IhsAdke.com

कैसे अचेतन और छिपे हुए पूर्वाग्रहों को जीतने के लिए

छिपा पूर्वाग्रहों हमारे सभी निर्णयों के लिए मजबूत प्रभाव है, और हमारी भावनाओं और फलस्वरूप हमारे कार्यों प्रभावित करते हैं। और ऐसे समय होते हैं जब हमारे फैसले में इन प्रभावों को पहचानने से दूसरों को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है

सबसे पहले, उन पर काबू पाने के लिए पूर्वाग्रहों को समझना महत्वपूर्ण है और इस लेख में कुछ ऐसे तरीके शामिल हैं जो आपके सभी बेहोश और गुप्त पूर्वाग्रहों को दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
पूर्वाग्रह को समझना

शीर्षक से चित्र अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 1
1
अपने पूर्वाग्रहों के संपर्क में आने के कई तरीकों के बारे में सोचो। पूर्वाग्रहों को हम इस तरह प्रभावित करते हैं कि हम शायद ही कभी पूरी तरह से महसूस करते हैं, भले ही हम पूर्वाग्रह के बारे में जानते हों और हम इसे हल करना चाहते हैं। हम आम लोगों को रोजमर्रा की जिंदगी में सामान्य रूप से जीवित रहते हैं, यह जानते हुए कि वे सभी किसी प्रकार का पूर्वाग्रह है जो उनके इरादों को निर्देशित करता है। पूर्वाग्रह और राय मानवीय स्वभाव के सकारात्मक या नकारात्मक पहलू हो सकते हैं-वे हमारे कार्यों को प्रभावित करते हैं और जिस तरह से हम अन्य लोगों के साथ बातचीत करते हैं। हमारे पूर्वाग्रहों की तुलना करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि जिस तरह से वे हमारे मन में बनाए जाते हैं, वे दोनों ही मामूली और अधिक गंभीर दोनों के लिए समान हैं। इस पर विचार करने के लिए कुछ चीजें हैं:
  • लोग कई पहलुओं के आधार पर अपनी पहचान बनाते हैं, लेकिन सबसे गहरा पहलू पूर्वाग्रह है हम अक्सर हमारे पूर्वाग्रहों पर निर्भर होते हैं क्योंकि हम मानते हैं कि वे हमें बनाते हैं कि हम कौन हैं। हालांकि, यह एक गलत धारणा है, क्योंकि पूर्वाग्रह हमारे व्यक्तित्व को आकार नहीं देता है वास्तव में क्या होता है हमारे पूर्वाग्रहों का एक निरंतर परिवर्तन होता है, क्योंकि वे टुकड़ी की कठिनाई से जुड़ा हुआ हैं।
    चित्र शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 1 बुलेट 1
  • समान विचार वाले लोग आम तौर पर एक साथ आते हैं, जैसे पानी की बूंदों को एक पोखर बनाने के लिए उसमें कुछ भी गलत नहीं है - परन्तु लोगों के साथ रहने से हम दबाव के कारण हमें मजबूती से प्रभावित कर सकते हैं। लोग अपने साझीदारों, मित्रों और साझीदारों को अपनी समानता और राय के अनुसार चुनते हैं और प्रायः इसे एक दूसरे के बिना प्रभावित करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम चाहते हैं कि हमारे दोस्त हमारे जैसे हों। विपरीत भी तब होता है जब हम अपने दोस्तों के बराबर बनना चाहते हैं और इसलिए हम एक ही राय और पूर्वाग्रहों को अपनाते हैं। हम दूसरों के प्रभावों के प्रति अतिसंवेदनशील हैं। (इतिहास से पता चलता है कि हम आत्महत्या, हत्या और प्रभावों पर युद्ध भी करते हैं।) यह एक उदाहरण है, जिसके साथ कई लोग पहचान सकते हैं: कई नियोक्ता कर्मचारियों को उसी विचारों के साथ देखते हैं और राय है कि वे
    चित्र का शीर्षक बेहोश और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 1 बुलेट 2
