IhsAdke.com

कैसे प्रबुद्ध बनने के लिए

प्रबुद्ध होने के लिए, पता है कि प्राप्त करने के लिए कोई विशेष गुण नहीं हैं। बस जागरूक रहें हमारे राज्य की चेतना को लम्बा रखने का अभ्यास हमें भौतिक दुनिया के निर्माण की शक्ति नहीं दे सकता है। हालांकि, यह हमें चीजों को संलग्नक और भौतिक दुनिया के अनुभवों से पीड़ित करने के लिए पूरी तरह स्वतंत्र होने की शक्ति देगा। प्रबुद्ध होने का कोई विशेष अवस्था नहीं है, यह सभी लगावों से मन और हृदय की स्वतंत्रता है जो एक व्यक्ति को अपने चारों ओर की दुनिया से अलग पहचान की भावना के बिना पूरे मानव अनुभव से अवगत करा देता है। हालांकि यह मुश्किल है, यह अभ्यास और मन प्रशिक्षण के माध्यम से बहुत संभव है। जैसे-जैसे सांसारिक उपलब्धियां कठिन हैं, लेकिन संभव है, ज्ञान भी मुश्किल है लेकिन संभव है। अगर आपको नहीं पता कि आप कहां हैं, तो आप इसकी खोज में कहाँ घूमने की उम्मीद करते हैं?

बहुत से लोगों को लगता है कि उन्हें स्वतंत्रता हासिल करने के लिए ग्रस्त होने की ज़रूरत है इस मामले की आवश्यकता नहीं है हम सब ब्रह्मांड के हैं, ब्रह्मांड पर ध्यान नहीं है कि हम पीड़ित हैं या नहीं हम पूर्ण स्वतंत्रता की हमारी ही कुंजी हैं बोध के लिए कई रास्ते हैं क्योंकि ब्रह्मांड में प्राणी हैं जब हम जागरूक होते हैं, हम विस्तार करते हैं, जब हम सामान्य स्थिति में वापस जाते हैं, तो हम अनुबंध करते हैं। इसके अलावा, वास्तविकता हमेशा दिखाती रहती है कि हम दुनिया पर शासन करने वाले अपने स्वयं के कानूनों के खिलाफ नहीं जा सकते। हम सभी तरह के वास्तविकता को चुनने के लिए स्वतंत्र हैं जिन्हें हम जानना चाहते हैं, हम में से कोई भी नियम तोड़ सकता है सृजन में हर संस्था को पसंद की एक ही स्वतंत्रता है

हममें से कुछ लोग हैं जिन्होंने अपना धर्म अपनाया और प्रार्थना की, अपनी यात्रा के बाद लेकिन अंत में प्रकाश वहां है, और जैसा कि आप पहुंचते हैं, यह इतना महत्वपूर्ण नहीं है, महत्वपूर्ण बात यह है कि अंतिम परिणाम है।

जाहिर है कोई कदम दर कदम नहीं है जो हर किसी के लिए सही तरीके से बताता है, हर समय। बाहर की घटनाओं की आपकी प्रतिक्रिया घटनाओं की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है।

जितना अधिक आपको डर लगता है, उतना ही कारण है कि आपको भयभीत होना होगा। डर या दर्द के डर का डर, उदाहरण के लिए डर मूल रूप से संभावित समस्या का एक चेतावनी है समस्या हल करने और भय को दूर करने के लिए केवल यह समझना आवश्यक है। यह विस्तार और संकुचन का एक मौलिक तरीका है। जैसा कि आप अपना जीवन तलाशते हैं, आपको कई अन्य मिलेंगे ज्ञान प्राप्त करने के लिए हमें अपने दैनिक विस्तार और संकुचन के लय स्वीकार करना चाहिए। हम में से प्रत्येक को चुनने की पूरी आजादी है, आप जानते हैं

चेतना के रूप में वास्तविक रूप में हम कर रहे हैं। जो भी हमने ब्रह्मांडीय चेतना में किया है (जो कि पहले का पहला संसाधन है या जो भी शब्द आप उपयोग करना चाहते हैं), हम अब कर रहे हैं।

