IhsAdke.com

आत्मघाती विचारों से कैसे बचें

जीवन में निश्चित समय पर हम यह मानते हैं कि हम किसी व्यक्ति के लिए पर्याप्त नहीं हैं या हम अपने जीवन में कोई उद्देश्य नहीं देख सकते हैं। लेकिन यह ऐसा नहीं होना चाहिए। आप इसे महसूस नहीं कर सकते, लेकिन बहुत से लोग वास्तव में आपके बारे में परवाह करते हैं ऐसा लगता नहीं हो सकता है, लेकिन बहुत से लोग बहुत दुखद महसूस करते हैं कि आप चले गए हैं। लेकिन वह कैसे सुनिश्चित हो सकता है? तुम मर जाओगे यह आपकी समस्याओं को हल करने का तरीका नहीं है, उनके कारणों की परवाह किए बिना।

चरणों

चित्र का शीर्षक प्रेरक आत्मघाती विचार चरण 1
1
मत सोचो कि आत्महत्या सब कुछ का उत्तर है यह हमारी समस्याओं से निपटने के लिए सबसे खराब तरीके है। हमें मारने के बजाय एक निश्चित स्थिति पर काबू पाने के अन्य तरीके हैं।
  • चित्र का शीर्षक प्रेरक आत्मघाती विचार चरण 2
    2
    मदद के लिए पूछने से डरो मत ऐसे कई लोग हैं जो हर दिन निराशा से निपटते हैं वे वहां हैं क्योंकि वे हमारी मदद करना चाहते हैं, हमें और अधिक दुखी महसूस न करें। ऐसा लगता है कि इस दुनिया में कोई भी आपकी मदद करने में सक्षम नहीं है, लेकिन ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप उन्हें आपकी सहायता नहीं कर रहे हैं यदि आप अपने दोस्तों को बताते हैं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, तो यह गारंटी है कि वे आपकी सहायता करेंगे। यही है, अगर आप उन्हें जाने दें यह समझ में आता है कि आप किसी की मदद नहीं कर सकते, और यह ठीक है। लेकिन आप अपने मन में उस विचार को हमेशा के लिए नहीं रख सकते।
  • चित्र शीर्षक आत्मघाती विचार चरण 3
    3
    अगर आत्मघाती विचार टूट के रिश्ते के कारण होते हैं, तो दूसरे व्यक्ति को यह कहते हुए बुरा नहीं लगाना कि आप आत्महत्या करना चाहते हैं। यह किसी को आपको प्यार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक की तरह लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में नहीं है। किसी को दोषी मानना ​​या छोड़ने के लिए आपको अफसोस करने का प्रयास करना कुछ भी सुधार नहीं करेगा। ऐसा हो सकता है कि वह आपके साथ प्रतिक्रिया को समाप्त कर ले, लेकिन तब आप खुद से सोचेंगे, "क्या वह मेरे साथ है क्योंकि वह सचमुच मुझे प्यार करता है? या यह इसलिए है क्योंकि वह जानता है कि अगर वह मुझे वापस स्वीकार नहीं करेगा, तो मैं मार? " यदि वास्तव में आपके बीच एक सच्चा प्यार है, तो यह होगा। यदि नहीं, तो आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए ऐसा कुछ नहीं छोड़ सकते। यह मुश्किल हो रहा है, लेकिन सबसे अच्छी बात आगे बढ़ना है।
  • प्रेरणा आत्मघाती विचार कदम 4 शीर्षक चित्र
    4
    अपने आप को अन्य लोगों के जूते में रखो कल्पना करने की कोशिश करें कि चीजें दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से कैसे दिखती हैं उदाहरण के लिए, क्या हुआ अगर आपके प्रेमी ने आपको बताया कि आप उस चीज़ के कारण खुद को मारना चाहते थे जो आपने किया था? आपको ऐसा कैसे लगेगा? यदि आप इस परिप्रेक्ष्य से चीजें देख सकते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति अभी क्या महसूस कर रहा है आप क्या करेंगे? आप क्या कहेंगे? आप कैसा प्रतिक्रिया देंगे? ये सवाल हैं जो आपके मन में प्रतिबिंबित होना चाहिए जैसे कि आप एक अलग व्यक्ति हैं जो अपने आप को देख रहे हैं यदि आप समझ सकते हैं कि उन्हें क्या लगता है, तो आप जानते हैं कि आप जो सोच रहे हैं वह सही काम नहीं करना है।



