IhsAdke.com

पोस्टपार्टम डिप्रेशन के लिए सहायता समूह ढूँढना

सात महिलाओं में से एक को प्रसवोत्तर अवसाद से ग्रस्त है अधिक गंभीर और लंबे समय तक "प्रसवोत्तर उदासी" से चलने वाले, प्रसवोत्तर अवसाद उदासी, अपराध, चिंता, उदासीनता, और एक बच्चे के जन्म के बाद अन्य लक्षण के एक नंबर के विनाशकारी भावनाओं को शामिल कर सकते हैं। यह इस अवधि से बेहतर साबित आम 1-2 सप्ताह जहां भावनाओं है कि कई नई माताओं अनुभव है, और कई सप्ताह या महीनों के लिए जारी रख सकते हैं का एक मिश्रण है, खासकर अगर अनुपचारित छोड़ दिया। कई महिलाओं, चिकित्सा और के लिए, कुछ मामलों में, दवा का समाधान हो सकता प्रसवोत्तर अवसाद के लक्षण। सहायता समूहों महिलाओं अन्य माताओं जो इसी तरह की भावनाओं का अनुभव किया है की पहचान के साथ, और आशा और वसूली की ओर एक स्थिर पथ पेशकश कर सकते हैं मदद करते हैं। सहायता समूहों अक्सर शुरुआत में बहुत प्रभावी रहे हैं या चिकित्सा की प्रक्रिया में सहायता करने के, और दवा और व्यावसायिक परामर्श विकल्प के लिए एक मुफ्त या कम लागत प्रदान कर सकते हैं। जानने एक सहायता समूह को खोजने पोस्टपार्टम अवसाद आधा लड़ाई है, और भाग लेने से, आप अपने स्वास्थ्य की स्थापना की ओर अपना रास्ता शुरू कर सकते हैं।

चरणों

पोस्टपेप्टाम डिफरेशन सपोर्ट ग्रुप फॉर टिप शीर्षक
1
पता करें कि आपके पास प्रसवोत्तर अवसाद है या सिर्फ "प्रसवोत्तर उदासी" है। यद्यपि आपको एक स्वास्थ्य पेशेवर के मूल्यांकन की तलाश करनी चाहिए, आप यह निर्धारित करने में सक्षम हो सकते हैं कि आपके लक्षण एक क्षणिक चरण या मन की अधिक स्थायी स्थिति हैं।
  • चिंता, उदासी, अपराध या दुविधा की अपनी भावनाओं को पिछले एक से अधिक या दो सप्ताह के बाद बच्चे के जन्म के हैं, तो आप एक चिकित्सक या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने के लिए यदि आप प्रसवोत्तर अवसाद है देखने की जरूरत है।
  • प्रसवोत्तर अवसाद में अधिक चिंताजनक लक्षण शामिल हो सकते हैं जैसे आत्म-नुकसान या डर के विचार जैसे कि आप अपने बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि आप एक सहायता समूह या चिकित्सा की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो ध्यान रखें कि आप पोस्टपेतूम अवसाद के आधिकारिक निदान के बिना भी बैठकों में भाग ले सकते हैं।
  • पोस्टपेप्टम डिप्रेशन सहायता समूह चरण 2 खोजें शीर्षक वाले चित्र
    2
    परिवार और दोस्तों के साथ अपनी भावनाओं और चिंताओं पर चर्चा करें
    • स्वीकार करें कि आपका सबसे अच्छा समर्थन समूह आपके विचार से भी करीब हो सकता है-परिवार और मित्र आवश्यक समर्थन और सहानुभूतिपूर्ण कान प्रदान करने में सक्षम हो सकते हैं। क्योंकि प्रसवोत्तर अवसाद बहुत आम है, यह संभव है कि किसी मित्र या रिश्तेदार ने पोस्टपार्टम अवसाद अनुभव किया हो।
    • आपके परिवार और दोस्तों को इस तथ्य के बारे में चेतावनी दें कि आपके पास प्रसवोत्तर अवसाद है, बच्चे की देखभाल, स्वयं की देखभाल और घर के काम करने के बारे में आपकी चिंताओं को कम करने में मदद कर सकता है। बच्चे और घर के कामकाज की देखभाल में मदद करने से आपको अपनी भावनाओं के साथ काम करने के लिए अधिक समय और स्थान मिल सकता है और देखभाल की ज़रूरत हो सकती है।
  • पोस्टपेप्टम डिप्रेशन सहायता समूह चरण 3 के नाम से चित्र देखें



