महत्या पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करती है हालांकि महिलाओं को खुद को मारने की कोशिश करने की अधिक संभावना है, लेकिन आत्महत्या के कारण पुरुषों की मृत्यु दर अधिक है। इसका कारण यह है कि वे आत्महत्याओं के विचारों से जब तुरंत और तुरन्त कार्रवाई करते हैं, इसके अलावा, कार्रवाई को पूरा करने के लिए हथियारों जैसे अधिक घातक साधनों का उपयोग करते हैं। महिलाएं अपने विचारों के बारे में अधिक बात करती हैं और आम तौर पर आत्महत्या के प्रति एक कम सक्रिय व्यवहार करती हैं, जैसे कि गोलियों के अधिक मात्रा का चयन करना
    • पुरुष भी अक्सर अपने इरादों को दूसरों की आंखों से छिपाते हैं। इस तरह से कोई भी उनसे कोई चेतावनी संकेत प्राप्त करने की अपेक्षा नहीं करता है, जो कुछ मदद प्रदान करना कठिन बनाता है।
  • चित्र शीर्षक 4437863 33
    8
    समझे कि अवसाद महिलाओं में अधिक आम है हालांकि, यह संभव है कि महिलाओं को यह स्वीकार करना अधिक सहज हो जाता है कि वे इस बीमारी से पीड़ित हैं और पुरुषों को ऐसा कुछ है जो केवल महिलाएं विकसित कर सकती हैं। यह मानते हुए कि, यह मानते हुए कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं की बीमारी अधिक होने की संभावना है, कारण निम्न हो सकते हैं:
    • हार्मोनल परिवर्तन
    • गर्भावस्था
    • रजोनिवृत्ति
    • हाइपोथायरायडिज्म
    • गंभीर बीमारियों (अध्ययनों से पता चलता है कि अवसाद के साथ अन्य बीमारियों की संवेदना महिलाओं में अधिक बार होती है)
  • चित्र शीर्षक 4437863 34
    9
    जानें कि हार्मोन महिलाओं को कैसे प्रभावित करते हैं हार्मोन, इन कष्टप्रद छोटी चीजें जिन पर हमारा नियंत्रण नहीं है, उनका मन मस्तिष्क में पदार्थों का प्रत्यक्ष संबंध होता है जो मूड और भावनाओं में परिवर्तन का ध्यान रखता है। मासिक धर्म चक्र, रजोनिवृत्ति, गर्भावस्था और प्रसवोत्तर के दौरान हार्मोनल उतार-चढ़ाव आम हैं। यह प्रासंगिक (अस्थायी, संक्षेप करने के लिए) शुरू कर सकता है और पुरानी अवसाद (एक आजीवन संघर्ष) को जन्म दे सकता है।
    • हार्मोनल परिवर्तनों के अतिरिक्त, एक बच्चे के आगमन के साथ आने वाली अतिरिक्त जिम्मेदारियां बहुत बड़ी हैं और कुछ महिलाओं के लिए भारी हो सकती है, जो अवसाद से हो सकती हैं - विशेष रूप से, प्रसवोत्तर अवसाद।
  • चित्र शीर्षक 4437863 35
    10
    देखें कि किस तरह के दबाव में महिलाएं रहती हैं, उनमें बीमारी हो सकती है मनोदैहिक कारकों को भी महिलाओं में अवसाद के उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है। वे, स्वभाव से और समाज की मांग के द्वारा, हमेशा बहुत लचीला होना चाहिए। महिलाओं से अपेक्षा की जाती है कि वे परिवार की देखभाल जैसे ज़िम्मेदारी का एक उचित हिस्सा से अधिक का सामना करें, अपने रिश्तों को मजबूत और अक्षुण्ण बनाए रखने और हमेशा हमेशा सुंदर और अद्भुत रहें
