IhsAdke.com

आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाले व्यक्ति की सहायता कैसे करें

यदि आपके पास यह विश्वास करने का कारण है कि कोई व्यक्ति जिसे आप जानते हैं, आत्महत्या करने के बारे में सोच रहे हैं, तो इस व्यक्ति की सहायता करने के लिए तुरंत मदद करना सबसे अच्छा होगा। आत्महत्या भी उन लोगों के लिए एक गंभीर खतरा है जो मौत के दिव्य चरित्र को पूरी तरह से समझने में असमर्थ हैं। यदि आप समय पर कार्य करते हैं, तो आप एक जीवन बचा सकते हैं। सहायता प्रदान करने और स्थानीय आत्मघाती रोकथाम संसाधनों के बारे में अधिक जानने के लिए पुलिस या आपके क्षेत्र की एक विशेष एजेंसी को कॉल करें। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आत्महत्या एक नैदानिक ​​और सामाजिक समस्या है जिसे से बचा जा सकता है जागरूकता।

चरणों

विधि 1
एक आत्मघाती संभावना से बात कर

चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है चरण 1
1
आत्महत्या की रोकथाम के पीछे के सिद्धांत को समझें आत्महत्या की रोकथाम सबसे प्रभावी है जब जोखिम कारक कम होते हैं, जबकि सुरक्षात्मक कारकों को प्रबलित किया जाता है। जब एक आत्महत्या के प्रयास में हस्तक्षेप होता है, जोखिम कारकों पर आपका नियंत्रण बहुत कम होता है, इसलिए सुरक्षात्मक कारक को मजबूत करता है
  • जोखिम कारक में आत्महत्या के प्रयासों और मानसिक विकार के इतिहास शामिल हैं - एक अधिक पूरी सूची के लिए, विधि 3: "आत्मघाती रुझान को समझना" देखें।
  • सुरक्षा कारक में तकनीकी, पारिवारिक और सामुदायिक सहायता और संघर्ष समाधान कौशल का विकास शामिल है।
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है चरण 2
    2
    दिखाएँ कि आप परवाह है सबसे अच्छा हथियार अलगाव की भावना (एक मजबूत जोखिम कारक) से निपटने के लिए समर्थन emocionaldos दोस्तों, परिवार और comunidade.Um suicidality महसूस करने के लिए है कि एक समुदाय के और दूसरों के जीवन में हिस्सा है की जरूरत है। आपको यह दिखाने की जरूरत है कि व्यक्ति आपके जीवन में महत्वपूर्ण है तनाव को कम करने में मदद करने के तरीकों के बारे में सोचें
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को कौन आत्महत्या के बारे में सोच रहा है चरण 3
    3
    किशोरावस्था और युवा वयस्कों के हितों को साझा करें यदि आप एक जवान आदमी के बारे में चिंतित हैं, तो उसके हितों की खोज करें, इसके बारे में बात करें और एक कनेक्शन बनाएं। इसका मुख्य उद्देश्य यह दिखाना है कि आप व्यक्ति के हितों और स्वादों को लेने के लिए पर्याप्त ध्यान रखते हैं। कुछ विस्तृत प्रश्नों से पूछें ताकि वह उन विषयों के लिए अपना उत्साह साझा कर सकें, जिन्हें वह पसंद करती हैं।
    • आप ऐसी चीजों से पूछ सकते हैं, "आप इसके बारे में इतना कैसे सीखते थे?" "क्या आप मुझे इसके बारे में अधिक बता सकते हैं?" "मैं तुम्हारी शैली को प्यार करता हूँ- आप कैसे तय करते हैं कि क्या पहनना है? क्या आपके पास मेरे लिए कोई फ़ैशन सलाह है? "" मैंने आपके द्वारा सुझाई गई फिल्म को देखा और मुझे इसका मज़ा आया। क्या आपके पास कोई अन्य सिफारिशें हैं? "" आपकी पसंदीदा फिल्म क्या है? वह आपका पसंदीदा क्यों है? "" क्या शौक या गतिविधि आप अपना पूरा जीवन बिताएंगे? "
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को आत्महत्या करने के बारे में क्या सोच रहा है चरण 4
    4
    बुजुर्गों को उपयोगी महसूस करने में मदद करें यदि आप किसी बुजुर्ग व्यक्ति को जानते हैं जो नपुंसकता की भावना के कारण आत्महत्या करने के बारे में सोच रहे हैं, तो उसे उपयोगी महसूस करने का प्रयास करें
    • व्यक्ति को आपको कुछ सिखाने के लिए कहें, जैसे अपना पसंदीदा नुस्खा खाना बनाना, बुनाई करना या कार्ड गेम खेलना।
    • यदि व्यक्ति के पास स्वास्थ्य या गतिशीलता के मुद्दों हैं, तो उसे कहीं ले जाने की पेशकश करें या उसे घर पर कुछ घर का खाना लाएं।
    • किसी के जीवन में रुचि व्यक्त करना, या समस्याओं से निपटने के लिए सलाह मांगना। आप जैसे प्रश्न पूछ सकते हैं, "आपका किशोर जीवन कैसा था?" "आपकी पसंदीदा मेमोरी क्या है?" "आप अपने जीवन में सबसे बड़ा परिवर्तन क्या देखा है?" "आप किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता कैसे करेंगे जो बुलियांग शिकार है?" "आप पितृत्व की चुनौतियों से कैसे निपटते हैं?"