  • राय और पूर्वकल्पना किसी के द्वारा की गयी किसी चीज़ से या किसी चीज से उत्पन्न हो सकती है, जिसे आप अप्रत्यक्ष रूप से सुना है। तो यह हमेशा एक मूल विचार नहीं होता है, लेकिन जो कुछ आपने अपना खुद अपना लिया है यह हाल ही में या लंबे समय तक अपनाया गया हो सकता है, और पुराने, अधिक कठिन को पार करने के लिए
    चित्र शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 1 बुलेट 3
  • कभी-कभी पूर्वाग्रह फिर से प्रकट होता है, हम पूर्वाग्रह के उद्देश्य से संबंधित कुछ देखते या सुनते हैं। या फिर हम मूल पूर्वाग्रह के समान कुछ के संपर्क में होने के बाद भी। अक्सर लालच (कुछ होने की इच्छा, या कुछ ऐसा होता है), नफरत (कुछ की अस्वीकृति या कुछ की इच्छा, आदि), या बस के बारे में अज्ञानता के पीछे कुछ भावनाएं हैं विषय।
    चित्र का शीर्षक बेहोश और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 1 बुलेट 4
  • शीर्षक से चित्र बेहोश और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 2
    2
    पूर्वाग्रह की गतिशीलता का अन्वेषण करें ध्यान आपके पूर्वाग्रहों की जांच करने के लिए और आपके मन की प्रतिक्रिया के साथ-साथ जिस तरह से वे पैदा होते हैं, ध्यान देने का एक अच्छा तरीका है। एक मित्र, सलाहकार, या मनोवैज्ञानिक के साथ इस समस्या पर चर्चा करना एक और अच्छा तरीका है
    • पूर्वाग्रह एक बहुत ही जटिल पहलू है, क्योंकि हमारा मन डेटा विश्लेषण के रूप में माप का उपयोग करता है हर इंटरेक्शन और अनुभव हम मुठभेड़ विश्लेषण और परिभाषा के प्रयोजनों के लिए मन से मापा जाता है। यह सेटिंग एक पूर्वाग्रह ही (कुछ नया है, या बस कुछ है कि एक पुराने पूर्वाग्रह पुष्ट) हो सकता है - लेकिन यह कुछ पूर्व मौजूदा, साथ ही पहले विकसित अनुभवों पर निर्भर करता है।
      शीर्षक से चित्र बेहोश और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 2 बुलेट 1
    • विश्लेषण की प्रक्रिया पिछले, विशेषकर अन्य लोगों द्वारा पारित जानकारी, और हमारे अनुभवों से संबंधित है। यदि कोई मन पूर्वाग्रहों और मान्यताओं से मुक्त है, तो यह किसी व्यक्ति या किसी स्थिति को साफ रिकॉर्ड के साथ पेश करता है, जिसमें वस्तु को परिभाषित करने का केवल एक स्पष्ट इरादा है पूर्वाग्रह पर काबू पाने का एक प्रभावी तरीका अतीत पर हमारी निर्भरता को पहचानने या अतीत की अवधारणाओं को एक ही बात नहीं है जो हम अब अनुभव कर रहे हैं।
      चित्र शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 2 बुलेट 2
    • हम शायद ही कभी उन तटस्थ लोगों को पसंद करते हैं जो "दीवार पर" रहते हैं। इसका कारण यह है कि वे किसी भी श्रेणी में फिट नहीं हैं, वे न तो अनुमान लगा सकते हैं और न ही विश्वसनीय हैं किसी व्यक्ति में विश्वास एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है, और इसे सामान्य विश्वासों और पूर्वाग्रहों (और संभावना गणना) के आधार पर बनाया गया है।
      शीर्षक से चित्र बेहोश और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 2 बुलेट 3
    • रिवर्स तब होता है जब कोई व्यक्ति प्रशंसनीय कौशल और गुणों वाले किसी को देखता है और उसी सकारात्मक गुणों की तरह महसूस करता है। यह आमतौर पर एक सकारात्मक प्रभाव होता है, लेकिन इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है (जब कोई अन्य व्यक्ति के नकारात्मक प्रभाव को गोद लेता है)। हम सभी गुणों से हमारे अच्छे व्यवहार का मॉडल करते हैं, लेकिन हम अन्य लोगों की टिप्पणियों से उन्हें विकसित करते हैं। पूर्वाग्रह को अपनाने दूसरों के द्वारा स्वीकार किए जाने का एक तरीका है, चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक हो।
