IhsAdke.com

कैसे साइड द्वारा प्रश्न छोड़ें

संदेह लोगों के लिए कई समस्याओं का कारण है वे असुरक्षा की भावना पैदा करते हैं, आत्म-सम्मान, निराशा, निराशा और निराशा को कम करते हैं। जिन चीजों की वजह से हमें संदेह होता है, वे जीवन को और अधिक जटिल बनाते हैं, जैसे अन्य लोगों की अखंडता, हमारे निजी विश्वासों की वास्तविकता या हमने सही चुनाव किया है या नहीं। एक पूर्ण जीवन एक संदेह द्वारा हमला नहीं किया जाता है - उनको फायदा उठाने और उन्हें एक तरफ सेट करने के लिए सीखना, आप अधिक आंतरिक शांति प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

पटकथा का नाम शट्स ऑफ़ दी संदेह चरण 1
1
सवाल है कि क्या सवाल है यह न केवल संदर्भ को समझना बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन संदेह का विषय है यह भी समझना महत्वपूर्ण है कि सभी संदेह नहीं बुरे हैं। कुछ समस्याओं हमें असहज महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह है क्योंकि आप कुछ है जो सही नहीं किया जा सकता, लेकिन अपने मन आप कर रहे हैं के हिस्से के साथ काम कर रहे। ध्यान में रखते हुए ध्यान केंद्रित करना और स्पष्ट रूप से देखने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • संदेह करने की क्षमता मन में सीमित है, क्योंकि संदेह किसी कारण के बिना नहीं होता है - वे बहुमूल्य अस्तित्व के कौशल हैं। लेकिन भले ही वे 100% विश्वसनीय नहीं हैं, वे एक संकेत होने के लिए काफी विश्वसनीय हैं कि कुछ सही नहीं है, या यह कि तस्वीर को पूरा करने में कुछ गड़बड़ है कभी-कभी इस विषय पर अधिक शिक्षित होने से संदेह का समाधान हो सकता है, लेकिन यदि विषय स्वयं वास्तविकता पर आधारित नहीं है, तो भलाई और मानसिक स्वास्थ्य की कीमत पर संदेह अक्सर दब जाते हैं और अनसुलझे होते हैं।
  • कभी-कभी यह मकसद गलत सलाह पर आधारित होता है, इसलिए यदि कोई आपको बताता है कि कुछ हो रहा है, लेकिन जब आप इसे देखने के लिए जाते हैं, तो ऐसा नहीं है, आपको संदेह है इस मामले में, मूल छवि या मूल विचार विफल हो गया है। संदेह हो सकता है कि कई कारण हैं, लेकिन संदेह को हल करने के लिए उनके पास हमेशा एक कारण है और इस कारण को समझना महत्वपूर्ण घटक है।
  • पटकथा का नाम शट्स ऑफ़ दी संदेह चरण 2
    2
    अपने संदेह का परीक्षण करें जो कुछ भी आपके संदेह में है, अन्य तथ्यों या जो अनुभव से ज्ञात है के साथ तुलना करके अपना स्वयं का प्रयोग करें। अगर यह उन चीजों में से एक है जो आप वास्तव में कभी भी परीक्षा या पता नहीं कर सकते, तो स्वीकार करें कि आपको जवाब कभी नहीं मिलेगा। कई सवाल भ्रामक सरल होने के लिए दिखाई देते हैं, लेकिन बहुत ही सूक्ष्म और से निपटने के लिए मुश्किल हो सकता है, और कुछ जटिल दिखाई देते हैं, लेकिन आसानी से हल किया जा सकता। मुख्य फोकस यह है कि सभी छोटे टुकड़े अन्य सभी के ऊपर एक छवि बना सकते हैं।
    • संदेह आमतौर पर मौजूद हैं क्योंकि बड़ी योजना के साथ कुछ गड़बड़ है पता लगाएं कि आपके दिमाग की आपत्ति क्या है जो आप देख रहे हैं। अपने आप से पूछें कि इस मामले में संदेह क्यों है यह छोटी और सबसे सूक्ष्म चीज हो सकती है, लेकिन मन हमेशा छोटे विवरणों को देखकर अच्छा रहा है, जबकि हम उन्हें अनदेखा करने में अच्छे हैं।
  • पटकथा का नाम शट्स ऑफ़ दी संदेह स्टेप 3
    3
