IhsAdke.com

कैसे विकसित करना और अंतर्दृष्टि को समझना

आत्मनिरीक्षण पूर्वी और पश्चिमी दर्शनों के साथ ही कला और विज्ञान में समझ विकसित करने का एक साधन है। बौद्ध धर्म का पालन करना आवश्यक है, उदाहरण के लिए, जिसे अक्सर विपश्यना कहा जाता है

अनिवार्य रूप से, अंतर्दृष्टि का सबसे अच्छा तरीका एक विषय के बारे में या जीवन के बारे में अधिक जानने के लिए, तनाव समाप्त करने और इसके बजाय हमारे भावनाओं, विचारों और प्रतिक्रियाओं की केवल टुकड़े जानने का, एक पूरे के रूप में शरीर और मन की गतिशीलता को समझने के लिए है।

यह लेख आपको अपने आत्मनिरीक्षण के विकास के साथ-साथ जीवन की समस्याओं को हल करने के लिए अधिग्रहीत समझने के लिए भी सिखाना होगा।

चरणों

विधि 1
ठिकानों का विकास करना

इमेज हकदार अंतर्दृष्टि को समझें और विकसित करें चरण 1
1
समझने का प्रयास करें कि आत्मनिरीक्षण क्या है। संक्षेप में, यह एक आंतरिक दृष्टि से प्राप्त ज्ञान और समझ है। यह मूल रूप से अपने शरीर और मन के अंदर को देख रहा है और उन्हें देख रहा है। यह एक स्वाभाविक या जानबूझकर प्रक्रिया हो सकती है जिसमें आपको चीजों को अलग-अलग देखने की जरूरत है ताकि वे स्पष्ट हो जाएं, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि इसे कैसे बनाना है
  • कुछ देखकर और अध्ययन करके, आप उस कामकाज के बारे में समझदारी से मुक्त समझ प्राप्त कर सकते हैं। अवलोकन की गहराई जितनी अधिक हो, उतनी अधिक जानकारी आपको मिल सकती है। ज्ञान को समझने की समझ है, यह इसका एक हिस्सा है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं।
  • बहुत ही सरल उदाहरण में, आप यह जान सकते हैं कि एक लौ को छूकर ही आग गर्म है। हालांकि, अगर आपको यह याद नहीं है कि गर्मी आपको फिर से कुछ छूने के लिए इस ज्ञान का उपयोग करके आपको नुकसान पहुंचा सकती है, तो आप खुद को जला देंगे आत्मनिरीक्षण के माध्यम से, ज्ञान अस्तित्व की बुनियादी क्षमता, हमारे जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और गहन तरीके से चीजों को देखने के लिए हमें सिखाने में सक्षम हो जाता है।
  • इमेज शीर्षक से छवि को समझें और विकसित करें चरण 2
    2
    इस विषय को देखने के तरीकों पर विचार करना शुरू करें ध्यान मन और शरीर को देखने का एक शानदार तरीका है, साथ ही एक सुंदर बाग पर विचार करते हुए, जटिल कविता पढ़ना, और इसी तरह के किसी भी विषय को आप पर निर्भर करता है। ध्यान दें कि ध्यान में दो चीजें शामिल हैं:
    • 1. एक अध्ययन की शुरूआत, जिसका शाब्दिक रूप से तब होता है जब आप इसे कुछ ध्यान दें। सामान्य तौर पर, हर कोई, अवलोकन अभ्यास विभिन्न स्तरों में अंतर्दृष्टि तक पहुंच गया है, लेकिन आम तौर पर इन स्तरों सतही हैं, जब तक व्यक्ति इस अध्ययन पृष्ठभूमि लेने का फैसला है, या कुछ पर्याप्त देखा।
    • 2. जब एक निश्चित गहराई में अभ्यास किया जाता है, तो ध्यान मन को स्पष्ट, अधिक शांतिपूर्ण और ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है, जिससे व्यक्ति बिना किसी विरूपण या न्याय के मामलों को देख सकता है।
  • छवि हकदार अंतर्दृष्टि को समझें और विकसित करें चरण 3
    3
    इस रूपक पर विचार करें सूक्ष्मदर्शी के माध्यम से एक नमूना को देखने से आपको अपने हाथ में एक ही नमूना देखने के बजाय अधिक विस्तृत दृश्य मिल जाता है। ध्यान के माध्यम से मन का विकास फोकस को तेज करेगा और आप क्या सोचते हैं, इस बारे में स्पष्ट रूप से देखेंगे।
