IhsAdke.com

शिव पर ध्यान कैसे करें

शिव योग में सर्वोच्च भगवान है और हम उसे विजयी योगी के प्रतीक के रूप में देख सकते हैं। वह ब्रह्मांडीय चेतना है और प्रकाश (शांति-यूनिट-खुशी) में dualidade- लाइव की दुनिया से ऊपर रहता है, और ब्रह्मांडीय चेतना के रूप में कई रूपों में हो सकता है। उनका सबसे प्रसिद्ध अवतारों ध्यान कर रहे हैं, जो आशीर्वाद देता है (/ होगा भगवान की काली के अधीन) (कर्म के योगी), बलि अहंकार और जीवन (नटराज) के साथ नाच। शिव जीवन का स्वामी है और भूमि गुणों के साथ रहता है, आग (रुद्र के साथ जुड़े, बिजली) (ब्रह्मा, खुशी के साथ जुड़े), पानी (विष्णु, प्यार के साथ जुड़े), वायु और आकाश ((मुनि, बुद्धि के साथ जुड़े) सब कुछ है जो मौजूद है, अंतरिक्ष, एकता, अतिक्रमण के साथ जुड़ा हुआ है)

चरणों

शिव चरण 1 पर ध्यान देने वाला चित्र
1
अपने सिर के पास अपनी मुट्ठी हिलाएं और सोचें: "मैं एक विजेता हूं मैं अपने लक्ष्य तक पहुंचता हूं ... मेरा लक्ष्य है .... "
  • शिव चरण 2 पर ध्यान देने वाला चित्र चित्र
    2
    अपने पैरों को जमीन पर दबाएं और अपने सामने माउंट मेरु को देख, "मैं मेरु पर्वत पर (हिमालय) बैठा हूं। मैं दर्द में शांत रखता हूँ मेरी दृढ़ता से, मैं अपना रास्ता बना देता हूं। "
  • शिव चरण 3 पर ध्यान देने वाला चित्र
    3
    चारों ओर अपने हाथों से बड़ी मंडलियां बनाओ, सितारों से भरा ब्रह्मांड देख सकते हैं और लगता है कि, "मैं महान ब्रह्मांड प्रणाली (प्रकृति) में रहते हैं। मैं चीजों को स्वीकार करता हूं जैसा कि वे हैं। "
  • चित्रा शिव चरण 4 पर ध्यान देते हैं
    4
    आपके भीतर कुंडलिनी सर्प को कल्पना करो, अपनी रीढ़ को मोड़ो, अपने पैर की उंगलियों को ले जाएं और सोचें: "मैं एक हठ योगी हूँ मुझे अपने आध्यात्मिक अभ्यासों से बचा लिया गया है। "



  • चित्रा शिव चरण 5 पर ध्यान देते हैं
    5
    अपना हाथ ले जाओ, सभी प्राणियों को प्रकाश भेजें और सोचें, "मैं प्रकाश (नाम) को भेजता हूं मई सभी प्राणियों खुश हो दुनिया खुश रहें। "शिव का अर्थ है" ईश्वर "- वह एक सुखी दुनिया के लिए काम करता है।
  • शिव चरण 6 पर दिमाग का शीर्षक चित्र
    6
    अपने हेल चक्र के सामने अपने हथेलियों को रगड़ें, ऊपर आकाश की कल्पना करें और सोचें, "ओम सभी स्वामी ज्ञानप्रद हैं। ओम आंतरिक ज्ञान कृपया मुझे ले लो और मेरे रास्ते पर मेरी मदद करो। "
  • 7
    शिव की आकृति या प्रतिमा पर ध्यान दें एक हाथ ले जाएं और शिव ऊर्जा पाएं मंत्र "ओम नमः शिवा" (मैं शिव के साथ जुड़ें) या "शिव हाम" (मैं शिव हूं) में कई बार सोचो और यह महसूस करता हूं कि मंत्र के साथ शिव की ऊर्जा कैसे बहती है।
  • 8
    अपने हाथों को अपनी गोद में रखें, अपने पैर की उंगलियों को ले जाएं और मंत्र पर एक मिनट के लिए आंतरिक रूप से ध्यान दें "ओम शांति" ओम शांति " तो, एक मिनट के लिए कुछ भी मत सोचो। रीढ़ की हड्डी को खड़ा होना चाहिए और पेट को आराम देना चाहिए
  • अभी-अभी रहें- ऐसा मत सोचो

    शिव चरण 8 पर ध्यान देने वाला चित्र

    युक्तियाँ

    • विकिपीडिया: हिंदू धर्म में, एक Ishta-देवा या Ishta देवता एक शब्द है कि भक्त की पसंदीदा देवता नियुक्त करता है। आमतौर पर, व्यवसायी अपने इष्ट-देव को मूर्ति (चित्र) के रूप में खेती करते हैं। यह भक्ति ऐसे धूप या फूलों, मंत्र पाठ के रूप में अपने पसंदीदा देवता के लिए आइटम, की पेशकश, उनके नाम और प्रस्ताव प्रार्थना गायन शामिल हो सकता है।

    चेतावनी

    • सच्चाई और बुद्धि का अपना निजी मार्ग जाओ औपचारिकता के लिए अभ्यास न करें, लेकिन सच्ची भावनाओं के साथ ध्यान करें। रचनात्मकता को आपके लिए सही ध्यान के साथ खोजें, क्योंकि शिव पर ध्यान देने के कई तरीके हैं। आप अपने आप को शिव के रूप में देख सकते हैं या उसे भगवान या एक प्रबुद्ध मास्टर के प्रतीक के रूप में देख सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com