    उन चीजों को छोड़ें जिनकी आप पुष्टि नहीं कर सकते हैं, या उन चीजों को बदनाम कर सकते हैं जिन्हें आप परीक्षण नहीं कर सकते। वही उन चीजों पर लागू होता है जिन्हें आपने परीक्षण किया था, लेकिन देखा कि उनका कोई आधार नहीं है, बस उन शंकाओं को छोड़ दें जब आप जानते हैं कि आप कहां हैं, तो आप पर खड़े रहने और अन्य चीजों को एक तरफ छोड़ने के लिए बहुत मजबूती का आधार है। कभी-कभी आप केवल कुछ प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं जब आप पता लगाने के लिए पर्याप्त उन्नत होते हैं।
    • इस सादृश्य पर विचार करें यह बहुत वायरस और जीवाणु जैसी दिखता है सैकड़ों वर्ष पहले, यह माना गया था कि रोग अलौकिक, शाप या काला जादू के कारण होता है आज, हम जानते हैं कि बीमारियों के कारण वायरस या बैक्टीरिया (और अधिक) होते हैं, लेकिन हम केवल यह जान सकते हैं कि उपकरण का आविष्कार और परीक्षण करने के लिए किया गया था। जब हमने वास्तविक कारणों को सीखा, काले जादू का विचार और अन्य अजीब कारण अब लागू नहीं होते हैं, और यह विचार अनसुना हो जाता है जब मन स्वयं सिद्ध हो जाता है लेकिन ऐसे स्थानों में जहां प्रौद्योगिकी या विज्ञान मौजूद नहीं है, या अधिकतर इनकार नहीं किया जाता है, काले जादू और अन्य दिव्य, बुरे, या अलौकिक कृत्यों को रोग के कारण के रूप में पहचाना जाता है।
    • यह सोचने के लिए समय लेना बुद्धिमानी है कि आपके संदेह कैसे उत्पन्न होते हैं, क्यों आपके संदेह पैदा होते हैं, लेकिन जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही महत्वपूर्ण है, इसलिए यह सोचने के लिए कि वे लोगों को नाखुश बनाने के लिए क्यों प्रभावित करते हैं। यह समय ले सकता है, लेकिन आमतौर पर ऐसा होता है जब आप अपने आप को हल करने की कोशिश करना बंद कर देते हैं और दिमाग आराम करने और अधिक चौकस होने के बजाय संदेह से लड़ने की कोशिश कर रहा है।



  • पटकथा का नाम शट्स ऑफ़ दी संदेह चरण 4
    4
    ऐसे व्यक्ति से ढूंढें और उससे बात करें जो आपको सही जवाब दे सकें। ये ऐसे लोग हैं जिन्होंने आमतौर पर विषय का अध्ययन किया है, जिनके पास अनुभव है या जो सवाल का उत्तर देने के लिए बौद्धिक रूप से सक्षम हैं। अक्सर, एक चर्चा तुरंत एक समस्या को हल करता है, जब दूसरे व्यक्ति समस्या से निपटने के लिए पता या सलाह दे सकता है यदि कोई व्यक्ति उपलब्ध नहीं है, विशेष रूप से अपना ऑनलाइन शोध करें, तर्क के सभी तथ्यों और पक्षों को संभवतः प्राप्त करने का प्रयास करें। छोटे समूह सामान्य प्रश्नों पर चर्चा करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, लेकिन फिर से, सावधान रहें कि आपने कौन चयन किया है, क्योंकि उन्हें नहीं पता कि आपको जवाब देने के लिए या विश्वसनीय जवाब कैसे दिए जाते हैं।
    • यह जानने के लिए जानें कि जब आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, वह आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए पर्याप्त नहीं है, या यदि उसका उत्तर विश्वसनीय नहीं है अविश्वसनीयता के कुछ प्रमुख संकेतों में शामिल हैं: वह आपको बताएगी "बस इसके बारे में मत सोचो" या "आपको ऐसा नहीं सोचना चाहिए" - या वह भावनात्मक हेरफेर का उपयोग करेगी, जैसे "यदि आप मुझसे प्यार करते हैं तो आप इसे विश्वास करेंगे" - या वह आपको अपने वर्तमान या भविष्य की भलाई के लिए अंधा विश्वास रखने के लिए दबाव डालेगा जब कई समस्याएं राजनीतिक हैं और यदि झुकाव या पूर्वाग्रहों के बिना सलाह या जानकारी प्राप्त करना मुश्किल है, तो कई लोगों को गलत वास्तविकता स्वीकार करने के लिए मजबूर किया जाता है ताकि दूसरों से अलग न हो
