IhsAdke.com

मनोवैज्ञानिक परामर्श प्राप्त करने के बारे में जानने के लिए

यह तय करने के लिए कि क्या परामर्श आवश्यक है या नहीं, इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
विचारों या आत्मघाती प्रवृत्तियों के लिए तत्काल सहायता प्राप्त करें

यदि आप या कोई अन्य आत्महत्या करने या प्रयास करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपातकालीन सेवाओं या हॉटलाइन को कॉल करें ज्यादातर मामलों में, जो व्यक्ति आत्महत्या के बारे में सोचते हैं या स्वयं को चोट पहुंचाईते हैं, उन्हें पेशेवर मनोवैज्ञानिक परामर्श की आवश्यकता होती है।

मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 1 के बारे में पता करें
1
सबसे पहले तत्काल समस्या का पता लगाएं। जो भी व्यक्ति आत्महत्या का उल्लेख करता है या प्रयास करता है वह पेशेवर मनोवैज्ञानिकों या सुरक्षा अधिकारियों की सहायता के लिए जल्द से जल्द आवश्यक है। व्यक्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने और यह आकलन करने के लिए कि यह दूसरों के लिए एक संभावित जोखिम है।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 2 के बारे में जानें
    2
    तत्काल खतरा पारित होने के बाद एक मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें। एक बार जब आत्मघाती व्यक्ति को प्रारंभिक मूल्यांकन मिला है और स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा स्थिर किया गया है, तो निकट भविष्य में मनोरोग मूल्यांकन या परामर्श के लिए एक नियुक्ति करें।
  • विधि 2
    अवसाद के लक्षणों के लिए सलाह प्राप्त करें

    यदि आप या आपके पास कोई व्यक्ति अवसाद के लक्षणों से पीड़ित है, तो परामर्श आमतौर पर चिकित्सा का एक उपयोगी और महत्वपूर्ण स्रोत है। सबसे पहले, यह निर्धारित करें कि क्या आप वास्तव में अवसाद के लक्षण अनुभव कर रहे हैं और फिर अपने चिकित्सक के साथ संभावना के बारे में चर्चा करने के बाद परामर्श लेना चाहते हैं।

    मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 3 के बारे में जानें
    1
    अवसाद के लक्षणों को जानें निराशा, निराशा, ब्याज या चिंता की कमी, दो या दो हफ्तों तक चली रहने की लगातार भावनाएं अक्सर भावनाओं का संकेत देती हैं जो परामर्श से लाभान्वित हो सकती हैं। इसके अलावा, नींद की आदतों और हानि या वजन में होने वाले बदलाव से यह भी संकेत मिलता है कि तनाव के स्तर या भावनात्मक स्वास्थ्य असंतुलित हो सकते हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 4 के बारे में जानें
    2
    एक मेडिकल क्लीनिक से परामर्श के लिए मेडिकल परीक्षा या रेफरल करने के लिए कहें। ज्यादातर मामलों में, डॉक्टर और नर्स अवसाद के लक्षणों की जांच कर सकते हैं और एक चिकित्सक चुनने या उनकी निजी समस्याओं के लिए परामर्श चुनने पर सलाह दे सकते हैं।
  • विधि 3
    नाटकीय मूड के झूलों के लिए मदद लें

    नाटकीय मूड परिवर्तन एक और संकेत है कि परामर्श मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हो सकता है। यौवन, गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति और अन्य तनावपूर्ण घटनाओं के दौरान सामान्य परिवर्तन को छोड़कर, गंभीर मनोदशा में बदलाव से संकेत मिलता है कि परामर्श के रूप में एक पेशेवर मनोवैज्ञानिक की सहायता उपयोगी हो सकती है।

    मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 5 के बारे में जानें
    1
    अपने चिकित्सक को अपने लक्षणों के बारे में बताएं कुछ मामलों में, नाटकीय मूड में परिवर्तन हार्मोनल असंतुलन के कारण हो सकता है, जिनके पास चिकित्सा कारण है, इसलिए यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि किसी उपचार लाइन के साथ कैसे आगे बढ़ना है, इससे पहले चिकित्सक के साथ स्वास्थ्य की स्थिति की पुष्टि करना महत्वपूर्ण है।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 6 के बारे में जानें
    2
    चिकित्सक के साथ साझा करने के लिए मूड झूलों को नोट करें चरम मिजाज के समय, समय और आवृत्ति को लिखना, साथ ही साथ अपने व्यवहार पर उनका प्रभाव लिखें। इनके रूप में जानकारी, मूड डिसऑर्डर का निदान करने वाले परामर्शदाताओं या उनके लक्षणों के लिए संभावित पर्यावरण या चिकित्सा उत्तेजक के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है।
  • विधि 4
    मादक द्रव्यों के सेवन के लिए मनोवैज्ञानिक परामर्श प्राप्त करें

    व्यसन से ग्रस्त व्यक्तियों को पेशेवर मदद की आवश्यकता है कई मामलों में, मनोवैज्ञानिक परामर्श पुनर्वास प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है। व्यसन मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत मजबूत संबंध है और नशेड़ी अक्सर कॉमरेबिड लक्षण होते हैं, जैसे अवसाद।

    मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 7 के बारे में जानें
    1



    यदि आवश्यक हो तो लत के लिए तत्काल सहायता प्राप्त करें पदार्थ के दुरुपयोग की आपात स्थितियों में, व्यक्ति की शारीरिक सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है।
    • स्वास्थ्य पेशेवरों की निगरानी के बाद नैदानिक ​​स्थिरीकरण, पुनर्वास और चिकित्सीय परामर्श सफलतापूर्वक लत पर काबू पाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 8 के बारे में जानें
    2
    अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकारों का मूल्यांकन करें चिंता विकारों, अवसाद, सिज़ोफ्रेनिया, द्विध्रुवी विकार और अन्य मानसिक बीमारियों के परीक्षण के लिए पूछें जो अक्सर शराब और नशे की लत के साथ होते हैं।
  • विधि 5
    आघात के बाद मनोवैज्ञानिक आकलन प्राप्त करें

    अक्सर, व्यक्ति जो दर्दनाक घटनाओं से ग्रस्त हैं उन्हें मनोवैज्ञानिक परामर्श से लाभ मिलता है। ऐसे कार दुर्घटनाएं, बाल दुर्व्यवहार, यौन उत्पीड़न, किसी प्रिय व्यक्ति की हानि या हाल ही में एक नौकरी की हानि के रूप में दर्दनाक अनुभव भारी स्थितियों में से हैं, जिनसे कई लोगों को परामर्श की सहायता के बिना सामना करना मुश्किल लगता है।

    मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 9 के बारे में जानें
    1
    खुद को ठीक करने के लिए खुद को समय दें मनोवैज्ञानिक परामर्श की आवश्यकता के बिना, कुछ हफ्तों में उदासी, भ्रम और भय अक्सर जाता है
    • यदि आप कमजोर या निरंतर भावनात्मक कठिनाइयों वाले हैं, तो अपने अनुभव के बारे में एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें और चिकित्सक के साथ एक सत्र का आयोजन करें।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 10 के बारे में पता करें
    2
    एक परामर्शदाता की मदद से आघात की प्रक्रिया करें बहुत से व्यक्ति परामर्शदाता को उस आघात को समझने में बहुत मददगार पाते हैं, जो उन्होंने अनुभव किया है और इस घटना से जीवन पर अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ उबरने में मदद करता है।
    • कुछ दर्दनाक घटनाओं के कारण कुछ महीनों या वर्षों तक पर्याप्त भावनात्मक क्षति नहीं हो सकती। यदि आपको एक दर्दनाक अनुभव से मुकाबला करने में कठिनाई हो रही है - चाहे जब यह हुआ हो - घटना को ठीक करने के लिए एक पेशेवर मनोवैज्ञानिक की सहायता करना।
  • विधि 6
    गंभीर रिश्तों की समस्याओं के लिए मनोवैज्ञानिक परामर्श पर विचार करें

    मनोवैज्ञानिक परामर्श से कुछ पारस्परिक संबंधों को फायदा हो सकता है। विभिन्न प्रकार की समस्याओं, परिवार या साथी के साथ किसी भी व्यक्ति के साथ, समूह या व्यक्तिगत परामर्श के पक्ष में हो सकता है।

    मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 11 के बारे में जानें
    1
    रिश्ते के स्वास्थ्य के बारे में गंभीर चिंताओं के लिए परामर्श लें। कुछ पारस्परिक परिस्थितियों में मनोवैज्ञानिक परामर्श की आवश्यकता हो सकती है जिसमें गंभीर अभिभावकीय चुनौतियों, यौन संबंधों, घरेलू हिंसा या दुरुपयोग, प्रसवोत्तर मनोदशा विकार, या बाध्यकारी संचय के साथ समस्याएं शामिल हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 12 के बारे में जानें
    2
    अपने phobias के लिए मूल्यांकन की तलाश जिन व्यक्तियों को कुछ वस्तुओं, गतिविधियों, लोगों या विचारों के अत्यधिक डर से पीड़ित हैं, अक्सर मनोवैज्ञानिक परामर्श से लाभ होता है।
  • विधि 7
    एक सामान्य मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन के लिए पूछें

    कई मामलों में, नैदानिक ​​डॉक्टरों और नर्स व्यक्तियों को यह निर्धारित करने के लिए मूल्यांकन कर सकते हैं कि क्या परामर्श फायदेमंद हो सकता है या नहीं। अगर चिकित्सा समस्या के अनुकूल नहीं है, तो स्वास्थ्य पेशेवर चिकित्सा उपचार की पेशकश कर सकते हैं - अक्सर मानसिक समस्याओं का इलाज चिकित्सा और मनोरोग देखभाल के संयोजन के साथ किया जाता है

    1. मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 13 के बारे में जानें
      1
      अपने चिकित्सक से बात करें कई डॉक्टर और नर्स संभाव्य मानसिक समस्याओं की पहचान करने के लिए कई प्रश्न पूछते हैं। उन्हें पता है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं या विचार कर रहे हैं और आपको चिंता का कोई भी लक्षण है, जो आपको अनुभव हो सकता है, और एक पेशेवर मूल्यांकन के लिए पूछें।
      • थेरेपी सत्र तनाव और भावनात्मक बाधाओं से निपटने में मदद करके स्वस्थ व्यक्तियों को भी लाभान्वित कर सकते हैं। कई मामलों में, अगर आपको लगता है कि आपको या किसी अन्य व्यक्ति को परामर्श की आवश्यकता है, तो यह देखने के लिए कि कुछ समस्याएं हल हो सकती हैं या बेहतर हो सकती हैं, एक या कुछ चिकित्सा सत्रों का प्रयास करें।

    युक्तियाँ

    • जलन, मूड के झूलों, वजन में बदलाव या खाने की आदतों, मादक द्रव्यों के सेवन, अनिद्रा या अत्यधिक नींद, अस्वीकृति और अन्य मानसिक असंतुलन या व्यक्तित्व में परिवर्तन के लक्षणों को ध्यान में रखते हुए कि परामर्श फायदेमंद हो सकता है,

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com