IhsAdke.com

कैसे समझें

कभी-कभी आप यह नहीं जानते कि आप एक तरह से काम क्यों कर रहे हैं? तुमने अपने बेटे को क्यों चिल्लाया? आप एक नए अवसर को स्वीकार करने के बजाय अपनी मौजूदा नौकरी में रहने का फैसला क्यों किया? आपने अपने माता-पिता के बारे में कुछ ऐसा क्यों कहा जो आपके लिए भी महत्वपूर्ण नहीं है? हमारे अवचेतन हमारे व्यवहार का एक बड़ा हिस्सा नियंत्रित करता है और इसलिए हमारे जीवन के कई निर्णयों के पीछे तर्क एक रहस्य हो सकता है हालांकि, अगर आपको पता है कि आप कहां देखते हैं, तो आप खुद को अधिक समझ सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आप कुछ निर्णय क्यों लेते हैं, आप क्या खुश करते हैं, और आप बेहतर कैसे बदल सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अगर जानना

चित्र शीर्षक 234458 1
1
एक उद्देश्य मूल्यांकन करें यह पहला कदम है जिससे आप अपने बारे में अधिक समझ सकें। आप उन लोगों से पूछ सकते हैं जो आपको जानते हैं, लेकिन आपके साथ उनका अनुभव उन पूर्वाग्रहों से प्रभावित होगा जो आपके पास हैं। कुछ उद्देश्य राय प्राप्त करना एक अधिक सटीक तस्वीर पेश करेगी और उन मुद्दों पर विचार करेंगी जिन्हें आपने अभी तक नहीं सोचा था। अपने आप के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानने के लिए आप कितने सिद्ध परीक्षण कर सकते हैं (और ऐसे कई लोग जिनकी अच्छी प्रतिष्ठा नहीं है):
  • मायर्स-ब्रिग्स के व्यक्तित्व के प्रकार के सिद्धांत का कहना है कि सभी लोगों को व्यक्तित्व के 16 विभिन्न बुनियादी प्रकारों में से एक यह है कि आप लोगों के साथ कैसे सहभागिता भविष्यवाणी कर सकते हैं, पारस्परिक समस्याओं और ताकत आपके पास है और जहां के प्रकार आप किस तरह के माहौल में रह सकते हैं और बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके व्यक्तित्व को बेहतर ढंग से समझने के द्वारा आप क्या सीख सकते हैं तो इस परीक्षा का एक बुनियादी संस्करण ऑनलाइन मिल सकता है।
  • यदि आपको समझने में परेशानी हो रही है कि आपको क्या खुश करता है और आपको जीवन में क्या करना चाहिए, कैरियर का परीक्षण करें इन प्रकार के परीक्षणों की मदद से आप यह पहचान सकते हैं कि आपके लिए क्या सबसे अधिक फायदेमंद होगा, आमतौर पर आपके व्यक्तित्व के आधार पर और मज़े के लिए आप क्या करते हैं। कई अलग-अलग प्रकार के ऑनलाइन उपलब्ध हैं, आमतौर पर मुफ्त में, लेकिन यदि आप स्कूल में हैं तो संभवतः आप सड़क परामर्शदाता के साथ कुछ और मान्यता प्राप्त परीक्षण कर सकते हैं।
  • वहाँ एक सिद्धांत है कि हर कोई सीखता है और अलग अलग तरीकों की एक संख्या के अपने दुनिया अनुभव प्रक्रियाओं, "सीखने की शैली" pessoal.Saber क्या अपनी शैली तुम भी स्कूल से बाहर करने में मदद करेगा के अनुसार है, और समझा सकता है कि कुछ गतिविधियां क्यों चुनौती दे रही हैं, लेकिन आप दूसरों में भी खड़े हैं अन्य परीक्षणों के साथ, कई मुफ्त ऑनलाइन विकल्प हैं ध्यान रखें कि यह कई किस्में के साथ एक विज्ञान है, कई सिद्धांतों के साथ कि कितने शिक्षण शैलियों हैं, और आप किस परीक्षा का चयन करने के आधार पर विभिन्न परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप कई अन्य परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं जिसमें कई विषयों को शामिल किया गया है मनोविज्ञान आज.