    • हालांकि, यह निष्कर्ष करना गलत होगा कि गहन ध्यान कुछ ही सोचने का एकमात्र तरीका है, हालांकि यह निश्चित रूप से मदद करता है। आप एक माइक्रोस्कोप के माध्यम से विवरण देख सकते हैं, निश्चित रूप से, लेकिन एक उदाहरण पर विचार करने के लिए भूवैज्ञानिकों, विशेषज्ञ हैं, जो विशिष्ट परीक्षण या रासायनिक विश्लेषण के माध्यम से, नग्न आंखों के लिए अपने हाथ में मिट्टी की गुणवत्ता को प्रमाणित कर सकते हैं। इन कौशलों को अनुभव के माध्यम से सीखा जाता है जो आपकी समझ को परीक्षण के लिए डालता है। उन्होंने अपने अकादमिक प्रशिक्षण के दौरान एक माइक्रोस्कोप का उपयोग किया हो सकता है, या कभी भी एक को छुआ नहीं हो सकता है
    • इस मामले में, अवलोकन में दो कारक होंगे- विश्लेषण और समझ। एक के बिना, अन्य लागू नहीं होगा
  • छवि को शीर्षक समझें और अंतर्दृष्टि चरण 4 का विकास करें
    4
    कुछ खामियों और गलत धारणाओं के बारे में अधिक जानें, जो आत्मनिरीक्षण को रोक सकते हैं। वे आमतौर पर अध्ययन के जानबूझकर, निर्देशित या गहन शैलियों में होते हैं, न कि ज्ञान जो आपके दिमाग में फ़िसल जाता है। यदि आप इन गलत धारणाओं से परिचित हैं, तो आप इन बाधाओं को पहचान सकते हैं और इनका विरोध कर सकते हैं।
    • कभी-कभी, इस प्रक्रिया को संबोधित करने से प्रक्रिया या संबंध अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। यह एक बहुत ही आम अनुभव हो सकता है - बहुत से लोग विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में अपनी ज़्यादा ज़्यादा ज़िंदगी बिताते हैं, जो बिना किसी खोज के मौजूदा ज्ञान के बारे में पढ़ते हैं।
    • चीजें भीड़ने की कोशिश मत करो यह उन लोगों के बीच एक और आम चुनौती है जो कुछ की पूरी समझ लेना चाहते हैं, चाहे वह विज्ञान, मनोविज्ञान, कला, साहित्य और इतने पर हो। चीजों को स्वाभाविक रूप से समझने के लिए बहुत समय लगता है अवलोकन और जांचना और इस प्रक्रिया को गति प्रदान कर सकते हैं, साथ ही साथ धारणा की डिग्री को बढ़ा सकते हैं, जिससे एक ही अनुभव बहुत स्पष्ट हो। इस प्रकार, एक व्यक्ति अधिक रचनात्मक और कुशल तरीके से सोचने और कार्य करने के लिए सीख सकता है।
    • जब कथित या अधिग्रहीत ज्ञान को स्वयं लक्ष्य माना जाता है, तो कई भी खो जाते हैं, यह नहीं जानते कि कहां जाना चाहिए आत्मनिरीक्षण सभी का एक हिस्सा है-दूसरे भाग में अधिग्रहीत ज्ञान के साथ कुछ किया जा रहा है यदि एक सर्जन एक क्रांतिकारी नया उपकरण तैयार करता है, तो यह ज्ञान केवल तब काम में आ जाएगा जब इसका उपयोग सर्जरी में किया जाता है आपको किसी भी ज्ञान को प्राप्त करना और परीक्षण करना चाहिए। अपने आप से, यह लगातार समझ में गहराई का विस्तार करने में मदद कर सकता है।
    • समझने का आवेदन सबसे महत्वपूर्ण है, और ऐसा तब नहीं होता है जब लोग अभ्यास के बजाय बौद्धिक प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, एक रासायनिक नमूना परीक्षण के माध्यम से एक नई दवा की खोज कर सकते हैं, लेकिन यह अगर तुम रोगियों जो यह से लाभ हो सकता तक पहुँचने कभी नहीं बेकार हो जाएगा। दवा की खोज ही रोग को नष्ट नहीं करती है उसी तरह, आपको एक लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अपने ज्ञान को लागू करना होगा, ताकि निष्कर्ष समाप्त होने का एकमात्र साधन हो।
  • विधि 2
    अभ्यास का विकास करना