    3
    अपने समुदाय के अंदर पूछें एक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र, अवसाद हॉटलाइन या एक काउंसिलिंग एजेंसी से पूछें कि क्या वे किसी भी पोस्टपेप्टम अवसाद समर्थन समूह का नियमित रूप से पूरा होने पर जानते हैं
    • सहायता समूह स्वयं आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण लाभ दे सकते हैं, जिससे आप व्यक्ति में जुड़ सकते हैं। वे दृश्य और भौतिक कनेक्शन की अनुमति देते हैं जो आपके अवसाद पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, और आपके शहर की महिलाओं को उसी कठिनाइयों से मिलना आपकी गतिविधियों और बाहरी कनेक्शन के लिए सहायता नेटवर्क बनाने में आपकी मदद कर सकता है।
    • यदि आप स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या चिकित्सक से जानकारी नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो कई वेबसाइटें स्थायी समूह का ट्रैक रखती हैं। ऑनलाइन डेटाबेस के माध्यम से देखें जो पश्च-पश्चात अवसाद समर्थन समूहों या समूह चिकित्सा कार्यक्रमों की सूची बनाए रखता है जो आपके हित के हैं
    • अगर कोई स्थानीय समूह उपलब्ध नहीं है या यदि आप ऑनलाइन सहायता से शुरू करना पसंद करते हैं, तो इंटरनेट चैट समूह का उपयोग करने पर विचार करें। कुछ मामलों में, ऑनलाइन समर्थन समूहों की गुमनामी आपकी फैसले के डर के बिना या स्थानीय सहायता समूहों के समय की बाधाओं के बिना आपकी भावनाओं को साझा करने में सहायता कर सकती है। इन ऑनलाइन चैट समूहों को भी सामान्य या मानसिक विकारों, यदि आवश्यक हो जो प्रसवोत्तर अवसाद समूहों की जगह ले सकता के लिए आप स्थानीय alternativos- सहायता समूहों के लिए सुझाव के साथ-साथ सहायता समूहों दे सकते हैं।
  • पोस्टपेप्टम डिफरेंस सपोर्ट समूह ढूंढें शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि आप जिस ग्रुप को ढूंढ रहे हैं उसे पसंद करें, यदि नहीं, तो जब तक आप एक सहायता समूह नहीं ढूंढ पाते जो आपको सहज और सुरक्षित महसूस करता है
    • एक अच्छा समर्थन समूह आपकी भावनाओं को मान्य करेगा और आपको उनके साथ काम करने में मदद करेगा। यह जानकर कि आप अकेले नहीं हैं, आपको ठीक करने में मदद मिलेगी।
    • संवादी चिकित्सा सहायता समूहों दूसरे तरीकों से भी आप के लिए फायदेमंद हो सकता है, इसी तरह की समस्याओं उसके बाद भी आप प्रसवोत्तर अवसाद से बरामद किया है के रूप में व्यापक मित्र सेवा कर सकते हैं के साथ अन्य महिलाओं के लिए उसे शुरू।
    • सभी समर्थन समूह समान नहीं हैं कुछ चिकित्सकों या परामर्शदाताओं द्वारा दिए जाएंगे, जबकि अन्य सदस्यों द्वारा स्वयं को महारत हासिल होगी। और दूसरों को दूसरों के लिए भावनात्मक समर्थन की पेशकश करते हुए विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन करने वाले महिलाओं के छोटे समूह भी हो सकते हैं। जिस समूह का आप पसंद करते हैं उसे ढूंढें और जब तक आपको लगता है कि यह जरूरी है तब तक इसमें शामिल हों।
  • युक्तियाँ

    • ज्ञात संभवतः समर्थन नहीं मिल सकता है क्योंकि प्रसवोत्तर अवसाद बहुत आम है, कई नई माताओं को एक साथ लाने वाली घटनाएं आपके जैसे ही तनावों और चुनौतियों का सामना करने वाली अन्य महिलाओं के साथ जुड़ने का अवसर हो सकती हैं। अन्य महिलाओं के साथ आपकी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए खुला रहें जिन्हें आप मुठभेड़ करते हैं
    • सबसे अच्छा लाभ लेने के लिए सहायता समूह के साथ एक स्वस्थ आहार और मध्यम व्यायाम का संयोजन करें आहार और व्यायाम आपके मस्तिष्क में रसायनों को पुन: संतुलन करके वसूली प्रक्रिया को गति देने में मदद कर सकता है और आपके शरीर को ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान कर सकता है जिसे इसे ठीक करना होगा।
    • सहायता समूह की बैठकों में भाग लेने और सत्र के दौरान अपने बच्चे को बच्चों के लिए बच्चा बनाने के लिए अपनी इच्छा के बारे में किसी मित्र या रिश्तेदार को बताएं। यह जानकर कि आपका बच्चा अच्छा आकार में है, उसे अपने ही उपचार पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलेगी।
    • पहचानें कि प्रसवोत्तर अवसाद एक मेडिकल स्थिति है, जो मूड डिसऑर्डर जैसे अन्य मानसिक बीमारियों के साथ समूहीकृत है प्रसवोत्तर अवसाद के लक्षणों का अनुभव करने का यह मतलब नहीं है कि आप एक बुरी मां हैं, और यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपने कुछ गलत नहीं किया है या इन भावनाओं के योग्य हैं। पेशेवर सलाह और महिलाओं की सहायता समूह की तलाश में जो आपकी समस्या को साझा करते हैं, उन्हें आपकी सामान्य स्थिति में वापस लाने में मदद मिल सकती है।

    चेतावनी

    • प्रसवोत्तर अवसाद का सामना करने वाली महिलाओं को कभी-कभी अपने बच्चे को चोट पहुंचने से डर लगता है, हालांकि वे इन विचारों को व्यवहार में कभी भी नहीं ले सकते हैं। यदि आप अपने बच्चे को चोट पहुंचाने से डरते हैं, तो किसी को इसकी देखभाल करने के लिए कहें और एक हेल्पलाइन, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता, या विश्वसनीय दोस्त को बुलाएं।
    • पोस्टपार्टम अवसाद कभी-कभी आत्महत्या या आत्म-ध्वनियों के बारे में सोचने के लिए एक महिला का नेतृत्व कर सकता है यदि आप इन विचार कर रहे हैं, तो तुरंत एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर, हेल्पलाइन या मित्र को फोन करें और उन्हें इसके बारे में बताएं।
    • स्वयं औषधि न करें अगर आपको बेहतर बनाने के लिए दवा चाहिए, तो चिकित्सक की देखरेख में ही उपचार शुरू करें।
    • दुर्लभ मामलों में, प्रसवोत्तर अवसाद अधिक गंभीर मनोविकृति की शुरुआत हो सकती है। इस के लिए एक से अधिक समर्थन समूह या चिकित्सा को हल करने की आवश्यकता हो सकती है, और उस स्थिति के उपचार में अनुभवी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के अनुसार उपचार का चयन किया जाना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com