      शीर्षक से चित्र बेहोश और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 2 बुलेट 4
  • भाग 2
    प्रेजडिस पर काबू पाने




    चित्र का शीर्षक बेहोश और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 3
    1
    पूर्वाग्रह के अस्तित्व को स्वीकार करें पर काबू पाने का यह पहला कदम है। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आप नफरत के अस्तित्व को स्वीकार कर रहे हैं, न केवल एक होने की संभावना के बारे में सोचकर। आम तौर पर यह ज्यादातर लोगों के लिए बहुत मुश्किल है क्योंकि यह अपमान का कार्य है। हालांकि, ऐसा करने में, आप आगे की खोज कर सकते हैं, क्योंकि आप तैयार होंगे और अधिक खुले होंगे। अपने पूर्वाग्रह को स्वीकार करने पर काबू पाने के करीब पहुंचने का एक तरीका है।
  • चित्र शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 4
    2
    सोचें कि कुछ पूर्वाग्रहों को दूर करने में इतनी मुश्किल क्यों है आमतौर पर, तीन समस्याएं हैं जो होती हैं:
    • 1. आप आमतौर पर पूर्वाग्रह के उद्देश्य के अस्तित्व के साथ असहज महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप इसके बारे में कुछ नहीं जानते हैं, सिर्फ कई नकारात्मक कहानियों को सुना है लेकिन पता नहीं है कि कौन सा सच या प्रासंगिक हैं
      चित्र का शीर्षक बेहोश और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 4 बुलेट 1
    • 2. अपने पूर्वसंवादों की पहचान करके, आप अपने सांस्कृतिक पहचान के लिए एक गद्दार की तरह महसूस कर सकते हैं। यह एक ऐसी समस्या है जो कई लोगों को अपने पूर्वाग्रहों पर काबू पाने से रोकती है। इन मामलों में, सवाल पूछने की जरूरत है: क्या यह मुझे अच्छा या बुरा कर रहा है?
      चित्र शीर्षक अचेतन और छिपे हुए जीवों पर काबू पाने चरण 4 बुलेट 2
    • 3. आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास पूर्वाग्रह है, लेकिन आप कार्रवाई करने के लिए एक निश्चित निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सकते। नतीजतन, आपके मन के कुछ हिस्सों में एक पूर्वाग्रह को दूर करने के लिए संघर्ष होता है जो आपके मन के अन्य भागों को आकर्षित करता है।
      शीर्षक से चित्र बेहोश और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाएं चरण 4 बुलेट 3
  • चित्र का शीर्षक बेहोश और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाएं चरण 5
    3
    अपने प्रश्न पूछें यह आपके पूर्वाग्रहों का बेहतर विश्लेषण करने और उन दोनों के बीच रिक्त स्थान को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। जब एक पूर्वाग्रह ऊपर आता है, तो पूछिए, "क्या यह पूर्वाग्रह होने के लायक है?" - या, "क्या इस पूर्वाग्रह पर मुझे हावी है?" या "क्या यह महसूस किसी को मदद करता है?" - "ठीक है, यह पूर्वाग्रह है, लेकिन किस तरह का, यह कैसे आया, यह इतनी शक्तिशाली क्यों है, और ऐसा क्यों महत्वपूर्ण है? " ये प्रश्न आपको इन विचारों को समझने और जाने देने में सहायता कर सकते हैं