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को कौन आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कदम 5
    5
    आत्महत्या के बारे में बात करने से डरो मत कुछ संस्कृतियों और परिवारों ने निषेध के रूप में आत्महत्या का इलाज किया, इसके बारे में बात करने से बचने के लिए। एक डर है कि यह आत्मघाती विचारों को उकसा सकता है। यह अक्सर एक व्यक्ति को आत्महत्या के बारे में खुले तौर पर कभी बात नहीं करने का नेतृत्व कर सकता है। वास्तव में, विपरीत होता है- आत्महत्या के बारे में खुले तौर पर बोलने से संभावित विकल्पों पर पुनर्विचार कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक अमेरिकी भारतीय आरक्षण पर एक आत्मघाती आत्मघाती परियोजना के दौरान, समुदाय के कई सदस्यों ने स्पष्ट रूप से स्वीकार किया कि वे आत्महत्या करने का इरादा रखते हैं, जब तक कि वे इसके बारे में खुले तौर पर बात करना शुरू नहीं करते। चर्चाओं ने सांस्कृतिक प्रतिबंधों का उल्लंघन किया, लेकिन कई प्रतिभागियों ने जीवन के प्रति अपनी वचनबद्धता की पुष्टि की।
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को कौन आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कदम 6
    6
    आत्महत्या के बारे में किसी से बात करने के लिए तैयार हो जाओ इस विषय पर स्वयं को शिक्षित करने और आत्महत्या की क्षमता के साथ बातचीत करने के बाद, यह लेने के लिए अगले कदम है। दूसरे के लिए अपनी चिंता व्यक्त करने के लिए एक आरामदायक, खतरे से मुक्त वातावरण बनाएं
    • विचलन को कम करें इलेक्ट्रॉनिक गैजेट बंद करें और बिना किसी रुकावट के चैट के लिए एक जगह चुनें।
  • चित्रा शीर्षक से मदद किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कौन कदम 7
    7
    एक खुले दिमाग रखें ध्यान से सुनो, न्याय न करें, और अन्य के लिए सहानुभूति दिखाएं इस मुश्किल वार्तालाप से आप के बीच एक बाधा बनाने से बचें, यह दिखा रहा है कि आपके पास एक खुले दिमाग है, और यह कि आप दूसरे व्यक्ति की देखभाल करें
    • एक आत्मघाती क्षमता से बात करते समय निराश होना आसान है, जो आमतौर पर स्पष्ट रूप से नहीं सोच रहा है, इसलिए शांत रहना याद रखें।
    • यह वार्तालाप करने का सबसे अच्छा तरीका अग्रिम में कोई तैयार उत्तर नहीं है पूछें कि उस व्यक्ति को कैसा महसूस होता है अगर कुछ उसे परेशान कर दे और उसे बात करने दें। बहस करने की कोशिश न करें या किसी संभावित आत्महत्या को समझें कि चीजें इतनी खराब नहीं हैं।
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है चरण 8
    8
    स्पष्ट रूप से और सीधे बोलें आत्महत्या के बारे में बात करते समय आरक्षण का पूरा उपयोग करने में कोई फायदा नहीं होता। स्पष्टता के साथ अपनी चिंता व्यक्त करें अपने भाषण को तीन मुख्य बिंदुओं में विभाजित करें: व्यक्ति के साथ अपने संबंधों को सुदृढ़ करें, अपनी चिंता व्यक्त करें, और दिखाएं कि आप परवाह करते हैं। उससे पूछिए कि क्या वह आत्महत्या करने की सोच रही है
    • उदाहरण के लिए, "एना, हम एक दूसरे को तीन साल के लिए जाना जाता है। आप हाल ही में उदास लगता है, और अधिक पीने के लिए शुरू कर दिया। मैं आप आत्महत्या करने की सोच रहा हो संभावना के साथ आप के बारे में बहुत चिंतित हूँ।"
    • उदाहरण के लिए, "बेटा, जब तुम पैदा हुए थे, मैं हमेशा आप का ख्याल रखना करने का वादा किया। आप खा लिया है नहीं या सामान्य रूप से सोया, और मैं तुम्हें अक्सर रोना सुना है। मैं कुछ भी कर यह खोना नहीं। तुम अपने आप को मारने का सोच रहे हैं ? "
    • उदाहरण के लिए, "आप हमेशा मेरे लिए एक आदर्श भूमिका निभा रहे हैं, लेकिन हाल ही में आप अपने आप को चोट पहुँचाने पर टिप्पणी करते हैं, आप मेरे लिए बहुत खास हैं, और यदि आप आत्महत्या करने की सोच रहे हैं, तो इसके बारे में बात करें।"
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को कौन आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कदम 9