  • छवि शीर्षक 234458 2
    2
    वर्ण लेखन अभ्यास करना जब लेखकों ने एक पुस्तक लिखी होगी, तो वे अक्सर ऐसे व्यायाम लिखते हैं जो उन पात्रों को बेहतर ढंग से समझते हैं जो वे लिख रहे हैं। आप अपने बारे में बेहतर समझ पाने के लिए ऐसा कर सकते हैं और उनमें से कई मुफ्त में ऑनलाइन पाए जा सकते हैं। वे आपके बारे में कहने के लिए आधिकारिक कुछ भी नहीं हो सकते हैं, अक्सर आप इस बात पर भरोसा करते हैं कि आप अपने जवाबों के बारे में क्या निष्कर्ष निकालते हैं, लेकिन आप उन चीजों के बारे में सोच सकते हैं जो आपने कभी नहीं सोचा था। यह क्या है की एक विचार पाने के लिए निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करें:
    • आप एक वाक्य में अपने आप का वर्णन कैसे करेंगे?
    • आपकी जिंदगी की कहानी में आपका लक्ष्य क्या है?
    • आपके साथ क्या हुआ सबसे महत्वपूर्ण बात क्या है? आपको यह कैसे मिला?
    • आप अपने आसपास के लोगों से अपने आप को कैसे अलग करते हैं?
  • छवि शीर्षक 234458 3
    3
    अपनी ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन करें आप अपने बारे में बेहतर समझने के लिए आ सकते हैं और आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है और अपनी ताकत और कमजोरियों के बारे में सोचें। अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों द्वारा पहचाने जाने वाले लोगों के साथ आपकी इस धारणा की तुलना करना दिलचस्प है। पता लगाएँ कि वे क्या देखते हैं जो आप नहीं देखते हैं, आपको अपने बारे में बहुत कुछ बता सकता है और आप कैसे देख सकते हैं।
    • शक्तियों के उदाहरणों में दृढ़ संकल्प, समर्पण, आत्म-अनुशासन, ध्यान, दृढ़ संकल्प, संयम, कूटनीति, संचार कौशल और कल्पना या रचनात्मकता शामिल हैं।
    • कमजोरियों के उदाहरणों में बौद्धिकता, उदासीनता, वास्तविकता को समझने में कठिनाई, दूसरों को पहचानने और नियंत्रण में समस्याएं शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक 234458 4
    4
    अपनी प्राथमिकताओं का मूल्यांकन करें आप जीवन में सबसे महत्वपूर्ण क्यों सोचते हैं और आपके दिन-प्रतिदिन की बातचीत में आप अपने बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। अपनी प्राथमिकताओं के बारे में सोचो, उन लोगों के साथ उनकी तुलना करें जिनके बारे में आप सम्मान करते हैं और इस बारे में सोचें कि आपके निष्कर्ष आपके बारे में क्या कहते हैं। लेकिन इस विचार के लिए खुला रहें कि आप इन दिनों (बहुत से लोग नहीं) आपके लिए वास्तव में क्या महत्वपूर्ण हैं प्राथमिकता नहीं दे सकते, जो आपको बहुत कुछ भी सिखा सकते हैं।
    • अगर आपके घर में आग लग गई, तो आप क्या करेंगे? क्या बचाएगा? यह आश्चर्यजनक है कि आग हमारी प्राथमिकताओं को कैसे उजागर करती है यहां तक ​​कि अगर आप अपनी कर रसीदों की तरह व्यावहारिक कुछ भी सहेजना चाहते हैं, तो यह अभी भी आपके बारे में कुछ कहता है (संभवतः आप तैयार रहना चाहते हैं और जीवन में प्रतिरोध नहीं पाते हैं)।
    • अपनी प्राथमिकताओं को जानने का एक अन्य तरीका यह है कि किसी एक ऐसे व्यक्ति के लिए खुलेआम आलोचना की जा रही है जिसे आप समर्थन नहीं देते (उदाहरण के लिए, क्योंकि आप समलैंगिक हैं, लेकिन आप अपनी जीवन शैली से सहमत नहीं हैं)। क्या आप उसका समर्थन करेंगे? क्या आप रक्षा करेंगे? कैसे? आप क्या कहेंगे? सहकर्मी आलोचना और संभावित बहिष्कार के चेहरे में हमारी गतिविधियां हमारी प्राथमिकताओं को प्रकट कर सकती हैं