मुझे आशा है कि आप यहां मिलते हैं सरल व्यवहार जो आपके रास्ते पर आपकी मदद करेंगे।

चरणों

पक्का हकदार प्रबुद्ध चरण 1 बनें
1
"हम सभी गलतियां करते हैं यह जानने का सबसे अच्छा तरीका लगता है। "वही गलतियों को दोहराते हैं जो हमारे उद्देश्य में हमें नुकसान पहुंचाते हैं। हालांकि हम ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं हमें अपने आप से यह पूछना चाहिए कि "दर्द और पीड़ा का कारण क्या है और हम इसे कैसे तोड़ सकते हैं?" कुछ कहते हैं कि "यह अतिरिक्त है कि एक व्यक्ति जान सकता है कि पर्याप्त क्या है।" होने के नाते "यहां-नाओ" माना जाता है कई लोगों के लिए "मुक्ति" की ओर पहला कदम।
  • पिक्चर हकदार प्रबुद्ध चरण 2 बनें
    2
    अराहत, बुद्धिमान लोगों की कंपनी और धर्म की अच्छी किताबें देखें।
  • पक्का हकदार प्रबुद्ध चरण 3 बनें
    3
    जागरूक होने के लिए अपने जीवन में समय बनाएं बहुत बार, हम तनावग्रस्त हो जाते हैं या हमारी ज़िम्मेदारियों के साथ जोर देते हैं और क्षण को जब्त करना भूल जाते हैं।
  • पिक्चर एंटाइटल बनें प्रबुद्ध चरण 4
    4
    अभी भी बैठो और अपने विचारों और फैसलों को अपने दम पर उठने और ख़त्म कर दें। यहाँ और अब में रहें शांत और स्पष्ट रहें
  • पक्का हकदार प्रबुद्ध चरण 5 बनें
    5
    आपको लगता है कि विभिन्न गंधों के विशेष नोट्स बनाएं, जो आवाज आपको दिखाई देती है, वह वस्तुओं जो आप देखते हैं रोज़मर्रा की कई स्थितियों के साथ ऐसा ही करें ऐसा करने से आप अक्सर शुद्ध जागरूकता के करीब लाते हैं।
  • पिक्चर हकदार प्रबुद्ध चरण 6 बनें
    6
    ध्यान का अभ्यास करें, आप वर्तमान क्षण में एकाग्रता के उद्देश्य के साथ मन को जोड़कर किसी भी समय, कहीं भी कर सकते हैं।
  • पिक्चर हकदार बनें चरण 7
    7
    सामान्य में ज्ञान और आध्यात्मिकता के बारे में दूसरों को क्या लिखा है पढ़ें। गौतमा, यीशु, लाओ त्सू, शनुरू सुजुकी, मोहम्मद, डांटे, फ्रांसिस बेकन, विलियम ब्लेक और अन्य जैसे महान दार्शनिकों के पास इस विषय पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से बहुत कुछ है।