    9
    मौन की अनुमति दें बातचीत शुरू करने के बाद, व्यक्ति थोड़ी देर के लिए म्यूट हो सकता है। वह शायद हैरान थी कि आप "उसके दिमाग को पढ़ते हैं," या हैरान है कि आपने ऐसा कुछ किया जो गलत धारणा बना। जवाब देने से पहले, यह हो सकता है कि व्यक्ति को खुद को लिखने के लिए कुछ समय चाहिए
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कदम 10
    10
    लगातार रहें यदि व्यक्ति आपको "मैं ठीक हूँ" के साथ बातचीत से अव्यवस्था करने की कोशिश करता है, तो फिर अपनी चिंताएं व्यक्त करें। उसे जवाब देने का एक और अवसर दें शांत रहें, लेकिन इसके बारे में चर्चा करने की आपकी इच्छा के बारे में दृढ़ रहें।
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को कौन आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कदम 11
    11
    व्यक्ति को बोलने दें ध्यान से सुनो, भले ही उसे क्या कहना है, सुनना भी दर्दनाक है। तर्क या व्याख्यान की कोशिश मत करो इसके बजाय, संकट से उबरने के लिए विकल्प प्रदान करें
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को कौन आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कदम 12
    12
    व्यक्ति की भावनाओं को मान्य करें किसी को अपनी भावनाओं के बारे में बात करते समय, यह साबित करना है कि वे तर्कहीन हैं कोशिश करने के बजाय उन्हें मान्य करना महत्वपूर्ण है।
    • उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति कहता है कि वह आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं क्योंकि उनके पालतू जानवर की मृत्यु हो गई है, तो यह कहना बेकार है कि वे अतिरंजना कर रहे हैं। यदि कारण एक रिश्ता शब्द है, तो यह मत कहो कि वह प्रेम को जानना बहुत जरूरी है, या वहाँ कई अन्य अच्छी पार्टियां हैं।
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है चरण 13
    13
    संभव "ब्लफ" को अनमास्क करने का प्रयास न करें के रूप में स्पष्ट रूप में यह लग सकता है, किसी को लग सकता है कि इस दृष्टिकोण दिखाएगा कि व्यक्ति मूर्ख किया जा रहा है, या आप को एहसास है कि वह वास्तव रहने के लिए चाहता है का अवसर देते हैं suicídio.Você प्रतिबद्ध करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं कभी नहीं। हालांकि, यह उसकी मौत के लिए सीधे जिम्मेदार होने के कारण खुद को मारने के लिए लापता जोर हो सकता है।
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को कौन आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कदम 14
    14
    व्यक्ति को आपके साथ खोलने के लिए धन्यवाद यदि वह मानती है कि उसके पास आत्मघाती विचार हैं, तो उसमें आपका विश्वास रखने के लिए उसकी सराहना व्यक्त करें। यह पूछने का भी एक अच्छा विचार है कि क्या वह पहले से किसी से बात कर चुकी है, और क्या आपने पहले ही अपनी भावनाओं से निपटने में मदद की है
  • आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाले किसी को मदद करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    15
    किसी प्रशिक्षित पेशेवर या विशिष्ट एजेंसी से बात करने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करें। एक पेशेवर संघर्ष समाधान कौशल विकसित करने और अपने संकट को दूर करने के लिए आत्मघाती क्षमता के लिए युक्तियां प्रदान कर सकता है।
    • आश्चर्यचकित न हों, अगर व्यक्ति सहायता मांगने के विचार से इनकार करता है, लेकिन उसके दिमाग में बदलाव के मामले में अपने सेल फोन पर पेशेवर से एक नंबर दर्ज करें
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को कौन आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कदम 16



    16
    पूछें कि क्या एक आत्महत्या योजना है आपको अपने मित्र से पूछना चाहिए कि आप अपने आत्मघाती विचारों को अपने साथ साझा कर सकते हैं। संभवतः बातचीत का सबसे कठिन हिस्सा होगा, क्योंकि इससे धमकी को और अधिक वास्तविक दिखाई देगा। हालांकि, विशिष्ट आत्महत्या योजना जानने से आप अपना जोखिम कम कर सकते हैं।