    • प्राथमिकताओं के कुछ उदाहरण जिनमें लोग अक्सर शामिल होते हैं: पैसा, परिवार, लिंग, सम्मान, सुरक्षा, स्थिरता, भौतिक माल और आराम।
  • छवि शीर्षक 234458 5
    5
    मूल्यांकन करें कि आपने कैसे बदल दिया है अपने अतीत के बारे में सोचें और आपके जीवन की घटनाओं ने आपके वर्तमान विचारों और दृष्टिकोणों को कैसे प्रभावित किया है। एक व्यक्ति के रूप में आप कैसे बदल गए हैं यह देखते हुए एक निश्चित तरीके से अभिनय के कारणों के बारे में बहुत कुछ पता चलता है क्योंकि हमारे वर्तमान व्यवहार पिछले अनुभवों पर आधारित होते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप चोरों के बारे में बहुत रक्षात्मक हो सकते हैं और आप उन लोगों पर बहुत कड़ी मेहनत कर रहे हैं जिन्हें आप सोच रहे हैं कि वे चोरी कर रहे हैं। जब इस पर परिलक्षित करती है, तो आप एक बच्चे के रूप में एक दुकान से एक कैंडी चोरी याद कर सकते हैं और अपने माता-पिता बहुत कसकर सजा दी है, जो अब व्यवहार के लिए सामान्य से अपनी सबसे तीव्र प्रतिक्रिया की व्याख्या करता है।
  • भाग 2
    अपने मन और क्रिया का विश्लेषण करना

    छवि शीर्षक 234458 6
    1
    जब आप मजबूत भावनाओं का अनुभव करते हैं तो देखें। कभी-कभी आप क्रोध, उदासी, खुशी या उत्तेजना महसूस करते हैं। समझना जो इन प्रतिक्रियाओं को सामान्य से अधिक मजबूत करता है, उनके कारण क्या होता है, आपको अपने आप को बेहतर समझने में मदद मिल सकती है।
    • उदाहरण के लिए, आपको फिल्म के दौरान बात करने वाले लोगों पर बहुत गुस्सा आ सकता है। क्या आप बातचीत में सचमुच गुस्से में हैं या क्यों यह अनादर का व्यक्तिगत संकेत है? चूंकि यह क्रोध स्थिति में मदद नहीं करता है, आप सामान्य स्तर पर अपने ब्लड प्रेशर को बनाए रखने के लिए, आप का सम्मान करने वाले लोगों के बारे में कम देखभाल करने के तरीकों को ढूंढने की कोशिश करना बेहतर हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 234458 7
    2
    दमन और स्थानांतरण का ध्यान रखें। दमन तब होता है जब आप किसी चीज़ के बारे में सोचना नहीं चाहते हैं और यह भूलने में मदद करता है कि क्या हुआ। हस्तांतरण तब होता है जब आप एक बात पर भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करते हैं, लेकिन वास्तव में दूसरे पर प्रतिक्रिया करते हैं। दोनों व्यवहार, जो बहुत आम हैं, स्वस्थ नहीं हैं और आपके मकसद की खोज करते हैं और स्वस्थ तरीके से अपनी भावनाओं से निपटने के तरीके ढूंढ रहे हैं, आपको एक बहुत खुशहाल व्यक्ति बना देगा।
    • उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि आप अपनी दादी की मृत्यु के बारे में दुखी नहीं हैं, लेकिन जब आपका परिवार अपनी पसंदीदा कुर्सी से छुटकारा पाने का फैसला करता है, तो आप बहुत नाराज हो जाते हैं और परेशान होते हैं। आप कुर्सी के बारे में वास्तव में परेशान नहीं हैं, जो दाग गया था, अजीब बदबू आती थी, और संभवतया आपके लिए सभी जानते हुए रेडियोधर्मी फोम आप परेशान हैं कि आपकी दादी चली गई है
  • छवि शीर्षक 234458 8
    3
    नोटिस कैसे और कब आप अपने बारे में बात करते हैं क्या आप सभी वार्तालापों को अपने बारे में बातचीत में बदलते हैं? जब भी आप अपने बारे में बात करते हैं तो क्या आप अपने स्वयं के व्यय पर चुटकुले बनाते हैं? कैसे और जब आप अपने बारे में बात करते हैं तो आप कितना सोचते हैं और खुद को समझते हैं, इसके बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। कभी-कभी अपने बारे में बात करना स्वस्थ होता है और यह महसूस करना अच्छा लगता है कि आप सब कुछ नहीं कर सकते लेकिन चरम पर ध्यान दें और सोचें कि आप वहां क्यों जाते हैं।
