IhsAdke.com

बच्चों में अवसाद की पहचान कैसे करें

हालांकि बहुत से लोग सोचते हैं कि अवसाद वयस्कों में ही प्रचलित है, वास्तव में, बच्चों को इसके लिए भी अतिसंवेदनशील होते हैं। अवसाद एक बच्चे के रोजमर्रा के जीवन में निरंतर आधार पर हस्तक्षेप करता है। अक्सर, बच्चे को यह नहीं पता है कि वह निराश है या किसी वयस्क को इसकी व्याख्या नहीं कर सकता है। अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा उदास है, तो अवसाद के साथ अपने बच्चे से निपटने के लक्षणों और तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए चरण 1 से शुरू करें।

चरणों

भाग 1
भावनात्मक परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए

बच्चे की भावनाओं में बदलाव के लिए देखो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ बच्चे केवल अवसाद के कुछ या कोई संकेत नहीं दिखाएंगे यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा उदास है, तो आपको मूड स्विंग्स या अन्य भावनात्मक परिवर्तनों पर नजर रखना चाहिए जो आपके बच्चे ने हाल ही में अनुभव किया है।

बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1
दुख या लंबे समय तक या अस्पष्टीकृत चिंता का संकेत यह व्यक्त किया जा सकता है कि फाड़, बहुत रो रही है या उदासी का सामान्य अभिव्यक्ति जिन लक्षणों को देखा जाना चाहिए, उनमें एक स्थिर तनाव, एक बच्चा के लिए बिस्तर गीला करना शामिल है, जो इसे नहीं करते, आसानी से हैरान हो रहे हैं या अचानक और गहन लगाव या किसी वस्तु या व्यक्ति का डर है।
  • आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि किसी नुकसान से निपटने के लिए बच्चे की अक्षमता, जो लंबी हफ्तों या महीनों तक रह सकती है।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    अपराध या निराशा की अभिव्यक्ति सुनें आपका बच्चा "यह मेरी गलती है" या "इसके उद्देश्य / इसके लिए क्या है" जैसे चीजें बोलना शुरू कर सकता है। यह बढ़ते दर्द या किशोरों की पीड़ा से अधिक हो सकता है, लेकिन यह चिंता की एक अधिक गंभीर भावना को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
    • निराशा की यह भावना अपने आप को होमवर्क करने में असमर्थता के रूप में पेश कर सकती है, ऐसी चीजों में दिलचस्पी नहीं है जो आपको एक बार रुचि रखती है, और अपराध के सामान्य अभिव्यक्ति, तब भी जब आप जानते हैं कि हालात बच्चे की गलती नहीं है।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    बढ़े क्रोध या चिड़चिड़ापन को देखें कभी-कभी एक उदास बच्चे के पास बहुत प्रमुख संकेत होते हैं। वे अतिरंजित रूप से प्रतिक्रिया करते हैं या अप्रिय चीजों पर चिड़चिड़ापन, क्रोध और निराशा दिखाते हैं। वे सबसे साधारण चीजों के सामने छोटा महसूस करते हैं वे बहुत बेचैन हो जाते हैं और उच्च स्तर की चिंता के साथ। वे शांत और रचना करने की क्षमता खो देते हैं
    • यह किसी भी प्रकार की आलोचना स्वीकार करने में असमर्थता के रूप में भी दिखाई दे सकता है। देखें कि क्या आपका बच्चा अस्वीकृति के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाता है और आलोचना स्वीकार नहीं करता है, चाहे कितनी भी हो, हो सकता है। अगर कोई रचनात्मक आलोचना बच्चे द्वारा आक्रामक रूप में देखी जाती है तो एक समस्या हो सकती है।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    जीवन में मस्ती या खुशी की कमी पर ध्यान दें आपके बच्चे की खुशी के स्तर पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है यदि आप ध्यान दें कि आपके कान में कई दिनों तक मुस्कुराहट नहीं है, या यदि यह आपके पसंदीदा चीजों में उदासीन लगता है, तो एक समस्या हो सकती है बच्चों की भावना बढ़ाने के लिए काम करो अगर कुछ भी मदद नहीं लगता है, तो आपका बच्चा उदास हो सकता है।
  • भाग 2
    व्यवहार परिवर्तन की मांग करना