    • यदि व्यक्ति अपनी आत्महत्या की योजना के बिंदु तक पहुंच गया है, तो आपको उसे जल्द से जल्द मदद करनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से सहायता किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है चरण 17
    17
    आत्मघाती संभावनाओं के साथ सौदा करें बातचीत खत्म होने के बाद, वह दिन और रात के किसी भी समय उसके साथ बात करने के लिए उपलब्ध होने का वादा करता है, अगर उसने कोई दाने कार्रवाई करने से पहले आपको फोन करने का वादा किया है
    • यह वादा एक व्यक्ति को आत्महत्या करने का प्रयास करने से पहले सहायता प्राप्त करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • विधि 2
    आत्महत्या के खिलाफ कार्रवाई करना

    चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कदम 18
    1
    एक संकट के दौरान स्वयं-नुकसान के लिए अवसरों को न्यूनतम करें कभी अकेले व्यक्ति को छोड़ न दें पेशेवर या एक विश्वसनीय दोस्त की मदद लें
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कदम 19
    2
    पर्यावरण से किसी भी संभावित आत्म-विकृति उपकरणों को निकालें। संकट के दौरान, अपने आप को चोट पहुंचाने की क्षमता को सीमित करना महत्वपूर्ण है यह विशेष रूप से सभी वस्तुओं को निकालना आवश्यक है जो व्यक्ति द्वारा देखी गई आत्महत्या योजना का हिस्सा था।
    • आत्महत्या करने वाले ज्यादातर लोग बंदूक चुनते हैं, जबकि महिलाओं को ड्रग्स या जहरीले रसायनों से खुद को जहर होने की अधिक संभावना है।
    • किसी व्यक्ति की आग्नेयास्त्रों, दवाइयों, रसायनों, बेल्ट, रस्सियों, तेज चाकू और कैंची तक पहुंच, प्रतिबंधित उपकरण, या किसी भी आइटम से आत्महत्या की सुविधा हो सकती है।
    • इसका मुख्य उद्देश्य आत्महत्या प्रक्रिया को धीमा करना है, ताकि व्यक्ति को शांत होने और जीवन चुनने का समय हो।
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को कौन आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कदम 20
    3
    मदद के लिए पूछें संकट में लोग शायद आपको किसी से कुछ नहीं बताने के लिए कहेंगे। हालांकि, आपको इस अनुरोध का अनुपालन करने के लिए बाध्य नहीं होना चाहिए - जिंदगी के मामले में धमकी, संकट से निपटने के लिए एक विशेषज्ञ को बुलाते हुए विश्वास का उल्लंघन नहीं है व्यक्ति का आप निम्न सुविधाओं का उपयोग करना चाह सकते हैं:
    • आत्महत्या निवारण हॉटलाइन (यदि आपके क्षेत्र में कोई भी हैं)
    • एक स्कूल सलाहकार या आध्यात्मिक नेता, जैसे कि एक पुजारी, पादरी, या रब्बी
    • उस व्यक्ति का डॉक्टर जो संकट में है
    • पुलिस, अगर आपको लगता है कि व्यक्ति तत्काल खतरे में है
  • विधि 3
    आत्मघाती रुझान को समझना

    चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को कौन आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है चरण 21
    1
    आत्महत्या की गंभीरता को समझें आत्महत्या में आत्मरक्षा के लिए मानव वृत्ति पर काबू पालना होता है।
    • आत्महत्या एक विश्वव्यापी समस्या है - 2012 में अकेले, 804,000 लोगों ने अपना जीवन लिया
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, आत्महत्या मृत्यु का प्रमुख कारण है, जो हर पांच मिनट में एक बार होती है। वर्ष 2012 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में 43,300 से अधिक आत्महत्याएं थीं।
  • चित्र शीर्षक से सहायता किसी को कौन आत्महत्या के बारे में सोच रहा है कदम 22
    2
    आत्महत्या की प्रगति को पहचानें हालांकि यह अधिनियम अचानक और आवेगी हो सकता है, कुछ लक्षण अग्रिम में देखे जा सकते हैं आत्महत्या के चरणों में शामिल हैं:
    • तनावपूर्ण घटनाएं जो उदासी या निराशा का कारण बनती हैं
    • आत्मघाती विचार, जिसमें व्यक्ति पूछता है कि क्या उसे जीवित रहना चाहिए?