    • उदाहरण: आपके मित्र ने अपना पीएचडी समाप्त कर लिया हो, लेकिन जब आप उसके बारे में बात कर रहे हों, तो आप अपने और अपने स्वामी से वार्तालाप का निर्देशन करते हैं। यह एक डॉक्टर की उपाधि है, जबकि केवल एक मास्टर की डिग्री होने की शर्म की वजह से हो सकता है, इसलिए आप ध्यान केंद्रित करने का ध्यान केंद्रित अधिक महत्वपूर्ण या पूरा महसूस करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 234458 9
    4
    देखें कि आप दूसरों के साथ कैसे और क्यों बातचीत करते हैं जब आप लोगों के साथ बातचीत करते हैं, क्या आप उन्हें नीचे रख देते हैं? आपने देखा होगा कि आप केवल उन लोगों के साथ समय बिताते हैं जिनके पास अधिक धन है इस तरह के व्यवहार भी आपको वास्तव में महत्वपूर्ण के बारे में बता सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दोस्तों के साथ अपना समय बिताना पसंद करते हैं, जो आपके मुकाबले अधिक पैसा हैं, तो यह दिखा सकता है कि आप इस बात का नाटक करके अमीर महसूस करना चाहते हैं कि आप उस स्तर पर उसी स्तर पर हैं।
    • क्या कहा गया था के बारे में आप "सुना" के बारे में सोचो। यह एक और पहलू है जिसे दोस्तों और परिवार के साथ बातचीत में देखा जा सकता है। यदि आप कुछ सुना की तरह लग सकता है "मैं आपकी मदद की जरूरत है," जब वास्तव ने कहा था, "मैं आपकी कंपनी चाहते हैं," खुलासा किया है कि आप दूसरों के लिए उपयोगी होने की काफी जरूरत महसूस करते हैं।
  • छवि शीर्षक 234458 10
    5
    अपने जैव लिखें 20 मिनट में 500 शब्दों में अपनी जीवनी लिखें इसके लिए आपको बहुत तेज़ी से टाइप करने की ज़रूरत होगी और इसके बारे में थोड़ा सोचना होगा कि इसमें क्या शामिल होगा, यह पहचानने में आपकी सहायता करने के लिए कि आपका मस्तिष्क किस प्रकार सोचता है, आप कौन हैं कई लोगों के लिए, 500 शब्द लिखने के लिए 20 मिनट का समय पर्याप्त नहीं है क्या आप वास्तव में लिखा है की तुलना में आप क्या लिखा है चाहेंगे के बारे में सोच भी अपने व्यक्ति के बारे में जानकारी का एक स्रोत है
  • छवि शीर्षक 234458 11



    6
    देखें कि आप कब तक संतुष्टि को स्थगित कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग संतुष्टि को स्थगित कर सकते हैं, वे बेहतर ग्रेड, अधिक शिक्षा प्राप्त करके और स्वस्थ शरीर को बनाए रखने से जीवन को बेहतर बना सकते हैं। ऐसे परिस्थितियों के बारे में सोचें, जिनमें आपको इनाम के लिए और भी इंतजार करना पड़ सकता था तुमने क्या किया? यदि आप संतुष्टि को स्थगित करने में परेशानी महसूस करते हैं, तो यह एक मुद्दा है जिस पर काम किया जाना है, क्योंकि यह कौशल अक्सर सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है
    • अमेरिकन स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने एक प्रसिद्ध परीक्षण किया है जिसे "मार्समाल्लो प्रयोग" कहा जाता है, जहां जिस तरह से कुछ बच्चों ने मार्शमाल्लो दिखाये जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त की थी, तब कई दशकों से पूरे जीवन में प्रगति की जा रही थी। जिन लोगों ने अधिक आनंद प्राप्त करने के लिए उनकी खुशी को स्थगित कर दिया, वे स्कूल में, काम पर और स्वास्थ्य से संबंधित क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करते थे।
