IhsAdke.com

एक आत्महत्या हेल्पलाइन के लिए सहायता के लिए कैसे खोजें

यदि आप उदास और / या आत्महत्या के विचार हैं, तो आपको जल्द से जल्द सहायता प्राप्त करना चाहिए। इस स्थिति से हमेशा एक रास्ता है और आत्महत्या का समाधान कभी नहीं होता - आपको पता होना चाहिए कि मदद है और चीजें बेहतर हो जाएंगी आत्मघाती विचारों से छुटकारा पाने के लिए मनोचिकित्सा सबसे प्रभावी तरीका है हालांकि, हर कोई अपनी समस्याओं के बारे में स्पष्ट रूप से बात नहीं कर रहा है। यदि आप इनमें से एक व्यक्ति हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि अन्य विकल्प हैं, जैसे कि आत्महत्या समर्थन लाइन यह एक बहुत आसान तरीका है क्योंकि यह अधिक सामान्य है और वेंटिंग के दौरान आप गुमनाम रह सकते हैं। यह विधि तत्काल राहत ला सकती है, लेकिन पता है कि प्रशिक्षित मनोचिकित्सक से सहायता प्राप्त करना हमेशा दीर्घकालिक उपचार के लिए सबसे अधिक अनुशंसित है। हालांकि, यदि आप संकट में हैं, तो हेल्पलाइन को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1
चैट लाइन का उपयोग करना

एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन से सहायता प्राप्त करें चित्र 1 चरण
1
सही सेवा खोजें कई आत्महत्या की रेखाएं हैं और इंटरनेट पर समर्थन, उन लोगों द्वारा आयोजित किया गया है जिनके पास विभिन्न समस्याएं थीं। सबसे आम लाइनें किशोरों, बुजुर्गों, एकल माताओं, दुर्व्यवहार के शिकार, गंभीर चिकित्सा समस्याओं वाले लोग, दूसरों के बीच में हैं
  • अपनी खोज साइट पर "आत्महत्या समर्थन रेखा" दर्ज करें और कुछ विशिष्टियां जोड़ें, जैसे "आत्मघाती बड़ी सहायता चैट।" आपको किसी विशिष्ट श्रेणी के लिए चैट चुनने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि आप चुनते हैं, तो आप जान लेंगे कि वहां के लोग आप अनुभव कर रहे हैं समस्याओं के संबंध में अनुभव और ज्ञान है।
  • इसका भी मतलब है कि लोग आपकी समस्याओं को समझने में बेहतर होंगे और आपको पता चल जाएगा कि आपके साथ क्या हो रहा है।
  • एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन चरण 2 से शीर्षक प्राप्त चित्र देखें
    2
    अपनी पहचान का खुलासा करने के बारे में चिंता न करें शांत रहो कुछ लोग अपनी पहचान प्रकट करने के डर से ऐसी मदद लेने से इनकार करते हैं। इस प्रकार की सेवा के लिए किसी प्रकार की जानकारी की आवश्यकता नहीं होती है हालांकि, यदि आप चाहें, तो आप अपनी पहचान प्रकट कर सकते हैं
  • एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन से सहायता प्राप्त करें चित्र 3
    3
    साइट के "नियम और शर्तें" पढ़ें इस प्रकार की प्रत्येक साइट में इस प्रकार का एक भाग है जिसे आप चैट में प्रवेश करने से पहले पढ़ सकते हैं। यदि आपको लगता है कि संकट बहुत जरूरी है और आपको तत्काल मदद की आवश्यकता है, तो इस खंड को बहुत विस्तार से पढ़ना जरूरी नहीं है। हालांकि, ध्यान रखें कि इसमें हमेशा बहुत महत्वपूर्ण और प्रासंगिक जानकारी होती है
    • उदाहरण के लिए, कई वेबसाइटें वहां जानकारी रखती हैं कि उनकी टीम अनुभवी लोगों से बना है, लेकिन बिना मेडिकल रिकॉर्ड हैं वे यह भी इस तथ्य पर बल देते हैं कि यह सेवा केवल आपात स्थितियों में ही मांगी जानी चाहिए और आपको उन मुद्दों को हल करने के लिए मनोवैज्ञानिक सहायता लेनी चाहिए जो निराशा और आत्मघाती विचारों का कारण बनते हैं।
    • जब आप किसी चिकित्सक से बात करने में काफी सहज महसूस नहीं करते हैं, तो "नियम और शर्तों" अनुभाग में दी गई जानकारी के महत्व पर विचार करें क्योंकि यह स्पष्ट कर सकता है कि यह सेवा आपके लिए क्या कर सकती है।
  • एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन से सहायता प्राप्त करें चित्र 4
    4
    ईमानदारी से सवालों के जवाब दें सर्वोत्तम संभव तरीके से आपकी मदद करने के लिए, परिचर आपको कुछ प्रश्न पूछेगा। वह तत्काल स्थिति के वर्णन के लिए पूछ सकते हैं जिसके कारण आत्मघाती विचार हो सकते हैं, उसके मानसिक स्वास्थ्य और संभवतः पिछले आत्महत्या के प्रयासों के बारे में पूछताछ कर सकते हैं।
    • याद रखें कि इन सवालों का उद्देश्य आपकी गोपनीयता पर आक्रमण नहीं करना है या आपको अपमानित करना है, लेकिन मदद करने के लिए
    • हर चीज को विस्तार से बताएं - यहां तक ​​कि छोटी से छोटी जानकारी आपकी मदद करने का सबसे अच्छा तरीका ढूंढने में व्यक्ति की सहायता कर सकती है।
  • एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन से सहायता प्राप्त करें चित्र 5
    5
    जब आप परिचर के साथ मिलते हैं, तो दूसरी चीजें न करें। जब आप चैट करना शुरू करते हैं, तो बातचीत पर ध्यान केंद्रित करें, अन्य गतिविधियों को न करने का प्रयास करें इस तरह से आप अपनी चिंताओं को संक्षिप्त और विस्तृत तरीके से व्यक्त कर सकते हैं, जिससे व्यक्ति को सबसे प्रभावी मदद मिल सकती है।
    • इसके अलावा, कंप्यूटर से दूर रहने के लिए लंबे समय तक नहीं रहें। यदि आपको उठना है, तो परिचर को बताएं कि कंप्यूटर के सामने जाने से पहले आपको थोड़ी देर के लिए छोड़ना होगा।
    • आपकी अनुपस्थिति के बारे में चेतावनी महत्वपूर्ण है क्योंकि परिचर कई लोगों से बात करता है और यदि आप तुरंत जवाब नहीं देते हैं तो उन्हें लगता है कि आपने वार्तालाप खत्म कर दिया है
  • एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन से सहायता प्राप्त करें चित्र 6