  • पिक्चर हकदार बनें चरण 8
    8
    नोबल आठ चौड़े पथ के बारे में जानें और 4 नोबल सत्य को समझें।
  • पिक्चर हकदार प्रबुद्ध चरण 9
    9
    हमेशा समय के बारे में जागरूक रहें और दिन के दौरान आपके द्वारा किए जाने वाली सभी गतिविधियों का आनंद लें (खाने, नींद, यहां तक ​​कि बाथरूम का उपयोग भी करें)
  • पिक्चर हकदार प्रबुद्ध चरण 10
    10
    यहां सूचीबद्ध चरणों उपयोगी बुनियादी पद्धतियां हैं। प्रबुद्धता की तलाश में एक वास्तविक कदम होगा "उदाहरण के लिए," कुछ ऐसा करने वाला जो आपके चेतना का बेहोश हिस्सा है "" एकीकरण। " आप WikiHow में एकीकरण के व्यावहारिक कदमों पर अन्य लेख पा सकते हैं
  • पक्का हकदार प्रबुद्ध चरण 11 बनें
    11
    शक्यामुनी / गौतम द्वारा वर्णित ज्ञान को पथगुण, एकाग्रता और ज्ञान के विकास के माध्यम से है।
  • पक्का हकदार प्रबुद्ध चरण 12 बनें
    12
    प्रबुद्धता मन की एक अवस्था नहीं है जो आप अपने आप को मजबूर कर सकते हैं हम कारण और प्रभाव के अनन्त कानून के तहत रहते हैं, जो कि, यदि आप कुछ बुरा करते हैं, तो आपको एक बुरा परिणाम मिल जाएगा, और इसके विपरीत। "क्या मायने रखता है वह चेतना है जिसका आप अनुभव करते हैं कि क्या होता है।"
  • पिक्चर हकदार प्रबुद्ध चरण 13
    13
    जब इच्छा के साथ संपर्क किया जाता है, तो उच्च चेतना स्वाभाविक रूप से बहती है पैदल चलने से आप ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। पैदल चलने का उपयोग करें। जैसे ही उम्मीदवार अपने श्वास चक्र को अधिक उपभोग करने के लिए सीखते हैं और उच्च स्तर के चेतना को स्थापित करने की अनुमति देते हैं। चक्र या चलने के कदम एक ही उद्देश्य की सेवा कर सकते हैं। यह एक ही कविता के साथ संगीत में होता है, अर्थात, सामान्य चेतना खपत होती है, जिससे संगीतकार को एक उच्च चेतना प्रवाह करने की इजाजत होती है। डॉन जुआन ने कार्लोस कास्टनेडा के लिए फर्श पर छवियों की धारा डाल दी कार्लोस ने डॉन जुआन के साथ त्रिलला किया था, जबकि उनकी आंखों ने दृष्टि पर प्रतिबंध लगाने के लिए बंद कर दिया था और सामान्य चेतना की कुल खपत की गारंटी दी थी। चलते हुए उच्च चेतना के बारे में जागरूकता आपको अधिक से अधिक चलने और ध्यान देने के लिए प्रेरित करेगी।
  • युक्तियाँ