    इन्सटियल चरण 5 के बारे में समझें और विकसित करें
    1
    अवलोकन और उसके बाद के ज्ञान के अपने स्तरों का विकास करें। इस विषय का परीक्षण, निरीक्षण और अध्ययन करें।
    • उद्देश्य और कुछ भी निरीक्षण करें जैसे कि आपने इसे पहले कभी नहीं देखा है। सूचना जैसे कि आप कुछ पूरी तरह से मूल देख रहे हैं, और अनुभव और वस्तु के साथ उनके संबंध या बातचीत को समझते हैं। हम किसी चीज के बारे में अधिक जानने के तरीकों में से एक यह है कि इसके साथ हमारा संपर्क देखने का हम अध्ययन के उद्देश्य के बारे में कैसा महसूस करते हैं? क्या हमारा दिमाग खुला या बंद है? यह विचार हमें पूरी तरह से जीवन का निरीक्षण करने में मदद करता है, एक चयनात्मक दृष्टिकोण को छोड़ देता है।
    • अपने आप से अक्सर पूछें कि आप क्या देखते हैं और जानते हैं, तो अपनी भावनाओं और विचारों के स्रोत की पहचान करने का प्रयास करें। यही कारण है कि कुछ किया है, तो आप खोज कर सकते हैं उन्हें एक बार एक पहेली के टुकड़े की पहचान की है, आप इसे सवारी कर सकते हैं, कौशल और व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त।
    • सौभाग्य से, संक्षेप में, बहुत कम मामलों में जहां जीवन की चुनौतियों का हल समस्या के भीतर नहीं है, या इसका कोई सीधा संबंध नहीं है, अगर आप चाहें किसी समस्या के आधार की खोज करके, एक समाधान पाया जा सकता है। यदि कोई समाधान नहीं है, तो जीवन की इस वास्तविकता को स्वीकार करना और एक रचनात्मक अवसर प्राप्त करना संभव है।
    • हमारी निराशा, दुःख, उदासी और दु: ख के कई कारण होते हैं क्योंकि हम पूरी तरह से कुछ सोचने और एक ऐसे मुद्दे को समझने में सक्षम नहीं हैं जो हमारे पर निर्भर करता है। आमतौर पर, शुरुआत में वापस जाना और केंद्रीय तथ्यों की जांच करना उचित है उदाहरण के लिए, यदि आप गणित की नौकरी करने के लिए आवश्यक ज्ञान की तलाश कर रहे हैं, लेकिन थका हुआ और उदासीन हैं, तो इस भावना को पहचानना उपयोगी है।
  • इमेज हकदार इंसाइट चरण 6 के बारे में जानें और विकसित करें
    2
    ईमानदार रहो ज्ञान पर विचार करने और उसे प्रथा में डालने में, ईमानदारी अनिवार्य है आप कुछ असली, कि परीक्षण किया है और साबित किया जा सकता मनन करते हैं, तो इसके बारे में तथ्य जा रहा है कि यह क्या है के साथ संतुष्ट होना चाहिए। इसका मतलब यह हो सकता है आप अन्य विचारों या इच्छाओं का परित्याग करने लेकिन अंततः मतलब है कि आप बिंदु है जिस पर यह है परे प्रगति नहीं कर सकता की जरूरत है।
  • छवि हकदार अंतर्दृष्टि को समझें और विकसित करें चरण 7
    3
    जब तक आप विषय की अपनी समझ की गहराई में सुधार न करें तब तक ध्यान रखें। उदाहरण के लिए, आप एक गलती किए बिना वर्णमाला दोहरा सकते हैं, इससे पहले थोड़ी देर ली। कुछ लोग तेजी से सीखते हैं, लेकिन सबसे अवलोकन और सीखने की आवश्यकता है।
    • कभी-कभी कुछ चीजें अचानक समझ में आ सकती हैं, भले ही आप पहले से दर्जनों बार उन पर पहले से ही झुक गए हों जीवन अनुभव के माध्यम से, आपका मन पहेली को इकट्ठा करने के लिए आवश्यक उपकरणों को विकसित करता है, साथ ही विभिन्न कोणों और तरीकों की पहचान करता है जिसमें अनुभव में सुधार किया जा सकता है। मन अक्सर पिछले अनुभवों में क्या देखा गया है और कनेक्शन बनाने में सक्षम है। एक आंतरिक अवलोकन के माध्यम से, यह टूल अंततः स्वयं को दिखाता है
  • विधि 3
    लाभ उठाते हुए