    • कई दार्शनिकों ने इस तरह की सोच को प्रतिरक्षा बनाकर पूर्वाग्रह पर काबू पाने के कई फायदे बताते हैं। आप प्रतिरक्षा बन जाते हैं, भले ही आप लगातार अपने जीवन के दौरान, इस प्रकार की सोच के सामने आ रहे हो। यही है, आप अर्थहीन चर्चाओं में शामिल होने से बचने में सक्षम हो जाते हैं, जिससे आप भी खुशहाल, स्वस्थ और समझदार बन जाते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अवचेतन और छिपे हुए पक्षियों से छुटकारा चरण 6
    4
    एक खुले दिमाग से अपने पूर्वाग्रह की वस्तु का सामना करें। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका आमने-सामने है। मान लें कि आपके पास धर्म या राष्ट्रीयता के खिलाफ पूर्वाग्रह है यह पता करें कि कब और कब एक घटना उस धर्म या राष्ट्रीयता के लोगों के साथ होती है और वहां इन लोगों से मिलने के लिए जाते हैं। आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपके पूर्वाग्रह का कोई औचित्य नहीं है और यहां नए दोस्त भी बना सकते हैं।
    • पूर्वाग्रह के अपने उद्देश्य में मानव पहलू को देखें हम सभी इंसान हैं और हमारे पास भावनाएं, इच्छाएं और सपनों है तथ्य यह है कि हर कोई अपनी संस्कृति के साथ की पहचान करता है और, इतिहास में कुछ समय पर, कुछ संस्कृतियों को अलग और बदल दिया गया है।
    • अपने पक्ष में समय का उपयोग करें पूर्वाग्रह की जड़ समय से बनी हुई है, जिसका मतलब है कि यह परिवर्तन के अधीन है। हर महीने या साल से चला जाता है, तो आप एक विशेष तारीख का उपयोग कर सकते हैं, जैसे जन्मदिन, उदाहरण के लिए, पिछला छोड़ने का प्रयास करें और भविष्य के बारे में नए रूप से देखें।
  • शीर्षक से चित्र बेहोश और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाएं चरण 7
    5
    एक समय में एक कदम उठाइए। जितना अधिक आप चाहते हैं, उतना आसान हो जाता है। पूर्वाग्रह पर काबू पाने की प्रक्रिया पूरी तरह से पूर्वाग्रह की समझ से जुड़ी हुई है और यह आपके बारे में कैसे सामने आई है, साथ ही इसके लाभों की परिभाषा और हानि होती है। अंत में, अपनी भावनाओं को नियमित रूप से विश्लेषण करें तो आप अनुसंधान और ध्यान से पार करने की क्षमता हासिल कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपने पहले ध्यान किया है, तो स्वेच्छा से ध्यान की कोशिश करें। इसमें आप अपने लिए खुशी और सफलता की इच्छा रखते हैं, अपने दोस्तों, परिचितों और यहां तक ​​कि अजनबी भी। यह पूर्वाग्रहों की बुराइयों को दूर करने में मदद करता है क्योंकि आप अपने पूर्वाग्रह के लक्ष्य के लिए खुशी और स्वास्थ्य की इच्छा रखने में सक्षम बल बनाते हैं। इसके लिए कुछ समय लगता है क्योंकि इसे मजबूत आधार और एक महान ज्ञान की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • पूर्णता की खोज एक समस्या हो सकती है और अधिक आदर्शों और पूर्वाग्रहों को ला सकता है। कोई इंसान नहीं 100% सही है या 100% अपूर्ण है
    • हम अन्य लोगों को उनके पूर्वसंचार के साथ मदद नहीं कर सकते हैं, हम केवल स्वयं को मदद कर सकते हैं किसी व्यक्ति को बदलने की कोशिश करने से वह उसे बचा सकता है, या आक्रामकता का उपयोग कर सकता है। चूंकि कोई भी सही नहीं है (पूर्णता की इच्छा कुछ हमने बनाई है), यह व्यर्थ में एक प्रयास है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com