    • दबाव में और भी बढ़ोतरी होती है, अगर उनके कंधे पर काम की ज़िम्मेदारियां होती हैं, तो उनके घर के बाहर की तरफ। बेस्टसेलर और हिट फिल्म, "आई डू नॉट हाउ आई कैन", इस विचार को वजन देता है इन दबावों में, वास्तव में, महिलाओं के मनोवैज्ञानिक पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • चित्र शीर्षक 4437863 36
    11
    पता है कि महिलाओं ने पुरुषों से उनके लक्षण काफी अलग पेश किए हैं। हालांकि, उनके विपरीत, वे अधिक उदासी, कम आत्मसम्मान, अपराध और निराशा की भावनाओं से ग्रस्त हैं। ये भावनाएं अपने जीवन के हर समय में प्रचलित हो सकती हैं, लगभग एक अंतहीन लड़ाई पैदा करती है जिसमें महिलाएं दोषी हैं। यह इतना बोझ है
    • भावनाओं कि दोनों लिंगों साझा कर रहे हैं थकान, नींद की समस्याओं, गतिविधियों में ब्याज की कमी है कि वे चाहते हैं या पहले किया था, आत्मघाती विचारों, भूख (वृद्धि या कमी), वजन में परिवर्तन (वृद्धि या कमी), और अक्षमता में परिवर्तन फोकस या फोकस
  • चित्र शीर्षक 4437863 37
    12
    पता है कि मौसम महिलाओं को प्रभावित करते हैं एक विशिष्ट मौसम (मौसमी उत्तेजित विकार, टीएएस, नाम) के आगमन के साथ आने वाली अवसाद महिलाओं में भी अधिक आम है। निराशा का यह रूप बेहतर मौसम के आगमन से गुजरता है, जैसे कि वसंत और गर्मियों में, लेकिन सर्दियों के आने से वापस। यद्यपि इस रोग का कारण अलग है, लक्षण समान हैं - उदासी, मिजाज, चिंता, शर्करा या उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों के लिए लालच, और नींद की समस्या मौजूद हैं।
    • टीएएस एक प्रकार का अवसाद है जो पर्याप्त सूर्य के प्रकाश के जोखिम के कारण होता है। यह आमतौर पर ठंडे स्थानों में रहने वाले लोगों के बीच होता है, जहां सर्दियों और बर्फ की उपस्थिति अधिक तीव्र और गंभीर होती है।
  • चित्र शीर्षक 4437863 38
    13
    महिलाओं को उनकी भावनाओं और उनकी भावनाओं के बारे में अधिक बात करने की अपेक्षा करें। वे नजदीकी रिश्तेदारों या दोस्तों के भरोसे पर संकोच नहीं करते हैं या उन्हें शर्मिंदा नहीं करते हैं या विश्वास नहीं करते हैं। अवसाद से संबंधित भारी भावनाओं और भावनाओं को दूर करने के लिए उन्हें आँसूओं से सहायता मिलती है (यानी वे इच्छाशक्ति पर रो सकते हैं) हालांकि, रोने से बीमारी दूर नहीं होती।
    • महिलाओं में अवसाद आमतौर पर खाल विकार जैसे विकार, आवधिक बिन्गे खाने के विकार, और आहार के साथ सह-एक्सपेंस्ट होते हैं कुछ चिंता विकार जैसे कि बाध्यकारी बाध्यकारी विकार, व्यामोह और अन्य विकार भी महिलाओं में अवसाद के साथ हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • नकारात्मक विचारों को शुरू करने और विकसित करने के लिए बहुत अधिक समय और ऊर्जा खर्च होती है बुरी भावनाओं का यह ढेर नकारात्मक व्यवहार को ले जाता है

    चेतावनी

    • यह जानना महत्वपूर्ण है कि युवा लोगों द्वारा एंटीडिप्रेंटेंट्स का उपयोग आत्मघाती विचारों को बढ़ाता है। आपको बहुत सावधानी से बच्चों से निपटना होगा

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com