    • आत्महत्या करने के तरीके के लिए विशिष्ट नियोजन
    • तैयारी, जिसमें आत्महत्या करने के लिए जरूरी तरीकों को इकट्ठा करना और प्रियजनों के लिए आपकी संपत्ति को पारित करना शामिल है।
    • खुद का प्रयास, जिसमें व्यक्ति अपने जीवन को समाप्त करने की कोशिश करता है
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को आत्महत्या करने के बारे में क्या सोच रहा है चरण 23
    3
    प्रमुख जीवन में परिवर्तन के दौरान अवसाद और चिंता के लक्षण ध्यान दें सभी उम्र के लोग चिंता और अवसाद का अनुभव कर सकते हैं। उनमें से अधिकांश यह पहचानने में सक्षम हैं कि यह सामान्य है हालांकि, कुछ लोग इतने निराशा में डूबे हुए हैं कि वे वर्तमान क्षण से परे नहीं देख सकते हैं। उनके पास कोई उम्मीद नहीं है, और वे महसूस कर रहे हैं कि दर्द के लिए कोई इलाज नहीं होने लगता है।
    • जो लोग आत्मघाती विचार रखते हैं वे स्थायी और अपरिवर्तनीय समाधान के साथ एक अस्थायी दर्द को समाप्त करने की कोशिश करते हैं।
    • उनमें से कुछ मानते हैं कि उनके पास आत्मघाती विचार हैं क्योंकि वे पागल हैं। यह दोगुना झूठा है आरंभ करने के लिए, मानसिक रूप से स्वस्थ लोग आत्महत्या के बारे में सोच सकते हैं। दूसरे, जिन लोगों के पास कुछ मानसिक बीमारी है, वे अभी भी ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास बहुत कुछ है।
  • आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाला कोई व्यक्ति कौन सा सहायता
    4
    आत्महत्या के किसी भी खतरे को गंभीरता से ले लो आपने सुना होगा कि जो लोग आत्महत्या करते हैं, उनके बारे में बात नहीं करते। यह सच नहीं है! एक व्यक्ति जो आत्महत्या करने के बारे में खुले तौर से बोलता है, वह मदद करने के लिए कह सकता है कि वह स्वयं को गर्भधारण कर सकता है अगर कोई मदद नहीं करता, तो वह अपने आवेगों को दे सकता है और अपना जीवन ले सकता है।
    • हाल के एक अध्ययन में, 8.3 मिलियन अमेरिकी वयस्कों ने स्वीकार किया था कि वे पिछले वर्ष में आत्महत्या के बारे में सोच चुके थे। 2.2 अपनी मौत की योजना के लिए आया था, और उनमें से 1 लाख और दस लाख ने आत्महत्या करने की कोशिश की, लेकिन सफलता के बिना।
    • यह माना जाता है कि हर सफल आत्महत्या के लिए, लगभग 20-25 प्रयास विफल रहे थे केवल 15-24 वर्ष आयु वर्ग के लोगों में, प्रत्येक सफल एक के लिए 200 असफल आत्महत्या के प्रयास किए गए हैं।
    • संयुक्त राज्य में उच्च विद्यालय के 15 प्रतिशत से अधिक छात्रों ने स्वीकार किया है कि उन्होंने आत्महत्या करने के बारे में पहले से सोचा है 12% विशिष्ट योजना बनाने के लिए आए, और 8% ने वास्तव में आत्महत्या करने की कोशिश की।
    • ये आंकड़े बताते हैं कि यदि आपको संदेह है कि किसी को आत्महत्या के बारे में सोच रहा है, तो आप शायद सही हैं - मदद से पूछना हमेशा बेहतर होता है
  • चित्रा शीर्षक से मदद किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कौन कदम 25
    5
    मान लीजिए कि व्यक्ति "प्रकार नहीं है जो आत्महत्या कर सकता है"यदि कोई विशिष्ट प्रोफ़ाइल थी, तो इन मौतों को रोकने के लिए बहुत आसान होगा आत्महत्या किसी भी देश, जातीयता, लिंग, आयु, धर्म और आर्थिक स्तर के लोगों को प्रभावित कर सकती है।