    • ड्रग्स "मन का विस्तार करने के लिए" (या साइकोएक्टिव पदार्थ) ज्ञान प्राप्त करने का सबसे विश्वसनीय तरीका नहीं हैं पहाड़ पर चढ़ने के बजाय उन्हें एक हेलीकॉप्टर के साथ तुलना की जा सकती है वास्तव में आप शीर्ष पर हैं ध्यान रखें कि मनोचिकित्सक पदार्थ ज्ञान के कुछ अंश तक पहुंचने का सबसे आसान तरीका नहीं है, एक साइकेडेलिक संकट एक संभावना है। एक ही समय में आशंका आ सकती है, परन्तु उन्हें दूर या पार किया जा सकता है। अंत में, प्रकाश अंदर से आना चाहिए।
    • सोचा कि आपके पास कुछ हासिल करने के लिए बाधा है, हमारी प्राकृतिक प्रकृति प्रबुद्ध है। हमें क्या समझने की ज़रूरत है बस यह है कि हमारे प्रारंभिक "I" की पुनरीक्षा के अलावा, पहली जगह में कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता है
    • आपको लगता है कि बेहोश है भी ऊर्जा से (है कि दोनों सचेत और मॉडुलन की एक अनंत किस्म में बेहोश है) शुद्ध चेतना (या ब्रह्मांडीय चेतना) का अनुभव हो सकता है, और यह भी की बात। मनुष्य के रूप में, हम पदार्थ, ऊर्जा और चेतना का जटिल संयोजन हैं। चेतना की उच्चतम अवस्था हमेशा पहुंच-योग्य है और हमेशा आपके भीतर है।
    • आप अपने खुद के आत्मज्ञान की कुंजी हैं
    • ट्रान्स के कुछ राज्य आपके रूपांतरण के साथ सहयोग कर सकते हैं, और अन्य आपको रास्ते से बाहर निकल सकते हैं। याद रखें, आप निश्चित रूप से नियंत्रण में हैं।
    • स्व-अनुसंधान एक एकमात्र अभ्यास हो सकता है, लेकिन ध्यान के अभ्यास के कुछ दिनों बाद ज्यादातर लोगों के लिए यह सबसे प्रभावी होता है, आमतौर पर न्यूनतम पर कुछ महीने। इसका कारण यह है कि इस जांच का "जवाब" यह है कि शुद्ध चेतना अनुभवों से नहीं बदलेगा, भले ही वे हमेशा बदलते रहें। अपने आप से पूछने का सबसे आम तरीका पूछना है, अपने दिमाग में, "कौन (या क्या) मैं हूं?" - वास्तव में क्या है, इस क्षण का अनुभव है? यदि किसी विचार के साथ इसका उत्तर दिया जाता है, उदाहरण के लिए, "मैं इंसान हूं," या "मैं एक आत्मा हूं," या "मैं भी सब कुछ हूं", यह बहुत उपयोगी नहीं है क्योंकि सही उत्तर ही जागरूक है, बिंदु से इस विषय की शुरुआत से, यह समझने के लिए कि आप सभी विवेक, सभी सामग्री का अनुभव करने के लिए, अपने आप में किसी भी तरह का अनुभव कर रहे हैं। चेतना ही हर क्षण का "अनुभवकर्ता" है, सभी धारणाओं और मानसिक गतिविधि के पीछे। आप देखेंगे कि यदि आप कुछ के बारे में जानते हैं, तो चाहे कितना भी सूक्ष्म हो और चाहे "मैं" या "मैं" हूं, सब कुछ चेतना के अनुभव का एक उद्देश्य है। चेतना का एकमात्र पहलू है जो आप पीछे छोड़ नहीं सकते हैं चेतना ही है
    • प्रकाश कुछ ऐसा नहीं है जो कोई अन्य व्यक्ति आपके लिए क्या कर सकता है केवल आप अपने आप को बचा सकते हैं वही दूसरों के लिए चला जाता है शेष देवी के हाथों में है
    • जो लोग इसे तलाशते हैं, उनके लिए उच्च जागरूकता उपलब्ध है। आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है आप गायब नहीं होंगे क्योंकि आपको पता है कि आप वास्तव में कैसे हैं।
    • जैसा कि आप अधिनियम को और अधिक जागरूक होने से परिचित होते हैं, आप कम मानसिक गतिविधि देखेंगे, और नियमित रूप से अधिक मानसिक शांति का अनुभव करना शुरू करेंगे। यह सहायक हो सकता है, खासकर जब से कुछ मुफ्त सोच अनुभव आपको आरामदायक अभ्यास को प्रेरित करने के लिए आराम करेंगे। यह सचमुच आपके शरीर और दिमाग को प्राकृतिक अवस्था में वापस लाएगा, जो लोगों द्वारा बनाई गई कंडीशनिंग से ज़्यादा आज़ादी के विचारों में बहुत अधिक है।
    • याद रखें, और अनुभव से सत्यापित करें, कि चेतना हर समय मौजूद है - ध्यान में नहीं आता है जागरूकता की कमी है कि हम सब कुछ (विचार, भावनाओं, खुद को, आदि) के बारे में जानते हैं जिसके माध्यम से ज्ञान की कमी सभी समय पर निर्मित होती है। खासकर मानसिक और भावनात्मक अशांति के समय, चेतना पर ध्यान देने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।
    • ध्यान और अन्य शरीर-आधारित प्रथाएं जैसे प्राणायाम (नियंत्रित श्वास) अधिक सटीक प्रथाओं के आधार हैं। अधिक परिष्कृत प्रथाओं के लाभों को और अधिक तेज़ी से माना जाता है, और ज्ञान का लाभ अनुभव में अधिक सुसंगत है, जब एक शांत मन का आधार स्थापित किया गया है। थोड़ा अभ्यास के साथ, ध्यान से मनोवैज्ञानिक गतिविधि के आश्वासन की सुविधा मिलती है, जो आपको अपनी चेतना के निराकार पहलुओं के साथ पेश करती है, इससे आपके ज्ञान की प्राप्ति का लाभ उठाना आसान होता है। यह राज्य वास्तव में ऐसा कुछ नहीं है जो आप "विजय" - मन के सतही आंदोलनों पर ध्यान केंद्रित करने का तरीका यह है कि आप क्षण से क्षण से गैर-ज्ञान कैसे बनाते हैं। ध्यान रखें कि ध्यान में स्थिरता (एक या दो संक्षिप्त दैनिक सत्रों - प्रति सत्र या अधिक 20 मिनट) अधिक से अधिक महत्वपूर्ण ध्यान के लिए विस्तारित अवधि के लिए है।
    • सीखना योग, ताई-ची, या एकिडो संभवतः आपकी मदद कर सकता है
    • प्रथाओं को प्रबुद्धता से संबंधित कैसे हो सकता है - वे आवश्यक नहीं हैं, लेकिन एक निरंतर अनुभव के रूप में ज्ञान के लिए एक अच्छा समर्थन हो सकता है। यह उपरोक्त सुझाव को अस्वीकार नहीं करता है सब कुछ पहले से ही पूरा हो चुका है, और आप इस वास्तविकता को वैचारिक सोच के साथ ही इसके विपरीत पर रोक सकते हैं। हालांकि, अधिकांश शरीर-मस्तिष्क प्रणालियों को प्रपत्र पर अधिक ध्यान देने के लिए गहराई से वातानुकूलित किया जाता है। इसलिए, जैसा कि आहार और व्यायाम एक और सामंजस्यपूर्ण और स्वस्थ शारीरिक अनुभव पैदा कर सकता है, कुछ प्रथा ज्ञान प्राप्त करने के लिए फायदेमंद हो सकती है।
    • एक योग्य शिक्षक, जहां आप जाना चाहते हैं, वह रास्ता जानता है और आपको बता सकता है कि क्या देखना है। यह एक अच्छा संसाधन हो सकता है
    • कुछ भी हमेशा सही या गलत नहीं होता है, चीजें बदलती हैं चुनें कि आपके लिए किसी भी समय सबसे अच्छा क्या है, याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं, आप जो भी चुनते हैं वह दूसरों पर प्रभाव पड़ सकता है या नहीं। दया और अच्छे व्यवहार सर्वोत्तम चाल है एक शब्द में, "करुणा" या "दूसरों को अच्छा कर लेना चाहिए यदि आप एक ही स्थिति में होते हैं।"
    • प्रक्रिया आपको जितनी कम समय तक चाहती है उतनी ही कम समय लग सकती है।
    • आपका अपना "सामान्य ज्ञान" (या "अंतर्ज्ञान") भी आपका सर्वोत्तम मार्गदर्शक है
    • असली क्या है? हमारी इंद्रियां हमें धोखा दे सकती हैं लेकिन हमारी भावनाएं नहीं हैं