    • जबकि कुछ समस्याएं मन के लिए फँसाना चाहे हैं, कुछ सच में जाँच की जानी चाहिए। आपको यह फैसला करना है और अपने अनुभवों के खिलाफ मापना वास्तव में पता करने का एकमात्र तरीका है।
  • पटकथा का नाम चलो जाओ संदेह चरण 5
    5
    गौर करें कि आपके संदेह से आप दुखी क्यों होते हैं यह देखने के लिए अपने दिमाग में देखें कि यह कैसे काम करता है और संदेह क्यों करता है आप दुखी हैं अगस्टे रोडिन के "द थिंकर" के रूप में, हमारे संदेह मानवता की एक अनंत छवि बनाते हैं, हम किसी भी समय, उन चीजों से अवगत होते हैं जो हमें समस्याएं मुहैया कराते हैं और समाधान खोजने के लिए हमें प्रेरित करते हैं।
    • कई संदेहों के बारे में पता करने के लिए महत्वपूर्ण चीजें ये हैं कि वे वायरस जैसे फैलते हैं - हम हमेशा उन्हें एक्सपोजर से प्राप्त करते हैं, अन्य लोगों के साथ होते हैं, या जब हम परस्पर विरोधी अनुभवों के माध्यम से जाते हैं अक्सर, हम बिना शक के ही रहते हैं क्योंकि हम पहली जगह में चीजों के बारे में कभी नहीं सोचते हैं, और हम अनिवार्य रूप से अज्ञानता की झूठी और नाजुक खुशी जीते हैं।
    • दुख इसलिए है क्योंकि मन संदेह और अनिश्चितता को पसंद नहीं करता क्योंकि यह हमारे आत्मसम्मान और सुरक्षा की हमारी भावना को हिलाता है। इसका कारण यह है कि हम इस मुद्दे को छोड़ने के बजाय भ्रम की स्थिति में हैं या अलग होने की आवश्यकता है।
    • चाहते हैं कि भ्रम की स्थिति अस्तित्व में नहीं है, दुख और तनाव का कारण है, क्योंकि जब मन संदेह में है, तब तक यह संदेह में रहेगा जब तक संदेह साबित नहीं हो जाता और जब तक उसे हल करने के लिए कार्रवाई नहीं की जाती, या तब तक संदेह को खारिज कर दिया और त्याग दिया गया एक चेतावनी घंटी के रूप में भ्रम और संदेह का उपयोग करके मन स्वयं को खतरे से बचा रहा है
  • पटकथा का नाम शट्स ऑफ़ दी संदेह चरण 6
    6
    संदेह की प्रैक्टिस हर रोज जाना है। महत्वपूर्ण सवाल हम अक्सर पूछते हैं कि रेखा के अंत में क्या है? सिर्फ अगर आप वहां चलेंगे तो आपको पता चल जाएगा
    • ऐसे कुछ सवाल हैं जो लोग न तो जांचेंगे या न जांचेंगे, लेकिन समस्या को किसी भी संदेह से नहीं सुलझाया जाएगा। यह सिर्फ आपकी संतुष्टि की जांच कर रहा है कि आप वास्तव में एक तरफ संदेह करेंगे
    • यह समझना जरूरी है कि जाने देना केवल छोड़ने, दबाने, नष्ट करने या अपने संदेह को दूर करने के लिए नहीं है। यह तथ्यों को स्वीकार कर रहा है कि चीजें ऐसी हैं जैसे वे हैं आप केवल संदेह और दुःख के मूल कारण से ऊपर बढ़कर आगे बढ़ सकते हैं, जो झूठी बातें वास्तविक होने की इच्छा रखती है, या सच्ची चीजों को झूठा मानना ​​चाहता है।
    • याद करने का प्रयास करें कि अच्छे कारणों से संदेह उत्पन्न होता है, इसलिए यह आपके दुश्मन नहीं है या निंदनीयता का संकेत नहीं है, क्योंकि संदेह आपके दिमाग में खतरे से बचने के लिए उपयोग किया जाता है। ज्ञान के आधार पर खुद को उदारता और करुणा के साथ दुखी किया जा सकता है, जीवन के तथ्यों को स्वीकार कर रहा है और आपके पास क्या है इसकी प्रशंसा।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी मदद करने के लिए क्या गलत है पर ध्यान न दें हालांकि, उस चीज़ की उपेक्षा न करें, जिसमें आपके पास रचनात्मक कार्य करने की क्षमता है, जैसे बिलों का भुगतान या रिश्ते की मरम्मत।
    • यदि आप सही हैं, तो स्पष्टीकरण देने की कोई जरूरत नहीं है। जितना अधिक आप इसे समझने की कोशिश करेंगे, उतना ही जटिल हो जाएगा और जितना अधिक व्यक्ति चर्चा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com