    • कुछ लोग यह जानकर हैरान हैं कि 6 वर्षीय और वरिष्ठ नागरिक भी आत्महत्या करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वे अपने परिवार के सदस्यों पर बोझ बन गए हैं, उन्हें अपने जीवन से बचना नहीं छोड़ते हैं।
    • मान लीजिए कि मानसिक बीमारियों वाले लोग आत्महत्या करने की कोशिश करते हैं। मानसिक बीमारी वाले लोगों में आत्महत्या की दर अधिक है, लेकिन मानसिक रूप से स्वस्थ लोग आत्महत्या भी करते हैं। इसके अलावा, जिन लोगों को निदान मानसिक बीमारी है, वे इस जानकारी को खुले तौर पर साझा नहीं कर सकते, इसलिए वास्तव में सुनिश्चित करने का कोई रास्ता नहीं है।
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को कौन आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है चरण 26
    6
    आत्मघाती प्रवृत्तियों से संबंधित आंकड़ों के बारे में और जानें। हालांकि किसी में आत्महत्या की प्रवृत्ति उत्पन्न हो सकती है, उच्च जोखिम वाले समूहों में कुछ आवर्ती पैटर्न हैं। पुरुषों आत्महत्या करने की संभावना के चार गुना अधिक है, लेकिन महिलाओं को आत्मघाती विचार होने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप कई असफल प्रयास किए गए।
    • मूल अमेरिकी अमेरिकियों के अन्य जातीय समूहों की तुलना में उच्च आत्महत्या की दर है
    • 30 वर्ष से कम आयु के वयस्क एक आत्महत्या योजना के बारे में सोचते हैं जो इस उम्र से गुजर चुके हैं।
    • किशोरों के बीच, लैटिन अमेरिकी लड़कियों में आत्महत्या के प्रयासों की उच्चतम दर है।
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को कौन आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कदम 27
    7
    आत्महत्या के लिए जोखिम कारक पहचानें यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आत्महत्या अद्वितीय व्यक्ति हैं, और किसी विशिष्ट समूह में फिट नहीं होते हैं। हालांकि, जोखिम कारक जानना आपकी यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आपका मित्र आत्महत्या करने की अधिक संभावना क्यों कर सकता है। उच्चतम जोखिम वाले व्यक्तियों में शामिल हैं:
    • आत्महत्या के प्रयासों के इतिहास वाले लोग
    • मानसिक बीमारी और अवसाद से पीड़ित
    • वे शराब और ड्रग्स का दुरुपयोग करते हैं, दर्द निवारक सहित
    • जिनके पास स्वास्थ्य समस्याएं या पुरानी दर्द है
    • उनके पास वित्तीय समस्याएं हैं
    • वे अकेले या पृथक महसूस करते हैं, बिना सामाजिक समर्थन के।
    • रिश्तों की समस्याएं कौन हैं
    • कि उनके रिश्तेदारों ने आत्महत्या कर ली है
    • भेदभाव, हिंसा या दुरुपयोग के शिकार कौन थे
    • कि वे निराशाजनक लगता है
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को आत्महत्या करने के बारे में क्या सोच रहा है चरण 28
    8
    सबसे गंभीर जोखिम कारकों के बारे में जागरूक रहें डॉ। थॉमस जोनर का मानना ​​है कि तीन मुख्य कारक हैं जो आत्महत्या करते हैं, चाहे वे अलग महसूस करते हैं, दूसरों को बोझ महसूस करते हैं, या स्वयं को चोट पहुंचाने की कोशिश करते हैं वह स्वयं आत्महत्या के लिए "परीक्षण" के रूप में आत्महत्या के प्रयासों को समझता है, मदद के लिए अनुरोध के रूप में नहीं, और बताता है कि लोगों को आत्महत्या करने की संभावना सबसे अधिक है:
    • शारीरिक दर्द से असंवेदनशील
    • मौत का भय मत करो
  • चित्रा शीर्षक से सहायता किसी को आत्महत्या करने के बारे में क्या सोच रहा है चरण 29
    9