    भावनात्मक परिवर्तनों के अतिरिक्त, एक उदास बच्चे व्यवहार में बदलाव दिखा सकता है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि व्यवहार में बदलाव अन्य कारकों के कारण भी हो सकते हैं, जैसे स्कूल में समस्याएं

    बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    1
    आपके बच्चे के दर्द के बारे में शिकायतें ध्यान में रखें जब कोई बच्चा उदास हो जाता है, तो वह बीमारी के अन्य लक्षणों के बिना लगातार सिरदर्द या सामान्य दर्द और दर्द की शिकायत करना शुरू कर देता है दर्द दर्द जैसी नियमित उपचारों का उपयोग करते समय ये दर्द भी राहत नहीं देते हैं।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 6
    2
    बच्चे की खाने की आदतों में कुछ बदलाव देखें आपको अस्पष्टीकृत और लम्बे समय तक भूख के बदलावों पर ध्यान देना चाहिए, जो बड़ी संभावनाओं के एपिसोड के साथ बढ़ाया जा सकता है या भूख की हानि के साथ कम हो सकता है। यदि आपका बच्चा उदास होता है, तो वह वह भोजन में दिलचस्पी लेता है जो वह पसंद करता था
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    3
    अपने बच्चे के सामाजिक जीवन पर ध्यान दें सामाजिक निकासी अपने दोस्तों से अलग करने की व्यवहार प्रवृत्ति है अगर आपका बच्चा उदास हो जाता है, तो वह लोगों के साथ रहने से बचने के इरादे से सामाजिक जीवन से दूर हो जाना शुरू कर सकता है, चाहे परिवार या मित्र हो। वह अपने सामाजिक संपर्कों को छोड़ने के लिए पसंद करते हैं, यह परिवार या दोस्तों होना पसंद करते हैं ध्यान दें:
    • दूसरों के साथ अकेले खेलने की इच्छा
    • दोस्ती रखने में रुचि की कमी जो आपके बच्चे के लिए बहुत कुछ करने के लिए इस्तेमाल होती थी
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 8
    4
    अपने बच्चे के सोने के पैटर्न में कोई भी बदलाव देखें आपके बच्चे को सोने के पैटर्न में परिवर्तन हो सकता है, और नींद या ज़्यादातर नींद आ सकता है। आपको थका हुआ, थका हुआ या कम ऊर्जा होने की बढ़ी हुई शिकायतों पर भी ध्यान देना चाहिए, जिनकी गतिविधियों का वह आनंद ले रहे थे।
  • भाग 3
    अपने बेटे के साथ बात कर रहे




    बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 9
    1
    ध्यान रखें कि आपका बच्चा अवसाद के लक्षणों को ढंक कर सकता है। बच्चे अभी भी अपनी आंतरिक भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सीखा नहीं हो सकता यह संभावना नहीं है कि कोई बच्चा अपने माता-पिता से संपर्क करेगा और कहता है, "मैं उदास हूँ" या समझाओ कि समस्या क्या है, क्योंकि वे स्वयं समस्या को नहीं समझते हैं।
    • अपने बच्चे को "नहीं कह रही है" के बारे में सावधान रहें और इसके बारे में बात करने के लिए खुद को तैयार करें। अपनी परेशानियों के बारे में बात करने के लिए बच्चों को चोट या शर्मिंदा किया जा सकता है अवसाद के लक्षण इस लेख के `खोजना लक्षण और लक्षण` खंड में संबोधित किया जाएगा
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    2
    अपने बच्चे को सुनें, अगर वह पर्याप्त रूप से समझा या समझने में असमर्थ है कि क्या हो रहा है। अपने बच्चे की बात सुनने के लिए समय लेते हुए वह आपको यह बताएगा कि क्या हो रहा है। बच्चे प्रत्यक्ष और ईमानदार हैं कि वे चीजों को कैसे देखते हैं, भले ही वे समझा या ये समझ सकें कि क्या चल रहा है। हर दिन अपने बच्चे के साथ एक समय के लिए उसे सुनने के लिए वह आपको बताएगा कि क्या हो रहा है।
    • अपने बच्चे से पूछें कि वह प्रत्येक दिन के अंत में कैसा महसूस करता है यदि आप देखते हैं कि आपका बच्चा बेरहम या दुखद प्रतीत होता है, तो उससे पूछें कि आपकी दुःख का कारण क्या है
  • चित्र बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक चरण 11
    3
    अपने बच्चे के साथ संवाद करना आसान बनाना समझें कि एक बच्चे को "खराब", "मुश्किल", या बुरा व्यवहार वाले बच्चे के रूप में लेबल करने के लिए लेबल करने से उसे माता-पिता के साथ संवाद करने में अधिक मुश्किल हो सकती है कि वह अंदर कैसे महसूस करती है।
    • इसी तरह, जब आपका बच्चा चिंताओं के बारे में बात करता है, तो उन्हें अस्वीकार नहीं करना महत्वपूर्ण है (जैसा कि "यह बकवास है") या बच्चे को लगता है कि वे भविष्य में आपके साथ बात नहीं कर सकते।
  • पिक्चर शीर्षक में स्पॉट डिप्रेशन इन चिल्ड्रेन स्टेप 12
    4
    अपने बच्चे के स्कूल या अन्य देखभाल करने वालों के साथ अच्छे संचार रखें तो आप उन चीज़ों पर प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं जिनके बारे में आप जागरूक हो सकते हैं और यह भी देखें कि क्या अलग-अलग वातावरणों में कोई सुसंगत समस्या है
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि वह उदास है, तो अपने बच्चे के शिक्षक से पूछें। कक्षा में आपके बच्चे के किसी भी अजीब व्यवहार पर चर्चा करने के लिए शिक्षक के साथ एक नियुक्ति करें।
  • भाग 4
    अगले चरण

    बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले पिक्चर 13
    1
    निष्कर्ष पर कूद मत। यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी नोटिस करते हैं, नतीजे पर कूद न जाएं, अपने बच्चे की निराशा के रूप में निदान करें। यह उन्हें बाद में बेकार की चिंता कर सकता है इसके बजाय, शांत रहें और यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ पहल करें कि आपका बच्चा उसे ज़रूरत से मदद ले लेगा
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 14
    2
    अपने बच्चे को डॉक्टर से ले जाएं। यदि आप अपने बच्चे को उस लेख में सूचीबद्ध कुछ लक्षणों का प्रदर्शन करने के बारे में चिंतित हैं, तो एक योग्य निदान के लिए आपको डॉक्टर के पास ले जाना है। डॉक्टर आपको क्या हो रहा है इसके बारे में बेहतर सलाह देंगे और आपको मदद करने के लिए कौन से उपचार विकल्प उपलब्ध हैं।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 15
    3
    अधिनियम तुरंत अगर आपका बच्चा अवसाद या आत्महत्या के विचारों के अत्यधिक लक्षण दिखा रहा है यदि आपका बच्चा लगभग सभी उपरोक्त लक्षणों या कुछ आत्मघाती सोच व्यक्त कर रहा है, जो अन्य लोगों को चोट या चोट पहुंचाए, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उसे जल्द से जल्द डॉक्टर के पास ले जाएं। इन परिस्थितियों में, निम्न चरणों का पालन करें:
    • शांत रहें और आतंक न करें
    • अपने बच्चे के साथ हर समय रहें
    • डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें या अगर यह जरूरी है तो उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाएं।
  • युक्तियाँ

    • यह मत मानो कि आप बच्चों में अवसाद के बारे में कुछ जानते हैं क्योंकि आप या परिवार के किसी दोस्त / वयस्क के पास अवसाद है अवसाद वयस्कों में एक सामान्य बीमारी है, लेकिन बच्चों में अवसाद के विभिन्न व्यवहार और लक्षण हैं।
    • ऐसे बच्चे, जो एक हानि, चल रहे तनाव, या पहले से ही व्यवहार, सीखने या चिंता विकारों का सामना कर रहे हैं, वे अवसाद के लिए अधिक जोखिम रखते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपका बच्चा कुछ आत्म-विनाशकारी व्यवहार दिखा रहा है या आत्महत्या के बारे में बात कर रहा है, तो तुरंत पेशेवर सहायता प्राप्त करें और अकेले अपने बच्चे को मत छोड़ें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com