IhsAdke.com

कैसे जीवन में धारणा विकसित करने के लिए


जागरूकता विकसित करना जीवन को अधिक महत्व दे सकती है, साथ ही साथ एक को बेहतर समझने में मदद कर सकती है आत्मज्ञान और दुनिया की समझ के आधार पर, आप अपने जीवन और अपनी पहचान के बारे में नई सच्चाई पा सकते हैं। यह उपक्रम बहुत अधिक समय और ऊर्जा ले सकता है, लेकिन प्रयास इसके लायक है।

चरणों

भाग 1
खुद को जानने का

अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
पूर्ण चेतना का अभ्यास करें अध्ययन बताते हैं कि ज्यादातर लोगों को स्वयं के बारे में कुछ चीजें, उनके व्यवहार और अपनी इच्छाओं के बारे में जानकारी नहीं है। खुद को कहानी के हीरो के रूप में चित्रित करना आसान है, लेकिन ध्यान दें कि आप इसके बारे में क्या अनदेखी कर रहे हैं। को पूर्ण चेतना का अभ्यास करने के लिए, आप अपने अंदरूनी आत्म देख सकते हैं और एक अधिक उद्देश्य जीवन जी सकते हैं। पूर्ण चेतना में दो घटक शामिल हैं:
  • अपने आप को ध्यान दें इस बारे में सोचें कि आप अभी कौन हैं आप किस बारे में सोच रहे हैं? आप क्या महसूस कर रहे हैं? आप अपने व्यवहार का वर्णन कैसे करते हैं? आप कौन हैं और आप हर मोड़ पर क्या सोच रहे हैं, इस पर ध्यान देने के लिए सीखना आपको अपनी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं के बारे में अधिक जानकारी दे सकता है।
  • बिना निर्णय के निरीक्षण करें जब भावनात्मक प्रतिक्रिया मजबूत होती है, अपने स्वयं के कार्यों के पर्यवेक्षक के रूप में कार्य करना एक बहुत ही उपयोगी गतिविधि हो सकती है क्या आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया का अर्थ है? भावनाओं को छोड़ने के बजाय अनन्त रूप से आपके जीवन का मार्गदर्शन करने के बारे में सोचना बंद करो, जहां यह भावनाएं आती हैं और आपको उनसे क्या प्रतिक्रिया देनी चाहिए।
  • अपने स्वयं के जीवन में इनसाइट इनसाइट को शीर्षक वाला छवि चरण 2
    2
    देखें कि क्या आपके कार्यों आपके मूल्यों के अनुसार हैं आत्मनिर्भर लोगों को नैतिक रूप से और empathically कार्रवाई की संभावना है कुंजी यह जानना है कि आपका व्यवहार आपके सिद्धांतों के अनुरूप है या नहीं क्या आप उन मानकों को पूरा करते हैं जो आपको लगता है कि हर किसी का पालन करना चाहिए? उन गुणों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप दूसरों में सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं, फिर चर्चा करें कि आप इन विशेषताओं को कैसे शामिल कर सकते हैं
  • अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि का विकास करें शीर्षक चित्र 3
    3
    पलायनवाद का विरोध करें लोग जीवन जीने के बहुत तरीके के साथ असहज महसूस करते हैं, वे अंतर्दृष्टि और आत्म ज्ञान शराब और नशीले पदार्थों, बेकार कार्यों और अन्य व्यवहार की समस्याओं के उपयोग के माध्यम से संकोच करते हैं। प्रलोभन के लिए उपज मत करो आत्म-ज्ञान का काम कठिन है, लेकिन आप इसे से नहीं चलना चाहिए।
  • अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    सूचना जिसे आप आमतौर पर तुलना करते हैं जब लोग खुद के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो वे सहज रूप से खुद को दूसरों से तुलना करना शुरू करते हैं उदाहरण के लिए, जिसने हाल ही में नौकरियों को बदल दिया है, नए सहकर्मियों और वृद्ध लोगों के साथ अपनी क्षमता के स्तर का पता लगाने की कोशिश करेंगे। समझें कि ये तुलना लोगों के लिए सामान्य है कि वे कौन हैं हालांकि, जो आपको लगता है कि आपको लगता है कि एक अंधे ईर्ष्या को खिलाने के बजाय बेहतर है, या उन लोगों के प्रति अभिमानी बनें जिन्हें आप नीचते हैं, आप जो तुलना कर रहे हैं, इसके बारे में पता करें। यह समझने की कोशिश करें कि ये तुलना कौशल की तुलना करने से आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है यह मापने में बेहतर है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर अपने छोटे घर को अपने दोस्तों के बड़े घर की तुलना करते हैं, तो ईर्ष्या होने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। इसके बजाय, यह समझने की कोशिश करें कि यह सहज तुलना आपको जीवन की प्राथमिकताओं के बारे में बता रही है। खुद से पूछिए कि घर के आकार को जितना ज़रूरी है, उतना ही ज़रूरी है कि आप ज्यादा वित्तीय सुरक्षा चाहते हैं? क्या आप परिवार को बढ़ाने में रुचि रखते हैं? या क्या आप समुदाय में सम्मान करना चाहते हैं? अपनी प्राथमिकताओं के लिए जानकारी के स्रोत के रूप में तुलना करें, ईर्ष्या के लिए ईंधन न करें।
  • अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपने आप का एक वीडियो देखें अध्ययन बताते हैं कि जिस तरह से आप कल्पना करते हैं वह हमेशा वास्तविकता से मेल नहीं खाता। जागरूकता विकसित करने के लिए, किसी व्यक्ति के साथ बोलने या उसके साथ बातचीत करना, जैसे वीएलएल में एक वीडियो रिकॉर्ड करें। अपनी आवाज, शरीर की भाषा, स्वर और चेहरे के भावों पर ध्यान दें। विश्लेषण करें कि वीडियो पर आप जो देखते हैं वह स्वयं की अपनी अवधारणा से मेल खाता है।