  • चित्र शीर्षक आत्महत्या विचार कदम 5
    5
    सहिष्णु होने का प्रयास करें यह जीवन में करने के लिए सबसे मुश्किल कामों में से एक की तरह लग सकता है, लेकिन वास्तव में यदि कोई खुश होना चाहता है तो यह पूरी तरह से आवश्यक है। इस बात पर विश्वास करने की कोशिश करें कि हालात की परवाह किए बिना, सब कुछ एक कारण के लिए होता है। सबकुछ बेहतर हो जाएगी, लेकिन आपको सिर्फ यह विश्वास करना होगा। अपने आप को मत छोड़ो, क्योंकि आप वास्तव में इसे बदल सकते हैं कि आपको कैसा महसूस करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक आत्मघाती विचार चरण 6
    6
    इस बारे में सोचें कि दूसरों को कैसे महसूस होता है अगर आप जो सोच रहे हैं उसके साथ आगे बढ़ें। आप इसे महसूस नहीं कर सकते, लेकिन बहुत सारे लोग हैं जो वास्तव में आपके बारे में बहुत परवाह हैं चाहे वह मित्र, परिवार या अन्य यादृच्छिक अजनबी हों यदि आप वास्तव में अपने जीवन का अंत डालते हैं तो आप उन पर कैसे प्रभावित होंगे, इस बारे में सोचें आपको कैसा लगता है कि उन्हें महसूस होगा? यदि किसी रिश्ते के कारण विचार होते हैं, तो आप कैसे मानते हैं कि दूसरे व्यक्ति क्या महसूस करेगा? अपने परिवार के बारे में सोचो, वह तुम्हें कितना प्यार करती है और अगर वह आपको खो गई तो वह कितना तबाह हो जाएगी यह स्पष्ट नहीं हो सकता है क्योंकि लोग इसे दिखाना नहीं लगता है, लेकिन कई लोग वास्तव में आपकी परवाह करते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्रेरक आत्मघाती विचार चरण 7
    7
    इन विचारों से अपने दिमाग को विचलित करने के तरीके खोजने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, जब आप उदास या आत्महत्या महसूस करते हैं, तो आप संगीत सुनकर, कहानियां लिख सकते हैं, टेलीविजन देख सकते हैं, वीडियो गेम खेल सकते हैं, दोस्तों के साथ लटक रहे हैं, आदि कर सकते हैं। आपके मन को विचलित करने के कई तरीके हैं, यह मानें या नहीं। लेकिन आपको कुछ चीज़ों को करने और पूरी तरह से जीवन प्राप्त करने और आनंद लेने का प्रयास करने के लिए पहल करना होगा।
  • पिक्चर प्रीइन्ट आत्मघाती विचार चरण 8
    8
    धीरज रखो समय सभी घावों को भर देता है, भले ही यह नहीं होता। यह मुश्किल होगा, लेकिन आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आत्मघाती विचार होने से समय बीतने में तेजी से नहीं होगा। आपको सिर्फ मजबूत होना चाहिए और हार न देना। प्रगति समय के साथ बनाई जाएगी। हालात बेहतर हो जाएंगे, लेकिन आपको उन्हें बेहतर बनाने की आवश्यकता है। केवल आप ही तय कर सकते हैं कि आपका भविष्य क्या है ऐसा लगता है कि कुछ भी सुधार नहीं रहा है, लेकिन सच्चाई यह है कि यह है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सचमुच मानते हैं कि आपके पास जारी रखने की ताकत नहीं है, तो नंबर 141 पर कॉल करें। वे आपकी मदद कर सकते हैं, यही वह है जो वहां के लिए हैं। सिर्फ इसलिए कि आपको सहायता की ज़रूरत है इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास कुछ समस्या है आखिरकार, आप सिर्फ इंसान हैं
    • सिर्फ इसलिए कि आपके विचार इस तरह से हो सकते हैं आप एक बुरे व्यक्ति नहीं बनाते हैं। आपको अपने जीवन में क्या हो रहा है और इसके बारे में क्या किया जाना चाहिए समझने में केवल परेशानी होती है। लेकिन सबसे अच्छा काम शांत रहना है और विश्वास है कि समय के साथ सब कुछ बेहतर होगा।
    • कोई भी नहीं कहा कि इस तरह की सोच को दूर करना आसान होगा लेकिन अगर आप दूसरों से सहायता प्राप्त कर सकते हैं और उनकी सहायता स्वीकार कर सकते हैं, तो चीजें बेहतर हो जाएंगी।
    • धैर्य एक गुण है, यह स्वाभाविक रूप से नहीं आती है। केवल आप ही अधिक रोगी बनने में मदद कर सकते हैं। या आप रास्ते में आपकी मदद करने के लिए अपने परिवार और दोस्तों पर भरोसा कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com