  • छवि शीर्षक 234458 12
    7
    विश्लेषण करें कि आपको कार्य करने या निर्देशित करने की आवश्यकता है या नहीं। जब आप कुछ काम कर रहे हैं, जैसे काम करते हैं, तो सोचें कि क्या आप यह करने के लिए कहने के लिए बिना अगले कार्य की तलाश कर रहे हैं या नहीं, चाहे आप किसी से कहें कि आप कार्य करने से पहले क्या करें, या अगर आप यह सब से बचें और सिर्फ दूसरे व्यक्ति को बताएं क्या करना है स्थिति के आधार पर, इनमें से प्रत्येक दृष्टिकोण आपके बारे में अलग-अलग बातें कह सकते हैं।
    • याद रखें कि कोई कार्य करने से पहले किसी से निर्देश और मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए कुछ भी गलत नहीं है। महत्वपूर्ण मुद्दों को उठता है जब यह अपने खुद के व्यवहार को समझने और नियंत्रित करने में सक्षम होने के लिए इस प्रवृत्ति से अवगत होना जरूरी है। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप स्थिति पर नियंत्रण करने में अच्छी नहीं हैं, लेकिन आप जानते हैं कि आपको ऐसा करने की ज़रूरत है, तो आप सोच सकते हैं कि आप कैसे अनिच्छा से "आदत" तोड़ सकते हैं, इसकी आवश्यकता नहीं है।
  • छवि शीर्षक 234458 13
    8
    देखें कि आप मुश्किल या नई परिस्थितियों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं जब चीजें वास्तव में कठिन हो जाती हैं, जैसे जब आप अपना काम खो देते हैं, तो कोई प्रिय व्यक्ति मर जाता है या कोई आपको धमकी दे रहा है, तो आपके चरित्र के अधिक छिपे हुए या निहित हिस्से खुद को प्रकट करते हैं। इस बारे में सोचें कि आपने तनाव कैसे बढ़ाया, अतीत में आपने कैसे प्रतिक्रिया दी। आपने ऐसा क्यों किया? आप किस तरह प्रतिक्रिया व्यक्त करना चाहते हैं? क्या आप इस तरह से कार्य करते हैं?
    • आप परिदृश्यों की कल्पना भी कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आपके काल्पनिक उत्तर आपके पूर्वाग्रहों से इतना स्पष्ट नहीं हो सकते हैं और अपने वास्तविक व्यवहार से सहमत नहीं हैं।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप एक नए शहर में जा रहे हैं जहां कोई आपको नहीं जानता। आप दोस्त बनाने कहाँ जा रहे हैं? किस तरह के लोग आप के साथ दोस्त बनाने की कोशिश करते हैं? क्या कुछ भी है जो आप अपने बारे में लोगों को बताते हैं कि आपके सभी मौजूदा मित्र आपके बारे में क्या जानते हैं, इसके बारे में आप क्या बदलेंगे? यह आपकी प्राथमिकताओं को प्रकट कर सकता है और आप अपने सामाजिक संबंधों में क्या देख रहे हैं।
  • छवि शीर्षक 234458 14
    9
    इस बारे में सोचें कि बिजली आपके व्यवहार को कैसे प्रभावित करती है यदि आप किसी भी प्रकार की शक्ति में हैं, तो आप अपने व्यवहार पर होने वाले प्रभाव को प्रतिबिंबित कर सकते हैं। कई लोगों को, जब सत्ता की स्थिति में रखा जाता है, तो मुश्किल, कम दिमाग, अधिक नियंत्रण और चीजों के बारे में अधिक संदेहास्पद हो जाते हैं। निर्णय लेने के दौरान जो दूसरों को प्रभावित करते हैं, इस बारे में सोचें कि आप वास्तव में उस विकल्प क्यों बना रहे हैं: यह करना सही बात क्यों है या आपको नियंत्रण में महसूस करने की आवश्यकता क्यों है?
    • उदाहरण के लिए, जब आप अपने छोटे भाई की देखभाल कर रहे होते हैं, तो क्या आप उसे एक छोटी सी समस्या के लिए दंड देंगे? क्या यह वास्तव में आपको जानने में मदद करता है या आप केवल आपको सज़ा देने के कारणों की तलाश कर रहे हैं?