    1. इमेज हकदार इन्ससाइट चरण 8 को समझें और विकसित करें
      1
      आत्मनिरीक्षण के लिए व्यावहारिक उपयोग खोजें। अंतिम लक्ष्य आपके मन और शरीर से अच्छी तरह से परिचित होना है क्योंकि वे पर्यावरण से संबंधित हैं। इसका मुख्य लाभ तुरंत जानना है कि कुछ लाभ या हानि लाता है, जिससे आपको उन चीजों से बचने की अनुमति मिलती है जो आपके लिए हानिकारक हैं। यह समय लगता है, लेकिन अभ्यास आपको पूर्णता के लिए मार्गदर्शन करेंगे।
      • संबंधों के संदर्भ में, आत्मनिरीक्षण हर जगह बहुत उपयोगी होता है, चाहे वह काम, स्कूल, घर आदि पर हो। आप चुनौतियों और समस्याओं को समझने में सक्षम होंगे जो अन्य लोगों के माध्यम से जाते हैं और तदनुसार कार्य करते हैं।
      • व्यापारिक दुनिया में, आत्मनिरीक्षण भी अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है, जैसा किसी भी क्षेत्र में रचनात्मक सोच और संघर्ष के समाधान की मांग होती है। सह कार्यकर्ता या मालिक और कर्मचारी के बीच हमारी परेशान रिश्तों में से कई लोग होते हैं, क्योंकि हम एक दूसरे को समझ में नहीं आता, या दबाव है कि प्रत्येक पर लगाया जाता है। हमारे ज्ञान को लागू करने से, हम एक मध्य जमीन और साथ ही नए विचार भी पाते हैं।
      • मानसिक कल्याण के संदर्भ में, ज्यादातर लोगों के जीवन में एक समय होता है जिसमें इच्छाएं और चिंताएं हमें भ्रमित करती हैं। क्या हमें नाखुश और दुःखी हमारे बारे में लटका देता है के ज्ञान आत्मनिरीक्षण हमें सतही इच्छाओं को छोड़ने में मदद करता है, उनकी वास्तविक जरूरतों को सही ढंग से पहचानता है।
      • तनाव को दूर करने के लिए एक उपकरण के रूप में, आत्मनिरीक्षण हमें सही तनाव को समझने में मदद करता है और इसे जारी करता है। यह आपको कई दैनिक समस्याओं से मुक्त करता है
      • जीवन की गुणवत्ता के संदर्भ में, आपको पता चल जाएगा कि हर क्षण बिल्कुल अनूठा और नया है, कि हर अनुभव अनसुना है, तब भी जब हम थके हुए, उदास और निराश होते हैं। यह अंतर्दृष्टि आपको नई और अविश्वसनीय चीज़ों की खोज और समझने में स्थायी रूप से रुचि रख सकती है।

    युक्तियाँ

    • सामान्य ज्ञान होने के कारण इसे समझने में कोई आसान नहीं होता-ऐसा क्या होता है कि अनुभव स्पष्ट करता है कि एक बार जटिल क्या था कुछ अनुभव अक्सर स्पष्ट हो सकता है सामान्य ज्ञान विभिन्न धर्मों में पाया जा सकता है, लेकिन इसका इस्तेमाल करने की क्षमता स्वयं स्पष्ट नहीं है
    • अंत में, अनुसंधान और अनुसंधान के लिए अगली कड़ी में आत्मनिरीक्षण होता है। स्वाभाविक रूप से उत्सुक लोग हैं, बस ऐसे ही ऐसे लोग हैं जो दर्द, हानि, पीड़ा, या तनाव की तलाश में प्रेरित होते हैं।

    बौद्धों के लिए, बौद्ध धर्म के चार सच्चाइयों के ज्ञान तक पहुंचने में आत्मनिरीक्षण की प्रथा महत्वपूर्ण है।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com