  • अपने स्वयं के जीवन में इनसाइट इनसाइट को शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    याद रखें कि आपका जीवन स्थिर नहीं है कोई परिवर्तन नहीं योग्य व्यक्ति है जीवन में गतिशील अनुभव, परिवर्तन, और अन्य लोगों के साथ सहभागिता शामिल है अपने मूल्यों और इच्छाओं के अनुरूप रहने के बीच स्वस्थ संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें और अपने आप को बदलने के लिए अनुमति दें। एक ही सच्चाई की चेतना के लिए एक बाधा नहीं के रूप में व्यक्तिगत विकास को देखने की कोशिश करें, लेकिन कई सच्चाइयों और विचारों की यात्रा के रूप में।
  • अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    एक व्यक्तित्व परीक्षण ले लो इस प्रकार का परीक्षण उपयोगकर्ता को व्यक्तित्व प्रकार, चाहता है और योग्यता निर्धारित करने में मदद करता है। व्यक्तित्व परीक्षण के कई प्रकार हैं, लेकिन मायर्स-ब्रिग्स सबसे अधिक उपयोग किया जाता है में से एक है व्यक्तित्व परीक्षण के पीछे विज्ञान अस्थिर है, इसलिए इसका परिणाम केवल एक संदर्भ के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए। दूसरी तरफ, परिणाम आप विश्लेषण करने में मदद करेंगे कि आपके पास जो धारणा है वह आकलन के परिणाम से मेल खाती है। परिणाम में कुछ अप्रत्याशित दिखाई दिया? आप कई वेबसाइटों पर इन परीक्षणों में से एक को नि: शुल्क कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    ध्यान। अध्ययन से पता चलता है कि लोग जो अभ्यास करते हैं ध्यान तकनीक एक गहरे तरीके से जाना जाता है। एक ध्यान पाठ्यक्रम ले लो या आत्म-जागरूकता को प्रशिक्षित करने के लिए कुछ तकनीकों को जानें। यदि आप पारंपरिक ध्यान के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप अन्य गतिविधियों में एक ही लाभ का आनंद ले सकते हैं, जिसमें फ़ोकस और एकाग्रता की आवश्यकता होती है, जैसे चलना, साइकिल चलाना या बुनाई ध्यान देने पर, यह दिलचस्प है:
    • एक नियमित बनाए रखें एक ही समय में ध्यान और हर दिन जगह।
    • अच्छे आसन बनाए रखें
    • गहरी साँस लें
    • विकर्षण, चिंताओं, और असुविधाजनक विचारों को अवशोषित करें।
    • फोकस करने के लिए मंत्र का उपयोग करें
  • अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    अपने जीवन लक्ष्यों की एक सूची बनाओ लक्ष्य एक खुश और संतोषजनक जीवन जीने के लिए महत्वपूर्ण टुकड़े हैं जो लोग महत्वपूर्ण लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं वे कहते हैं कि वे जीवन से और अधिक संतुष्ट हैं और सार में अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं। सकारात्मक लक्ष्यों को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है (कुछ नया सीखना), नकारात्मक लक्ष्य नहीं (एक अनुशासन में विफल नहीं)। अपने लक्ष्यों को अधिक अर्थ देने के लिए, यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
    • उचित और संभव लक्ष्यों को निर्धारित करें "ट्रिलियनियर रहना" का लक्ष्य निर्धारित न करें - कुछ हासिल कर सकते हैं जैसे कि "काम पर खुद को अधिक प्रभावी बनाएं"।
    • एक लक्ष्य निर्धारित करें जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं जीवन में ऐसी चीजें हैं जो अद्भुत हैं लेकिन नियंत्रण में असंभव हैं उदाहरण के लिए, लॉटरी जीतने का लक्ष्य निर्धारित करना कुछ ऐसा नहीं है जिसे आपके द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है
    • इस बारे में सोचें कि आप अभी से पांच साल कहाँ चाहते हैं। और अब से 10 साल? 20? क्या आप अपने जीवन के लिए चाहते हैं के बारे में सपना मुक्त महसूस करो एक उज्ज्वल भविष्य को प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण ड्रीमिंग है
    • अपने जीवन के सभी पहलुओं पर विचार करें आप अपने कैरियर से क्या उम्मीद करते हैं? आपके सामाजिक जीवन के बारे में क्या? व्यक्तिगत विकास के बारे में क्या? शौक? अपने जीवन के सिर्फ एक क्षेत्र में खुद को सीमित न करें, सभी महत्वपूर्ण गतिविधियों के बारे में सोचें।
    • बड़े लक्ष्यों को छोटे, अधिक प्राप्त करने वाले कार्यों में विभाजित करें अस्पष्ट और व्यापक लक्ष्य, जैसे कि "मेरा अपना मालिक बनना", तक पहुंचने में मुश्किल होती है हालांकि, यदि आप उस लक्ष्य को भागों में विभाजित करते हैं, तो यह अधिक सुलभ हो जाता है उदाहरण के लिए, आप अपने खुद के मालिक बनने के लिए पहला कदम संभावित ग्राहक आधार बनाने के लिए संपर्कों के अपने नेटवर्क का विस्तार करना है, और ऐसा कुछ है जिसे आप अभी शुरू कर सकते हैं।
    • कार्रवाई की एक योजना विकसित करना जब आप अपने लक्ष्यों और कार्यों की अधिक समझ रखते हैं, तो उन्हें एक-एक करके काम करना शुरू करें अपने आप को महान उपलब्धियों के लिए चुनौती दें और जब भी आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचें, तब आप को इनाम की अनुमति दें।
  • भाग 2
    अपने आप को अभिव्यक्त करना

    अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    एक डायरी लिखें जब आप लिखते हैं, सबसे गहरी इच्छाओं, अंधेरे रहस्य, और जीवन की संभावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं अपने विचारों को दैनिक लिखकर और भी अधिक आत्म-ज्ञान का विकास करें कागज पर अपने सभी विचारों को रखने के लिए प्रतिदिन 15 मिनट का समय निर्धारित करें आपकी अपनी धारणा विकसित करने की प्रक्रिया में और साथ ही आपके आजीवन आत्म-विकास के लिए डायरी एक महत्वपूर्ण उपकरण होगी। यदि आपके पास लिखने के लिए एक ब्लॉक है, तो कुछ विचारों का उत्तर देने पर विचार करें, जैसे:
    • आज क्या हुआ सबसे दिलचस्प बात क्या थी?
    • क्या आप के बारे में सपना था?
    • क्या विषयों आप लिखने के लिए असहज महसूस करते हैं?
    • आप कौन से 10 लोगों को सबसे ज्यादा प्यार करते हैं?
  • अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    अपने जीवन की कहानी बताएं हमारी यादें एक कथा के पहलू हैं, जैसे कि आत्मकथाएं अपनी जिंदगी की कहानी को स्पष्ट करते हुए आप इन यादों को बेहतर ढंग से संसाधित कर सकते हैं और बहुत अराजक जानकारी के बीच में कुछ समझ सकते हैं। अपनी कहानी कैसे बताई जा सकती है, इसके बारे में सोचने के लिए कुछ समय निकालें। सबसे महत्वपूर्ण यादें क्या हैं? क्या घटनाक्रम आपको उस व्यक्ति को बना दिया गया है जिसे आप आज कर रहे हैं? आपका जीवन किस दिशा में ले गया? अपनी जीवन की कहानी के बारे में सोच या दोस्तों के साथ इसके बारे में बात करना पहले से ही बहुत फायदेमंद है हालांकि, आप अपनी कहानी संवाद करने के लिए अधिक औपचारिक विकल्प सोच सकते हैं, जैसे:
    • एक संस्मरण या एक आत्मकथा
    • एक फोटो एलबम
    • एक लघु फिल्म
    • एक हास्य पुस्तक



  • अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें, शीर्षक चित्र 12
    3
    अपने आप को उपस्थिति के माध्यम से व्यक्त करें आपकी उपस्थिति उन चीजों में से एक है जो आपको दूसरों के साथ संवाद करने देती है। इसी समय, दृश्य आपको अपने आप पर नियंत्रण रखता है। वास्तव में, कई आत्मनिर्भर और चिंतनशील लोग अक्सर इस बारे में सोचते हैं कि प्रस्तुति स्वयं उनके मूल्यों और वरीयताओं को कैसे दर्शाती है। अपने खुद के स्वाद को समझने के लिए अलग-अलग चीज़ों का प्रयास करें और, इसके परिणामस्वरूप, आपकी खुद की ज़िंदगी आप यह कर सकते हैं:
    • एक रंग पहनें जिसे आपने कभी नहीं पहना है
    • एक कोशिश करो नया बाल कटवाने.
    • एक टैटू प्राप्त करें या किसी भेदी पर डाल दें
    • एक नया सहायक या कपड़ों की कोशिश करें
    • नई चीजों की कोशिश करते समय पेशेवर मानकों को ध्यान में रखना याद रखें उदाहरण के लिए, कुछ कार्यस्थलों ने चेहरे पर उजागर टैटू और पीरिसिंग को रोक दिया है।
  • अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक 13 छवि
    4
    एक कला का रूप जानें बहुत से लोग स्वयं के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं जब वे इसमें शामिल होते हैं रचनात्मक गतिविधि. कलात्मक कार्यों के माध्यम से अभिव्यक्ति व्यक्ति को अपनी वरीयताओं में तल्लीन करने के लिए प्रेरित करती है उसी समय आप एक नई गतिविधि सीखते हैं, आप अपने आप को और अधिक प्रभावी ढंग से व्यक्त करने का एक तरीका खोज रहे हैं। यदि आपके पास अभ्यास नहीं है, तो एक कला स्टूडियो में कक्षाएं ले लीजिए। यदि आपके पास पहले से कुछ कृत्रिम ज्ञान है, तो दैनिक अभ्यास करें। कुछ सुझाव:
    • मूर्तिकला।
    • चित्रकारी।
    • रचनात्मक लेखन (कविता, कथा, गैर-कथा)
    • ब्लॉग।
    • फोटोग्राफी।
    • नृत्य।
    • कार्य लकड़ी।
    • मिट्टी।
    • बागवानी।
  • भाग 3
    लोग आ रहे हैं

    अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    मजबूत संबंधों को विकसित करना कोई भी अलगाव में मौजूद नहीं है: आप एक व्यक्ति के रूप में हैं, बड़े हिस्से में निर्भर करते हैं, कैसे आप पर दूसरों के साथ संपर्क करता है, विशेषकर निकटतम लोगों आत्म-जागरूकता को और विकसित करने के लिए, उन लोगों को जानने का प्रयास करें, जिन्हें आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं। अपने बारे में अद्भुत चीजों की खोज के अलावा, आपके आस-पास के लोग आपको अपने जीवन के सबसे भ्रामक क्षणों में सहायता करने में सक्षम होंगे। स्वस्थ संबंधों को विकसित करने के लिए, आपको निम्न करना चाहिए:
    • लोगों के साथ सहानुभूति
    • क्षमा का अभ्यास करें
    • एक अच्छा श्रोता रहो
    • बातचीत करने और गतिविधियां करने के लिए पहल करें
  • अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    एक उद्देश्य श्रोता खोजें। जागरूकता विकसित करने के लिए, आपको यह स्वीकार करना होगा कि कभी-कभी आप अपने आप को धोखा देते हैं शायद वह अपने स्वयं के पूर्वाग्रहों के लिए अंधा है, या शायद वह उनके दृष्टिकोण से अधिक उदार है। अंधा स्पॉट और विनाशकारी पैटर्न के साथ काम करने के लिए, आपको एक ऐसा व्यक्ति खोजना होगा जो आपको अपने अंधेरे विवरण प्रकट करने में मदद कर सकता है।
  • अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि का विकास शीर्षक चित्र 16
    3
    दूसरों के व्यवहार पर ध्यान दें आत्म-ज्ञान के रहस्यों में से एक यह है कि हमारे जीवन में लोगों के व्यवहार को देखने से प्राप्त जानकारी। मित्रों और परिचितों से बात करते समय आपको प्राप्त होने वाले संकेतों के बारे में सोचें उन्हें विश्लेषण करने और उन्हें समझने की कोशिश करें ताकि आप जीवन, व्यवहार और मूल्यों की अपनी धारणा को विकसित कर सकें।
    • ध्यान रखें कि हर किसी के साथ सभी के साथ अच्छी तरह से नहीं हो उन लोगों की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें जिनके बारे में आप सम्मान करते हैं, परवाह करते हैं और प्रशंसा करते हैं।
  • भाग 4
    दुनिया की खोज

    अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    1
    अपने आसपास की दुनिया से अवगत रहें लोग सूक्ष्म और बेहोश तरीके से प्रभावित हो सकते हैं, लेकिन सार्थक, जो आसपास होता है मत सोचो कि आप प्रतिरक्षा हैं - आपका जीवन हमेशा उस विश्व के आकार में रहा है जिसमें आप रहते हैं। जब आप दुनिया के प्रभावों से (और नहीं) बच सकते हैं, तो आप जो कर सकते हैं वह आपके आस-पास की सभी चीज़ों के बारे में अधिक जानने और समझने के लिए कि आप किस प्रकार प्रभावित थे।
  • अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    2
    स्वीकार करें कि सांस्कृतिक प्रभाव आपके प्रभावित कर सकते हैं अध्ययनों से पता चलता है कि कुछ संस्कृतियों स्वयं ज्ञान के लिए एक उपकरण के रूप में मौखिक संचार का मूल्य देते हैं, जबकि दूसरों को चुप्पी मानते हैं। विचार करें कि क्या आपकी संस्कृति उस तरीके को प्रभावित करती है जिस तरह से आप अपने आप को और आपके जीवन में प्राथमिकताएं देखते हैं। अपने अस्तित्व पर उनके प्रभाव को समझने के लिए अपनी और अन्य संस्कृतियों के बारे में पढ़ें
  • अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 19
    3
    विस्तृत करें क्षितिज रोजमर्रा की जिंदगी में नियमित और स्वस्थ है, लेकिन कभी-कभी यह हमें फंसे और नए स्थानों और विचारों को खोजने के लिए तैयार नहीं कर सकता। नए और विभिन्न अवसरों के लिए अपनी दिनचर्या को स्थानांतरित करें। क्षितिज का विस्तार करने के कुछ तरीके:
    • एक नए विषय पर एक कोर्स लें
    • एक नए विचार के बारे में पढ़ें
    • ऐसी जगह पर जाएं जहां आप पहले कभी नहीं रहे हैं
    • बात करने के लिए अजनबियों के साथ
  • अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि का विकास करें शीर्षक चरण 20
    4
    स्वयंसेवक काम करो अपने दृष्टिकोण के सबसे महत्वपूर्ण कारणों के बारे में सोचें और स्वैच्छिक काम करने के लिए मदद करने के लिए. आप अपनी खुद की क्षमता के साथ-साथ अपने आसपास की दुनिया के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे। आप ऐसे लोगों से मिलेंगे जो समान आदर्शों और दृष्टांतों के साथ-साथ पूरी तरह से अलग-अलग लोगों को भी साझा करते हैं। यह तब तक संभव है जब तक आप नए कैरियर का रास्ता खोज न दें।
  • अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 21
    5
    पता करें कि पूरे विश्व में क्या हो रहा है समाचार का पालन करें दैनिक। स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों की अधिक सटीक और सटीक जानकारी तक पहुंचने के लिए सबसे विश्वसनीय चैनलों और पत्रकारों को प्राथमिकता दें। इन घटनाओं के साथ रहने के लिए कुछ मिनटों का समय लें दुनिया की दिशा के बारे में आपको क्या लगता है? मदद करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? अभी आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है?
  • युक्तियाँ

    • अंदरूनी (जैसे ध्यान के रूप में) और बाह्य (विश्व समाचार के साथ बनाए रखने के लिए) धारणा के बीच संतुलन प्राप्त करें जीवन आंतरिक और बाहरी कारकों का एक संयोजन है, और आपको अपने आप को जानने के लिए दोनों में गहरा गहराई करने की आवश्यकता है
    • जागरूकता विकसित करने के लक्ष्य के बारे में मित्रों और परिवार से बात करें शायद वे आपको कुछ मार्गदर्शन से मदद कर सकते हैं।
    • एक बंद-दिमाग वाला व्यक्ति न हो धारणा सामाजिक बातचीत, शौक, रचनात्मकता और स्वैच्छिक काम के माध्यम से उभर सकती है, लेकिन कभी भी लागू नहीं हो सकती है। एक सामान्य स्वस्थ जीवन जीते हैं, और धैर्य रखें। धारणा स्वाभाविक रूप से विकसित होगी

    चेतावनी

    • बहुत से लोग खुद को कम सुखद और नैतिक भागों का सामना करने से डरते हैं। याद रखें कि सभी में आपके सहित दोष हैं अपनी गलतियों के बारे में ईमानदार रहें और उन्हें ठीक करने का प्रयास करें। अपने आप से दूर भाग मत करो
    • ऐसे पदार्थों का उपयोग न करें जो जागरूकता विकसित करने की कोशिश करने के लिए अपना मन बदल सकते हैं। ये पदार्थ आपके उत्तरों की जरुरत नहीं करेंगे, और आपके जीवन पर नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com