  • छवि शीर्षक 234458 15
    10
    अपने प्रभावों की जांच करें क्या सोचने और दुनिया को देखने के तरीके को प्रभावित करता है, बहुत कुछ कह सकता है, चाहे आप तदनुसार कार्य करते हों या नहीं अपने प्रभावों को आपके व्यवहार के आकार को देखते हुए, आप इसे की जड़ समझ सकते हैं। आपको बताए गए व्यवहारों से अलग तरीके से कार्य करने वाले अंक को देखकर, आप अपने व्यक्तित्व और आपकी व्यक्तिगत सोच को भी पहचान सकते हैं। प्रभाव के कुछ स्रोत इसमें शामिल हो सकते हैं:
    • मीडिया जैसे टीवी शो, फिल्में, किताबें और यहां तक ​​कि किस प्रकार की पोर्नोग्राफ़ी आप देखते हैं
    • उनके माता-पिता, जिनकी शिक्षा "सहिष्णुता बनाम नस्लवाद" से लेकर "आध्यात्मिक धन बनाम आध्यात्मिक धन" तक हो सकती है।
    • आपके दोस्त, जो आपको कुछ चीजों का आनंद लेने के लिए प्रेस करेंगे या आपको नए और अद्भुत अनुभवों के साथ पेश करेंगे
  • भाग 3
    प्रतिबिंब के लिए खोलना

    छवि शीर्षक 234458 16
    1
    रक्षात्मक बंद हो जाओ यदि आप वास्तव में प्रतिबिंबित करना और बेहतर समझना चाहते हैं, तो आपको खुद के कुछ हिस्सों के बारे में सोचने की ज़रूरत होगी कि आप वास्तव में पसंद नहीं करते हैं और ऐसी कुछ चीजें स्वीकार करते हैं जिन्हें आप स्वीकार नहीं करना चाहते हैं। बेशक, आप अपने आप को इसे स्वीकार करने के लिए एक रक्षात्मक रुख अपनाएंगे, लेकिन अगर आप वाकई यह समझना चाहते हैं कि यह कैसे काम करता है तो आपको अपना बचाव कम करना होगा। यहां तक ​​कि अगर आप अन्य लोगों के लिए अपने गार्ड को कम नहीं करते हैं, तो यह स्वयं के लिए करें
    • अपनी कमजोरियों के बारे में रक्षात्मक हो जाने से दूसरों से सहायता मांगने और पिछली गलतियों को सुधारने के लिए खुद को खोलने का मतलब भी हो सकता है यदि आप अधिक चर्चा, आलोचना और परिवर्तन के लिए खुले हैं, तो अन्य लोग आपको समझने और सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 234458 17
    2
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें हम अपने आप से बहुत ज्यादा झूठ बोलते हैं क्योंकि हम कभी-कभी सोचना पसंद करते हैं हम यह सोचने की कोशिश करेंगे कि हम महान या तर्कसंगत कारणों के लिए कुछ संदिग्ध विकल्प बनाते हैं, भले ही हम वास्तव में केवल तानाशाह या आलसी थे। लेकिन हमारे कार्यों के पीछे सही कारण से छिपाने के लिए हमें बेहतर लोगों को बदलने और बेहतर बनाने में मदद नहीं करता है। याद रखें: अपने आप से झूठ बोलने का कोई कारण नहीं है यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में पसंद नहीं की सच्चाई की खोज करते हैं, तो यह केवल इन समस्याओं का सामना करने का मौका होगा, सिर्फ यह दिखाते हुए कि वे मौजूद नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक 234458 18
    3
    सुनो क्या दूसरों को आप को और आप को कहते हैं कभी-कभी, विशेषकर जब हम बुरी चीजें करते हैं, तो दूसरों हमें ऐसे व्यवहारों के खिलाफ चेतावनी देने की कोशिश करेंगे और हम भी नहीं सुनेंगे। कभी-कभी यह अच्छा होता है क्योंकि बहुत से लोग आपके बारे में सिर्फ इसलिए कहेंगे कि वे आपको दुख देना चाहते हैं और आपकी टिप्पणी का वास्तविकता में कोई आधार नहीं होगा। लेकिन कभी-कभी जो वे कहते हैं उनके व्यवहार पर एक अच्छा बाहरी विश्लेषण होता है। अतीत में उन्होंने जो कुछ कहा, उसके बारे में सोचें और कुछ नए राय मांगें।
    • उदाहरण के लिए, आपकी बहन यह नोटिस कर सकती है कि आप बहुत अधिक प्रतिक्रिया करते हैं हालांकि, यह आपकी ओर से जानबूझकर नहीं है, जो यह दिखा सकता है कि वास्तविकता की आपकी धारणा कुछ हद तक अधूरी है।