    आत्महत्या के आम लक्षण पहचानता है चेतावनी संकेत जोखिम वाले कारकों से भिन्न होते हैं, और एक आत्महत्या के प्रयास के एक आसन्न जोखिम का संकेत देते हैं। कुछ लोग बिना किसी चेतावनी के आत्महत्या करते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर चेतावनी संकेत देने का प्रयास करते हैं। अगर आपको चेतावनी के कोई संकेत मिलते हैं, तो दुखद मौत को रोकने के लिए तुरंत कुछ करें। कुछ चेतावनी के संकेतों में शामिल हैं:
    • नींद या खाने की आदतों में परिवर्तन
    • शराब, ड्रग्स या दर्दनाशकों का बढ़ता उपयोग
    • काम करने में असमर्थता, स्पष्ट रूप से सोचें या फैसले करें
    • चरम दुःख की भावनाओं की निरंतर अभिव्यक्ति या अवसाद
    • अलगाव की भावना, या धारणा है कि कोई व्यक्ति व्यक्ति की परवाह नहीं करता है।
    • निष्ठा, निराशा या नियंत्रण की कमी की भावनाएं
    • दर्द के बिना भविष्य की कल्पना करने में दर्द और अक्षमता की शिकायतें
    • आत्म-विकृति की धमकी
    • मूल्यवान या अनुमानित परिसंपत्तियां छोड़ दें
    • अचानक खुशी की अवधि, अवसाद के एक लंबे पल के बाद
  • युक्तियाँ

    • समझने की कोशिश करें कि उस व्यक्ति ने क्या किया और आत्महत्या करने का संकल्प लिया। आत्महत्या का विचार अवसाद से उत्पन्न हो सकता है, जो उन लोगों के लिए एक अकल्पनीय भावनात्मक स्थिति है जिनके अनुभव नहीं हैं। ध्यान से सुनो और व्यक्ति के इरादों को समझने की कोशिश करें
    • समझे कि धैर्य एक महत्वपूर्ण कारक है। उस चीजों के लिए कभी भी आत्मघाती संभावना पर हमला न करें जो उसने महसूस किया है या सोचा है। मौतों से सम्बंधित परिस्थितियों में हमेशा कोमल रहें
    • यदि व्यक्ति तत्काल खतरे में नहीं है, तो बात करने में मदद करने का सबसे अच्छा विकल्प है।
    • यदि आप एक किशोरी हैं और किसी मित्र या परिवार के सदस्य के बारे में चिंतित हैं, तो एक विश्वसनीय वयस्क से बात करें या तुरंत पेशेवर मदद लें। इसे गुप्त मत रखो! अकेले ही ले जाने के लिए यह बहुत भारी बोझ है, और यदि केवल व्यक्ति आत्महत्या कर लेता है, तो इससे बदतर ही होगा, हालांकि उसने वादा किया था कि वह नहीं होगा
    • कुछ घटनाएं जैसे प्रियजनों का नुकसान, नौकरी, घर, स्थिति, धन या आत्मसम्मान, स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं, तलाक या रिश्ते को तोड़ने के नुकसान, और दूसरों को आत्मघाती विचारों को ट्रिगर किया जा सकता है। अगर आपको पता है कि वह व्यक्ति कुछ स्थिति की गंभीरता से अवगत रहें
    • अपने दोस्त को बात कर रखो सहानुभूति के माहौल की खेती करें हमेशा बताइए कि अगर वह थे तो आप उसे कितना याद करेंगे।
    • रोग जो आत्मघाती विचारों को पैदा कर सकते हैं, इसमें अवसाद, पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार, शरीर में डिसमॉर्फिक डिसऑर्डर, मनोविकृति, शराब, रासायनिक निर्भरता और अन्य शामिल हैं। यदि आप जानते हैं कि इन रोगों से पीड़ित एक व्यक्ति आत्महत्या करने के बारे में सोचता है, तुरंत मदद की तलाश करें

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि वह व्यक्ति संकट में है, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें, भले ही वे आपको ऐसा करने के लिए न कहें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएं ...
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com