    6
    केवल वार्तालाप को समाप्त करें जब आपको लगता है कि इसका समय है ऐसा मत सोचो कि आप किसी का समय ले रहे हैं या आपकी समस्याएं उतनी ही महत्वपूर्ण नहीं हैं - आपकी मदद करने के लिए यह सेवा है, इसलिए जब भी आपको इसकी ज़रूरत होती है तब तक ऑनलाइन रहने में संकोच न करें।
    • इससे पहले कि आप वार्तालाप को बंद करने से पहले शांत रहना ज़रूरी है, इसलिए इससे पहले कि आप बेहतर महसूस न करें यह भी याद रखें कि आप हमेशा चैट में शामिल हो सकते हैं, इसलिए ऐसा करने में संकोच मत करें, अगर विचार जारी रहें।
    • समस्या को असहनीय बनाने की अपेक्षा न करें - जब आप जीवन के बारे में थोड़ा नकारात्मक महसूस कर रहे हैं तब सहायता प्राप्त करें सहायक आपकी मदद करने और आपको सुरक्षित महसूस करने के लिए सब कुछ करेंगे।
  • एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन से सहायता प्राप्त करें चित्र 7
    7
    अपने जीवन को दूसरा मौका देने का प्रयास करें बातचीत बंद करने के बाद, आपके हाथों में संभावनाओं का विश्लेषण करें। चीजों और लोगों के बारे में सोचो जो आपको आशा की भावना लाते हैं। उदाहरण के लिए:
    • उन लोगों के बारे में सोचें जो आपसे प्यार करते हैं या कोई व्यक्ति जो आप आत्महत्या करते हैं तो तबाह हो जाएगा।
    • अपने जीवन में चीज़ों को बेहतर बनाने के बारे में सोचें
    • अपनी ताकत के बारे में सोचो और उन परिस्थितियों को याद करें जिन में आपको बाधाएं दूर करनी पड़ी। आप फिर से उबरने में सक्षम हैं।
  • विधि 2
    दूसरों से बात करने के लिए विश्वास प्राप्त करना

    एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन से सहायता प्राप्त करें चित्र 8
    1
    स्वीकार करें कि आपके पास समस्या है यह मदद पाने में एक महत्वपूर्ण कदम है आखिरकार, यदि आप अपने विचारों, भावनाओं और इच्छाओं को पहचान नहीं पाए हैं, तो आपको मदद नहीं मिल सकती। बहुत से लोगों को शर्म की बात है कि उनके आत्मघाती विचारों को समझना मुश्किल है।
    • हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि लोगों को आलोचना से ज्यादा समझ है।
  • एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन से सहायता प्राप्त करें चित्र 9
    2
    सकारात्मक प्रतिक्रिया की कल्पना करो अपने विचारों के बारे में बात करने के लिए खुद को समझाने का एक अच्छा तरीका सकारात्मक स्थितियों के बारे में सोचना है उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि आप वास्तव में अपनी मां को बताना चाहते हैं, लेकिन आप डरते हैं। नकारात्मक प्रतिक्रिया के बारे में सोचने के बजाय उसे आपके बयान को सुनना पड़ सकता है, यथार्थ रूप में कल्पना कर सकता है, जैसा कि आप कर सकते हैं, उससे सकारात्मक प्रतिक्रिया। उसे खुले दिमाग और समस्या के बारे में खोलने के बारे में सोचें।
    • इस तरह के व्यायाम से चिंता कम हो जाती है और बातचीत आसान हो जाती है।
  • एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन से सहायता प्राप्त करें चित्र 10
    3
    लोगों को यह समझने में सहायता करें कि उनके आत्मघाती विचार कहाँ से आते हैं अपने विचारों को किसी को बताए जाने के तरीके के बारे में आपको ध्यान दें। यदि आपको समझना और मदद करना है, तो आपको ये समझाना चाहिए कि आपको क्या लगता है और उन क्षणों में जिन पर ये भावनाएं दिखाई देती हैं यदि आप लोगों को आप को समझने के लिए मिल सकते हैं, तो आपको कई बातों के साथ अच्छे परिणाम मिलेंगे
  • युक्तियाँ

    • आत्मघाती आत्महत्या की रेखा दीर्घावधि सहायता नहीं दे सकती है, न ही एक चिकित्सक के रूप में उनकी समस्याएं सुलझ सकती हैं, लेकिन संकट के समय वे एक बहुत प्रभावी विकल्प हैं। आपको दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन का समय मिल सकता है, और आत्महत्या के मामले में कोई भी समस्या बहुत सरल नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com