    • आपके बारे में वे क्या कहते हैं और अन्य लोगों की राय को अपने जीवन और कार्यों को नियंत्रित करने में मूल्यांकन के बीच एक बड़ा अंतर है आप अपने व्यवहार को अन्य लोगों से मिलने के लिए अनुकूलित नहीं करना चाहिए जब तक कि आपके जीवन पर कोई महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव न हो (और तब भी पहले यह आकलन करें कि पर्यावरण आपके व्यवहार की बजाय समस्या हो सकती है)। बदलें क्योंकि आप बदलना चाहते हैं, क्योंकि किसी ने ऐसा करने के लिए कहा नहीं है।
  • छवि शीर्षक 234458 19
    4
    सलाह दीजिए सलाह देने से अक्सर अपनी समस्याओं के बारे में सोचने और उन्हें दूसरे दृष्टिकोण से पुनर्विचार करने का एक शानदार अवसर होता है। किसी अन्य व्यक्ति की स्थिति को देखते हुए, आप उन परिस्थितियों और परिस्थितियों के बारे में सोचने की अधिक संभावना लेंगे जिन्हें आपने पहले कभी नहीं सोचा था
    • यद्यपि आप अपने मित्रों, परिवार और यहां तक ​​कि अजनबियों की मदद करने के लिए यह एक असली चीज़ है, हालांकि यह वास्तव में करने के लिए नहीं है आप अपने पत्र के रूप में युवा या पुराने संस्करणों के लिए सलाह दे सकते हैं। इससे आपको अपने पिछले अनुभवों और आपके द्वारा जो कुछ भी लिया गया है, साथ ही भविष्य में आपके लिए वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है, इसके बारे में सोचने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक 234458 20
    5
    अपना समय लें और लाइव करें वास्तव में अपने आप को जानने का सबसे अच्छा तरीका है, हालांकि, बस जीना है। बस किसी और से मुलाकात करने की तरह, अपने आप को समझ लेना समय लगता है और आप साक्षात्कार और परीक्षण से जीवन के अनुभव के माध्यम से बहुत कुछ सीखेंगे। आप कोशिश कर सकते हैं:
    • सफर। यात्रा आपको कई अलग-अलग स्थितियों में रखेगी और तनाव से निपटने और बदलने के लिए अनुकूल होने की आपकी क्षमता का परीक्षण करेगा। आप अपनी खुशी, प्राथमिकताओं और सपनों को बेहतर समझने के लिए आ सकते हैं, जितना कि आप कभी एक ही उबाऊ छोटे जीवन में बैठकर कभी भी प्राप्त कर सकते हैं।
    • अधिक अध्ययन करें अध्ययन करना वास्तव में हमें नए तरीकों से सोचने के लिए चुनौती देता है अपनी शिक्षा में सुधार करने से आपका मन खुल जाएगा और आपको उन चीजों के बारे में सोचने में मदद मिलेगी जिन्हें आपने कभी नहीं माना था। आपकी रुचि और नए सीखने के बारे में आपको कैसा महसूस होता है, आपके बारे में बहुत कुछ पता चलता है।
    • अपेक्षाओं को एक तरफ छोड़ दें आप की अन्य लोगों की उम्मीदों के चलते हैं। अपने बारे में अपनी अपेक्षाओं को छोड़ दें जीवन के बारे में अपनी अपेक्षाओं को छोड़ दें जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको यह देखने के लिए अधिक खुला होगा कि नए अनुभवों से आप खुश और पूरी तरह महसूस कर सकते हैं। जीवन एक पागल रोलर कोस्टर है और आपको कई डरावना अनुभव मिलेगा क्योंकि वे नए या अलग हैं, लेकिन उनसे अपने आप को बंद नहीं करें वे आपको पहले से कहीं ज्यादा खुश कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • इससे पहले कि आप खुद को समझने की कोशिश करें, अपने आप से हो आप समझ नहीं सकते कि आप वास्तव में कौन हैं।
    • यदि आप हमेशा नाराज़ या दुखद हैं, तो आपको पता नहीं है कि आप कौन हैं पता लगाने की कोशिश करें
    • यदि आप यह जानते हैं कि आप कौन हैं और आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो इसे बदल दें

    चेतावनी

    • अपने आप से नाराज़ मत बनो
    • संदेह या अतीत में जीना नहीं है, यह बीत चुका है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com