    चेतावनी

    • आपको अपने आप पर पूरी तरह से विश्वास करना सीखना होगा।
    • अपने भौतिक शरीर को छोड़ने से डरो मत, यदि आप इसे ध्यान में रखते हैं, तो आप वहां वापस आना चाहते हैं यदि आप इसे वापस करना चाहते हैं।
    • मन-विस्तारित दवाओं से सावधान रहें, वे अनुभवहीन लोगों के लिए खतरनाक हो सकते हैं।
    • इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें मॉडरेशन आवश्यक है
    • यह सबसे अच्छा नहीं है कि "स्वयं को" ज्ञान प्राप्त करना, बल्कि इसे प्रत्येक जीवन में हर संभव कार्रवाई के साथ प्राप्त करना और याद रखना कि प्रत्येक चरण एक इनाम है
    • हम बेहतर ढंग से सिखाना चाहते हैं कि अधिक जानने के लिए क्या चाहिए
    • वैज्ञानिक समझ डुप्लिकेट घटनाओं के पुनरावृत्ति पर आधारित है और चमत्कार डुप्लिकेट नहीं दिखाई देते हैं। इसलिए चमत्कारों को समझने का कोई वास्तविक वैज्ञानिक तरीका नहीं है हमारी अपनी चेतना एक चमत्कार है

    आवश्यक सामग्री

    • विश्वास। ब्रह्मांड के प्रवाह पर भरोसा करें
    • प्यार से भरा दिल क्योंकि प्रेम सभी का सबसे शक्तिशाली जादू है
    • "चीजों" के बाहरी पहलुओं के साथ उदासीनता, उदाहरण के लिए, "महान छवि" का अवलोकन रखें
    • प्रकृति से कनेक्ट करने से आपको शांति और ऊर्जा मिलेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com